अपनी खुद की व्हाइटबोर्ड कैसे बनाएं (ड्राई क्लीनिंग)

बड़े सफेद बोर्ड (या चुंबकीय) जानकारी को उजागर और व्यवस्थित करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हैं, उन्हें दृष्टि में रखते हुए, भले ही वे महंगे होते हैं पैसा बर्बाद करने के बजाय, अपने हाथों में से एक को बहुत कम खर्च करते हैं। वास्तव में, आप उन्हें उन चीजों के लिए बना सकते हैं जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के आधार पर युरो के कुछ दशकों के आसपास या उससे भी कम हो सकते हैं। काम करने के लिए शुरू करने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें!

कदम

विधि 1

हार्डवेयर में उपलब्ध सामग्री के साथ व्हाइटबोर्ड का निर्माण करना
1
बोर्ड के आयाम निर्धारित करें ब्लैकबोर्ड बनाने के लिए आपको जो माप की ज़रूरत है वह आपके पर विशेष रूप से निर्भर करती है हालांकि, सामग्री जिसे आप 100x70 सेमी शीट में आने के लिए उपयोग करेंगे, इसलिए यदि आपको कुछ बड़ा चाहिए, तो आपको अधिक शीट खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    निकटतम हार्डवेयर स्टोर पर एक मेलैमिन शीट (या एक से अधिक) खरीदें। यह फाइबर बोर्ड की एक शीट है, जो एक तरफ कड़ी मेहनत वाले प्लास्टिक के समान है। यह आमतौर पर एक टाइल की तरह देखने के लिए संरचित होता है, जो कुछ स्थितियों में (उदाहरण के लिए, आपको चौराह बनाने में मदद करने के लिए) लाभ हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर एक बाधा का प्रतिनिधित्व करता है। एक चिकनी पूर्णता के लिए देखो, क्योंकि बाद में इसे साफ़ करना आसान होगा और जब आपको उसे लिखना होगा तब बेहतर लगेगा।
  • 3
    बेहतर देखने के लिए, Plexiglas या का उपयोग करें "Lexan"। वैकल्पिक रूप से, इनमें से एक पॉलिमर सामग्री की कोशिश करें, जो पतले हैं - दोनों घर सुधार स्टोर में उपलब्ध हैं। लेक्सन बेहतर है, क्योंकि यह अक्सर लगभग आधा है कि पॉक्लेग्लैस के एक शीट का, वजन कम होता है, ड्रिलिंग के दौरान टूटता नहीं होता है और प्लेक्लिग्लास के मुकाबले बेहतर खत्म होता है। हालांकि, यह थोड़ा अधिक महंगा है।
  • 4
    बोर्ड को समर्थन तालिका के साथ मजबूत करें, यदि आवश्यक हो चाहे सामग्री चुने हुए हो, बोर्ड बहुत पतला हो जाएगा (लगभग 6-13 मिमी मोटी) और, इसलिए, लचीला नहीं बल्कि यह एक समस्या नहीं है यदि आप इसे सीधे चिपकने वाली दीवार से ठीक कर देते हैं। हालांकि, अगर आपको इसे अक्सर स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, तो इसे समर्थन करने के लिए एक सपोर्ट बोर्ड खरीदें और अधिक स्थिरता प्राप्त करें।
  • सैद्धांतिक रूप से, समर्थन तालिका की सामग्री कुछ भी हो सकती है: काग़ज़ बोर्ड, लकड़ी और आपके बोर्ड की आधार सामग्री की अतिरिक्त चादरें।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, तो कस्टम ब्लैकबोर्ड कट करें। यदि आपको 120x240 सेमी (या खरीदे गए शीट्स के आकार) से कम एक ब्लैकबोर्ड की आवश्यकता है, तो आपको इसे काट देना होगा। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए सही उपकरण नहीं है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता: एक बढ़ईगीरी की दुकान या हार्डवेयर स्टोर निश्चित रूप से आपके लिए कटआउट करने के लिए जरूरी होगा। अगर आप अकेले ही जाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सामग्री के माध्यम से धीमे गति से आगे बढ़ते हैं, अन्यथा आप इसे बर्बाद कर सकते हैं, यदि आप बेरहमी से काम करते हैं
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो समर्थन को भी कटौती करना सुनिश्चित करें।
  • 6
    गोंद, शिकंजा, हुक और बाकी की जरूरत है जो आपको चाहिए ब्लैकबोर्ड लटका मत भूलो कि व्हाइटबोर्ड केवल प्रभावी है अगर आप इसे दीवार पर लटकाएंगे! उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीकों में से कोई एक परिपूर्ण नहीं है: दीवार पर दृढ़ता से रखे हुए सब कुछ ठीक हो जाएगा ताकि हमें आराम से लिखना संभव हो सके! आप इसे गोंद, नेल कर सकते हैं या दीवार पर स्क्रू कर सकते हैं, लेकिन ये सभी लगभग स्थायी समाधान हैं, जबकि यदि आप इसे हुक कर देते हैं तो आप इसे आसानी से हटा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार की ब्लैकबोर्ड चिकनी दीवारों पर सर्वोत्तम काम करती है, अगर आप इसे सीधे दीवार पर पेस्ट करना चाहते हैं अगर दीवार में राहत या अनियमितताएं हैं, तो दीवार और ब्लैकबोर्ड के बीच कुछ मिलीमीटर भी हो सकते हैं, जब आप इसे लिखने जा रहे हैं।
  • कुछ कंटेनरों या शेल्फ को जोड़ने के लिए भी सलाह दी जाती है जिस पर लगा हुआ टिप पेन लगाया जाता है। निर्णय आप पर निर्भर करता है।
  • 7
    बोर्ड की तरह आप का उपयोग करें बधाई! आपका श्वेत बोर्ड तैयार करने के लिए तैयार है जैसा आप चाहते हैं। यदि आप एक ही प्रयोजन के लिए हर दिन इसका उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे आवश्यकतानुसार उप-वर्गों में तोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी समयसीमा या कार्यक्रमों का ट्रैक रखने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे इसे विभाजित करना सबसे अच्छा होगा "दिन" और "सप्ताह" (और इसी तरह)
  • यदि आप अपने ब्लैकबोर्ड को विभाजित करना चाहते हैं, तो कोच बिल्डर से खरीदें "पिन पट्टियाँ" कारों के लिए काली पिन धारियां दो आकारों, 6 और 3 मिमी में उपलब्ध हैं, जो एक सूजन लेकिन नियमित प्रभाव देती हैं। आप उन्हें विभिन्न रंगों और आकारों में पा सकते हैं, और यहां तक ​​कि कुछ डिज़ाइनों के साथ भी।
  • विधि 2

