सुबह में अधिक ऊर्जा कैसे होगी

बहुत सी लोग सुबह में पूरी तरह ऊर्जा के बिना जागते हैं। वे खुद को बिस्तर से बाहर खींचते हैं और अपने मुंह में एक बिस्कुट डालते हैं ताकि घर छोड़ने से पहले अपनी पतलून पर डालना न भूलें। हालांकि, एक बेहतर तरीका है जागने और पूरे दिन के दौरान सतर्क रहने के लिए अपने शरीर और मस्तिष्क को सिखाना सीखें।

कदम

भाग 1

बेहतर आदतों को अपनाना
1
बटन दबाने से बचें "दिन में झपकी लेना"। जागते हुए और सोते हुए फिर से सोते हुए, आप सोने के हार्मोन की एक नई लहर के अधीन होने का जोखिम उठाते हैं। बटन दबाकर अपनी भलाई पर भरोसा मत करो "दिन में झपकी लेना" 5 मिनट के जागृति को स्थगित करने के लिए। अलार्म घड़ी को ले जाएं ताकि आपको इसे सुनने के लिए पहली बार इसे बंद करने के लिए बिस्तर से निकलना होगा।
  • 2
    सही प्रकाश व्यवस्था के साथ जागो हमारा मस्तिष्क हमें सुबह की शुरुआत की उज्ज्वल रोशनी में सुबह उठने की उम्मीद करता है। यदि यह समय है जब आप जागते हैं, पर्दे को खुले रखें ताकि शरीर को यह नहीं लगता कि रात है। यदि नहीं, तो एक सुबह सिम्युलेटर खरीदने पर विचार करें: यह अलार्म बंद होने से पहले धीरे-धीरे कमरे के अंदर हल्के स्तर को बढ़ाएगा, जिससे आपको अच्छी हालत में और अच्छे मूड में मिल जाएगा।
  • फ्लोरोसेंट लैंप विज्ञापन "व्यापक स्पेक्ट्रम" वे एक सस्ता विकल्प हैं, लेकिन वे सुबह की रोशनी इतनी अच्छी तरह से अनुकरण नहीं करते हैं। हालांकि, वे बेडरूम में क्लासिक तापदीप्त या गैर-ब्रॉड-स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट लैंप की जगह ले सकते हैं, खासकर यदि आप जागने से पहले 30 मिनट तक इग्निशन सेट कर सकते हैं।
  • 3
    एक गिलास पानी पी लो पूरी रात के बाद अपने आप को पुन: विभाजन करने के लिए एक गिलास पानी पी लें
  • 4
    वह अपने दांतों को साफ़ कर रहा था. इस तरह न केवल आप उन्हें साफ रखेंगे, लेकिन मुंह के अंदर टकसाल का स्वाद आपको जगाएंगे। प्रभाव को सुधारने के लिए, उन्हें 2 या 3 मिनट के लिए धो लें, डेंटल फ्लॉस का उपयोग करें, फिर अपने मुंह को मुंह से धो लें इस बिंदु पर आप थोड़ा और अधिक जाग महसूस करना शुरू कर देंगे
  • इसी कारण से, जब आप जबड़े के आंदोलन को जोड़ते हैं, चबाने वाली गम आपको जागने में मदद कर सकता है।
  • कृपया ध्यान दें कि यदि माउंटवॉश में शराब शामिल है, तो यह आपके मुंह को सूख सकता है और कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, शराब के बिना एक को चुनें।
  • 5
    अपना चेहरा धो लें. अपनी आँखों से दूर रहने और चेहरे से अच्छे से धोने के साथ अपनी त्वचा से पसीना करके, आप बहुत अधिक नवसिखुआ और अधिक जाग महसूस करेंगे। अगर यह महसूस आमतौर पर एक शॉवर के बाद बढ़ जाती है, तो इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में डालें।
  • 6
    शारीरिक गतिविधि करो. थोड़ा गति के साथ, आप रक्त को प्रसारित करेंगे और कठोर मांसपेशियों को ढीले करेंगे। आपको एक मील के लिए दौड़ना नहीं पड़ता है: एक अध्ययन से पता चला है कि कम तीव्रता वाले अभ्यास से लोगों को एक से अधिक मध्यम उत्पन्न होता है, बशर्ते उन्हें सुबह में खेल करने की आदत नहीं होती है। 20 मिनट के लिए चलाएं या अभ्यास योग या 5 मिनट के लिए कुछ व्यायाम करें यदि आपके पास कम समय है
  • यदि आप सड़क पर व्यायाम करते हैं, तो आप ताजी हवा के साथ और अधिक तेज़ी से जागो कर सकते हैं। घर पर एक ही प्रभाव को पुन: उत्पन्न करने के लिए खिड़कियां खोलें या पंखे चालू करें।
  • 7
    एक स्वस्थ नाश्ता करें यदि आपके नाश्ते में आम तौर पर एक कप कॉफी या चीनी का अमीर अनाज होता है, तो ताकत में गिरावट अनिवार्य होगी। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फलों या पौधे के खाद्य पदार्थों के नाश्ता के साथ अपनी ऊर्जा को ऊपर उठाएं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • फल और नट्स के साथ ओट फ्लेक्स।
  • दही, चीनी में कम अनाज और एक गिलास संतरे का रस।
  • Frittata या पके हुए अंडे सब्जियों के साथ, एक गर्म टोटलाला में लिपटे।
  • यदि आप जल्दी में हैं या सुबह जल्दी खाना नहीं चाहते हैं, तो रात को एक हिलाओ तैयार करें और इसे रेफ्रिजरेटर में जमा करें। फल, दही और हरा (या निर्जलित) सब्जियां शामिल करें
  • 8
    संगीत सुनें गाने या ऑडीओबूक मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं। अपनी सामान्य सुबह की क्रियाओं को पूरा करने के दौरान धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं आप एक घड़ी रेडियो या एक ऑनलाइन अलार्म घड़ी का उपयोग एक पॉडकास्ट पर सेट कर सकते हैं ताकि आपकी आंखें बीप की तुलना में कम घबराहट से खोलें।
  • 9



