शूगर्स को कैसे छोड़ दें

शक्कर का अत्यधिक खपत विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, इसलिए अधिक से अधिक लोग इसे पूरी तरह से देने के लिए चुनते हैं। इसे नष्ट करके, मोटापे के जोखिम को कम करने के अलावा, विभिन्न अंगों, हृदय संबंधी जटिलताएं और बहुत कुछ के साथ रोग, मूड में सुधार करना और शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि करना संभव है। के बाद से यह इस तरह कैफीन और शराब के रूप में अन्य नशे की लत पदार्थ,, यह दे, तो आप वापसी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं और मिठाई तरस के समान है इससे पहले कि आप, खुश स्वस्थ और नियंत्रित करने में सक्षम महसूस करने के लिए शुरू आपका आहार

कदम

भाग 1

शुगर पर मूल बातें जानिए
छवि को छोड़ दें चीनी चरण 1
1
जानें कि चीनी आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है। चीनी एक सरल प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर को अपनी ऊर्जा आपूर्ति की जरूरत है। मीठे खाद्य पदार्थों का एक अच्छा स्वाद है क्योंकि मनुष्य इसे कैलोरी के स्रोत के रूप में उपयोग कर विकसित किया है। हालांकि, अब जब कि हम जो भी खाते हैं, उसमें यह उपलब्ध है, हम इसे ऊर्जा में बदल सकते हैं और इसके बहुत अधिक उपयोग कर सकते हैं। अतिरिक्त चीनी वजन, दिल की समस्याओं और दाँत क्षय हो सकती है।
  • चीनी खपत से संबंधित समस्याओं के कारणों की मात्रा अब भी जांच की जा रही है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी एक हार्मोन के उत्पादन को सक्रिय करता है जिससे कि कैंसर के गठन के लिए कोशिकाएं अधिक संवेदी बन जाती हैं। इसके अलावा, यह यकृत रोग और समय से पहले उम्र बढ़ने से जुड़ा हुआ है।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 2
    2
    विभिन्न प्रकार की चीनी के बारे में जानें जब कोई चीनी के बारे में सोचता है, तो वह सफेद या बेंत के ढेर की कल्पना करता है, लेकिन वास्तव में विभिन्न रूपों और सभी प्रकार के भोजन में मौजूद है। दो मैक्रो-वर्गीकरण हैं: फल में पाए जाने वाले स्वाभाविक रूप से होने वाले शर्करा, और अतिरिक्त शक्कर, जैसे कि केक आटा में पाया जाता है चीनी अलग-अलग नामों के तहत जाना जाता है, जो जानने के लिए बेहतर होगा ताकि आप जान सकें कि इससे क्या बचें:
  • प्रकृति में मौजूद शुगर्स वे फ्रुक्टोज हैं, फल में पाए जाते हैं, और लैक्टोज, जो दूध में पाए जाते हैं
  • जोड़ा शक्कर वे सफेद चीनी, गुड़, चुकंदर चीनी, गन्ना, एगेव सिरप, उच्च fructose कॉर्न सिरप, Turbinado चीनी, शहद, मेपल सिरप और भी बहुत कुछ शामिल है। ये शर्करा पौधों या जानवरों (शहद के मामले में) से आते हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है ताकि उन्हें मधुर किया जा सके।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 3
    3
    अपने आहार से जुड़े शर्करा को हटा दें उन शक्करों को मिलाकर खाने के लिए मिश्रित शर्करा, किसी भी पोषण का महत्व नहीं रखते हैं, और उन्हें पूर्ण मात्रा में महसूस किए बिना बड़ी मात्रा में उन्हें खाने में आसान होता है। प्रकृति में फल और दूध के शक्कर में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं जो तृप्ति की भावना देते हैं और इसलिए, शर्करा का गरमी सेवन कम करते हैं। कुछ लोगों को समाप्त करने के लिए फल और दूध देने के लिए चुनते हैं सब अपने आहार से शर्करा हालांकि, जब आप इन कार्बोहाइड्रेट्स के बिना भोजन का पालन करते हैं, तो अतिरिक्त शर्करा को खत्म करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप जोड़ा चीनी के साथ कुछ खाते हैं, इस तरह के एक बिस्कुट के रूप में, फाइबर और पोषक तत्वों की मदद से आप पूरा लग रहा है यह न मानें, तो आप लेने से आपके शरीर की जरूरत है और अधिक चीनी अंत।
  • हालांकि, एक भोजन जो प्रकृति से मीठा है, जैसे नारंगी, इसमें बहुत सारे फ्रुक्टोस होते हैं, लेकिन इसमें विटामिन सी, फाइबर और पानी भी होता है जब आप एक नारंगी (केवल रस नहीं बल्कि पूरे फल) खाते हैं तो आप चीनी की सही मात्रा को लेने के बाद पूरा महसूस करते हैं।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 4
    4
    कृत्रिम मिठासों को भी ध्यान दें चूंकि शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि चीनी के शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, वैज्ञानिकों ने इसे बदलने के लिए कई कम कैलोरी कृत्रिम मिठास विकसित किए हैं। समस्या यह है कि कृत्रिम मिठास सरल शर्करा की तुलना में बहुत खराब परिणाम पैदा कर सकता है। Aspartame, सैकरीन, पॉलीलॉल्को और अन्य मिठाएं विभिन्न दुष्प्रभावों का उत्पादन करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसके अलावा, जब शर्करा की खपत को छोड़ दिया जाता है, कृत्रिम मधुमक्खियों का स्वाद लोगों को इसके और भी अधिक इच्छा कर सकता है।
  • यह प्रसंस्कृत खाद्य, इस तरह के आहार पेय और कुछ भी मीठा खाना है कि कैंडी, आइसक्रीम, केक सहित चीनी के बिना लेबल, भालू के रूप में कृत्रिम मिठास से मीठा से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • भाग 2

