कैसे एक मास्टर की थीसिस लिखने के लिए

यदि आपको मास्टर के लिए थीसिस लिखना है, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि आपको एक केंद्रीय प्रश्न से शुरू करना होगा और इसे एक सार्थक जवाब देना होगा। मास्टर की थीसिस सबसे महत्वपूर्ण पाठ है जो आप अपने अकादमिक कैरियर के दौरान कभी भी लिखेंगे और आपको पराजित करने में मदद करेंगे। एक निपुण थीसिस कथन इस निबंध के आधार का समर्थन करता है और यह दिलचस्प और अभिनव बनाता है, और कभी भी साधारण नहीं है

कदम

भाग 1

एक तर्क चुनें
एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 1
1
अपनी रुचियों के बारे में सोचो आप इस परियोजना पर बहुत समय बिताएंगे, इसलिए एक विषय चुनना महत्वपूर्ण है जो आपके हित में गहराई से है, इसलिए आप थोड़े समय के बाद ऊब होने के जोखिम को नहीं चलाते हैं।
  • अपने विषय या अध्ययन के पसंदीदा विषय के बारे में सोचने की कोशिश करें: यह एक विशेष लेखक, एक सिद्धांत, एक ऐतिहासिक अवधि और इतने पर हो सकता है। मूल्यांकन करें कि आप इस विषय के अध्ययन को कैसे बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप अपने अकादमिक हितों का गंभीर रूप से मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं, तो आप उन लेखों पर नजर डाल सकते हैं जो आपने मास्टर डिग्री कोर्स के लिए लिखे हैं और देखें कि क्या आप हमेशा एक निश्चित प्रकार का विषय चुनते हैं।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 2
    2
    थीसिस के आधार को परिभाषित करें ध्यान से प्रश्नों पर विचार करें कि निबंध में उत्तर दिया जाए। उन्हें शैक्षणिक समुदाय और उनके ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण अनुसंधान और प्रश्न उत्पन्न करना चाहिए। मास्टर की थीसिस में, आपको विश्वास और स्पष्टता के साथ मुख्य प्रश्न का उत्तर देना चाहिए। थीसिस की प्रस्तुति में इसे समझाओ और फिर निष्कर्ष पर। सबसे पहले, हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रभारी लोगों का प्रस्ताव है कि यह ठीक है।
  • सुनिश्चित करें कि प्रश्न और उत्तर पहले से ही प्रगति पर शोध में मूल सामग्री प्रदान करते हैं, ताकि इसे समृद्ध करने के लिए एक दूरदर्शी थीसिस अनुसंधान को सटीक, संगठित और दिलचस्प रखेगा।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 3
    3
    खोज का संचालन करें थीसिस के केंद्रीय प्रश्न का उत्तर देने के लिए, आपको एक प्रासंगिक अनुसंधान करना चाहिए। ग्रंथों को पढ़ें, प्रयोगों को व्यवस्थित करें, मुख्य प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है वह करें। यह आपको समझने की अनुमति देता है कि क्या आपको इस परियोजना के साथ जारी रखना चाहिए या अगर आंतरिक समस्याओं को सुलझाया जाए। यह आपको सारी जानकारी एकत्र करने में भी मदद करेगा जो आपको धीरे-धीरे विभिन्न चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 4
    4
    स्पीकर और सहसंबंधक चुनें आम तौर पर, छात्र को दो प्रोफेसरों द्वारा निबंध के लेखन में निर्देशित किया जाना चाहिए: पर्यवेक्षक और सहसंबंधक। दो शिक्षकों से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, जिनके साथ आप मिलते हैं, जिनके पास आपकी परियोजना को समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है और जिसका ब्याज क्षेत्र आपके लिए करना है, उसके लिए प्रासंगिक है।