    मज़ा और शैक्षिक कुछ करो ई-मेल या ट्रैफ़िक बुलेटिन को पढ़ने में बिताए बिना किसी तकिया को और अधिक आकर्षक बनाया गया। पॉडकास्ट या अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन को सुनकर सही मूड ढूंढें यदि यह आपके स्वाद के लिए बहुत निष्क्रिय है, तो एक पहेली पहेली या सुडोकू को हल करें, या वीडियो गेम खेलें।
  • 10
    अच्छी नींद अगले दिन भरी हुई है। पर्याप्त सो जाओ, ताकि आप एक और दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकें। ज़्यादातर लोगों को जागने के लिए कम से कम 8 घंटे और कई बच्चों और किशोरों को भी 9-11 घंटे सोना पड़ता है।
  • इस समय के दौरान आपको वास्तव में आराम करना है, अनिद्रा से लड़ना नहीं है इसलिए, जानने के लिए आराम से सो जाओ अपने रातों को बेहतर सामना करने के लिए और सुबह में तुम क्या इंतजार कर रहे हो
  • एक ही समय में बिस्तर पर जाना, आप गहराई से सो सकते हैं और पूर्ण रूप से उठ सकते हैं। सप्ताहांत में अपनी नींद की नींद ठीक करने के लिए, देर से सोते रहने के बजाय पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें
  • भाग 2

