कैसे चीनी संकट पर काबू पाने के लिए

की अवधारणा "चीनी से संयम" यह उन लोगों के लिए एक बहाना से थोड़ा अधिक लग सकता है जो डेसर्ट से दूर नहीं रह सकते हैं, अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ और वैज्ञानिक, हालांकि, पा रहे हैं कि जब शरीर का उपयोग उच्च मात्रा के चीनी खपत के लिए किया जाता है, तो यह नशीली दवाओं के नशे से होने वाले लक्षणों के साथ संयम का जवाब दे सकता है। चीनी से एक संयम के लक्षण, वास्तव में, दर्दनाक और कमजोर हो सकता है

यदि आप अपनी चीनी की खपत के बारे में ध्यान रखते हैं और इसे सीमित करने या इसे पूरी तरह खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वापसी के लक्षणों का सामना करने की संभावना पर ध्यान दें। लक्षणों को समझना और संयम के लिए तैयार करने से आप अपने चीनी खपत को स्थायी रूप से कम कर सकते हैं।

कदम

1
कई सालों में आपकी चीनी की खपत कम करें चीनी नशेड़ी द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक को अपने आहार से चीनी को एक बार में समाप्त करने का प्रयास करना है। यह प्रयास अक्सर कुछ दिनों के बाद विफल रहता है।
  • जो शरीर हर दिन चीनी प्राप्त करने के लिए आदी हो गया है, उसके उन्मूलन के लिए जल्दी से अनुकूल नहीं हो सकता। वास्तव में, चीनी ऊर्जा का एक स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया गया था
  • ध्यान रखें कि यदि आप एक दिन से अगले दिन अपने आहार से पूरी तरह से चीनी को खत्म करने की कोशिश करते हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से संयम के गंभीर लक्षणों का अनुभव करेंगे। संयम के लक्षण तीव्र चीनी cravings के रूप में प्रकट हो सकता है, या वे अधिक गंभीर हो सकता है, जैसे मतली या सिरदर्द
  • धीरे-धीरे चीनी की खपत कम करके, आप लक्षणों की गंभीरता को बहुत कम कर सकते हैं।
  • 2
    यह शरीर को शर्करा के विकल्प के साथ चलाता है यदि आपके शरीर में आपकी मीठी मिठाई के लिए आपसे पूछा जाता है, तो आप अपने आहार में धीरे-धीरे अपनी चीनी की खपत कम कर लेते हैं, तो आप शर्करा के विकल्प का उपयोग करने के लिए अपने शरीर को छलाने में सक्षम हो सकते हैं। यह रणनीति केवल अल्पावधि में प्रभावी है, क्योंकि अंततः आपके शरीर को कम मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए उपयोग करना होगा।
  • आपका शरीर और मन जुड़े हुए हैं, और यदि आप मन को समझ सकते हैं कि आप कुछ मिठाई का स्वाद ले रहे हैं, तो आपका शरीर इस बात पर भरोसा कर सकता है कि आप चीनी का उपयोग कर रहे हैं।
  • कई चीनी के विकल्प में कैलोरी नहीं होती है, और उनमें से कई का उपयोग चीनी मुक्त आहार का पालन करते हुए निकासी के लक्षणों के समाधान के लिए किया जा सकता है।
  • कृत्रिम लोगों के बजाय xylitol जैसे प्राकृतिक विकल्प चुनें इन कृत्रिम मिठासों पर उनका इस्तेमाल करने से पहले अनुसंधान करें - सोचा के लिए एक विराम के लायक होने के लिए उनके बारे में पर्याप्त चिंताएं हैं।
  • 3
    शारीरिक गतिविधि के साथ cravings पर प्रतिक्रिया रेखीज या पेंट्री के सामने खड़े होने के बजाय जब एक जन्मस्थान आपको मारता है, तो आप शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हुए प्रतिक्रिया कर सकते हैं। व्यायाम के परिणामस्वरूप एंडोर्फिन की रिहाई होगी, जो कि मूत्र के लक्षणों से जुड़ी कंधों के मूड में मदद कर सकती है।
  • यदि आप मस्तिष्क या सिरदर्द से परेशान हैं, तो एक कसरत आपको अधिक ऊर्जा दे सकती है और शरीर के ऑक्सीजन के लिए उन लक्षणों को समाप्त कर सकती है।
  • 4
    बहुत पानी पी लो कुछ मामलों में लोग मिठाई खाना खाते हैं जब उनके शरीर को पानी की जरूरत होती है, अक्सर, एक गिलास पानी पीने से, आप चीनी तरस को रोक सकते हैं। चीनी पर निर्भर लोगों में चीनी और प्यास के बीच अंतर को अलग करने में कठिनाई हो सकती है।