  • एक ऐसी थीसिस की तुलना में कोई और अधिक निराशाजनक नहीं है जो एक शिक्षक की वजह से प्रगति नहीं करता है जिसके पास आपको देखने के लिए समय निकालने के लिए बहुत सारी प्रतिबद्धताएं हैं।
  • भाग 2

    स्रोत चुनें
    एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 5
    1
    उद्योग साहित्य का विश्लेषण करें ग्रंथों का एक चयन करें जिन्हें लिखा गया है और वर्तमान में उपलब्ध अनुसंधान थीसिस के विषय के लिए प्रासंगिक है। साहित्य की यह समीक्षा सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण होना आवश्यक है कि अंतिम पाठ मूल और दोहराव न हो। यह महत्वपूर्ण है कि थीसिस के पीछे का विचार नवीन और प्रासंगिक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मामला है, आपको अनुसंधान के संदर्भ के बारे में पता होना चाहिए, इस विषय पर अन्य विशेषज्ञों और इस विषय पर सामान्य विचारों के द्वारा व्यक्त की गई राय। जैसा कि आपने पढ़ा है, इस विषय से संबंधित मूलभूत सूचनाओं पर नोट्स और उपलब्ध सामग्री में वर्णित लोगों को नोट करें।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 6
    2
    प्राथमिक स्रोत चुनें प्राथमिक स्रोत उन व्यक्तियों द्वारा लिखे गए हैं जिन्होंने विचार, इतिहास, सिद्धांत या प्रयोग की कल्पना की थी। वे महत्वपूर्ण तथ्यों का एक आधार बनाते हैं जो आप थीसिस में उपयोग करेंगे, विशेषकर यदि विश्लेषणात्मक
  • उदाहरण के लिए, अर्नेस्ट हेमिंगवे द्वारा लिखे गए एक उपन्यास या एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित एक लेख जिसमें नए परिणाम पहली बार प्रलेखित होते हैं, प्राथमिक स्रोत हैं।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 7
    3
    माध्यमिक स्रोतों को चुनें प्राथमिक स्रोतों के आधार पर माध्यमिक स्रोत लिखे गए थे। उन्हें थीसिस में शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको यह प्रदर्शित करना होगा कि विषय के महत्वपूर्ण संदर्भ को समझने में आपकी ठोस समझ है और आप समझते हैं कि इस क्षेत्र के महानतम विद्वानों को इस विषय के बारे में क्या कहना है।
  • उदाहरण के लिए, अर्नेस्ट हेमिंगवे के एक उपन्यास पर लिखे गए एक निबंध या किसी वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित एक लेख जो किसी और के खोज की खोजों की जांच करता है, उसे द्वितीयक स्रोतों के रूप में माना जा सकता है।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 8
    4
    कोट्स को व्यवस्थित करें आपके क्षेत्र के आधार पर, आप शोध के पहले अध्यायों में से अधिकांश में प्रत्यक्ष रूप से अधिकतर शोध शामिल कर सकते हैं या पूरे दस्तावेज़ में स्रोतों को शामिल कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको आम तौर पर कई अलग-अलग उद्धरणों का ट्रैक रखना होगा। लिखने के बाद आपको उन्हें लिखना चाहिए, मसौदे को पूरा करने के बाद उन्हें सभी को जोड़ने का प्रयास न करें।
  • अपने अनुशासन के लिए दिए गए टेक्स्ट क्वोट प्रारूप का उपयोग करें सबसे आम हैं विधायक, एपीए और शिकागो।
  • प्रत्येक स्रोत जो आपने दस्तावेज़ के पाठ में उद्धृत किया है या फुटनोट में उद्धृत कार्यों की सूची या सूची में शामिल किया जाना चाहिए।
  • आप एंडनोट, मेन्डेले या ज़ोटोरो जैसे उद्धरण चिह्नों को व्यवस्थित करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। वे आपको शब्द प्रोसेसर में उद्धरण चिह्नों को सम्मिलित करने और स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं और आपके हस्तक्षेप के बिना स्वचालित रूप से उद्धृत कार्यों या ग्रंथ सूची की एक सूची बना देगा।
