सुरक्षा में ऊर्जा पेय कैसे पीते हैं

हाल ही के वर्षों में एक के लिए तलाश में लोगों के बीच ऊर्जा पेय बहुत लोकप्रिय हो गए हैं "जोर" मध्याह्न दिन, कुछ चीजें जो उन्हें सुबह में खींचती है या पीने के प्रभाव को विलंब करने के लिए एक रास्ता (अनुशंसित नहीं) हालांकि, इन पेय के खतरों और कैफीन की अत्यधिक खपत के बाद, कार्डियक गिरफ्तारी से मरने वाले युवा लोगों की कहानियां भी तेजी से आम हो गई हैं। सच्चाई यह है कि ये पेय, अगर सही मात्रा में, सही परिस्थितियों में और स्वस्थ लोगों के द्वारा नियंत्रित किया जाता है, तो स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएं। अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, ऊर्जा की सभी चीज़ों के बारे में आप जान सकते हैं और पर्याप्त कहां कह सकते हैं

कदम

भाग 1

जिम्मेदारी से ऊर्जा पेय का उपयोग करें
1
प्रति दिन एक या दो से अधिक ऊर्जा पेय पीते हैं। शब्द का मतलब है कि पेय पदार्थों का मिश्रण होता है (लगभग हमेशा कैफीन होता है) और ये ऊर्जा, दिमाग और एकाग्रता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन के अतिरिक्त, कई उत्पाद हैं जो उत्तेजक वर्गों में आते हैं, जो डिब्बे में पेय पदार्थ से लेकर छोटे प्रारूप में पेय के लिए होता है, जो पाउडर मिश्रण में होता है। इस कारण से, ऊर्जा पेय की खपत पर एक सीमा को लागू करना आसान नहीं है
  • सबसे अच्छा ज्ञात और विज्ञापित ऊर्जा पेय के लिए, लगभग सभी स्वस्थ वयस्क प्रति दिन दो तक पी सकते हैं। गैर-केंद्रित पेय (जैसे रेड बुल, राक्षस, रॉकस्टार, आदि) के लिए यह सीमा प्रति दिन 500 मिलीमीटर के बराबर होती है। उस राशि से अधिक नहीं होने का प्रयास करें और याद रखें कि अपने स्वास्थ्य के बारे में सुनिश्चित करने के लिए आपको जितना संभव हो उतना ही ऊर्जा पेय का उपयोग करना चाहिए।
  • 2
    तीव्र शारीरिक गतिविधि से पहले या उसके दौरान ऊर्जा पेय का उपयोग न करें कार्डियक गिरफ्तारी या अन्य स्वास्थ्य-धमकाने वाली घटनाओं के मामले में ऊर्जा पेय की खपत और तीव्र शारीरिक गतिविधि, जैसे कि फ़ुटबॉल मैचों या वजन प्रशिक्षण के साथ अनुरुप रूप से हुआ। कुछ एथलीटों की सराहना करते हैं "जोर" ऊर्जा और इन पेय द्वारा प्रदान फोकस, लेकिन कैफीन और अन्य सामग्री (जैसे बढ़ी हुई दिल की दर के रूप में) शारीरिक परिवर्तन है कि पहले से ही जगह ले जब हम तनाव में हैं के कई बढ़।
  • ऊर्जा पेय और तीव्र शारीरिक गतिविधि के संयोजन हृदय की समस्याओं, अक्सर undiagnosed साथ लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक अब तक के रूप में ऐसी अलिंद या SADS के रूप में अतालता, पैदा करने के लिए जा रहा है (के रूप में बच्चों और युवा वयस्कों के लिए होता है),।
  • ये नकारात्मक घटनाएं काफी दुर्लभ हैं, लेकिन पेय के लाभ से जोखिम काफी अधिक है, विशेषकर ध्यान से कि शारीरिक गतिविधि आपकी ऊर्जा और एकाग्रता के स्तर में सुधार करती है।
  • 3
    ऊर्जा पेय के साथ शराब न मिलाएं यह कोई आश्चर्य नहीं है कि इन पेय की लोकप्रियता में वृद्धि ने कॉकटेल के आविष्कार की वजह से शराब और रेड बुल मिश्रण किया। कुछ लोग दावा करते हैं कि एनर्जी ड्रिंक अल्कोहल के नशीले प्रभावों का सामना करने में मदद करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक (और मज़े) पी सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह मिश्रण आपको पेय की संख्या (और अल्कोहल) से कम अवगत करा सकता है और स्वास्थ्य पर संभावित नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • सबसे खतरनाक पहलू यह है कि कुछ लोग शराब के बाद ऊर्जा पेय पीते हैं ताकि वे घर चला सकें "सुरक्षा में"- हालांकि, ड्राइविंग नशे में है लेकिन थोड़ा अधिक चेतावनी नशे की लत के रूप में खतरनाक है, यदि अधिक नहीं, तो अपने स्वयं के साधनों में सुरक्षा में वृद्धि के बारे में विचार करना।
