किसी भाषा में लिखे गए पुस्तक को कैसे पढ़ें

यदि आप किसी वार्तालाप की आवश्यकता के बिना किसी वार्तालाप का अनुसरण कर सकते हैं या छोटे ग्रंथों को लिख सकते हैं, तो आप किसी दूसरी भाषा में एक किताब पढ़ने के लिए तैयार हैं। शुरुआत में यह आसान नहीं होगा, लेकिन इन छोटी कठिनाइयों को पढ़ने की खुशी का आनंद लेने से आपको न दें। साजिश या व्याकरण के हर एक विवरण को समझने की तुलना में किताब और भाषा का स्वाद लेना ज़रूरी है।

कदम

भाग 1

प्रारंभ
एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 1
1
शुरू करने के लिए, एक छोटी और हल्की पुस्तक चुनें आपके द्वारा पसंद किए गए किसी पुस्तक को चुनना हमेशा अच्छा होता है, जब तक कि आपको एक विशिष्ट स्थान निर्दिष्ट नहीं किया जाता। बच्चों की पुस्तकों, छवियों से भरा, शुरुआती लोगों के लिए परिपूर्ण हैं, बच्चों और कॉमिक्स के लिए कल्पना के साथ निकटता से पालन किया गया है। मध्यवर्ती पाठकों युवा वयस्कों के लिए एक उपन्यास, बहुत सारे दावों, ब्लॉग और दिलचस्प लेखों के बिना कथा की कोशिश कर सकते हैं। क्लासिक्स को आम तौर पर एक अधिक विस्तृत भाषा और एक जटिल व्याकरण की विशेषता है। बाद में इसे बेहतर प्रयास करें
  • विदेशी छात्रों के लिए विशिष्ट पुस्तकों से बचें: वे अक्सर बल्कि उबाऊ होते हैं
  • पुस्तक का विषय जानना उपयोगी हो सकता है क्लासिक परियों की कहानियां इस कारण के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि आप पहले से ही उन्हें इतालवी में पढ़ चुके हैं
  • अगर बच्चों की किताबें आपको बोरती हैं, तो एक के सामने मूल पाठ के साथ अनुवादित देखें। अनुवाद को तब पढ़ें जब आप वास्तव में किसी मार्ग का अर्थ समझ नहीं सकते।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 2
    2
    किसी के साथ अनुभव साझा करें यदि संभव हो, तो अपनी भाषा मिलनसार साथी, शिक्षक या मातृभाषा के साथ पढ़ने (कम से कम भाग में) साझा करें यहां तक ​​कि एक छात्र जो आपके स्तर पर अधिक या कम है, आपको कठिन वाक्यों को समझने और जारी रखने के लिए प्रेरित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 3
    3
    जोर से पढ़ने की कोशिश करो एक भाषा सीखने के लिए बात करना और सुनना उतना महत्वपूर्ण है कुछ मार्गों को जोर से पढ़ने का अभ्यास करें। यदि आप किसी के साथ अनुभव साझा करते हैं, तो उसे मुड़ने में लें
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 4
    4
    संदर्भ से जितना संभव हो सके उतना हड़पने की कोशिश करें जब भी आप उस शब्द में नहीं आते हैं जो आपको पता नहीं है, तब शब्दकोष खोलने के लिए जल्दी मत आना। बाकी पैराग्राफ को पढ़ें और संदर्भ से इसे extrapolating द्वारा सामान्य अर्थ को समझने का प्रयास करें। किसी शब्द को केवल तभी खोजिए जब वह आपको मार्ग समझने से रोकता है या यदि आप देखते हैं कि पुस्तक में यह कई गुना दिखाई देता है। हालांकि, सबसे पहले मुश्किल यह प्रयास करने से आपकी शब्दावली और भाषा की समझ को बढ़ाया जाता है।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 5
    5
    एक त्वरित एक्सेस शब्दकोश का उपयोग करें एक पॉकेट आकार या इलेक्ट्रॉनिक एक आपको क्लासिक शब्दावली की तुलना में अधिक तेजी से एक शब्द खोजने की अनुमति देता है लेकिन सब कुछ ढूंढने के लिए प्रलोभन में मत दो।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 6
    6