  • 5
    जब आप अपने आहार से चीनी को खत्म करने में कामयाब हो गए हैं, तो घर पर चीनी के साथ अधिक भोजन न लें। यदि आप हमेशा से अपने आहार से चीनी को नष्ट करने की संभावना में सुधार करना चाहते हैं, तो अपने घर को पेय और मीठे खाद्य पदार्थों से मुक्त करना महत्वपूर्ण है
  • यदि भोजन हाथों के करीब है, तो प्रलोभन का विरोध करना बहुत कठिन होगा। यदि आपके घर में मीठा भोजन नहीं है, तो आप अपने लालच को संतुष्ट करने के लिए वैकल्पिक समाधान खोजना सीखेंगे।
  • 6
    आप क्या खाने की एक डायरी लिखें शर्करा से वापसी के लक्षणों पर काबू पाने के अवसरों में सुधार करने के लिए एक शानदार तरीका अपने दैनिक आहार का एक विस्तृत डायरी, आपकी भूख और चीनी के लिए अपने cravings को रखने के लिए आपकी नींद की आदतों, अपने वजन और अपने स्तर की है, ऊर्जा। इस तरह की एक डायरी आपको सही प्रेरणा देगा और आपके जीवन और आपके स्वास्थ्य पर होने वाली प्रभावों को स्पष्ट करेगा।
  • बिना शक्कर के जीवन के बारे में विवरण लिखें। जितना अधिक आप चीनी को नष्ट करने के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देते हैं, उतना ही आप अपने इरादे से चिपके रहते हैं
  • अपनी डायरी में शक्कर मुक्त व्यंजन जोड़ें। इसे एक मैनुअल में बदलें, जिसे आप नए व्यंजनों के लिए प्रेरणा प्राप्त करने के लिए परामर्श कर सकते हैं, और दूसरों के साथ अपने पाक विचारों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक ब्लॉग लिखने पर विचार करें यदि आप जानकारी साझा करने और अपने अनुभव के बारे में विवरण साझा करना पसंद करते हैं आप चीनी के बिना जीने की कोशिश कर रहे अन्य लोगों से मिलेंगे और वापसी के लक्षणों से निपटने के तरीके के सुझाव और सुझावों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • चीनी मुक्त रस मीठा पेय के लिए एक बढ़िया विकल्प है। फ्रिज में चीनी मुक्त रस रखें और उन्हें नाश्ते के रूप में खपत करें जब चीनी की इच्छा बेकाबू हो जाती है।
    • सरल कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जो जल्दी से आपके शरीर से चीनी में परिवर्तित हो जाते हैं। ये खाद्य पदार्थ खाद्य पदार्थों के शरीर पर एक ही नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं जो चीनी में उच्च होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में से कई संसाधित होते हैं, और जितने कम खाए जाते हैं, उतना ही बेहतर होगा। खाद्य पुस्तकों के लेखक प्रोफेसर माइकल पोलान कहते हैं, अगर आपकी दादी इसे भोजन के रूप में नहीं मानते हैं और पैकेज पर पांच से अधिक अवयव हैं, तो इसे न खाएं।
    • परिवार और दोस्तों के समर्थन को सुनिश्चित करें सिर्फ एक नशे की लत या शराबी की तरह, चीनी पर निर्भर लोगों को मित्रों और रिश्तेदारों की सहायता की आवश्यकता होती है। हालांकि, आहार से चीनी को खत्म करने के निर्णय में अपने प्रियजनों को शामिल करने के लिए बेवकूफ़ लग सकता है, सफलता की संभावनाओं को बहुत सुधार सकता है।
    • अपने रिश्तेदार से पूछें या किसी मित्र को अपने अवसरों को और अधिक सुधारने के लिए चीनी मुक्त आहार का पालन करें।
