सर्दी का इलाज कैसे करें

दुर्भाग्य से, सर्दी का कोई इलाज नहीं है। अधिकांश सर्दी 3-7 दिनों में समाप्त हो जाएगी, लेकिन कुछ अधिक समय तक रहेंगे इसके लक्षणों से मुक्त होने से ठंड का इलाज करना संभव है, एक उपाय जो इसकी अवधि और संभावित जटिलताओं को सीमित करने में मदद कर सकता है निम्नलिखित कदम ठंड कम परेशान कर देगा।

कदम

भाग 1

नाक स्तनों को खत्म करना
छवि 7536 1 नामक
1
मॉडरेशन में अपने नाक को उड़ा दें। जब भी आपको लगता है कि आपकी प्राकृतिक वृत्ति आपको अपना नाक उड़ा सकती है, लेकिन मेडिकल जूरी अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है या नहीं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आपकी नाक उड़ाने से दृढ़ता से आपके साइनस में दबाव निर्माण और बलगम बना सकता है, जो संक्रमित हो सकता है। दूसरी ओर, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि यह एक ठंड के दौरान अपनी नाक को उड़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, यह इशारा तथ्य शरीर ज़रूरत से ज़्यादा से बलगम को निष्कासित और नाक के रास्ते भीड़ कम करने के लिए हमें मदद करता है। एक समझौता चुनें, केवल जब आवश्यक हो तो केवल अपने नाक को उड़ाने का प्रयास करें
  • जो कुछ भी आपके विश्वासों को, अत्यधिक दबाव से बचने और अनुशंसित तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए धीरे-धीरे अपनी नाक को उड़ाने के लिए सुनिश्चित करें: अपनी उंगलियों से एक नथुने को बंद करें और मुफ़्त एक को मुक्त करने के लिए धीरे-धीरे झटका दें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • आपको जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए "snuffling", यह इशारा केवल बलगम को सिर पर वापस आकर्षित करता है जब आपको घर छोड़ना पड़ता है तो बिना तैयारी में पकड़े गए और आपके साथ बहुत से ऊतकों को लाना पड़ता है।
  • अपने हाथों को धो लें आपकी नाक उड़ाने के बाद, यह संभावना को कम करने में आपकी सहायता करेगा कि वायरस किसी अन्य व्यक्ति को प्रेषित किया जाता है
  • अपनी नाक को अक्सर उड़ाने से आप त्वचा को परेशान कर सकते हैं, अपने आप को नरम और गुणवत्ता के कपड़े में रूमाल पसंद कर सकते हैं, आपका नाक आपको धन्यवाद देगा।
  • छवि 7536 2 नामक
    2
    शहद और नींबू से बने एक घर उपाय की कोशिश करें यह एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है, जो सर्दी के इलाज में लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है। कुछ पानी उबाल लें, उसे एक कप में डालना, नींबू के रस का एक बड़ा चमचा जोड़ें और शहद के दो चम्मच मिश्रण करें। एक नरम कुर्सी में बैठो और अपने पेय का आनंद लें। प्रभाव कुछ घंटों तक चलेगा और लगभग पूरी तरह से गले में गले से छुटकारा पायेगा और नाक साफ हो जाएगा।
  • गर्म पेय का लगभग तत्काल प्रभाव होना चाहिए और कम से कम कुछ घंटों के लिए ठंडा लक्षणों को दूर करना चाहिए।
  • कल्याण की डिग्री को और बढ़ाने के लिए, जलाए गए अग्निस्थल के सामने आरामदायक कुर्सी पर घुमावदार और अपने गर्म पेय का आनंद लें। जल्द ही आप बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि शीर्षक 7536 3
    3
    नाक decongestant का उपयोग करें नाक decongestants तुरंत नाक के श्लेष्म झिल्ली की सूजन को कम करने, नाक अंश की सूजन को कम करने और बलगम के उत्पादन को धीमा। नाक decongestants स्प्रे या गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं, और सभी फार्मेसियों में बेचा।
  • केवल नाक decongestants (अत्यधिक 3 से 5 दिनों के लिए) का अत्यधिक उपयोग बलगम के उत्पादन को खराब कर सकता है, संभवत: बैक्टीरिया को फँसाने।
  • छवि शीर्षक 7536 4
    4
    नाक साइनस नि: शुल्क. हाल के वर्षों में, नाक गुहा की प्रथा के माध्यम से धोना "नेती लोटा" महान लोकप्रियता प्राप्त की है नेती लोटा में एक खारा समाधान होता है जो एक नथुने के माध्यम से डाला जाता है और फिर दूसरे से निकल जाता है। नाक की भीड़ के दौरान इस अभ्यास में नाक के बाहर निकलने वाले बलगम मौजूद होते हैं। खारा समाधान पहले ही तैयार या खरीदा जा सकता है एक DIY नुस्खा के साथ तैयार.
  • जब आप नेटी लोटा का प्रयोग करते हैं, सिंक पर गुना करें और अपने सिर को एक तरफ झुकाएं। ऊपरी नथुने में कंटेनर के टोंटी को सम्मिलित करें और नाक के माध्यम से खारा समाधान का प्रवाह दो। पानी को पहली नथुने को पार करना चाहिए और दूसरे से बचना चाहिए।
  • जब सभी पानी निष्कासित कर दिया गया है, तो धीरे धीरे अपना नाक उड़ा लें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • छवि शीर्षक 7536 5
    5
    एक उम्मीदवार की कोशिश करो एक उम्मीदवार दवा लेने पर विचार करें जो श्लेष्म को कम करके और कफ ढकने से नाक की भीड़ को खत्म करने में मदद करता है, वायुमार्ग को मुक्त करने से आप आसानी से सांस ले सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को तरल, पाउडर और टैबलेट फॉर्म में उपलब्ध है और हर फार्मेसी में बेची जाती हैं।
  • उम्मीदवारों के दुष्प्रभावों में हम मतली, चक्कर आना, उनींदापन और उल्टी मिलते हैं। अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें यदि इनमें से कोई भी लक्षण हो।
  • छवि शीर्षक 7536 6
    6
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें. पेपरमिंट, युकलिप्टुस, लौंग और मेलेगलुका जैसे आवश्यक तेलों में आप आसानी से श्वास लेने की अनुमति दे सकते हैं। आवश्यक तेलों को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए गर्म पानी के कटोरे में एक या दो बूंदों को जोड़ना। गर्म पानी में एक साफ कपड़े रखो, इसे निचोड़ें और इसे अपने चेहरे पर रखें और फिर इसे दो मिनट के लिए काम करें। गहरा साँस लेने की कोशिश करें, कुछ मिनटों में आपको अपनी सांस लेने की क्षमता में सुधार महसूस करना चाहिए।
  • आप वसालीन की एक छोटी राशि के साथ आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को मिला सकते हैं, मस्तिष्क का उपयोग सोते से पहले अपनी सीने या पैरों की मालिश कर सकते हैं।
  • फिर, आप अपने पजामा के ताने-बाने पर या गर्म पानी से भरा एक टब में तेल की एक या दो बूँदें डाल सकते हैं, तो यह वाष्प श्वास के आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 7536 7
    7
    एक स्नान ले लो गर्म या एक शावर. गर्म पानी से निर्मित वाष्प नाक छिद्रों को मुक्त करने में मदद करेगा, और मन और शरीर के विश्राम को प्रोत्साहित करेगा। यदि गर्मी के कारण आपको लगता है कि स्नान में एक प्लास्टिक की कुर्सी या मल डाल करने के लिए थोड़ी चक्कर आ रही है।
  • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो शरीर की गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • भाग 2

