कैसे मिठाई के लिए इच्छा को नियंत्रित करने के लिए

क्या आपके पास मिठाई के लिए एक अनियंत्रित इच्छा है और इस बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता है? क्या आपको लगता है कि आपके पास एक असली शराब की लत है? हाल के अनुसंधान से पता चलता है कि यह पदार्थ इच्छा को उत्तेजित करने के लिए मस्तिष्क के कुछ तंत्रों पर सीधे कार्य करता है। चीनी के लिए इच्छा अक्सर अन्य पोषक तत्वों जैसे कि वसा के लिए आपके पास क्या हो सकती है, उसके मुकाबले ज्यादा मजबूत होती है। क्यों? शर्करा पहले सभी को अच्छे मूड के हार्मोन को रिलीज़ करने की अनुमति देता है, जिसमें सेरोटोनिन और एंडोर्फिन शामिल हैं। इन रसायनों से ऊर्जा में थोड़ी वृद्धि होती है और मूड में अक्सर सुधार होता है। मिठाई तरस पैदा करने वाले कारक व्यक्तिपरक होते हैं, लेकिन आम तौर पर चीनी द्वारा प्रदान किए गए अस्थायी लाभों से संबंधित होते हैं, जैसे अच्छे हास्य और अधिक ऊर्जा किसी भी मामले में, इन लालचों से निपटने के लिए तरीके हैं।

कदम

भाग 1

कारणों की पहचान करें
1
एक भावनात्मक प्रकृति के ट्रिगर कारणों का निरीक्षण करें मिठाई की इच्छा भूख के कारण होती है, लेकिन अक्सर यह भावनात्मक कारणों से जोड़ती है। इस बारे में सोचें कि आखिरी बार जब आप कुछ मिठाई चाहते थे आपको कैसा महसूस हुआ? ऊब, तनावपूर्ण, अकेले, उत्सव के लिए मूड में या चिंतित? उनसे लड़ने का सर्वोत्तम तरीके से योजना बनाने के लिए भावनात्मक कारणों को समझना उपयोगी है।
  • समझने के लिए कि भावनात्मक कारण क्या हैं, जब आप एक नोटबुक में मिठाई करना चाहते हैं तो क्षणों को लिखें। जब भी आप चाहें या मिठाई खाएं, तो लिखिए कि आप उस पल में एक डायरी में कैसा महसूस करते हैं। प्रत्येक भावना को परिभाषित करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, आप परीक्षा में खराब मार्क ले जाने के बाद आपको मिठाई अधिकार की तरह लगता है। परिणामस्वरूप, उदासी या निराशा के कारण इच्छाएं हो सकती हैं
  • 2
    देखें कि क्या आपको लगता है कि जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो आप मिठाई की तरह महसूस करते हैं। तनाव एक और ट्रिगर कारण है। तनाव एक हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जिसे कॉर्टिसोल कहा जाता है, शरीर पर नकारात्मक परिणामों की लंबी सूची से जोड़ा जाता है, वजन घटाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने के लिए। प्रतिक्रिया के दौरान तनाव में नाटक आता है "लड़ाई या पलायन", जिसे कोर्टिसोल को शारीरिक रूप से रिलीज करने और इसे सामान्य स्तर पर बहाल करने की अनुमति दी जानी चाहिए जब ऐसा नहीं होता है, तो हार्मोन रक्त में जम जाता है और तंत्र को तोड़ दिया जाता है, जिससे एक निश्चित तनाव हो जाता है। मिठाई खाने से कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि चीनी में चिंता होती है
  • अगर आपको तनाव महसूस होता है, कैंडी खाने की कोशिश न करें एक और वेंट खोजें, कैसे ट्रेन या गहराई से साँसें।
  • 3
    जब आपको ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो क्षणों को पहचानें थकान आपको ऐसी चीज़ों को देखने के लिए धक्का देती है जो एक आसान और तेज़ तरीके से शुल्क दे सकती हैं। चीनी अस्थायी रूप से इस ऊर्जा की पेशकश करता है, समस्या यह है कि यह लंबे समय तक नहीं है साइड इफेक्ट में से एक यह है कि: थोड़ी देर बाद, ऊर्जा कमजोर पड़ जाती है क्योंकि यह एक टिकाऊ स्रोत से नहीं आती है। वास्तव में, चीनी उन पदार्थों में से एक है जो शरीर में तेजी से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं।
  • संक्षेप में, समस्या हमेशा एक समान होती है: यह ऊर्जा का एक स्रोत है जो लंबे समय से स्थायी नहीं है, इसलिए अक्सर एक ऊर्जा पतन की ओर जाता है, जब आरंभिक पुश की कमी शुरू होती है
  • 4
    निरीक्षण करें कि आपके पास हार्मोनल इच्छाएं हैं महिलाओं के लिए, मिठाई की इच्छा प्रीमेस्सारल सिंड्रोम से शुरू हो सकती है, क्योंकि यह एंडोर्फिन का उत्पादन घटती है। इसलिए मिठाई खाने से रासायनिक स्तर पर कल्याण की भावना पैदा होती है। इसके अलावा, चीनी की खपत शरीर में एक एनाल्जेसिक समारोह है कि एक पदार्थ विज्ञप्ति।
  • हार्मोन संबंधी समस्याएं लालच पैदा कर सकती हैं: शरीर द्वारा ऊर्जा के आत्मसंरचना की प्रक्रिया में हार्मोन वास्तव में आवश्यक हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास हार्मोन असंतुलन या कमियां हैं, तो विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • भाग 2