    खपत और खरीद की आदतें बदलें
    छवि को छोड़ दें चीनी चरण 5
    1
    हमेशा लेबल जांचें शर्करा को खत्म करने के लिए, आपको सुपरमार्केट में जो खरीदते हैं, उसके करीब ध्यान देना होगा, क्योंकि यह सभी खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है हो सकता है आप कुछ खाद्य पदार्थों में यह पता लगाने के लिए कुकी जैसे उम्मीद है, लेकिन आप ध्यान दें कि आमतौर पर इस तरह के सलाद ड्रेसिंग, रोटी और टमाटर के रूप में नमकीन खाद्य पदार्थ, में जोड़ा जाता है हैरान होंगे। लेबल को ध्यान से देखें और शक्कर वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
    • कभी-कभी चीनी विभिन्न नामों के तहत सूचीबद्ध होता है, जिसमें सूक्रोज, ग्लूकोज, डेक्सट्रोज़, फ्रुक्टोस और लैक्टोस शामिल होते हैं। समाप्त होने वाले सभी से बचें "-osio", क्योंकि यह जोड़ा शर्करा इंगित करता है
    • यह संभव है कि कृत्रिम शक्कर को एस्पेरेटम, पोटेशियम एसेल्फैम, सैकरीन, नेटोम, सुक्रोलोज़, माल्टाइटोल, सोर्बिटोल या xylitol कहा जाता है।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 6
    2
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ चुनें स्वाद, बनावट और शेल्फ जीवन को बेहतर बनाने के लिए चीनी को आमतौर पर संसाधित और पैक किए गए खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। यदि हर बार जब आप कोई उत्पाद चुनते हैं, तो आप लेबल्स को पढ़ने में दस मिनट बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को अप्रयुक्त खाद्य पदार्थों को उन्मुख करने का प्रयास करें थोक खाद्य पदार्थ, मांस और ताजी डेयरी उत्पादों को खरीदें
  • जमे हुए खाद्य पदार्थ, पैक किए गए स्नैक्स, डिब्बाबंद सूप, दही, सॉस, सलाद ड्रेसिंग और मसालेदार पदार्थों में अक्सर शामिल चीनी शामिल होते हैं खपत को शून्य से कम करने की कोशिश करें
  • फलों में शर्करा भी शामिल हो सकता है जब इसे संसाधित किया जाता है। फलों के रस और पागल फाइबर और पानी में खराब होते हैं (जो तृप्ति में मदद करता है), इसलिए शर्करा की अत्यधिक खपत के कारण होता है। यदि आप अपने आहार में फल शामिल करना चाहते हैं, तो ताजा एक खरीदें
  • इमेज शीर्षक दे दी साखर चरण 7
    3
    जितनी बार हो सके घर में रसोई। इस तरह आप भोजन के बिल्कुल परिवर्तन को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे और आपको अतिरिक्त शर्करा की मात्रा और प्रकार की जांच करने पर जोर नहीं दिया जाएगा। इस कार्बोहाइड्रेट की खपत को छोड़ना बहुत आसान है, जब आप जो भी खाते हैं उसे प्रबंधित करते हैं।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 8
    4
    बिना चीनी के स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं चीनी का स्वाद व्यंजन और एक विशेष स्थिरता देता है, इसलिए जब आप इसे खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने तालु को संतुष्ट करने का एक और तरीका मिलना होगा। अन्यथा, आप अपनी पुरानी आदतों पर लौटने का जोखिम उठाते हैं। बहुत अधिक चीनी न जोड़ने के बिना स्वादिष्ट व्यंजन पकाना सीखें
  • अमीर, अंडे, बीन्स, मांस, मछली, टोफू और अन्य खाद्य पदार्थ खाने से प्रोटीन लें। प्रोटीन आपकी मदद करता है और मिठाई के लिए इच्छा को कम करता है।
  • बहुत सारे सब्जियां खाएं, कच्ची और पकाई दोनों।
  • अपने आप को सीज़िंग और सॉस तैयार करें ताकि आप स्वाद ले सकें जो आप खाते हैं। यह कई मसाले का उपयोग स्वाद और सब्जियां खाने का आनंद बढ़ाने के लिए करता है।
  • स्वस्थ वसा लेने के लिए सुनिश्चित करें, जो आवश्यक कैलोरी प्रदान करें और तृप्ति की भावना प्रदान करें एक चीनी मुक्त आहार में जैतून का तेल, अंगूर के बीज का तेल, नारियल का तेल, मक्खन और घी (भारतीय व्यंजनों में प्रयोग किया जाता मक्खन) होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक दे दी शॉगर स्टेप 9
    5