    ब्रेक लें और संक्षेप करें समय-समय पर, ईवेंट रोकें और सारांश दें यदि आपको संदेह है या आप अर्थ को समझ नहीं सकते हैं, तो आपको पुनः पढ़ना और फिर से प्रयास करना चाहिए।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 7
    7
    यदि आवश्यक हो, तो ध्यान दें यदि आप भाषा को गंभीरता से सीखना चाहते हैं, तो एक आसान नोटबुक रखें। उन सभी शब्दों और अभिव्यक्तियों को लिखें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं या फिर व्याकरण संबंधी निर्माण जिन्हें आप बाद में सीखना चाहते हैं, शायद किसी को मदद के लिए कहें। इससे आपको पढ़ने में दखल के बिना गहराई में मदद मिलेगी।
  • यदि आप किसी अभिव्यक्ति या बोलचाल की बात नहीं समझते हैं, तो एक ऑनलाइन खोज एक शब्दकोश से अधिक उपयोगी हो सकती है
  • भाग 2

    बेहतर पढ़ने के लिए जानें
    एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 8
    1
    प्रस्तावित लक्ष्य यहां तक ​​कि एक मजेदार पुस्तक पढ़ना मुश्किल हो सकता है। ट्रैक पर रहने के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करना प्रभावी है।
    • शुरुआत के लिए, एक या दो पेज एक दिन पढ़ना उचित लक्ष्य से अधिक है। बेहतर से अधिक हाथ से जोड़ें
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 9
    2
    उन ग्रंथों को पढ़ने की कोशिश करें, जिन्हें आप दिलचस्प मानते हैं यदि कोई किताब आपको बताती है, तो दूसरा चुनें: यह संभव है कि आपके स्वाद के लिए यह बहुत आसान या बहुत कठिन है, या यह आपके रस्सियों में नहीं है किसी अन्य लेखक या शैली पर स्विच करें यदि विषय या साजिश आपको उत्तेजित नहीं करती है
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 10
    3
    अपने आप को नए प्रकार के लेखन का खुलासा करें यदि आप भाषा को बेहतर समझना चाहते हैं, तो कम से कम दो प्रकार की भाषाओं के साथ अपना हाथ आज़माएं: औपचारिक और बोलचाल अखबार के लेख एक अच्छा मध्यवर्ती बिंदु का प्रतिनिधित्व करते हैं जो समकालीन भाषा और अधिक संरचित व्याकरण दोनों को सिखा सकते हैं।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 11
    4
    अनुवाद से दूरी प्राप्त करें जो कोई भी विदेशी भाषा पढ़ना शुरू करता है वह हर एक वाक्य को अपनी मातृभाषा में अनुवादित करता है। जैसे-जैसे आप भाषा को मास्टर करना शुरू करते हैं, आप सीखेंगे कि यह कैसे बचें और अनुवाद की आवश्यकता के बिना समझें। इसे ध्यान में रखें और इतालवी में सोचने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अभी भी पाठ को रोचक बनाने के लिए पर्याप्त नहीं पढ़ सकते हैं, तो विदेशी फिल्मों को देखकर शुरू करें उस भाषा के उपशीर्षक का चयन करें जिसे आप सीखना चाहते हैं, ताकि आप पढ़ना और सुनना दोनों का अभ्यास कर सकें।
    • दूसरी भाषा में लिखी गई पुस्तकें आपको दूसरी संस्कृति और दूसरी साहित्यिक परंपरा दिखाती हैं यदि आप केवल अनुवादित ग्रंथ पढ़ते हैं, तो आप अनुभव का एक हिस्सा खो देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com