    • आपके परिवार और दोस्तों से आप संयम के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं। वे आपके घर से मीठा भोजन को समाप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको उनकी मौजूदगी में मीठा भोजन लेने से बचाते हैं, साथ ही जब वे आपको रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं तो उनके मेनू का समायोजन भी करते हैं।
    • प्रकृति और चीनी संयम के लक्षणों पर शोध करें आपके आहार में चीनी की खपत को कम करने के प्रयास में शिक्षा और तैयारी आपके सर्वश्रेष्ठ सहयोगी हैं अपने आहार से चीनी को हटा दें कुछ आप इच्छा के परिपूर्ण बल के साथ कर सकते हैं नहीं है - आप जल्द ही, पाएंगे कि चीनी cravings को केवल संयम का सबसे बुनियादी लक्षण हैं, जो इस तरह के सिर दर्द, सुस्ती, भावनात्मक तनाव के रूप में लक्षण में शामिल हैं क्रोध और मतली इन लक्षणों को अनदेखा करना आसान नहीं है, और आप अकेले इच्छाशक्ति के साथ उन्हें समाप्त नहीं कर सकते लक्षणों को समझने और उनसे निपटने की तैयारी के द्वारा, आप सफलता की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • मधुमेह वाले लोग अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में कठिनाई कर सकते हैं। इन व्यक्तियों को अपने आहार से पूरी तरह से चीनी को नष्ट करने से गंभीर स्वास्थ्य नुकसान हो सकता है एक नए आहार पर चलने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
    • याद रखें कि यदि आप के करीब वाले लोग आपकी पसंद में मदद करना चाहते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे चीनी की अपनी खपत कम कर देंगे। यह विरोध करना मुश्किल है और मिठाई नहीं खाते जब आपके आस-पास के सभी लोग इसे बनाती हैं अपने परिवार के सदस्यों से अपने विकल्पों का सम्मान करने के लिए कहें, और यदि वे मीठा भोजन खाएं, तो अपनी दृष्टि से दूर हो जाएं और आपको यह पूछने के लिए न करें कि क्या आप उन्हें भी चाहते हैं यदि कोई परिवार सदस्य केक या बिस्कुट तैयार करना पसंद करता है, तो उन्हें बिना कुछ संस्करणों को खाना बनाने के लिए कहें
    • यदि आप शर्करा को समाप्त कर रहे हैं क्योंकि आपके पति या अपने माता-पिता ने इसे लगाया है, तो अपने रिश्ते का पुनः मूल्यांकन करें। अपने आप से पूछें कि आपके पर कितने चरित्र परिवर्तन लगाए गए हैं और याद रखें कि यह उस व्यक्ति के साथ संबंध में स्वस्थ नहीं है जो आपको नियंत्रण करना चाहता है।
    • यदि आप किसी पति या परिवार के सदस्य को ऐसा करने के लिए शक्कर को समाप्त कर रहे हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से पूरा करने की ज़रूरत नहीं है। सीमित घर पर चीनी का उपभोग न करें और उन्हें उन लोगों तक पहुंच न रखें जो उनको खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। शर्करा के स्वस्थ स्रोतों की तलाश करें और उन जगहों पर रखें जो दूसरों के लिए अनुपलब्ध हैं।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • चीनी के बिना प्राकृतिक मिठास
    • स्वाभाविक रूप से छोटी मात्रा में मीठे खाद्य पदार्थ
    • घर से शर्करा निकालें
    • बिना चीनी के भोजन के व्यंजन
    • एक खाना डायरी (यहां तक ​​कि एक डिजिटल भी)
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com