एक किशोरी को शिक्षित कैसे करें

किसी ने कभी नहीं कहा है कि एक महिला बच्चे को उठाना आसान था, खासकर तब जब किशोर का चरण आता है। प्यारा और भाषण देने वाली पूर्व किशोरी जिसे आपने एक बार जानता था और पूजा की थी, वह आपके अधिकार से प्रश्न करना शुरू कर देता है। लेकिन चिंता न करें: कई माता पिता ने स्वस्थ और स्वतंत्र किशोर उठाए हैं, युद्ध से बच गए हैं और यहां आपके रहस्य प्रकट करने के लिए हैं। यदि आप अपनी बेटी को स्नेह, समझ और उचित अनुशासन देते हैं, तो आपका रिश्ता भी मजबूत और अधिक संतोषजनक हो जाएगा। एक लड़की का प्रबंधन कैसे करें, इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

उसे महसूस करना और समझना चाहिए
माता-पिता बच्चों के चरण 4 शीर्षक चित्र
1
अंतरिक्ष से ज्यादातर मामलों में, आपकी किशोर बेटी आपके साथ कम और कम समय बिताना चाहती है। इसके बारे में बुरा मत मानो, यह लगभग हमेशा स्वाभाविक है और यह व्यक्तिगत कुछ नहीं है आपकी बेटी अधिक आजादी की चाहती है और अनजाने में लोगों के चारों ओर लोगों को अब वयस्क होने की कोशिश करना चाहता है वह सामान्य रूप से इसे खोलने या घर के छिपे हुए कोने में निजी टेलीफोन वार्तालाप होने के बजाय दरवाज़ा बंद कर सकता था महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी गोपनीयता को खतरा या अप्रत्याशित रूप से प्रकट होने की कोशिश न करें, या वह भी आपसे और भी दूर हो जाएगी। ।
  • यद्यपि आप जानना चाहते हैं कि आपकी बेटी की जिंदगी में क्या हो रहा है, "क्या आप अपने दोस्त से बात कर रहे थे?" या "आप इन कमरों के लिए अपने कमरे में अकेले क्या करते थे?" वास्तव में आप आगे की दूरी तय करेंगे। आप से अगर वह आपके साथ कुछ साझा करना चाहता है, तो वह ऐसा करेगा।
  • अगर वह घर आकर दरवाजे की पिटाई करता है या बहुत उदास दिखता है और अपने कमरे में चला जाता है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अभी नीचे हैं और आप शायद इस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं। लेकिन, यदि आप इसे बाद में करना चाहते हैं, तो मैं हमेशा उपलब्ध हूं। " यह उसे उस पर दबाव डाले बिना जब वह तैयार नहीं है तब तक उसे आश्वस्त करेगा।
  • छवि शीर्षक एक किशोरी चरण 3 शीर्षक
    2
    उसके लिए उपस्थित रहें जब आपकी बेटी उदास होती है, तो उससे पूछिए कि क्या गलत है। यदि आप आपको बताना नहीं चाहते हैं, तो इसे न लें क्योंकि यह सामान्य है, लेकिन एक कंधे पर रोने की पेशकश करें आपकी सहायता करने के लिए अपने निपटान में अच्छी सलाह लेने की कोशिश करें मुझे बताएं कि आपका दरवाज़ा हमेशा खुला रहता है, और याद रखिए कि आप भी एक किशोर थे और आप बच सकते थे। कभी-कभी वह बात करना नहीं चाहता है और उसे किसी को स्टीम छोड़ने की जरूरत है। उसके लिए वहाँ रहने के लिए, उसे बताने के लिए उसे क्या हो रहा है तुम्हें बताने के बिना।
  • अगर आपकी बेटी नीचे जाती है, आइसक्रीम खाएं और एक साथ टीवी देखें। एक आरामदायक माता-पिता और मित्र के रूप में उपस्थित रहें
  • यदि आपको स्कूल में कोई समस्या के लिए आपके समर्थन की जरूरत है, तो अपने लिए उपस्थित रहें, चाहे वह आपके टेनिस मैच को देखने या बहस में आपकी भागीदारी को देखेगा।
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पालनपोषण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    समझाओ कि आप इसकी सराहना करते हैं और आपको यह पसंद है। वह बहुत सोकराइन दिखती है और वह इस तरह प्रतिक्रिया कर सकती है जैसे कि वह इस स्नेह के भावों से नफरत करती है, लेकिन गहराई से आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कभी नहीं पता कि उसके अंदर क्या होता है आपके प्रदर्शन केवल एक चीज है जो आपको अच्छा महसूस करने की अनुमति देता है। उसे पता है कि यह आपके लिए विशेष है और उन सभी महान गुणों का उल्लेख करें, जिनके पास वह है। यद्यपि आप इसे अक्सर नहीं करना चाहते हैं या वह गुस्सा महसूस कर सकते हैं, आपको उसे बहुत बार बताना चाहिए, ताकि उसे पता हो कि यह सच है।