    एक चित्रित ब्लैकबोर्ड बनाना
    1



    पर्याप्त आकार की चिकनी सामग्री प्राप्त करें या खरीदें वास्तव में, कई सफेद बोर्ड एक समान टुकड़े से नहीं बनते हैं, जैसे लेख के पिछले खंड में वर्णित। वास्तव में, वे कठिन और चिकनी सामग्री के एक प्रतिरोधक कोर से बनाये जाते हैं, जो कि किसी भी खुरदरापन के बिना किसी सतह पर लिखने के लिए रंग की कई परतों से ढंके हुए हैं। विभिन्न प्रकार की सामग्री इस प्रकार के ब्लैकबोर्ड के लिए उपयुक्त हैं। सामान्य तौर पर, आपको कुछ समय के लिए दिखना पड़ता है, लेकिन यह पतली, टिकाऊ, आयताकार और बिल्कुल चिकनी होता है। किसी न किसी या अनियमित सामग्री का उपयोग न करें, अन्यथा आपको एक ऐसी सतह मिलेगी जिस पर लिखना मुश्किल होगा।
    • इस कार्य के लिए स्टील या एल्यूमीनियम फ़ॉइल सही हैं: वे चिकनी, मजबूत और पतले हैं इन दो सामग्रियों के बीच, चुनाव आपके ऊपर है एल्यूमिनियम हल्का है, लेकिन अधिक महंगा है। दूसरी ओर स्टील, भारी है, लेकिन यह भी कम खर्चीला है और चुंबकीय होने का फायदा है, जो आपको शीट या अन्य मैग्नेट के साथ संलग्न करने की अनुमति दे सकता है।
  • 2
    सफेद बोर्ड पेंट करें यहां तक ​​कि अगर कोई सख्त नियम नहीं हैं जो आपको एक ब्लैकबोर्ड सफेद बनाने की आवश्यकता होती है, तो इस रंग की पसंद के पीछे एक कारण है: आप जिस रंग का उपयोग करेंगे वह सफेद पृष्ठभूमि पर दिखाई देगा। इसलिए, जब तक यह पूरी तरह से सतह को कवर नहीं करता, तब तक इस रंग का रंग दें। पहले कोट को सूखने दें, फिर मोटाई को बाहर निकालने के लिए दूसरी परत दें।
  • 3
    एक पारदर्शी बाहरी कोटिंग के साथ तालिका समाप्त करें जब यह सूख गया है, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले पारदर्शी कोटिंग लागू करें। सफेद रंग पर स्पष्ट तामचीनी की एक प्रचुर परत को पास करें और इसे सूखा दें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक समान मोटाई प्राप्त करने के लिए अन्य अनुप्रयोगों के लिए आगे बढ़ें।
  • वहाँ विभिन्न रंग और कोटिंग्स है कि आप एक सही सतह प्राप्त करने की अनुमति है। सर्वश्रेष्ठ में से एक मेलामाइन है, क्योंकि यह आपको एक ठोस आधार प्रदान करता है, जैसा कि पहले से ही पिछले अनुभाग में समझाया गया है। Melamine के रूप में भी उपलब्ध है "चित्र" तरल और आप अपने ब्लैकबोर्ड के अंतिम रूप को सुधारने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    हाइलाइटर को जगह देने के लिए एक कंटेनर या शेल्फ जोड़ने पर विचार करें एक बार पारदर्शी कोटिंग शुष्क है, बोर्ड मूल रूप से उपयोग के लिए तैयार है। हालांकि, जैसा कि पहले से ही पिछले अनुभाग में उल्लिखित है, आप हाइलाइटर को पकड़ने और बोर्ड का उपयोग करना आसान बनाने के लिए अधिक फ़िनिश, जैसे फ्रेम और शेल्फ (या ट्रे) को जोड़ने पर विचार करना चाह सकते हैं। फ़्रेम (आमतौर पर धातु या प्लास्टिक में) किनारों के साथ आधार सामग्री की खामियों को छुपाता है, बोर्ड को एक सुखद बढ़त देता है दूसरी तरफ एक ट्रे या शेल्फ, बोर्ड के निचले किनारे पर चलने वाली धातु का एक पतला टुकड़ा है, जो मार्करों की आवश्यकता नहीं होती है जब उन्हें आवश्यकता नहीं होती है। दीवार पर बोर्ड लटकाए जाने से पहले इन भागों (या आप चाहते हैं कि किसी अन्य घटक) माउंट करें।
  • 5
    दीवार को ब्लैकबोर्ड माउंट करें सफेद चित्रित ब्लैकबोर्ड मूल रूप से उसी तरह लटका हुआ है जैसा कि मेलामाइन, पीलेक्सलास या लेक्सन बोर्ड के बारे में पिछले खंड में वर्णित है। इसे सीधे दीवार पर ठीक करने के लिए गोंद, नाखून या स्क्रू का उपयोग करें (बाद में दो का उपयोग करने के लिए आपको ब्लैकबोर्ड पर छेद ड्रिल करने की आवश्यकता होगी)। दूसरी ओर, यदि आप इसे स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो इसे हुक के साथ लटकाने पर विचार करें उस स्थिति में, एक समर्थन तालिका को जोड़ने का प्रयास करें ताकि बोर्ड दीवार के खिलाफ मजबूती से हो।
  • टिप्स