    कैफीन लें
    1
    कैफीन मध्यम मात्रा में ले लो कैफीन जागने वाले राज्य पर बल देता है और मस्तिष्क की गतिविधि बढ़ाता है, लेकिन उन सभी को उसी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाता है। सिद्धांत रूप में, 75-100 मिलीग्राम कैफीन (लगभग एक कप कॉफी) लेकर दिन शुरू करने की कोशिश करें। यदि आप अप्रिय उत्तेजनाओं का अनुभव करते हैं, जैसे घबराहट और मांसपेशियों में झटके, या ऊर्जा में तेज गिरावट आने पर यह कम (या बिल्कुल नहीं) पीते हैं। यदि आपको कोई दुष्प्रभाव दिखाई नहीं देता है, तो आप अपना सेवन बढ़ा सकते हैं
    • कैफीन आपको जल्दी गति प्रदान करता है और आपको अपने कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक दबाव प्रदान करता है। यह सबसे कठिन कार्यों को सरल नहीं करेगा और न ही यह आपको सबसे जटिल समस्याओं के समाधान खोजने में मदद करेगा।
    • किशोर और युवा लोगों को प्रतिदिन 100 मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करना चाहिए, जबकि अधिकांश वयस्क प्रति दिन 400 मिलीग्राम तक ले सकते हैं। ध्यान रखें कि ये अनुशंसित अधिकतम सीमाएं हैं और कम खुराक मूड और ऊर्जा स्तर पर बेहतर प्रभाव पैदा कर सकती है।
  • 2
    योजना खपत ज्यादातर लोग जो नियमित रूप से कॉफी या चाय पीते हैं, उन्हें इसके लेने के कुछ मिनटों के भीतर उनके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, ऊर्जा में वृद्धि आमतौर पर 45-60 मिनट लगती है जो कि उसके शिखर तक पहुंच जाती है, जिसके बाद यह अगले 3-6 घंटों में खत्म हो जाता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है, लेकिन यह ध्यान में रखना अच्छा अनुमान है। यदि आप काम नहीं करते हैं, तो आप कॉफी नहीं पीते हैं, तो आप सुबह की बैठक के लिए अभी भी घबरा सकते हैं।
  • सिद्धांत रूप में, कैफीन की एक छोटी मात्रा हर घंटे (उदाहरण के लिए, 20 मिलीग्राम या 1/5 कप कप कॉफी) आपको अधिक लगातार बढ़ावा दे सकती है और आपको ऊर्जा के टूटने से पीड़ित होने से रोक सकती है। एक अध्ययन से पता चलता है कि छोटी खुराकों में उपभोग करने वाली कॉफी में मानसिक प्रदर्शन में सुधार होता है, लेकिन कम से कम उन लोगों के लिए जागने में मदद नहीं करता है, जिन्होंने पर्याप्त सोया नहीं।
  • 3
    दवाओं और भोजन के बीच बातचीत पर ध्यान दें। कई अन्य पदार्थ कैफीन के शरीर को कैसी समझते हैं, इस तरह प्रभावित होते हैं। कॉफ़ी के सकारात्मक प्रभावों को अनुकूलित करने या नकारात्मक लोगों को सीमित करने के लिए उन्हें जानना सीखें:
  • चीनी कैफीन के प्रभाव को बढ़ा सकता है हालांकि, उच्च खपत (जिसमें कैफीन वाला मीठा पेय शामिल होता है) कैफीन की कार्रवाई समाप्त होने के बाद ऊर्जा में भारी गिरावट पैदा होती है।
  • अंगूर का रस कैफीन के प्रभाव को बढ़ा सकता है, भले ही यह निश्चित न हो। कृपया ध्यान दें कि अन्य दवाओं पर इसके खतरनाक प्रभाव पड़ सकते हैं, कृपया पैकेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें
  • यदि आप एक्चेंसेआ लेते हैं, थियोफिलाइन (ब्रोन्कोडायलेटर्स में पाए जाते हैं) या कुछ एंटीबायोटिक्स, कैफीन का प्रभाव मजबूत हो सकता है सबसे अप्रिय लक्षणों में से आप पीड़ित हो सकते हैं मतली और आंदोलन, इसलिए इन मामलों में यह इस पदार्थ की खपत को सीमित करता है।
  • निकोटीन कैफीन के आत्मिकरण को गति देता है, पहले इसे शरीर से निकाला जाता है कैफीन के साथ धूम्रपान को बदलने पर विचार करें कि ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अधिक समय तक रहता है और कम नकारात्मक पक्ष प्रभाव होता है।
  • 4
    नींद विकार और कैफीन निकासी से बचें कुछ लोग शाम में इसे बिना प्रतिकूल प्रभाव के बिना ले जाने का प्रबंधन करते हैं, जबकि कुछ लोग छह घंटे पहले चाय पीते हैं, तो वे सो नहीं पा रहे हैं। यदि आपकी नींद उत्तेजित हो जाती है, तो खाने के समय तक अपना उपभोग सीमित करने का प्रयास करें संयम एक और लक्षण है जो कुछ लोगों में ही होता है, लेकिन सावधान रहना आवश्यक है। यदि आप अपने अंतिम सेवन के बाद 12-48 के बाद एक सिरदर्द या उनींदापन से पीड़ित हैं, तो दैनिक राशि कम करें कुछ दिनों के बाद आप उस बिंदु पर वापस आ सकते हैं जहां आप इसे सामान्य मनो-भौतिक कार्यकलापों के लिए उपभोग करने के लिए मजबूर होने के बजाय, एक ऊर्जा आवेग प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    स्वस्थ आदतों को अपनाना यदि आप कॉफी के सकारात्मक प्रभाव का लाभ लेना चाहते हैं, तो अब तक बताई गई सलाह का पालन करना जरूरी है। नींद की कमी या स्वस्थ नाश्ते के लिए कैफीन पर निर्भर होने पर, आप दंग रह जाएंगे और चिड़चिड़े होंगे। सबसे अच्छे से, आपके पास कुछ घंटों तक ऊर्जा रहेगी, लेकिन फिर वे दोपहर और शाम को भाग लेंगे। कैफीन आपके कई सहयोगियों में से एक होना चाहिए ताकि दिन शुरू हो सके, पर निर्भर करने के लिए कोई पदार्थ नहीं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि ड्राइविंग के बजाय पैदल चलना एक शारीरिक गतिविधि है
    • यदि आप तौलिया में फेंकने और सुबह वापस सोने की कोशिश करते हैं, तो 10 मिनट के लिए खड़े होने की कोशिश करें। यदि आप इतने लंबे समय तक बिस्तर पर वापस आने के लिए प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं, तो आप जाग रहे रहेंगे।

    चेतावनी

    • मिठाई और चॉकलेट मत खाएं और आपको जागने के लिए ऊर्जा पेय नहीं पीना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ न केवल अस्वास्थ्यकर हैं, लेकिन वे आपको आधे ऊर्जा प्रदान नहीं करेंगे जो आपको एक फल देगा।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com