अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध कैसे स्थापित करें

माता-पिता और बच्चों के बीच की समस्या सभी के लिए आम है और कभी खत्म नहीं होगी। यदि आप अपने साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए, उन समस्याओं का विश्लेषण करें जिन पर आपकी समस्याएं आधारित हैं, अधिक परिपक्व संवाद करें और विचार करें कि आप अपने सोच और व्यवहार के तरीके को कैसे बदल सकते हैं। यदि आपका संबंध अस्थिर होता है या वह सबसे ज्यादा खुश नहीं है, लेकिन आप इसे सहेजना चाहते हैं, तो आप इसे हासिल करने के लिए कई उपायों को ले सकते हैं।

कदम

भाग 1

व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य में बदलाव
चित्रा 2 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
1
पहल करें रिश्ते सुधारने की कोशिश करने के लिए अपने माता-पिता की प्रतीक्षा न करें यदि आप उनके साथ एक मजबूत संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको तुरंत आरंभ करना चाहिए और पहले कार्रवाई करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र कृपया अपने माता-पिता के चरण 8
    2
    आभारी रहें उन्होंने आपके लिए जो कुछ भी किया है, उन सभी तरीकों पर विचार करें जिनसे उन्होंने आपकी मदद की और आपने अपने विचारों को परिपक्व करने के लिए प्रेरित किया। इस तरह, आप उनके प्रति कृतज्ञता की भावना महसूस कर सकते हैं और रिश्तों में सुधार के लिए प्रोत्साहित महसूस कर सकते हैं, एक समझौता खोज सकते हैं या अधिक भोग के साथ व्यवहार करते हैं जब आप नहीं हैं।
  • उन्हें यह बताएं कि आपने उनके लिए जो कुछ किया है, उसके लिए आप कितने आभारी हैं। यहां तक ​​कि माता-पिता भी अगर वे थोड़ा सराहना महसूस की बुरा महसूस कर सकते हैं।
  • अपने व्यवहार में आभारी दिखाना उन्हें एक अच्छा उपहार दें या यदि आप एक ही छत के नीचे रहते हैं, तो उनकी मदद करने के लिए स्वयं को बचाओ, भले ही वे इसके लिए नहीं पूछें। वे निश्चित रूप से इसके साथ खुश होंगे।
  • चित्र 22 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    भावनात्मक रूप से दूर जाएँ इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने माता-पिता के लिए स्नेह की चिंता या चिंता नहीं है। हालांकि, यदि आप अपने लगाव को उनसे संभाल सकते हैं, तो आप चर्चाओं और झगड़े में कम शामिल महसूस करेंगे। इस तरह, आप परिस्थितियों से अभिभूत होने से बचने में सक्षम होंगे और आप रिश्ते को बर्बाद करने से बचेंगे। दो मुख्य तरीके हैं जिसमें आप एक भावनात्मक रुकावट बना सकते हैं जो आपको आपके माता-पिता के अलावा अलग करता है।
  • उनके अनुमोदन को कम देखें अपने व्यक्तित्व का निर्माण और अपने आत्मसम्मान को स्व-स्वामित्व ईंधन के लिए जानें
  • क्या हुआ उसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें। आपके साथ आपका संबंध अतीत में परेशान हो सकता है। आपके द्वारा की गई भूमिका को प्रतिबिंबित और मूल्यांकन करें, लेकिन भविष्य में अपने संबंधों को निर्धारित करने दें न दें।
  • चित्र 12 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    4
    चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखें लोग अक्सर साथ नहीं आते हैं क्योंकि वे दूसरों के विचार को ध्यान में नहीं ले सकते हैं यदि आप किसी अन्य की स्थिति को समझते हैं और अपने कारणों को समझते हैं, तो आप रिश्ते में समझौता और सुधार करने के लिए और भी तैयार हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके माता-पिता आपसे अलग हैं वे एक अलग पीढ़ी के हैं, विभिन्न सामाजिक और व्यवहार के नियमों के साथ पले-बढ़े, विभिन्न प्रौद्योगिकियों और सोचा पैटर्न, माता पिता जो, बारी में, एक निश्चित तरीके से उन्हें इलाज किया, निश्चित रूप से बहुत अलग के साथ साथ कि जिसमें वे आज बच्चों को विकसित किया जाता है से । इस बारे में सोचें कि उनका जीवन तुम्हारा से कितना भिन्न हो सकता है और इस तरह के अंतराल से आपके संबंधों में समस्याएं हो सकती हैं।
  • इन विचारों का उपयोग करें जब आप रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए उनसे बात करते हैं उस समय को इंगित करें कि वे बदलते हैं और इन्हें अपने माता-पिता के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इस पर विचार करने के लिए आमंत्रित करते हैं। देखें कि इन अंतरों के कारण वे सभी रिश्ते समस्याओं को याद कर सकते हैं "पीढ़ीगत"।
  • उदाहरण के लिए, अगर वहाँ आप के बीच तनाव है क्योंकि वे अपने निर्णय शादी से पहले अपने साथी के साथ जीने के लिए जाने के लिए की अस्वीकृत, समझाने के लिए कि उनके दिन में एक अलग मानसिकता था, कि बार बदलते हैं और कहा कि, प्रभाव में कोशिश शादी करने के बिना अपने साथी के साथ रहने के लिए काफी सामान्य है
  • बेहतर कदम के लिए अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 14
    5
    आपकी पहचान परिपक्व करें यह अपने खुद के सिर से सोचने के लिए सामान्य और स्वस्थ है और इस तरह के मामलों पर आपकी अपनी राय है। अपने आप को और अधिक स्वतंत्र बनाकर और अपने माता-पिता से अपने आप को अलग करना, आपको पता चल जाएगा कि आपका रिश्ता धीरे-धीरे सुधार रहा है।
  • अपनी प्रकृति की खोज करें एक तरफ रखो जो हर कोई आपकी सोचता है और जिस तरह से आपको अपने जीवन जीने चाहिए, अपने माता-पिता सहित, और गंभीरता से पूछताछ करें। ईमानदारी से उन भावनाओं के बारे में सवालों का जवाब देने की कोशिश करें जो आप कोशिश नहीं करना चाहते हैं, जिन गतिविधियों को आप अधिक समय बिताना चाहते हैं, अपने कौशल, या जिस तरह का व्यक्ति आपको लगता है कि आप हैं
  • पता करें कि आप अपने राजनीतिक मान्यताओं के लिए अपने रोमांटिक संबंधों के बारे में अपने माता-पिता के विचारों से सहमत हैं ताकि आप भी यह वैध करने पर विचार करेंगे, या फिर आपने (उदाहरण के लिए देखने के विभिन्न बिंदुओं के तहत अपने तरीके से स्वचालित रूप से सोचने के लिए इच्छुक हैं, या बस दिल की टीम का चयन करने के लिए)।
  • छवि शीर्षक कृपया अपने माता पिता के कदम 9
    6
    उन्हें वयस्क के रूप में देखें, माता-पिता के रूप में नहीं। यदि आप उन्हें अपने माता-पिता के रूप में देखना जारी रखते हैं, तो आप इसे समझने के बिना एक बचकाना तरीके से व्यवहार कर सकते हैं, जिससे आप गतिशीलता को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए उम्मीद करते रहेंगे, तो आप उन्हें अवांछित सलाह देने या उन्हें दोषी मानने की स्थिति में रख सकते हैं यदि आप उनके साथ नहीं हैं
  • भाग 2