  • कई किशोर बहुत असुरक्षित हैं, और आपको अपनी बेटी को अपने बारे में बेहतर महसूस करना चाहिए अपनी उपस्थिति की आलोचना न करें, उसे वजन कम करने के लिए नहीं कहें या उसे लोकप्रिय लोगों में शामिल होने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें। यदि आपकी बेटी को लगता है कि उसकी मां या पिता उससे संतुष्ट नहीं हैं, तो उसका आत्मसम्मान चोटी पर गिर जाएगा।
  • अपनी किशोर बेटी के बारे में जानें
    4
    इसे फैशन के माध्यम से व्यक्त किया जाए, लेकिन सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें आप उन कपड़ों को पहनना चाह सकते हैं जिन्हें आप स्वीकृति नहीं देते या आप कपड़ों के अत्यधिक महंगे आइटम चाहते हैं याद रखें जो आपके व्यक्तिगत मूल्य हैं और उसके साथ तर्क करने का प्रयास करें। स्कूल के दोस्तों द्वारा दबाव डाला जाएगा उच्च, और आप अपने दोस्तों से पूरी तरह से बाहर नहीं होना चाहता।
  • उचित रहें यदि आप उसे पोशाक बनाते हैं जैसे वह एक शुद्ध महिला थी, तो वह घर छोड़ने के बाद शायद अधिक उत्तेजक कपड़े पहनने में बदल जाएगी। हालांकि, अगर आप मानते हैं कि उसके दोस्तों ने अत्यधिक कपड़े पहने कपड़े पहने हैं, तो आप उससे बात कर सकते हैं कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता कि यह एक अच्छा विचार है।
  • छवि शीर्षक 833069 5
    5
    अपनी बेटी के दोस्तों को जानिए यद्यपि आपको ऐसा व्यवहार करने की ज़रूरत नहीं है जैसे कि आप अपनी बेटी के दोस्तों के सबसे अच्छे दोस्त बनने के लिए बहुत अच्छे हैं, आपको उनको बेहतर जानने की कोशिश करनी चाहिए। रात के खाने के लिए आमंत्रित करें अपनी बेटी को नींद वाली पार्टी बनाओ या उसे फिल्म देखने के लिए कहें। अपने दम पर दखलंदाजी या नासमझ के बिना प्रश्न पूछें इसके अलावा, अपनी बेटियों के मित्रों को देखकर और उन्हें बेहतर समझें, जब वह उनके साथ बाहर निकलती है, तो वह क्या करती है, उसके बारे में आपको कम परेशान कर देगा। आप अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे कि ये अच्छे हाथों में है।
  • यदि आप अपनी बेटी के किसी मित्र को पसंद नहीं करते हैं, तो उसके सामने उसकी आलोचना न करें, जब तक आपको नहीं लगता कि उसे वास्तव में एक बुरा प्रभाव है। अन्यथा, आप इसे केवल इस व्यक्ति के साथ और भी अधिक समय बिताना चाहते हैं।
  • अपनी किशोर बेटी के बारे में जानें
    6
    आपकी बेटी को स्वस्थ शरीर रखने में मदद करें अपने दोस्तों में से एक, उसके शत्रुओं में से एक के द्वारा बनाई गई सबसे घनिष्ठ टिप्पणी या यहां तक ​​कि आप बहुत संवेदनशील प्रतिक्रियाओं को गति प्रदान कर सकते हैं। अवसाद या धमनी या एरोरेक्सिया के लक्षण के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, क्योंकि वे बहुत गंभीर हो सकते हैं कई किशोर अपने शरीर के साथ ही खा विकारों की बहुत ही बुरी छवि विकसित करते हैं, और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी बेटी एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन लेती है और उसके लिए खुद को सज़ा देने के बजाय भोजन के साथ कोई समस्या नहीं है।