    अल्कोहल कम करें शराब में बहुत अधिक चीनी है और इसमें पोषण का लेबल नहीं है, इसलिए यदि आप अपने आहार में चीनी की खपत को कम करते हैं, तो आप जितना अधिक विश्वास नहीं करते उससे अधिक लेने के जोखिम को चलाते हैं। सभी मादक पेय में चीनी होते हैं, न केवल कॉकटेल अल्कोहल को पूरी तरह समाप्त कर देता है या रेड वाइन तक सीमित होता है, जिसमें बीयर, स्पार्कलिंग वाइन और अन्य मादक पेय से कम चीनी है।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 10
    6
    रेस्तरां में समझदारी से आदेश दें जब आप घर से बाहर खाना खाते हैं तो छिपे शर्करा का उपभोग करना आसान है, क्योंकि व्यंजन किसी भी पोषण का लेबल नहीं लेते हैं। आप वेटर को एक डिश में सामग्री के लिए भी पूछ सकते हैं, लेकिन कम शर्करा वाले व्यंजनों को आदेश देने से अच्छी रणनीति बनाना सबसे अच्छा है। जब आप रेस्तरां में होते हैं तो चीनी-मुक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए, इस तरह से व्यवहार करने का प्रयास करें:
  • तैयार किए गए ड्रेसिंग को चुनने के बजाय केवल तेल और सिरका के साथ अनुभवी सलाद लें।
  • यह पूछें कि डिश सॉस और ग्रेसी के साथ पकाया नहीं जा सकता है जिसमें चीनी जोड़ा हो सकता है।
  • यदि संदेह है, तो पकाया हुआ या अतिरक्त व्यंजनों के बजाय उबले हुए सब्जियां या ग्रील्ड मांस का आदेश दें। मेनू पर, सरल व्यंजन की तलाश में जाएं।
  • मिठाई का आदेश देते समय, फल के एक हिस्से के लिए विकल्प चुनें या इसे पूरी तरह से अलग करें।
  • भाग 3