    अपना ख्याल रखना
    छवि शीर्षक 7536 8
    1
    काम या विद्यालय से दो दिन का समय लें यह दूसरों के लिए इस बीमारी को फैलाने के लिए उपयोगी नहीं होगा, और संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा बचाने में आपकी मदद करेगा। यह आपको एक ऐसी जगह में खुद को खोजने की असुविधा को बचाएगा, जहां आपको बीमार स्थितियों में उत्पादक होना चाहिए और आपको कंबल और गर्म पेय उपलब्ध होने की अनुमति मिलेगी, साथ ही किसी अन्य प्रकार की आराम से आपको जल्द ही बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आपको बीमारी से भी अधिक गंभीर होने की संभावना नहीं होगी, जो तब हो सकता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से समझौता कर दी हो।
  • छवि शीर्षक 7536 9
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रहने से कई लक्षण, जैसे सिरदर्द और गले में गले के प्रभावों को कम किया जा सकता है, साथ ही निर्जलीकरण को रोकना भी गर्म सूप्स और चाय तरल पदार्थ लेने का एक और शानदार तरीका है, जबकि हम भीड़भाड़ वाले नाक के छिद्रों के लिए राहत देते हैं और नाक और गले की सूजन कम करते हैं।
  • पर्याप्त तरल पदार्थ खाकर अपनी प्यास बुझाओ यद्यपि आप बीमार होने पर तरल पदार्थों की एक पर्याप्त खुराक लेना महत्वपूर्ण है, यह जरूरी है कि आप जिगर और गुर्दे को अधिभार न डालें, जिससे उन्हें काम जारी रखने के लिए मजबूर किया जाए। बीमारी के दौरान थोड़ी अधिक `सामान्य से अधिक पीते हैं, लेकिन आपको नहीं लगता कि आपको 12-15 गिलास पानी पीना है।
  • एक अच्छा संकेत है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहे हैं यह है कि आपका मूत्र लगभग पारदर्शी हो जाता है एक गहरा पीला अधिक से अधिक लावा को दर्शाता है जो भंग नहीं है और पर्याप्त पतला है, इसलिए यह तरल पदार्थों की खपत को बढ़ाता है।
  • छवि शीर्षक 7536 10
    3
    बहुत आराम करो सर्दी वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर को अपने सभी संसाधनों की आवश्यकता है यदि आप अपने शरीर को बाकी की जरूरत नहीं देते हैं, तो आप बदतर महसूस करेंगे। लगातार नल लें और शारीरिक गतिविधि के साथ अधिक काम न करें। नींद के दौरान अपने सिर को उठाए रखने की कोशिश करें, यह आपके नाक के अंश को निकालने में मदद करेगा।
  • एक अतिरिक्त तकिया के साथ अपने सिर का समर्थन करने की कोशिश करें, भले ही यह असुविधाजनक लग सकता है यदि आवश्यक हो, तो नींद और अधिक आरामदायक बनाने के लिए शीट और गद्दा के बीच या गद्दे के नीचे अतिरिक्त तकिया रखें।
  • छवि शीर्षक 7536 11
    4
    गर्म नमक पानी और सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ गारगाल। नमक पानी से बने गैलेल्स गले में हाइड्रेट और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, क्योंकि नमक एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। नमक का एक चम्मच गर्म पानी के गिलास में जोड़ने और इसे भंग करने का मिश्रण करने का प्रयास करें। यदि वांछित है, तो आप छोटी मात्रा में बिकारबोनिट जोड़कर नमक ऊर्जा को कम कर सकते हैं। उन्हें एक दिन में चार बार दोबारा दोहराएं गले में गले से राहत अस्थायी रूप से।
  • सुनिश्चित करें कि पानी बहुत नमकीन नहीं है और इसे ज़्यादा नहीं करना है या आप अपने गले को सूखा सकते हैं और अपने लक्षणों को बदतर बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7536 12
    5
    कमरे में एक humidifier या vaporizer चालू करें जहां आप हवा को नम रखने के लिए आराम करते हैं। यह आपकी सहायता करेगा, खासकर यदि आपके नाक और गले शुष्क या चिड़चिड़े हैं ध्यान रखें कि हालांकि humidifiers एक गले में गले को कम करने में मदद कर सकते हैं, शायद वे ठंड के लक्षणों को कम करने या उनकी अवधि कम करने में सक्षम नहीं हैं।
  • हालांकि, नए सबूत से पता चलता है कि, कुछ लोगों, humidifiers और vaporizers के लिए लाभकारी से अधिक हानिकारक हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि humidifiers रोगज़नक़ों, मोल्ड और विषों के साथ-साथ गंभीर जलन पैदा कर सकते हैं। समझने के लिए अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि क्या आपके लिए हाइडिडेफ़र सही है।
  • छवि शीर्षक 7536 13
    6