  • कभी अपनी बेटी से बात न करें कि वह कुछ पाउंड खोने के लिए उसे अच्छा कर देगा। जब तक वह मोटापे में नहीं है और उसका वजन वास्तव में उसके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है, यह उसके शरीर में अच्छा महसूस करने का सबसे बुरा तरीका है।
  • भाग 2

    कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार करें
    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले सुरक्षा रखो आपको सत्तावादी होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन साथ ही आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपकी बेटी को कुछ भी नहीं होने वाला है एक सेल फोन खरीदने के लिए धन का निवेश करें या पैसे बचाने के लिए और एक खरीदने के लिए उन्हें पूछें यदि आपके पास पहले से ही है, तो आप हमेशा इसे अपने साथ ले सकते हैं, खासकर जब आपको उसके साथ बात करनी है संभावित आपातकालीन स्थितियों का उदाहरण दें उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "यदि आपके कोई भी मित्र आपको पार्टी से घर नहीं ले सकता क्योंकि वे सभी नशे में हैं, तो मैं आपको उठाऊंगा। सुबह-सुबह चार बजे के बाद यह कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं आपको चिंता से लेना चाहता हूं क्योंकि आप एक शराबी व्यक्ति में गाड़ी चला रहे हैं। "
    • बेशक, अगर आप उसकी सुरक्षा से ग्रस्त हैं, तो आपकी बेटी थोड़ा सा विरोध करेगी, लेकिन यह बिल्कुल ज्यादा चिंता की बात नहीं है और उसे खतरनाक स्थिति में डाल देने के लिए बेहतर है।
    • जैसे-जैसे किशोर इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं, इसलिए वेब सुरक्षा को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। अपनी बेटी से बात करें कि उसे उन लोगों के साथ किसी भी ऑनलाइन रिश्ते में संलग्न न होने की सलाह दें, जिनके बारे में वह नहीं जानते और न कि किसी व्यक्ति को इस तरह से न देखें, जब तक कि उनके इस व्यक्ति पर भरोसा करने का कोई अच्छा कारण न हो।
  • इमेज का शीर्षक Raise Teenage Girls चरण 10
    2
    उसे छोड़ दो एक उम्र आएगी जब उसके पास एक प्रेमी, या एक प्रेमिका होगी। आपको इसे स्वीकार करना होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या सोचते हैं। इस मामले में भी, नियम लागू होते हैं जो कठोरता और निष्पक्षता मिश्रण करते हैं। रिश्ते के दौरान आपको उसके लिए उपस्थित होना चाहिए। हालांकि आपको बहुत अधिक प्रश्नों को घुसने या पूछने की ज़रूरत नहीं है, आपको खुद को शामिल करना चाहिए और पता होना चाहिए कि यह क्या करता है और कहां जाता है।
  • यद्यपि यह आपको अपनी बेटी को उस व्यक्ति के साथ बाहर जाने के लिए दुखी कर सकता है जो इसे चोट पहुँचा सकते हैं या उसका फायदा उठा सकते हैं, आपको उसे जानने की सही जानकारी विकसित करने में मदद करनी होगी कि उसे बताए जाने के बजाय जो कि उसे लगता है कि उसका प्रेमी एक हारे हुए है। यदि आप उसे एक निश्चित व्यक्ति से बाहर जाने से हतोत्साहित करने की कोशिश करते हैं, तो वह और भी एक साथ रहना चाहती है।
  • इसे चेहरा: अपनी बेटी को किसी और से पसंद करने से रोकने के लिए यह यथार्थवादी नहीं है हम अब मध्य युग में नहीं हैं, और वास्तव में यह है कि आप ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं ताकि आप अक्सर लोगों को पसंद न करें। आप एक टावर में फंसने वाली एक राजकुमारी की तरह एक कमरे में उसे लॉक नहीं कर सकते। एक दिन, वह विश्वविद्यालय जाएंगे या बस कहीं और चले जाएंगे, और जिनके साथ वह चाहता है बाहर जाने के लिए स्वतंत्र होगा।