  • भाग 3

    योजना एक सीढ़ी
    एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 9
    1
    अपने क्षेत्र या विभाग की आवश्यकताओं को जानिए साहित्य में एक शोध रसायन विज्ञान में थीसिस की तुलना में विभिन्न आवश्यकताओं और प्रारूपों को प्रस्तुत करता है। मास्टर की थीसिस के दो प्रकार हैं:
    • गुणात्मक। इस प्रकार की थीसिस का अर्थ है एक अन्वेषणपूर्ण, विश्लेषणात्मक या रचनात्मक परियोजना का पूरा होना। आमतौर पर, यह एक ऐसा पाठ है जो मानवतावादी छात्रों के लिए आवश्यक है।
    • मात्रात्मक। इस प्रकार की थीसिस में प्रयोग करने, डेटा को मापने और रिकॉर्डिंग परिणाम शामिल करना शामिल है। आमतौर पर, यह वैज्ञानिक विषयों के छात्रों के लिए आवश्यक पाठ है
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 10
    2
    थीसिस के विचार को ठीक से परिभाषित करें मुख्य प्रश्न को व्यक्त करने के लिए एक स्पष्ट बयान तैयार करें जो आप अपनी खोज के साथ उत्तर देना चाहते हैं। अंतर्निहित विचार को स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने में सक्षम होना मौलिक है यदि आपको इसे परिभाषित करने में समस्याएं हैं, तो आपको पूरी परियोजना को फिर से सोचने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 11
    3
    एक सीढ़ी तैयार करें परियोजना के साथ धीरे-धीरे प्रगति करते समय प्रक्रिया को नियंत्रण में रखने के लिए लाइनअप उपयोगी है। इसके अलावा, यह स्पीकर और सहसंबंधक को उस लक्ष्य का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं और आप इसे कैसे करना चाहते हैं
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 12
    4
    इसे तैयार करने के बारे में जानें। आपको सटीक आवश्यकताओं को जानने के लिए यूनिवर्सिटी सचिवालय से संपर्क करना चाहिए, लेकिन अधिकांश मास्टर के विषयों में निम्नलिखित हिस्से शामिल होने चाहिए:
  • शीर्षक पेज।
  • शीर्षक को शीर्षक पृष्ठ पर भी दर्शाया जाना चाहिए - इसके अलावा, सचिवालय को प्रसव से पहले इस पेज को आप और संवाददाता द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए।
  • सार, या विवरण या सारांश (एक पैराग्राफ के बारे में) जो थीसिस में किए गए शोध का सारांश देता है।
  • सारांश या सूचकांक (पृष्ठ संख्याओं के साथ)
  • परिचय।
  • पाठ का शरीर
  • निष्कर्ष।
  • वर्क्स उद्धृत या ग्रंथसूची।
  • संभव परिशिष्ट या आवश्यक अंतिम नोट्स
  • भाग 4

    प्रारूपण प्रक्रिया को व्यवस्थित करें
    एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 13
    1
    एक कार्यक्रम को व्यवस्थित करें कई लोगों के लिए काम करने वाला एक दृष्टिकोण रिवर्स कैलेंडर का उपयोग कर रहा है। इस पद्धति की सहायता से आप डिलीवरी की तारीख से पहले दिन की थीसिस के लेखन को पीछे की ओर योजना बना सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप कितने समय परियोजना को पूरा और अलग-अलग नियत दिनांक द्वारा कवर प्रबंधनीय भागों में उप-विभाजित (इन तिथियों को पता है केवल आप के लिए कार्य करते हैं या आपको याद दिलाना आप दूत और सह दूत के विभिन्न अध्यायों वितरित करने के लिए है जब कर सकते हैं) के लिए है, तो यह अधिक से अधिक कठिन हो जाएगा परियोजना का दायरा आपको डूब जाएगा
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 14