    शर्करा को नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध
    छवि को छोड़ दें चीनी चरण 11 को छोड़ दें
    1
    स्वस्थ खाद्य पदार्थों के शेयरों को बनाओ ऐसे खाद्य पदार्थों की मान्यताओं को भर कर, जिनके पास कोई चीनी नहीं है, आप इसे अधिक आसानी से दे सकते हैं जब आपको भूख लगी है, तो आपकी उंगलियों पर स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक सीमा होती है, इसलिए आप शर्करा लेने की आदत में नहीं पड़ते हैं। अक्सर शर्करा खाद्य पदार्थ जेब के लिए अधिक सुविधाजनक होते हैं, इसलिए आपका लक्ष्य सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता हो सकता है जिससे आप बहुत सारे अच्छे भोजन को सुनिश्चित कर सकें ताकि आप मिठाई चीजों को नहीं चाहें।
    • नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के लिए शक्कर मुक्त खाद्य पदार्थों के अलमारी और फ्रिज को भरें।
    • चीनी के बिना नाश्ता तैयार करें और उन्हें आसान रखें। जब आपको भूख लगी है, तो आपको गाजर, अखरोट, हुमस, पूरे अनाज पटाखे (यह सुनिश्चित करें कि वे शर्करा रहित हैं) और अन्य स्नैक्स कटा हुआ हो।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 12
    2
    अगर आप संयम के लक्षण महसूस करते हैं तो शांत रहें शक्कर की खपत को छोड़ने के बाद, यह संभावना है कि पहले सप्ताह या पहले दो के दौरान, आपको मतली, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन का अनुभव होगा शरीर, जो चीनी के दैनिक भंडार पर भरोसा करता था, इसे तब तक याद नहीं करता जब तक कि उसे इसका प्रयोग नहीं किया जाता। अंत में यह असुविधा पर काबू पायेगा, क्योंकि मूड में सुधार होगा, आप स्वस्थ महसूस करेंगे और आप पहले की तुलना में अधिक ऊर्जा प्राप्त करेंगे, जब आप चीनी पर निर्भर थे। इस चरण से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • बहुत पानी पी लो अपने आप को hydrating करके, आप अपने शरीर को अच्छा महसूस कर सकते हैं और संयम के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • नियमित रूप से खाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने चीनी मुक्त मेनू के बारे में कम उत्साही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को पोषण करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • ब्रेक लें यदि आप चिड़चिड़ा और थका हुआ हो, तो कुछ दिनों तक आराम करने की कोशिश करें और ऊर्जा स्तर को फिर से स्थिर करने तक स्वयं को प्रसन्न करने का समय लगता है।
  • छवि को छोड़ दें चीनी चरण 13
    3
    लालच का प्रबंधन करने के लिए एक योजना तैयार करें आप पहले कुछ हफ्तों के लिए मिठाई, आइसक्रीम और कैंडीज का सपना देख सकते हैं, लेकिन बाकी का आश्वासन दिया जाएगा कि इच्छा अंततः गायब हो जाएगी। इस बीच, इसे इस तरह बंद करो:
  • यदि आप कार्बोनेटेड पेय की इच्छा महसूस करते हैं, तो नींबू या चूने के छिड़काव के साथ सामान्य पानी पीते हैं।
