एक किशोरी को शिक्षित कैसे करें

किशोरों को जांच में रखना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे कई नई चीजों, जैसे ड्रग्स, हिंसा आदि के संपर्क में हैं। वे अपने विचारों और विचारों को स्वयं पर भी विकसित कर सकते हैं, और उनके व्यक्तित्व बदल सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह सब कैसे संभालना है और एक किशोर (पुरुष या महिला) को शिक्षित करना है, तो यह लेख आपके लिए है।

कदम

पेरेंट ए किशोर चरण 1 नामक छवि
1
सूचित करें। असहमति के बाद कई माता पिता अपने बच्चों के साथ बंधन बनाए रखने की कोशिश करना बंद कर देते हैं। रिश्ते को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके साथ संवाद करने का प्रयास करना जारी रखें। अगर यह काम नहीं करता है तो हार न दें- यह समय-समय पर काम करेगी। हालांकि सावधानी बरतने के लिए बहुत दमनकारी नहीं होना चाहिए
  • पेरेंट ए टीन चरण 2 नामक छवि
    2
    जब आप अपने साथ बात करना और सलाह मांगना चाहते हैं तो हमेशा उपस्थित रहें यदि उन्हें लगता है कि वह आपसे बात कर सकता है और आप हमेशा वहां होंगे, तो वह आपके साथ खुलने की संभावना अधिक है। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में मदद करता है। न केवल आप उसके साथ अपने संबंधों में सुधार करेंगे, लेकिन आप संभवत: अधिक जानते होंगे कि वह क्या करता है और वह क्या सोचता है। तो इसका समर्थन करने के लिए सुनिश्चित करें, और हमेशा संपर्क में रहें। उसे न्याय न करें, और जब वह गलत है, तो उसे डांट मत करो। त्रुटियां जीवन का हिस्सा हैं "लाइव और सीखें," अच्छे कारणों के लिए यह एक लोकप्रिय कह रही है सहायक हो जब वह एक गलती करता है, और उसे यह पता लगाने में मदद: यह कैसे हल करने के लिए, सबक learn- को गलत विचार प्रक्रिया है कि sbaglio- आदि के लिए नेतृत्व भविष्य में इसी तरह की गलतियों से बचने के लिए कैसे
  • पेरेंट ए किशोर चरण 3 नामक छवि
    3
    तुलना मत करो, जैसे "आप ____ की तरह क्यों नहीं हो सकते?" किशोर परिपूर्ण नहीं हो सकते - माता-पिता के बारे में सोचने के लिए उनके पास बहुत कुछ है किशोर, बहुत तनावपूर्ण हैं, क्योंकि वे होमवर्क समय समाप्त (ताकि माता-पिता बुरा ग्रेड से परेशान नहीं मिलता है) और एक सामाजिक जीवन के लिए समय लगाना होगा। किशोरों को भी अन्य चीजों से निपटना होगा, जैसे कि दूसरों के द्वारा प्रभावित नहीं किया जा रहा है, लोगों के साथ चारों ओर मत जाओ "ग़लत" और गपशप से बचें और सूची अंतहीन है
  • पेरेंट ए टीन चरण 4 नामक छवि
    4
    हमेशा उसके पास मत रहो। समय-समय पर, यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है, जिससे आप उस पर चिल्लाना या एक-दूसरे से लड़ सकते हैं कभी-कभी यह केवल स्वयं की रक्षा करने के लिए करता है उदाहरण के लिए: यदि आपको लगता है कि वह कुछ गलत कर रहा है और उसे भारी रूप से डांटता है, तो यह स्वाभाविक है कि वह खुद को रक्षात्मक बना देता है और त्रुटि को स्वीकार नहीं करता है कोई भी नहीं (माता-पिता भी नहीं) गलतियों को करना चाहता है दूसरी बार वह आपसे बात करने की कोशिश करेंगे माता-पिता के साथ संवाद करना कठिन होता है जो आप पर चिल्लाते रहते हैं। कभी-कभी वह ऐसा कुछ कह सकता है, "तुम नहीं समझते," क्योंकि यह सचमुच ऐसा लगता है अगर ऐसा होता है तो किसी दोस्त या किसी व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें
  • पेरेंट ए किशोर चरण 5 नामक छवि
    5
    सूचित रहें यदि आपके साथ झूठ बोलना आसान है तो वह इसका लाभ उठाएंगे। इसके अलावा, अगर आपको पता नहीं है कि उनके साथ क्या होता है, तो यह आपके ज्ञान के बिना बड़ा बदलाव हो सकता है। तो सूचित हो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा जानते हैं कि यह कहां है और यह क्या है खोज वास्तव में जहां वह कहता है वह है। पता करें कि यह किसके साथ चला जाता है, यह किस टीम से संबंधित है या किस जिम में जाता है मूर्ख मत बनो और मुझे तुम्हें पुदीना न दें - जो कुछ भी आपको सोने से बताता है वह सब कुछ न लें कुछ माता-पिता मानते हैं कि उनके बच्चे कभी उनके साथ झूठ नहीं बोलते, लेकिन आप आश्चर्यचकित होंगे कि चीजें वास्तव में कैसी हैं।
  • पेरेंट ए टीन चरण 6 नामक छवि