  • इसके अलावा, आप अपनी बेटी को दुखी महसूस नहीं करना चाहते क्योंकि आप उसे बाहर जाने नहीं देते हैं। यदि आप उसे अपने दोस्तों के काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, जो उसकी उम्र में पूरी तरह स्वाभाविक है, तो वह आपके प्रति क्रोधित हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से युवा बच्चों के बारे में यौवन चरण 3
    3
    सेक्स के बारे में बात करें आपको इसका उल्लेख करने में सहज महसूस करना चाहिए, भले ही आप उत्तेजित और शर्मिंदा हो जाएं (या यदि यह आपके साथ भी हो!) जब आपको सुरक्षित सेक्स और गर्भावस्था के बारे में बात करनी पड़े तो आतंक न करें, यह संदेश महत्वपूर्ण है। हालांकि, ऐसा न करें जब आपके मित्र वहां मौजूद हों अपने सिद्धांतों से भी पीछे हटना न करें, क्योंकि यह केवल विद्रोह का खतरा बढ़ेगा।
  • निस्संदेह यह खतरनाक बताने के बजाय सुरक्षित सेक्स के बारे में बात करने के लिए बेहतर है। सेक्स तैयार करने के महत्व पर जोर देते हैं, जब वह तैयार हो जाता है, जिसे किसी लड़के ने आगे नहीं जाना चाहिए और अगर यह वह नहीं है जो वह चाहता है।
  • बेशक, हर कोई बेहतर महसूस करेगा यदि उनकी किशोर बेटियां कुंवारी हैं लेकिन कौमार्यता की औसत उम्र करीब 16 है, इसलिए सुरक्षित सेक्स करने और शायद गर्भनिरोधक की गोली भी ले जाने के महत्व पर चर्चा करना बेहतर है, जो संयम का प्रचार करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से युवा बच्चों के बारे में यौवन कदम 5
    4
    माहवारी के लिए तैयार कुछ बिंदु पर यह चक्र शुरू हो जाएगा, और आपको अवशोषक और टैम्पों को तैयार करना चाहिए ताकि यह उन्हें उपलब्ध हो। सेक्स के साथ, समय आने से पहले माहवारी के बारे में बात करने से डरो मत। निश्चित रूप से आप खून की नज़र में डरा नहीं होना चाहते, बिना यह जानकर कि यह क्या है। दर्द और अभिलाषाओं और किताबों और वेबसाइटों तक पहुंच के बारे में बात करें, जो इस अनुभव को आगे बताएगा। कई लड़कियां शुरू हो जाती हैं जब वे पूर्व-किशोर होते हैं, तो आपको किशोरावस्था की शुरुआत से पहले ही इसके लिए तैयार करना चाहिए, खासकर यदि आप तेजी से विकास कर रहे हैं
  • अपनी किशोर बेटी चरण 2 के बारे में जानें



    5
    मूड के झूलों को कैसे संभालना सीखें उसे विशेष रूप से कठिन क्षणों में चिल्लाते हुए आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी। उसकी भावनाओं का प्रवाह हो, क्योंकि वह इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता रजोनिवृत्ति में एक महिला की तरह, आपकी बेटी कई भावनात्मक बदलावों का अनुभव करेगी, और धैर्य रखने और समझने के लिए ज़रूरी है कि वह हमेशा आपकी याद में सुखी, लापरवाह लड़की न हो। लेकिन पता है कि स्थिति में सुधार होगा और आपकी बेटी हमेशा इस तरह से महसूस नहीं करेगा।
  • उसके साथ धैर्य रखें और सुनिश्चित करें कि वह जानती है कि उसे हमेशा ऐसा महसूस नहीं होगा। इसी तरह, तथापि, इतना सच है कि कई हार्मोनल परिवर्तन संबोधित करेंगे तनाव नहीं है, या यह कह सकते हैं "यह हार्मोन की गलती नहीं है!" और बचाव की मुद्रा में मिलता है, यह कहा गया कि इस तरह से महसूस करता है बातें अच्छी तरह से जाना नहीं है क्योंकि।
  • याद रखें कि जब आपकी बेटी के साथ संघर्ष का समाधान करना महत्वपूर्ण है, दूसरी तरफ, अपनी लड़ाई चुनना महत्वपूर्ण है आप संघर्ष और हर छोटी बात के लिए उसे झगड़ती है, खासकर जब यह दुख की बात है, तो आप एक जुझारू संबंध का विकास होगा और वह आप समस्या है जब क्योंकि तुम सिर्फ झगड़ा इंतजार करेंगे आप पर जाने के लिए नहीं चाहता है।
  • रिमाइंड टीन्स नामक छवि को चरण 4 नहीं पीना
    6