  • भाग 2

    सूचनात्मक विकल्प बनाना
    1
    उन ब्रांड्स के लिए देखो जो सामग्री और पोषण संबंधी जानकारी की सूची प्रदान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ ऊर्जा पेय के रूप में विपणन किया जाता है "भोजन की खुराक" और इसलिए एफडीए द्वारा लगाए गए नियमों को खारिज कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि निर्माताओं पैकेज पर सामग्री या पोषण संबंधी जानकारी की रिपोर्ट करने के लिए बाध्य नहीं हैं। यदि आप बिना किसी सूचना के इन पेय में से एक पीते हैं, तो आप नहीं जान सकते कि आप अपने शरीर में क्या ला रहे हैं।
    • सौभाग्य से उपभोक्ताओं के लिए, ऊर्जा पेय (सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों सहित) का लगभग 95% शीतल पेय के रूप में और नहीं की आपूर्ति करता है के रूप में विपणन कर रहे हैं खाद्य इससे उन्हें मजबूर करता निकायों कि विनियमित खाद्य निर्माताओं द्वारा लगाए गए नियमों का पालन करने, पैकेजिंग पर रिपोर्टिंग सामग्री और पोषण संबंधी जानकारी की सूची बेशक, यह आप पर निर्भर है लेबल ध्यान से पढ़ व समझ वास्तव में क्या पेय में है (और उन पदार्थों की मात्रा में क्या कर रहे हैं) और कैफीन की मात्रा और अन्य उत्तेजक आप दिन के दौरान उपभोग को नियंत्रित करने के ।
  • 2
    पेय निर्माता की सलाह से परामर्श करें (लेकिन अंधा नहीं) दुनिया में ऊर्जा के सबसे प्रसिद्ध पेय की वेबसाइट के अनुसार, यह हमेशा सही समय एक रेड बुल पीने के लिए और इसे का उपयोग करना चाहिए कर सकते हैं जब गाड़ी चला, अध्ययन, काम, खेल, खेल और पार्टी, दिन और रात है।
  • यदि आप साइट को अधिक अच्छी तरह से खोजते हैं, हालांकि, आपको कुछ व्यावहारिक युक्तियां मिलेंगी, जैसे कि आप प्रति दिन 400 मिलीग्राम कैफीन (या पेय के पांच डिब्बे) न हों, यदि आप एक स्वस्थ वयस्क हैं। यह भी उन लोगों के लिए सुझाव दिया जाता है जो कैफीन के असहिष्णु हैं, उत्पाद को उपभोग न करने और गर्भवती महिलाओं, नर्सिंग माताओं और बच्चों को अपने सेवन को सीमित करने के लिए। सामग्री की पूरी सूची भी उपलब्ध है।
  • कि आप पीने के लिए और निर्माता की सिफारिशों का पालन करें, लेकिन यह भी निर्धारित करने के लिए कि क्या आप वास्तव में खाना चाहिए (और यदि हां, तो मात्रा तय) में वैज्ञानिक डेटा के आधार पर अन्य सिफारिशों को देखने के लिए चाहते हैं संभव जानकारी के बारे में अधिक पेय है।
  • 3
    कैफीन के दैनिक सेवन का ध्यान रखें लोकप्रिय सोच के बावजूद, कैफीन एक नशे की लत पदार्थ नहीं है। हालांकि, तीव्र खपत की अवधि के बाद अचानक कॉफी पीने के बाद एक या दो दिन के लिए मामूली वापसी के लक्षणों से पीड़ित होना संभव है। मात्रा में, कैफीन लगभग सभी लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में यह अतालता और अन्य चिकित्सा समस्याओं (चरम मामलों में, यहां तक ​​कि मौत के कारण) पैदा कर सकता है।
  • सिफारिशें अलग-अलग हैं, क्योंकि कैफीन की प्रचुर खपत के प्रभाव पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं- 300-400 मिलीग्राम प्रति दिन यह ध्यान में रखने के लिए एक उचित सीमा है। आपको संदर्भ के एक बिंदु देने के लिए, एस्प्रेसो का एक कप 50 मिलीग्राम कैफीन, कोला प्रकार के पेय के बारे में 40 मिलीग्राम और ऊर्जा पेय (250 मिलीलीटर की मात्रा में) 50 और 160 मिलीग्राम के बीच होता है