    रिश्ते की गतिशीलता बदलें
    रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    समस्या का मूल कारण ढूंढें ठीक से निर्धारित करें कि आपके माता-पिता के साथ आपके संबंधों को क्या मिटता है। कई कारण हैं जो आपको इसे बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • शायद तुम, धारणा है कि यदि आप बहुत अधिक अवांछित सलाह दे है, एक बच्चे की तरह व्यवहार, आपकी राय का सम्मान नहीं करते तो आप उन्हें या दोस्तों या अपने साथी के प्रति सम्मान की कमी के साथ समय का एक सा `चलने नहीं बारे में दोषी महसूस करते हैं। अपने रिश्ते के पहलुओं का स्पष्ट अनुमान प्राप्त करने की कोशिश करें, जो आप बेहतर करना चाहते हैं।
  • लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 6
    2
    सम्मान करो यहां तक ​​कि अगर आप जिस तरह से वे आपसे व्यवहार करते हैं, उनके मूल्यों या उनके सिद्धांतों से सहमत नहीं होते हैं, तो कृपया तुम्हारा पर दयालु होने की कोशिश करें इस तरह, आप खुद को रक्षात्मक पर रखने से बचना होगा।
  • आप अपने सम्मान को अलग-अलग तरीकों से दिखा सकते हैं खुद को पॉलिसी करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, कह रही "मुझे क्षमा करें" या "क्या आप दिखेगा अगर"), नम्रता के साथ बोलें (कह रही है "यह हो सकता है" के बजाय "यह निश्चित रूप से है") और उन्हें बोलने से पहले एक भाषण खत्म करने दें
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 22