    6
    बुनियादी नियमों की स्थापना करें, और सुनिश्चित करें कि उनका सम्मान किया गया है। यदि आप हर दो सेकंड में नियम बनाना शुरू करते हैं, तो आप इसे भ्रमित करेंगे और चीजें हाथ से बाहर निकल जाएंगी। तो कुछ बुनियादी नियमों और शर्तों को स्थापित करें, और उन्हें स्पष्ट रूप से समझाएं सुनिश्चित करें कि आप उनका सम्मान करते हैं। अगर बाहर जाने से पहले आपको अपना होमवर्क करना है, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में ऐसा ही है। अनुमोदन न करें - नियमों के साथ सख्त लेकिन सही हो।
  • पेरेंट ए टीन चरण 7 नामक छवि
    7
    गलत व्यवहार को सज़ा दें, और सुनिश्चित करें कि सजा प्रभावी है यदि आप स्टीरियो की आवश्यकता के कारण उसे सज़ा देते हैं, तो उसके पास अब भी आइपॉड रहता है, फिर नहीं यह बहुत काम करेगा उन चीजों को जब्त कर लें जिनके बारे में आप निश्चित रूप से कुछ और नहीं कर सकते हैं। विशेषाधिकार दूर ले जाएं सज़ा की कला पर ध्यान रखना सुनिश्चित करें - एक वर्ष के लिए घर पर इसे बंद न करें क्योंकि यह कमरे को साफ नहीं कर पाया है और साथ ही, अगर आप किसी के घर को नुकसान पहुंचाते हैं, तो सप्ताह के लिए अपना टीवी बंद न करें। सुनिश्चित करें कि दंड के साथ अनुरूप हैं "अपराध"।
  • पेरेंट ए टीन चरण 8 नामक छवि
    8
    यह अच्छे व्यवहारों को पुरस्कार देता है अगर यह कुछ में बहुत सुधार करता है, तो इसे इनाम दें अगर आप पूछे बिना अच्छा काम करते हैं, तो इसे इनाम दें आपको बाहर जाने के लिए और उसे हर अच्छी बात के लिए एक कार खरीदना पड़ता है, ज़ाहिर है, लेकिन अगर वह कुछ करता है वास्तव में अच्छा है, तो इसे इनाम। उसे एक पार्टी होने पर, सामान्य तौर पर, उसे अनुमति नहीं दी जाएगी - ऐसी ही बात है अगर यह एक छोटी सी बात है, तो कुछ अच्छा मत करो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसके योग्य हैं। छोटे पुरस्कार महान काम करते हैं
  • पेरेंट ए किशोर चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    निष्पक्ष रहें यदि आप एक सही माता पिता हैं, तो वह आपके नियमों का पालन करने की संभावना है सुनिश्चित करें कि आप सही नियम बनाते हैं, और हमेशा चीजों के अपने संस्करण को ध्यान में रखें। मान लें कि यह गलत था, और इसे गलत तरीके से सज़ा न दें। यदि आप सही हैं, तो उसका व्यवहार शायद बेहतर होगा। हालांकि, उसे इसका लाभ लेने की अनुमति न दें।
  • पेरेंट ए किशोर चरण 10 नामक छवि
    10
    सकारात्मक रहें उसे कहने के बजाय, "आप पर्याप्त नहीं करते हैं," या, "मैं आपसे अधिक उम्मीद करता हूं," कुछ कहने की कोशिश करो, "मुझे खुशी है कि आपने यह किया था लेकिन ______" उन्हें यह बताते हुए कि वह पर्याप्त नहीं है या इसी तरह की चीजें न केवल अपने आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि उन्हें और अधिक बल दिया और नाराज बना देता है तारीफ बहुत मदद करते हैं।
  • टिप्स

    • इसे समझने की कोशिश करो किशोर अक्सर ग़लत समझाते हैं, और इन भावनाओं के आधार पर जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं। तो अपने जूते में खुद को डालने की कोशिश करो, और उन्हें बताना
    • जैसी बातें कहें: "क्योंकि मैं यह कहता हूं!" और "मैं वयस्क हूँ, आप नहीं!" वे केवल उसे दिखाएंगे कि कैसे एक अभिभावक नहीं हो। हमेशा अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें और उसे समझाएं जब आपको लगता है कि यह आवश्यक नहीं होगा।
    • हिंसक, मौखिक या शारीरिक रूप से कभी भी मत बनें वह इसे भूल नहीं होगा नाराज हो जाना सही है, लेकिन उसे मारो या उसके लिए भयानक शब्द न कहें।
    • माता-पिता के ढोंग (जैसा कि मैं आपको बताता हूँ, लेकिन ऐसा न करें जितना मैं करता हूं) बहुत निराशाजनक और परेशान है I
    • यह एक किशोरावस्था को छोड़ने और नौकरी खोजने के साथ-साथ अवैध रूप से कहने का कोई मतलब नहीं है।

    चेतावनी

    • कुछ किशोरावस्था आपको यह जानकर बिना दंडित और हेरफेर करने के लिए अनुकूल हो सकती है (वे शायद आपको आपके विचार से बेहतर जानते हैं)।
    • कुछ जल्दी सीखते हैं, दूसरों को नहीं। मुश्किल यह है कि, वह आग्रह करता रहा है जारी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com