    2
    हर दिन थोड़ा लिखें ध्यान से दो सप्ताह में 30 पृष्ठों को लिखना एक कठिन काम है, लेकिन यदि आप रोज़ाना 500 शब्द लिखते हैं तो आप समय-समय पर शांति से मिलेंगे। निराश नहीं होने का प्रयास करें और काम बंद करें क्योंकि यह संचित होगा और असहनीय हो जाएगा।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 15



    3
    टमाटर तकनीक की कोशिश करो बहुत से लोग जिनको समस्याएं खुद को प्रेरित करती हैं और उनकी थीसिस लिखने के लिए इस रणनीति को उपयोगी लगता है। इस रणनीति के पीछे का विचार? आपको 25 मिनट के लिए पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना होगा, फिर पांच का ब्रेक लें यह काम को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करता है, इसलिए यह चिंता को कम कर सकता है जो अक्सर एक बड़ी और लंबी अवधि वाली परियोजना के साथ होती है
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 16
    4
    प्लग अनप्लग करें कभी-कभी, मस्तिष्क को तोड़ने देना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप एक प्रमुख परियोजना पर काम कर रहे हैं सामग्री की गुणवत्ता को त्याग करने का जोखिम न चलाए बिना एकाग्रता और ध्यान के इष्टतम स्तर को बनाए रखना असंभव है इसके अलावा, कुछ दिनों के लिए अपने विचारों से खुद को दूर करने की संभावना होने पर आपको एक नए दिमाग से पाठ पर वापस आ जाएगा। आप उन त्रुटियों को पकड़ लेंगे जिन्हें आपने पहले नहीं देखा है और आपको उन नए उत्तरों की याद दिला दी जाएगी जिन्हें आपने नहीं सोचा था।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 17
    5
    लिखने के लिए सही क्षण खोजें कोई सुबह में बेहतर काम करता है, जबकि अन्य शाम में अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि जब आप सबसे अधिक उत्पादक होते हैं, तो अलग-अलग तरीकों का प्रयास करें और देखें कि आपके लिए कौन सही है।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 18
    6
    परिचय लिखें। शायद, वक्ता को भेजा गया थीसिस प्रस्ताव परिचय लिखने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड है। आपको परिचय के सिद्धांत के प्रस्ताव के कुछ हिस्सों को कॉपी और पेस्ट करना चाहिए, लेकिन याद रखना चाहिए कि आप अपनी दिमाग में बने प्रगति के प्रकाश में परिवर्तन कर सकते हैं। आप लिखने की प्रक्रिया के दौरान परिचय के कई बिंदुओं की समीक्षा कर सकते हैं और समीक्षा कर सकते हैं, शायद हर बार जब आप एक लंबा खंड या अध्याय खत्म करते हैं
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 19
    7
    साहित्य की समीक्षा शामिल है यदि आपको थीसिस, शुभ समाचार शुरू करने से पहले स्रोतों की एक आलोचना लिखने को कहा गया है: आपने लगभग एक पूरे अध्याय पूरा कर लिया है! फिर से, काम को सुधारना और उसे सही करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इसके अलावा, संभवतः आपके पास कुछ विचारों को समीक्षा में जोड़ने का मौका होगा, जैसा कि आप पाठ के लेखन के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • यदि आपने पहले ही स्रोतों की समीक्षा नहीं लिखी है, तो उचित शोध करने का समय है। अभ्यास में साहित्य का चयन करना आपके द्वारा चुने गए विषय पर सभी मौजूदा अध्ययनों का सार बनाना शामिल है, जिसमें प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों से पर्याप्त सीधा कोटेशन होते हैं जिन पर आप देखेंगे।