    धूम्रपान, ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में बात करें धूम्रपान और ड्रग्स के बारे में आपकी अपनी राय हो सकती है, लेकिन जब आप इस पर नियम लागू करते हैं, तो आपको अपनी बेटी की स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखना होगा। उसके साथ इन पदार्थों की वजह से खतरे पर चर्चा करें और आप को समझाने पीने के लिए यह उम्र के अभी तक नहीं है जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए, क्योंकि लोगों को उसकी उम्र शराब के प्रभाव में बहुत, बहुत गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करते हैं कर सकते हैं। किसी भी मामले में, वास्तव में, बहुत से लोग 18 साल के होने से पहले पीते हैं और इसके बारे में स्पष्ट रूप से प्रतिबंध लगाने के बजाय शराब के साथ स्वस्थ आदतों के बारे में बात करना बेहतर है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी उसे शराब की बातों के बारे में जानता है समझाएं कि आपको प्रति घंटा एक से अधिक पेय नहीं पीना चाहिए और आपको पार्टियों में कन्कोक्शन और शॉट्स से बचना चाहिए, अन्यथा आप तुरंत खराब महसूस करेंगे।
  • आप नहीं चाहते कि आपकी बेटी शराब से बचें और इसके बारे में कुछ भी न जान ले, जब तक वह महाविद्यालय में न जाए और पीने से शुरू हो जाए, जैसे कल नहीं है। अजनबियों के साथ शराब पीना शुरू होने से पहले उन्हें अपनी सीमाओं के बारे में अच्छी जानकारी होगी।
  • इसके अलावा, समझाएं कि जब वह लड़कों की कंपनी में हैं, तो उन्हें नतीजों के बारे में जागरूक होना चाहिए और उन्हें अपने पेय को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए।
  • आपको ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए जैसा कि आप अपनी उम्र में संत थे। अगर आपको समय पर शराब और नशीली दवाओं के साथ खराब अनुभव हो गए हैं और आपने अपना सबक सीखा है, तो आप उसके साथ सब कुछ साझा कर सकते हैं (सावधानी से, बिल्कुल)।
  • भाग 3

    एक अच्छा शिक्षक होने के नाते
    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर कीमत पर एक शांत अभिभावक बनने की कोशिश न करें बेशक, आप अपनी बेटी को खुश करना चाहते हैं, लेकिन आपको अपने मूल्यों या आपकी सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहिए। आप व्यापक रूप से व्यवहार करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन फिर भी एक ही समय में दृढ़ रहें। यदि आप एक पक्ष में एक निश्चित शाम में भाग लेने के लिए कह रहे हैं, तो यह आपको झटका दे सकता है जो कुछ भी दिमाग में आता है, तुरंत जवाब न दें- उन्हें उन घटनाओं के बारे में बताएं जो घटना का आयोजन किया था और कब और कहां है। अपने प्रस्ताव के वर्तमान वैध और उचित जवाब, भले ही आपको इसे जाने देना न पड़ें यह कई स्थितियों में लागू किया जा सकता है
    • बेशक, हर कोई अपनी बेटियों से शांत अभिभावकों को माना जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी अपेक्षाओं का समझौता करना होगा सब के बाद, एक बार जब आप एक वयस्क हो, तो आप 16 साल के थे, लेकिन आप सही तरीके से उठाए गए थे, जब आप के बारे में क्या सोचा था, यह बहुत ज्यादा फर्क नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक एक किशोरी चरण 4 शीर्षक
    2
    सिर्फ एक शिक्षक से ज्यादा रहें नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपकी बेटी के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करने की भी गिनती है - जितना संभव हो उतना प्रयास करें। बेशक, हालांकि हर माता पिता अपनी बेटी के साथ दोस्त बनना चाहते हैं, यह हमेशा संभव नहीं है आप 100% अपने दोस्त नहीं हो सकते, क्योंकि आपकी मुख्य भूमिका माता-पिता होना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसके साथ एक मजेदार तरीके से बात नहीं कर सकते या एक साथ एक शाम को एक साथ बिता सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने आप को एक आधिकारिक आंकड़ा के रूप में नहीं मानते हैं, लेकिन किसी व्यक्ति को आप संकट के क्षण में बदल सकते हैं या एक अच्छा अनुभव साझा कर सकते हैं।