    अपनी भोजन की आदतों को बदलें
    1
    एक असली भोजन करें जब आपके पास एक अनूठा मिठाई इच्छा होती है, तो समझने का प्रयास करें कि क्या आप सचमुच भूखा हैं एक पौष्टिक और स्वस्थ पकवान भोजन करने से कम ऊर्जा के स्तर के कारण मिठाई की इच्छा कम हो सकती है। क्या खाना बनाना चुनने पर, आप स्वस्थ आहार पसंद करते हैं जो वास्तव में आपको सशक्त बनाएगा, जैसे प्रोटीन, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट।
    • प्रोटीन की खपत बढ़ जाती है, जैसे मछली, चिकन, दुबला लाल मांस और सूखे फल
    • प्री-पैक वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जो शर्करा और नमक जैसे हानिकारक पदार्थों में समृद्ध है।
  • 2
    अधिक तंतुओं का उपभोग करें वे इष्टतम रक्त शर्करा के मूल्यों को बनाए रखने में सहायता करते हैं, इसलिए यह चीनी की बूंद को कम कर देगा जो मिठाई इच्छाओं का कारण बनती है। इसके अलावा, वे आपको पूर्ण लंबे समय तक महसूस करते हैं। आप उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं: आप देखेंगे कि वे आपको संतुष्ट करेंगे।
  • पूरे अनाज, ब्रोकोली, आर्टिचोकस, आलूमेल पास्ता, रास्पबेरी और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें।
  • अनुशंसित दैनिक आवश्यकता महिलाओं के लिए 35-45 ग्राम फाइबर और पुरुषों के लिए 40-50 ग्राम है
  • 3
    छोटे भोजन करें जब मीठी इच्छा दिन के दौरान ऊर्जा में गिरावट के कारण होती है, तो दूसरी रणनीति अलग-अलग भोजन वितरित करना है। यह आपको उपवास के कुछ घंटों के बाद होने वाले क्लासिक पतन से बचने की अनुमति देता है।
  • कुछ शोधों के अनुसार, दिन में 5-6 छोटे भोजन करने से, कैनन 3 के खिलाफ, आपको दिन भर में पूरे महसूस करने में मदद मिलती है। जब आप अधिक भोजन जोड़ते हैं, तो अपने दैनिक कैलोरी सेवन को स्वस्थ तरीके से बढ़ाने की कोशिश करें। बस याद रखें कि आपको 5-6 पूरा भोजन तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आप बहुत अधिक कैलोरी ले लेंगे।
  • 4



    लेबल पढ़ें अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शुगर्स छिपे हुए हैं यदि आप सामग्री को पहचानने में सक्षम नहीं हैं या बहुत से हैं, तो संभवतया सवाल में उत्पाद समृद्ध है। याद रखें कि चीनी सामान्यतः अन्य तरीकों से भी कहा जाता है: एगेव सिरप, कच्ची शक्कर चीनी, कॉर्न सिरप, ग्लूकोज सिरप, डेक्सट्रोज, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, लैक्टोज, माल्टोज़, सुक्रोज, एक उच्च fructose सामग्री के साथ कॉर्न सिरप, ध्यान केंद्रित किया फलों का रस, शहद, चीनी, चावल की माल्ट, गुड़, ब्राउन शुगर और सिरप को उलटा देना।
  • 5
    स्वस्थ मीठे खाद्य पदार्थ चुनें आपको जटिल, विस्तृत या विशाल उत्पादों पर कूदने की जरूरत नहीं है। सरल मिठाई का विकल्प चुनना बेहतर होगा, जो संसाधित और कृत्रिम सामग्री से भरा नहीं है। साधारण मिठाई खाना भी उन औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचने का मतलब है जो अक्सर चीनी से भरा होता है फलों और काले चॉकलेट जैसी खाद्य पदार्थों की कोशिश करें
  • मिठाई, केक, कुकीज़ और आइस क्रीम से बचें।
  • 6
    अधिक पानी पी लो मिठाई की खपत को कम करने और उनकी इच्छा कम करने के लिए सबसे अधिक पानी पीने के सबसे आसान तरीकों में से एक न केवल आप मीठा पेय से बचने में मदद करता है, लेकिन यह भी अच्छी हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और आपको बेहतर महसूस करता है। शराब से भरा पेय पदार्थ न लें, जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक, फिजी ड्रिंक और फलों के कुछ रस।
  • यदि आपको चिकनी पानी पसंद नहीं है, तो प्राकृतिक अवयवों के साथ कार्बोनेटेड पानी की कोशिश करें।
  • 7
    कृत्रिम मिठास से बचें वे निश्चित रूप से चीनी की इच्छा से बचने या कम करने के लिए समाधान प्रदान नहीं करते हैं। मधुमक्खियों के उपभोग और कैंसर के अनुबंध के खतरे की एक बड़ी घटना के बीच के संबंध में अनुसंधान (यद्यपि निश्चित नहीं हैं) भी हैं। कृत्रिम मिठास में शामिल हैं सैकरीन, एस्पेरेट, ऐससफैम के, सुक्रोलोस, साइक्लेमाट और नओथम।
  • स्टीविया निकालने की तरह एक स्वस्थ स्वीटनर चुनें। इसकी कोई कैलोरी नहीं है और पौधे की उत्पत्ति का है इसका मतलब है कि यह स्टेविया संयंत्र से निकला है, इसलिए यह कृत्रिम मिठास जैसे रासायनिक पदार्थों को पेश नहीं करता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि उच्च रक्तचाप और आंत्र विकारों के उपचार के लिए स्टीविया प्रभावी है। किसी भी मामले में, यह पाया गया है कि यह कुछ दवाइयां, जैसे कि विरोधी भड़काऊ और एंटिफंगल दवाओं के साथ संपर्क करता है। यदि आप उन्हें लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्टीविया का उपयोग कर सकते हैं, अपने डॉक्टर से बात करें
  • भाग 3