    गर्म रखें बीमारी के दौरान गर्म रहना महत्वपूर्ण है, ठंड वास्तव में आपको कमजोर महसूस कर सकता है और आपको ठंड का कारण बना सकता है। दिन के दौरान कपड़ों की कई परतों के साथ अपने आप को कवर करें और सो जाने या आराम करने से पहले बिस्तर पर एक कंबल जोड़ें। यदि आप एक कंबल के साथ सोफे पर झपकी लेते हैं, तो गर्मी आपको ठंड से मुक्त नहीं करेगा लेकिन यह आपको बेहतर महसूस कर देगा।
  • यह विचार फैलता है कि पसीना एक सर्दी को समाप्त कर सकती है, लेकिन इस थीसिस का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण दुर्लभ है।
  • छवि शीर्षक 7536 14
    7
    सर्दी के खिलाफ दवाओं के बिना दवाएं लीजिए हालांकि इन उपचारों का इलाज नहीं किया जा सकता है, वे निश्चित रूप से मुख्य लक्षण, जैसे सिरदर्द, भीड़, बुखार और गले में खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन सभी दवाओं के आम दुष्प्रभाव हैं, जैसे कि मतली, पेट के आंदोलन और चक्कर आना इन दवाओं से संबंधित जोखिमों के बारे में सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें और उनका उपयोग दूसरों के साथ संयोजन में करें।
  • पेरासिटामोल, एस्पिरिन और इबुप्रोफेन सहित दर्दनाशक, आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपका ठंडा मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और बुखार के साथ होता है। बच्चों या किशोरों को एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है
  • एंटीहिस्टामाइन ठंड और एलर्जी दवाओं में एक आम घटक है, और वे आँखों के फाड़ को नियंत्रित करने और भद्दा नाक पर नियंत्रण में मदद करते हैं।
  • खाँसी अवरोधक, जो दवाओं के रूप में जाना जाता है, खांसी की शारीरिक प्रतिवर्त में दखल देती है। सूखी खांसी के मामले में केवल मान लें आपको वसा खांसी को रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको शरीर से बलगम को निकालने में मदद मिलेगी। 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खांसी की दवा न लें।
  • नाक decongestants लो केवल अगर सूजन श्लेष्म श्वास मुश्किल साँस बनाता है ये दवाएं आपकी नाक के रक्त वाहिकाओं को कसने से आपके वायुमार्ग को खोल देती हैं।
  • एक उम्मीदवार के साथ बलगम को भंग करें ताकि आप इसे खांसी कर सकते हैं यदि यह बहुत मोटी या बढ़ने के लिए भारी है
  • छवि शीर्षक 7536 15
    8
    धूम्रपान न करें. तंबाकू अस्थायी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और ठंड के लक्षणों को भी बदतर बना सकता है। आपको कॉफी, चाय और कैफीनयुक्त पेय से बचने चाहिए।
  • छवि शीर्षक 7536 16
    9
    कुछ चिकन स्टॉक पी लो कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों कि चिकन शोरबा कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं है कि ठंड लक्षण पैदा कर के आंदोलन को धीमा, और गर्म तरल में मदद मिल सकती नाक साइनस छुटकारा और गले में खराश को राहत देने के हैं। अंत में, कुछ लोग मानते हैं कि तरल, नमक और ब्रोथ गर्मी का संयोजन संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है।
  • अपने नाक को साफ करने में आपकी सूप या सूप में कायेने लाल मिर्च को जोड़ने पर विचार करें।
  • भाग 3