  • यह निश्चित रूप से पुष्टि होनी चाहिए कि यह एक नाजुक संतुलन है अपनी बेटी जो कहते हैं लड़की की तरह है, तो, वह कम जब आप कहते हैं, जब तक वह अपने होमवर्क समाप्त हो गया है आप पार्टी के लिए नहीं जा सकते आप को सुनने के लिए इच्छुक हो जाएगा "मेरी मां मेरी सबसे अच्छी दोस्त है।"
  • एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियम निर्धारित करें आपकी बेटी के लिए मूलभूत नियम होना महत्वपूर्ण है, जैसे कर्फ्यू हालांकि, कई बार आप "मेरे दोस्तों में से कोई भी कर्फ्यू नहीं" सुनेंगे - आप इस वाक्यांश को बहुत बार सुनेंगे, लेकिन यह सच नहीं है। लड़कियों को सीमाओं की जरूरत है, और उन्हें बाहर छोड़कर जोखिम भरा हो सकता है। आप रोशनी बंद होने पर भी एक समय निर्धारित करने पर विचार कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि इसे "सोने का समय" के रूप में परिभाषित करना। किशोरों को सोना चाहिए यह सही ढंग से नहीं बढ़ेगा या वोट नहीं लेगा, अगर यह सही तरीके से आराम न करे।
  • दूसरी तरफ, समय-निर्धारण के साथ बहुत सख्त न हो, कुछ लचीलेपन की कोशिश करें, तो आपकी बेटी आपको अधिक सम्मान करेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी इन नियमों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए आप उनसे असहमत होने पर परेशान नहीं करेंगे जब आपको उन्हें लागू करना होगा।
  • हालांकि लचीलापन जरूरी है, फिर भी स्थिर होना जरूरी है आप नियमों के बारे में अनियंत्रित या अस्पष्ट नहीं बनना चाहते हैं, या आपकी बेटी को कभी नहीं पता होगा कि आप क्या चाहते हैं या उम्मीद करते हैं
  • यदि आप शादीशुदा हैं, तो अपनी पत्नी के साथ नियमों पर सहमत होना जरूरी है आप सख्त या स्वभाविक माता-पिता के रूप में नहीं जानना चाहते हैं: आपकी बेटी को यह समझना चाहिए कि दोनों आप और आपके साथी उसी तरंग दैर्ध्य पर हैं, जिससे आप उसे उठाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 833069 16
    4
    उन्हें कॉल करने के लिए नियम सेट करें। अगर एक तरफ आपको उसे फोन नहीं करना चाहिए या उसे अपने दो-दो सेकंड के पाठ लिखना चाहिए, जब वह अपने दोस्तों या उसके प्रेमी के साथ हों, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप उससे कितनी बार सुनना चाहते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप हर तीन घंटे में कॉल करेंगे और संदेश भेजेंगे, तो आप सहयोग के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे। आपकी बेटी कहां है और बहुत परेशान नहीं होने के बीच जानने के बीच एक संतुलन पाएं
  • इमेज का शीर्षक Raise Teenage Girls चरण 6
    5
    उसे पॉकेट पैसा देने की संभावना पर विचार करें सभी माता-पिता ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इस पद्धति का विकल्प चुनते हैं, तो आपको सावधानी से विचार करना चाहिए। आप अपनी बेटी को कितना पैसा देंगे? सोचो कि वह क्या करेगा और अपने खर्च पर - कई बार माता-पिता अपनी बेटियों के लिए आवश्यक कपड़े खरीदते हैं, लेकिन फिर लड़कियां उन कपड़ों को खरीदती हैं जो वास्तव में चाहते हैं, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है। पैसे के साथ उचित हो