  • एक पेपर चरण 11 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    काम का संदर्भ लें एक मौजूदा अध्ययन का विश्लेषण करने के बाद, आपको ये योगदान समझा जाना चाहिए कि आपका काम इन स्रोतों के लिए करता है दूसरे शब्दों में, आपको समझा जाना चाहिए कि थीसिस विषय को क्यों समृद्ध करेगा।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 21
    9
    थीसिस लिखें पाठ के शरीर को मैदान पर निर्भर करता है। एक वैज्ञानिक थीसिस का मतलब है कुछ माध्यमिक स्रोतों का उपयोग, क्योंकि पाठ के मुख्य शरीर में एक अध्ययन के परिणामों के विवरण और प्रस्तुति की आवश्यकता होती है। एक साहित्यिक शोध, बजाय, अक्सर एक विश्लेषण या एक या एक से अधिक विशिष्ट ग्रंथों की पढ़ाई करने की कोशिश में माध्यमिक स्रोतों को लगातार उद्धृत करता है।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 22
    10
    एक प्रभावी निष्कर्ष लिखें निष्कर्ष वैज्ञानिक समुदाय में थीसिस के महत्व को विस्तार से दर्शाता है। यह एक दिशा का सुझाव दे सकता है जो भविष्य के शोधकर्ताओं द्वारा अनुशासन से संबंधित सूचनाओं को जारी रखने के लिए जारी किया जा सकता है।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 23
    11
    अतिरिक्त जानकारी जोड़ें प्रासंगिक तालिकाओं, ग्राफ और छवियों को शामिल करना सुनिश्चित करें काम के अंत में, आप अनुसंधान से संबंधित परिशिष्टों को भी संलग्न कर सकते हैं, लेकिन केंद्रीय थीसिस के लिए सीमांत याद रखें कि पाठ के सभी भागों को संस्था और अनुशासन द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार स्वरूपित किया जाना चाहिए।
  • भाग 5

    थीसिस को समाप्त करें
    एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 24
    1
    विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं के अनुसार ड्राफ्ट की समीक्षा करें शोध और शोध प्रबंध के लिए स्वरूपण नियम बेहद कठिन और जटिल हैं। सुनिश्चित करें कि दस्तावेज विभाग द्वारा निर्दिष्ट सभी आवश्यकताओं का पालन करें (सामान्य रूप से) और विषय के अध्यक्ष (विशेष रूप से)
    • कई विभाग या कार्यक्रम शोध प्रबंध और शोध प्रबंध के लिए एक मॉडल के रूप में अनुसरण करने के लिए एक दस्तावेज़ प्रदान करते हैं। यदि आपके पास एक है, तो काम की शुरुआत से इसका उपयोग करना आसान होगा (कॉपी करने और उसे अपने टेक्स्ट में चिपकाने के बजाय)
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 25
    2
    संपूर्ण थीसिस को इसे ठीक करने के लिए पढ़ें एक बार जब आप लेखन समाप्त कर लें, इसे अनप्लग करें, और यदि संभव हो तो, एक सप्ताह के लिए थीसिस न पढ़ें। फिर, किसी भी व्याकरणिक और वर्तनी त्रुटियों को पकड़ने के लिए इसे एक नए दिमाग के साथ फिर से खोलें। जब आपको मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया से लिया जाता है, तो क्या पढ़ना आसान है आप का कहना है, इसके बजाय आपके पास वास्तव में क्या है लिखित. नतीजतन, एक कदम वापस लेना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने काम का मूल्यांकन कर सकें और आपके लेखन को और अधिक प्रभावी ढंग से कर सकें।
  • वैकल्पिक रूप से, किसी सहकर्मी या विश्वसनीय दोस्त से थिसीस को पढ़ने के लिए पूछें ताकि आप किसी भी छोटे व्याकरण संबंधी, वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों को पकड़ सकें।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 26
    3