    व्यवहार परिवर्तन
    1
    जानबूझकर खाने की कोशिश करो जब आप टेबल पर होते हैं, तो आपके सामने थाली पर ध्यान दें। यह आहार नहीं है, लेकिन जब आप खाते हैं तो पूरी तरह से उपस्थित होने का एक तरीका है, बुरी आदतों से छुटकारा पाएं और भोजन के साथ अपने रिश्ते की अधिक जानकारी बनें। यह आपको समझने के लिए प्रोत्साहित करता है कि जब आप वास्तव में तृप्त होते हैं और शरीर के संकेतों पर ध्यान देते हैं। लाभ? खाने को जानबूझकर आपको मिठाई के लिए द्वि घातुमान और लालसा से रोकता है
    • अधिक जागरूक बनने के लिए, कुछ नया करें अक्सर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के लिए वही भोजन नियमित रूप से खाया जाता है उन्हें नए व्यंजनों, सब्जियों और मांस प्रकारों के साथ बदलने की कोशिश करें, जो आम तौर पर मेज पर नहीं आते हैं।
    • हर काटने पर ध्यान दें इसका मतलब यह है कि आपको खाना देखना चाहिए, इसकी उपस्थिति की सराहना, प्रत्येक काटने का स्वाद लेना चाहिए और उसे निगलने के बाद एक पल के लिए रोकना चाहिए। टीवी बंद करें और अन्य विक्रय से बचें, ताकि आप भोजन का आनंद उठा सकें।
  • 2
    मिठाई के पहले एक ब्रेक ले लो खाने के बाद, मस्तिष्क को रिकॉर्ड करने के लिए समय की आवश्यकता है कि यह पूर्ण है। वास्तव में, जठरांत्र संबंधी मार्ग द्वारा स्रावित पाचन हार्मोन से यह संकेतों की एक श्रृंखला प्राप्त करनी होगी। प्रतीक्षा व्यक्तिपरक है, लेकिन मिठाई खाने से पहले 20-30 मिनट प्रतीक्षा करने की सिफारिश की जाती है।
  • 3
    एक वैकल्पिक गतिविधि के लिए खोजें जब आप मिठाई चाहते हैं, तो एक मनोरंजक प्रयास करें जो ट्रिगर भावनात्मक को कम करता है या इससे आपको भोजन और मिठाई के अंत के बीच एक ब्रेक लेने की अनुमति मिलती है, जिससे कि इच्छा को तर्कसंगत ढंग से संबोधित किया जा सके। यदि आप ऊब चुके हैं और समय को मारने के लिए चॉकलेट की एक बार खाएं तो निम्नलिखित गतिविधियों में से किसी एक को आज़माएं:
  • चलना;
  • ध्यान;
  • डायरी में लिखें;
  • एक चीनी मुक्त गम चबाना
  • 4
    मिठाई तक पहुंच सीमित करें उनसे बचने के लिए एक अन्य रणनीति प्रलोभन को कम करना है। आप पूरी तरह से खरीद या छुपा से बच सकते हैं शोध के मुताबिक मिठाई खरीदने के लिए या हाथ में नहीं होने से खपत कम हो जाती है। वास्तव में, आपको यह सोचने में अधिक समय लगता है कि क्या आप वास्तव में उनको खाना चाहते हैं आप कोशिश कर सकते हैं:
  • सभी कैंडी और अन्य उत्पादों को फेंक दें जो आपके घर में मौजूद हैं;
  • उन्हें एक उच्च शेल्फ पर छुपाएं, ताकि वहां जाना आसान हो जाए;
  • कुकी जार के बजाय रसोई की मेज पर फलों की एक कटोरी की तरह स्वस्थ खाद्य पदार्थ को दृष्टि से रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com