    3
    परिस्थिति में मतभेद न करें। यदि आप अपने माता-पिता के साथ बहस करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके आपको वापस लाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें। इस तरह, आप दिखाएंगे कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और इसके अलावा, आप लंबे समय तक एक प्रश्न खींचने से बचेंगे।
  • छवि से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 17
    4
    शांत रहो जब आप उनसे बात करते हैं तो अधिक मत बोलो, अन्यथा आप उन चीजों को कहने के लिए आ सकते हैं जिनसे आप पछता सकते हैं, रिश्ते को आगे बढ़ा सकते हैं, और आप महसूस करेंगे कि आप अपरिपक्व हैं।
  • जब आप अपने साथ बातचीत करते हैं और आप भावनाओं के अचानक जेट से हमला करते हैं, तो उस स्थिति की पुनः जांच करने के लिए पूछताछ की गई है जिसने उन्हें ट्रिगर किया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि लॉन घास काटने के बारे में कोई असहमति उत्पन्न हुई, तो अपने आप से पूछें: "आखिरकार, लॉन में कटौती करने में कितना खर्च होता है?"।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं, लेकिन वे अपने जीवन में आपके काम के बारे में विस्तृत प्रश्न पूछकर और अवांछित सलाह देकर अपने जीवन में बहुत अधिक हस्तक्षेप करते हैं, तो आप खुद से पूछ सकते हैं: "वे ऐसा क्यों महसूस करते हैं? क्या वे मेरे बारे में परवाह करते हैं और मेरी आर्थिक सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं?"। अपने आप से इस तरह से पूछ कर, आप चिढ़ नहीं होंगे और आपको यह पता चलेगा कि आपको उनसे क्या प्रतिक्रिया करनी चाहिए। ऊपर वर्णित उदाहरण को उठाते हुए, आप अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में उन्हें आश्वस्त करके रिश्तों को फिर से शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • यदि आप पूरी स्थिति पर पुनर्विचार भी करते हैं तो आप शांत नहीं हो सकते, कृपया पूछें कि जब आप सबसे मस्तिष्क दिमाग करते हैं तो आप चर्चा को फिर से शुरू कर सकते हैं। समझाएं कि आप बहुत परेशान महसूस कर रहे हैं और आप अपने आप को बुरी तरह से व्यक्त करने या गलती से पछतावा कुछ कहने से बचना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    5
    सकारात्मक रहें अपने माता-पिता से मुस्कान एक सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए संवाद करने के लिए आप कितनी खुश हैं कि उन्हें देखना है और आप उनकी भलाई के बारे में ध्यान रखते हैं। इस तरह, आप एक उदाहरण स्थापित करेंगे और आप उनके साथ संबंध सुधारने के लिए आएंगे। सोचने के बिना, वे सकारात्मक भावनाओं को प्रक्षेपित करना शुरू कर सकते हैं जो आप संचारित करते हैं। इस प्रकार की भावनात्मक नकल आपको एक ऐसी जलवायु बनाने में मदद करेगी जो आपके रिश्ते को बेहतर बना सके।
  • टॉक टू पेरेंट्स शीर्षक वाली छवि इसलिए वे`ll Understand Step 5
    6
    यदि आप उन्हें नहीं चाहते हैं तो सलाह के लिए मत पूछो कभी-कभी बच्चों और माता-पिता, विशेष रूप से किशोरावस्था के बीच संबंधों में समस्याएं पैदा होती हैं, क्योंकि माता-पिता अपनी सलाह से इतना सता रहे हैं कि वे अपने बच्चों की स्वतंत्रता की भावना को खतरा मानते हैं।
  • समस्या से बचने के लिए, जब आप वास्तव में सुनिश्चित हों कि आपको उनकी सलाह चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं क्योंकि आप अपने आप को प्रतिबिंबित करने और उन्हें चुनौती देने के लिए बहुत आलसी हैं, जानते हैं कि आप नाराज़गी और निराशा का सामना कर सकते हैं
  • चित्रा 3 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    7
    खुला और ईमानदार रहें अपने माता-पिता के साथ संबंधपरक गतिशीलता को बेहतर बनाने के लिए, उनके साथ नाजुक विषय पर चर्चा करने की इच्छा दिखाने का प्रयास करें। इस तरीके से, आप सहभागिता स्थापित कर सकते हैं जो आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करेगी।
  • उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें ताकि वे आपके जीवन का स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकें, जो आपको परेशान करता है या आपको खुश करता है अगर वे आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो उनके लिए आपके साथ रिश्तों को पुनर्प्राप्त करना अधिक कठिन होगा। यदि आप उनसे बात करते हैं, तो वे आपके सुनने की अधिक संभावना रखते हैं और चर्चा करेंगे कि आप अपनी समझ को मजबूत करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • अपनी सदन के चरण 12 के पास एक दोस्त या रिलेटिव आउट शीर्षक वाली छवि
    8
    सीमाएं और नियम सेट करें यदि आप अपने माता-पिता के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखने का इरादा रखते हैं, लेकिन आपको पता है कि अंत में आप कभी भी सहमत नहीं होते हैं, तो कुछ क्षेत्रों में सीमा निर्धारित करने की संभावना पर विचार करें। जब आप बड़े हों या अब उनके साथ रहें, तो यह विधि सर्वश्रेष्ठ काम करती है। कुछ नियमों के निर्माण और अनुपालन का प्रस्ताव करने के लिए भी प्रयास करें।
  • अपने साथ बैठो और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के इरादे से संवाद करें, लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको लगता है कि कुछ नियमों को स्थापित करने के लिए उपयोगी है। उन्हें उन सभी को सूचीबद्ध करने के लिए आमंत्रित करें जो वही परिचय और ऐसा करना चाहते हैं
  • यदि आप किशोर या एक बच्चे हैं, तो आप कुछ विषयों के बारे में बात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, अपने आप को कुछ करने का मौका दे सकते हैं या बाद में शाम को घर आने की इजाजत दे सकते हैं यदि आप संदेश या फ़ोन कॉल के साथ उन्हें सूचित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि आप अपने बच्चों को उठाने के लिए जिस तरीके से चुनाव करें या अपने साथी के बारे में नकारात्मक निर्णय लेने में हस्तक्षेप न करें।
  • विभिन्न नियमों की चर्चा करें और उन्हें उन सूची में सारांशित करें जो हर किसी के पक्ष में मिलते हैं। इसे देखने के लिए समय-समय पर देखें कि क्या आप अभी भी उनका पालन करने के इच्छुक हैं।
  • टॉक टू पेरेंट्स शीर्षक वाली छवि इसलिए वे`ll Understand Step 7
    9
    अनावश्यक चर्चाओं से बचें कभी-कभी बहस करने के लिए अनिवार्य है, लेकिन अनावश्यक झड़प से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कभी-कभी आपको अपनी जीभ काट करना पड़ता है जब उनमें से कोई एक ऐसा कुछ कहता है जिसे आप सहमत नहीं हैं। इस मामले में, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपको वास्तव में जवाब देने की आवश्यकता है और इस मामले में, आपकी राय को स्पष्ट रूप से और विनम्रतापूर्वक व्यक्त करें ताकि चर्चा को बिगड़ जाए।
  • तस्वीर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 5
    10
    एक परिपक्व तरीके से संबंधित एक उद्देश्य और तर्कसंगत तरीके से पता समस्याओं यदि आप अपने माता-पिता को दिखाते हैं कि आप एक परिपक्व व्यक्ति हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे उसी तरह से व्यवहार करेंगे। अक्सर जब माता-पिता यह देखते हैं कि बच्चे समझदार और जिम्मेदार हैं, तो वे उनके अनुसार तदनुसार व्यवहार करते हैं
  • टिप्स

    • पहचानो कि आप अपने माता-पिता को बदल नहीं सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि रिपोर्ट शांत हो जाए, तो पता चले कि आखिरकार आपको उन्हें स्वीकार करना होगा क्योंकि वे हैं। यहां तक ​​कि अगर उनसे बात कर आप अपने संबंधों को चिह्नित करने वाली गतिशीलता को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, तो ध्यान रखें कि यह काम आपको समय लगेगा, क्योंकि लोगों के व्यवहार में तेजी से परिवर्तन करना मुश्किल है, खासकर थोड़े समय में। अपनी समझ को सुधारने के लिए सब कुछ करते समय धैर्य रखें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com