  • अगर आपको मिठाई की ज़रूरत होती है, तो थोड़ा मक्खन या क्रीम के साथ बेक्ड कद्दू या मीठे आलू खाने की कोशिश करें।
  • यदि आप कुछ फल चाहते हैं, ताज़ा रसाबरी या स्ट्रॉबेरी की सेवा करें।
  • पागल और बीज खाएं, क्योंकि वे पोषक तत्वों में समृद्ध हैं जो भूख को कम करते हैं।
  • छवि को छोड़ दें Sugar Step 14
    4
    किसी आहार कार्यक्रम में भाग लें या सहायता समूह में शामिल हों शर्करा छोड़ना आसान नहीं है, इसलिए अन्य लोगों के समर्थन प्राप्त करने में मददगार हो सकते हैं जो एक ही अनुभव से गुजर रहे हैं। बजाय इसे अकेले जाना है,, लेकिन यह भी सुझाव है कि संक्रमण की सुविधा को अपनाकर एक सहायता समूह, वास्तविक या आभासी, इसलिए, सही प्रेरणा खोजने अपनी कहानी साझा और दूसरों की सुन रहा शामिल हो। जिन लोगों के साथ आप प्रगति साझा कर सकते हैं, यह अच्छा है!
  • छवि को छोड़ दें चीनी अप चरण 15
    5
    अपने दोस्तों और परिवार को अपनी पसंद के बारे में बताएं। शर्करा की खपत को कम करने वाले लोगों पर नियमित रूप से खाने का नतीजा होगा, खासकर यदि आप अपने परिवार के लिए खाना बनाते हैं या यदि आप दूसरों को खाना बनाते हैं उन्हें अपनी पसंद के कारणों को समझाएं, जो खाना आप नहीं खा सकते हैं और जो आपके लिए समस्या पैदा नहीं करते हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता के लिए पूछें और शायद कोई आपके साथ जुड़ जाएगा
  • इमेज शीर्षक दे दी सिगर स्टेप 16
    6
    हार न दें अगर आप नियम को अपवाद बनाते हैं यह सामान्य है कि पार्टियों और अन्य विशेष अवसरों पर मीठे और मीठे खाद्य पदार्थ हैं, और समय-समय पर लिप्त नहीं करना लगभग असंभव है। यदि आप शर्करा युक्त कुछ खाने के लिए होते हैं, तो एक एकल काटने या एक बिस्किट तक सीमित होते हैं, ताकि आपके कार्यक्रमों को परेशान न करें बाद में, चीनी के बिना खाने को फिर से शुरू करें
  • अपने फैसले के कुछ दिनों के बाद आपको मिठाई खाने की इच्छा में वृद्धि महसूस हो सकती है, इसलिए शर्करा से दूर रहने के लिए आपको सावधान रहना होगा।
  • टिप्स

    • जब आप चीनी के लिए एक मजबूत इच्छा महसूस करते हैं, फलों का रस या मीठा नाश्ते के बजाय कुछ फल खाते हैं। फाइबर आपको पूर्ण महसूस कर देगा (इसलिए, आप भोजन को अधिक से अधिक करने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे), जबकि प्राकृतिक शक्कर आपको नियंत्रण में इच्छा रखने में मदद करेंगे।
    • बहुत ज्यादा नहीं खाएं, भले ही यह अच्छा और स्वस्थ भोजन हो। अधिकता कभी अच्छा नहीं है!

    चेतावनी

    • खाने से चीनी को पूरी तरह से खत्म नहीं करते क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है! शरीर में रक्त शर्करा आत्मसात नहीं कर सकते हैं, अगर आप सही आकार है, इसलिए हम मात्रा है कि हम की जरूरत है स्वस्थ लोगों (शहद) की तरह उपभोग कर सकते हैं!
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com