    विश्वविद्यालय के नियमों के संकेत दिए गए प्रेस से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन करें आपको अपनी थीसिस की प्रतियां अपनी जेब से भुगतान करना होगा। सामान्य तौर पर, आपको एक को सचिव को, एक पर्यवेक्षक के साथ और एक सह-संवाददाता को देना होगा। यदि आप चाहें तो प्रिंट भी कॉपी कर सकते हैं। इस अंतिम चरण में संभावित हिट से बचने के लिए इन नियमों का सम्मान करना सुनिश्चित करें।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 27
    4
    थीसिस की चर्चा के लिए तैयार करें पाठ का मसौदा तैयार करने के बाद, आपको आयोग के सदस्यों को थीसिस में समझाए गए विचारों को प्रस्तुत करने के लिए चर्चा में भाग लेने की आवश्यकता होगी। यह आपके द्वारा इस प्रक्रिया में क्या सीखा है, यह प्रदर्शित करने के लिए एक महान अवसर है और शिक्षकों को आपको प्रश्न पूछने या किसी भी चिंता को व्यक्त करने का मौका दे। आम तौर पर, यह आपके दृष्टिकोण के वास्तविक बचाव की तुलना में अधिक वार्तालाप है, इसलिए "चर्चा" शब्द से मूर्ख मत बनो।
  • एक मास्टर लिखें लिखें शीर्षक`s Thesis Step 28
    5
    थीसिस दें इस संबंध में विश्वविद्यालयों में आमतौर पर बहुत विशिष्ट दिशानिर्देश हैं। उनमें से ज्यादातर को एक कागज़ की कॉपी और एक इलेक्ट्रॉनिक मेल की आवश्यकता होती है जो एक निश्चित समाप्ति तिथि से पहले वितरित की जाती है। इसके अलावा, आपको थीसिस के परामर्श से संबंधित एक रिहाई पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा इस पर विश्वविद्यालय के नियमों का पालन सुनिश्चित करें।
  • समस्याओं से बचने के लिए, हार्ड कॉपी और इलेक्ट्रॉनिक प्रति के लिए प्रदान किए गए स्वरूप का सम्मान करने का प्रयास करें। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आपको इस संबंध में सभी दिशानिर्देश मिलेंगे। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उत्तर देने वाली मशीन पर विशिष्ट निर्देशों के लिए पूछें।
  • थीसिस प्रस्तुत करने के लिए अनुमानित समाप्ति तिथि का ध्यान रखें, जो चर्चा से पहले कम से कम एक महीने पहले होता है। विलम्बित प्रसवें आपको चर्चा की तारीख स्थगित करने के लिए मजबूर कर सकती हैं, जो नौकरी खोज या आपके अध्ययन की निरंतरता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • इसी प्रकार के विषयों पर उपलब्ध साहित्य और अनुसंधान की एक व्यापक समीक्षा आपको ऐसे सुधारों से बचाएगी जो काम की प्रस्तुति से पहले बहुत समय लगेगी।
    • याद रखें कि आप थीसिस क्यों लिख रहे हैं और जो लोग सामग्री पढ़ने और पढ़ने में रुचि रखते हैं मास्टर की थीसिस एक वैज्ञानिक समुदाय के सदस्यों के लिए लिखी गई है, इसलिए ध्यान रखें कि उनके पास इस विषय पर विशाल ज्ञान और अनुभव है। बेकार जानकारी के साथ उन्हें बोर मत करो
    • खोज शुरू करने से पहले सही थीसिस का चयन करना हताशा को रोक देगा और आपको समय बचाएगा। सही विषय खोजने के लिए सख्ती से प्रयास करना एक मास्टर थीसिस लिखना सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।
    • ऐसे अन्य लोगों से परामर्श करें जिन्होंने मास्टर थिसीस लिखी है और इस पथ को पूरा कर लिया है। यह एक लंबी और थकावट वाली प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए आपके पास अनौपचारिक होने से पहले पारित होने वाले किसी व्यक्ति का समर्थन और सलाह होनी चाहिए
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com