  • सामान्य रूप से, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रति दिन 200 मिलीग्राम कैफीन से अधिक नहीं होना चाहिए - बच्चों, 50-100 मिलीग्राम से अधिक नहीं
  • 4



    शर्करा और अन्य अवयवों की सामग्री पर ध्यान दें। लेबल पर सभी पोषण संबंधी सूचनाओं की रिपोर्ट करने वाली ऊर्जा पेय चुनना से आप कैफीन उपभोग के अलावा अन्य पहलुओं पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से कई चीनी की उच्च खुराक होते हैं अत्यधिक चीनी खपत के स्वास्थ्य खतरों का व्यापक रूप से प्रदर्शन किया गया है: अतिरिक्त शक्कर से बचने के लिए हाल ही में अमेरिकी सरकार के दिशानिर्देशों की एक विशिष्ट सिफारिश है
  • ऊर्जा पेय अक्सर होते हैं बैल की तरह, एक अमीनो अम्ल पशु उत्पादों, गुआराना, एक दक्षिण अमेरिकी संयंत्र है कि स्वाभाविक रूप से फिर से कैफीन (जो कृत्रिम रूप से पीने के लिए कैफीन जोड़ा अभिव्यक्त किया जा सकता है) और विटामिन बी होता है में प्राकृतिक रूप से पाए घटना में, ये सुरक्षित अवयव हैं, अगर संपार्श्विक में लिया जाता है - हम उनके अत्यधिक खपत के लिए ऐसा नहीं कह सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने स्वास्थ्य स्थितियों पर विचार करें
    1
    अगर आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है तो अपने चिकित्सक से बात करें एक या दो ऊर्जा पेय एक स्वस्थ औसत वयस्क को चोट नहीं लेना चाहिए, लेकिन जो कुछ समस्याओं से ग्रस्त हैं उन्हें लेने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। विशेष रूप से, यदि आप हृदय रोग या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • आप चिड़चिड़ापन, घबराहट, अनिद्रा, दिल सिर्फ एक एनर्जी ड्रिंक के बाद दर में वृद्धि हुई या रक्तचाप नोटिस, तो आप कैफीन या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित के प्रति संवेदनशील मूल्यांकन किया जाना हो सकता है। एक समान पेय पीने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
    • यदि आप ऊर्जा पेय पीते हैं, तो अक्सर क्योंकि आपकी ऊर्जा का स्तर हमेशा कम होता है, आपके पास सो विकार या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अपने चिकित्सक से संपर्क करें और चेक-अप का शेड्यूल करें
  • 2
    नींद या उचित आहार को बदलने के लिए ऊर्जा पेय का उपयोग न करें हमेशा याद रखें कि अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी, स्थायी और स्वस्थ तरीके से पर्याप्त नींद लेना और एक के बाद एक पेय नहीं पीना चाहिए। ऊर्जा पेय आपको अल्पकालिक ऊर्जा का त्वरित रूप से बढ़ावा दे सकता है, जबकि आराम और स्वस्थ खाने से आप पूरे दिन ताकत में रह सकते हैं। "नतीजों"।
  • यह आलेख सो अच्छी तरह से (औसत वयस्क के लिए रात में सात से नौ घंटे) और इसे कैसे करें पर सलाह के महत्व पर उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।
  • नवीनतम खाद्य दिशानिर्देशों के अनुसार, आप अतिरिक्त शर्करा से बचना चाहिए और पूरे दिन रंगीन फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3
    यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो ऊर्जा पेय की संख्या को सीमित करें इन परिस्थितियों में महिलाओं को पता है कि उन्हें अपने स्वास्थ्य और उसके बच्चे की सुरक्षा के लिए कई सावधानी बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए, कैफीन की अत्यधिक खपत सीधे भ्रूण या मां (दोनों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने) को दिल अनियमितता पैदा कर सकती है