    • Melamine शुष्क erasures के निशान छोड़ने के लिए जाता है हालांकि, शराब के साथ उन्हें निकालना संभव है। बोर्ड पर कार मोम की एक परत जोड़कर, सभी अंक निकालना आसान होगा।
    • यदि आप घर में सामग्री काटते हैं, तो याद रखें कि जब आप दुकान पर हैं तो आपको साफ कट के लिए एक नया ब्लेड खरीदने की आवश्यकता होगी। प्लाईवुड में कटौती करने के लिए एक विशिष्ट ब्लेड खरीदें और laminates।
    • वैकल्पिक रूप से, आप उस सामग्री पर एक रेखा खींचने के लिए एक शासक और रेज़र ब्लेड का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप देखा जा रहे हैं इस तरह आप सतह को छीलने से बचेंगे
    • मेलामाइन को काटते समय, पेपर टेप को काटने की रेखा पर लागू करें, ताकि चिपबोर्ड फर्म को पकड़ कर रखें और इसे स्प्लिटरिंग से रोका जा सके।
    • आप काम की मेज पर ब्लेड को ओरिएंट कर सकते हैं या परिपत्र देख सकते हैं, जिससे कि यह दिशा में कट जाता है "ग़लत"। इस तरह आपको बिना कटाई के एक सटीक कटौती मिलेगी। यह प्रक्रिया आपको एक तेज झटका दे सकती है, बशर्ते आप धीमे गति से काम करें यह पीवीसी उत्पादों जैसे पाइप या ग्रेटिंग जैसे काम करता है।

    चेतावनी

    • यदि आपने सामग्री को व्यक्ति में कटौती करने का निर्णय लिया है, तो सावधान रहें कि उपकरण के साथ खुद को चोट न दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्लैकबोर्ड के आयाम
    • Melamine (एक प्रकार का प्लास्टिक - यह पता लगाने के लिए कि इस सामग्री की आपूर्ति करने पर, Google पर खोज करें "प्लास्टिक की फिल्म निर्माताओं")
    • शिकंजा, हुक और अन्य दोहन
    • हथौड़ा, पेचकश, स्तर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com