  • आपको अपनी बेटी के दिमाग में काम करने की नैतिकता भी पैदा करनी चाहिए। वह स्वायत्त रूप से पैसे कमाने के लिए अंशकालिक या गर्मियों की नौकरी कर सकते हैं। वह यह नहीं सोच सकता कि सभी पैसे हमेशा अपने माता-पिता से आएंगे।
  • कुछ माता-पिता अपने बच्चों को घर के काम के लिए एक निश्चित राशि देते हैं, लेकिन वे सभी नहीं करते हैं। आप यह पसंद कर सकते हैं कि आपकी बेटी सोचती है कि घरेलू सहयोग उसकी प्रतिबद्धता का ही एक हिस्सा है क्योंकि वह जिस घर में रहती है वह भी उसका है, और उसे व्यंजन या मदद करने के लिए भुगतान नहीं किया जाना चाहिए।
  • बी ल लोवाज होस्ट परिवार स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    आप बेटी को पुरस्कार के साथ प्रेरित करते हैं, खतरे नहीं। किशोर खतरे से पुरस्कारों के लिए बेहतर जवाब देते हैं तो, जब आप मुझे अपने कमरे को साफ करवाना चाहते हैं, तो "कुछ अगर आप अपने कमरे को व्यवस्थित करें, तो आप शनिवार को बाहर जा सकते हैं", "यदि आप शनिवार को अपने कमरे को साफ नहीं करते हैं, तो मैं आपको बाहर नहीं होने देंगे" की तरह कुछ कहें। इन वाक्यांशों का एक ही अर्थ है, हालांकि, पूर्व अधिक प्रभावी होगा जिस अवधारणा को व्यक्त किया गया है वह सब कुछ है
  • आपकी बेटी को आपको ऐसे व्यक्ति पर विचार करना चाहिए, जो उसे काम करने का मौका देता है, न कि वह जो उसे चाहता है उसे करने के लिए मना करता है।
  • छवि शीर्षक 833069 19
    7
    एक अच्छा उदाहरण दें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एकदम सही माता-पिता होने का प्रयास करना चाहिए। आखिरकार, हम केवल इंसान हैं हालांकि, यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपका सम्मान करे और आपसे बात करे, तो आपको उस व्यवहार को प्रदर्शित करना चाहिए जो आप उससे देखने की उम्मीद करते हैं। आप उसे हर समय डांट नहीं सकते हैं, यदि आप उसे बताएं तो उसे कभी भी आवाज नहीं उठानी चाहिए। आप लोगों के बारे में कठोर, क्रूर या अप्रिय होने की ज़रूरत नहीं है अगर आप उम्मीद करते हैं कि वे सभी को सम्मान के साथ व्यवहार करेंगे। यदि आप उन्हें गपशप नहीं करना चाहते हैं, तो अपने सामने अपने दोस्तों के बारे में बुरी तरह से बात न करें। यदि आप दूसरों के प्रति दयालु होना चाहते हैं, तो इस दृष्टिकोण को आदर्श बनाएं ताकि आपको सही उदाहरण मिल सके।
  • अगर आप गलती करते हैं, तो कुछ भी नहीं हुआ बहाना करने से माफी मांगना बेहतर है अपनी बेटी को समझें कि आप केवल इंसान हैं और आप खेद है - इस तरह, जब वह गलती कर लेती है, तो वह भी माफी मांगने का अधिक इच्छुक होगा।
  • टिप्स

    • समय-समय पर एक उपहार खरीदें, लेकिन इसे खराब मत करो
    • सुनो उसे क्या कहना है, तो वह तुम पर भरोसा करेगा और वह आपको संबोधित करेंगे।
    • उसके साथ बहस से बचें
    • अपनी पीढ़ी को बेहतर ढंग से समझने के लिए किशोरों के लिए पत्रिकाओं को खरीदने की कोशिश करें
    • आपकी गोपनीयता का सम्मान करें जब तक आप उसके बारे में गंभीरता से चिंतित नहीं हैं, तब तक अपनी डायरी न पढ़ें।
    • ऐसा मत करो जैसे आपके पास दो वजन और दो उपाय हैं।
    • स्वतंत्रता से
    • अपने दोस्तों को रात्रिभोज या फिल्मों को देखने के लिए आमंत्रित करें। उसे तय करें कि किस फिल्म को देखना है और उसके कमरे में प्रवेश करने के लिए कोई बहाना नहीं है, यह जानने के लिए कि वह क्या कर रहे हैं।
    • उसके लिए एक मॉडल बनें

    चेतावनी

    • उसके द्वारा नफरत होने के मुद्दे पर कभी भी मत जाओ।
    • उसे खतरनाक गतिविधियों को न दें।
    • उसे भरोसा करने की कोशिश करो
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com