  • कुछ विशेषज्ञ कैफीन को पूरी तरह से बचने के लिए भविष्य में माताओं को सलाह देते हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि कम खपत या तो माता या बच्चे के लिए समस्याएं पैदा नहीं करती है 200 मिलीग्राम प्रतिदिन या अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा सुझाई जाने वाली खुराक से अधिक न हो
  • 4
    बच्चों और किशोरों को ऊर्जा पेय की खपत को सीमित या प्रतिबंधित करना किशोर ऊर्जा पेय के एक प्रचुर मात्रा में बाजार हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं, संभवत: फैशनेबल पेय के साथ-साथ ऊर्जा को बढ़ावा देने के कारण भी। इन पेय में कैफीन और अन्य अवयव बच्चों के लिए खतरनाक नहीं हैं, लेकिन वयस्कों की तुलना में सिफारिश की खुराक बहुत कम है।
  • चूंकि ऊर्जा पेय पोषण या उपचारात्मक प्रभाव है, अज्ञात तत्व होते हैं हो सकता है और बच्चों पर उनके प्रभाव लंबे समय तक अध्ययन में परीक्षण नहीं किया गया, सबसे सुरक्षित विकल्प के लिए उन्हें बच्चों को पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए है। लगभग सभी लड़कों और किशोरों को याद नहीं करना चाहिए, हालांकि ऊर्जा, जब तक आप बहुत कम नहीं सोती हैं या कि एक स्वास्थ्य समस्या है कि चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता से ग्रस्त नहीं है।
  • 5
    कैफीन पाउडर का उपयोग करने से पहले दो बार सोचो। कुछ लोग बाजार में ऊर्जा पेय से बचने का फैसला करते हैं और स्वयं के लिए उन्हें तैयार करने का प्रयास करते हैं। आप आहार अनुपूरक के रूप कैफीन पाउडर खरीद सकते हैं और सिद्धांत रूप में, यह एक सुरक्षित उत्पाद है, यह पेय पदार्थों के साथ मिश्रित पवित्रता में किया जाता है। हालांकि, अगर आप यह सुनिश्चित करें कि पाउडर शुद्ध कैफीन से बना है और यहां तक ​​कि एक छोटे से माप त्रुटि है कि पदार्थ के खतरनाक खुराक उपभोग करने के लिए ले जा सकता है नहीं हो सकता।
  • एफडीए ने कैफीन पाउडर के उपयोग के बारे में एक चेतावनी जारी की है, क्योंकि एक साधारण माप त्रुटि से खतरनाक ओवरडोज हो सकता है। यदि आप उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं और आप खुराक में बहुत सटीक नहीं हैं, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए।
  • उनकी सुरक्षा के लिए, किशोरों को कैफीन पाउडर का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए बेहतर है।
  • 6
    ऊर्जा पेय पीना बुद्धिमानी से, लेकिन तर्कहीन चिंताओं में नहीं देते हैं अधिकांश खाद्य पदार्थ, ड्रग्स और सप्लीमेंट्स के साथ, "संयम" यह महत्वपूर्ण शब्द है जब आप इन पेय के साथ काम कर रहे हैं। आप उन्हें बचने कर सकते हैं, कि शायद सबसे सुरक्षित विकल्प है और हालांकि sana-, अगर आप अतिशयोक्ति के बिना और जोखिम श्रेणियों में से किसी के द्वारा कवर नहीं उन्हें उपभोग करने के लिए, आपको लगता है नहीं करना चाहिए कि आप जोखिम आपके स्वास्थ्य पर डाल सिर्फ इसलिए कि आप का एक कर सकते हैं पिया तय रेड बुल
  • सिद्धांत रूप में, आपको स्वस्थ भोजन, नियमित शारीरिक गतिविधि और बहुत सारे आराम पर भरोसा करना चाहिए ताकि दिन के अंत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो। वैकल्पिक रूप से, एक काली कॉफी ले लो, कैलोरी और additives में कम।
  • सबूत हमारे पास के आधार पर, दृढ़ता से विचार करना निषेध या विनियमित ऊर्जा पेय एक अत्यधिक उपाय है, हालांकि यह शायद उनके सामग्री के नियंत्रण में और अधिक ध्यान की जरूरत है। अगर आप सूचित और बुद्धिमान विकल्प बनाते हैं, तो आप कुल सुरक्षा में अपना पसंदीदा पेय पी सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com