    अपने खुद के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं
    छवि शीर्षक 7536 17
    1
    खुराक लें एक पूरक का चयन करें जिसमें विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं - यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक सरल और कारगर तरीका है। आप एक खुराक पसंद कर सकते हैं जैसे कि विटामिन सी या जंच की गोलियां, या पूरी मल्टीविटामिन खरीदते हैं। यदि आप मछली के प्रेमी नहीं हैं, तो आप ओमेगा -3 की खुराक के माध्यम से मछली में निहित आवश्यक फैटी एसिड के लाभों का आनंद ले सकते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए साबित हुआ है।
    • खुराक की एक विस्तृत श्रृंखला सुपरमार्केट में उपलब्ध है, फार्मेसियों और herbalists में
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए पूरक को मानते हुए शायद अधिक जल्दी ठंडा नहीं होगा, लेकिन आप संभावित पुनरुत्थान से बचेंगे
  • छवि शीर्षक 7536 18
    2
    कुछ लहसुन खाओ लहसुन दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा और प्रतिरक्षा प्रणाली, एंटीऑक्सीडेंट गुण है और संचार प्रणाली स्वस्थ रखने में मदद करता है। लहसुन के शक्तिशाली लाभों में से एक शरीर की प्रतिरक्षा सुरक्षा को मजबूत करता है।
  • आप शहद के चम्मच में लहसुन के एक लौंग को कुचल सकते हैं और फिर इसे जल्दी चबा कर इसे निगल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7536 1 9
    3
    जस्ता की कोशिश करो नवीनतम शोध से पता चलता है कि लक्षणों की शुरुआत के एक दिन के अंदर जस्ता लेने से एक दिन जल्दी से ठीक हो सकता है और कम तीव्र लक्षणों का सामना कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 7536 20
    4
    शहद खाओ हनी एक प्राकृतिक पूरक है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम है, साथ ही अच्छी एंटी वायरल गुणों को प्राप्त करने में सक्षम है। इसके अलावा, यह गले में गले के परेशान लक्षणों को दूर करने में सक्षम है, जो ठंड से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा उपाय बनता है। आप प्राकृतिक में शहद के एक चम्मच खा सकते हैं, या इसे गर्म पेय में भंग कर सकते हैं जिससे कि इसे और अधिक कम करने वाले भी बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7536 21
    5
    विटामिन सी के साथ भरें आप विटामिन सी की खुराक ले सकते हैं, फलों का रस पी सकते हैं और विटामिन सी में समृद्ध फल, जैसे संतरे, कीवी और स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं। यद्यपि विटामिन सी की प्रभावशीलता व्यापक रूप से चर्चा की जाती है, इसके कई समर्थक ठंड की अवधि कम करने के लिए दैनिक उपयोग की सलाह देते हैं।
  • छवि 7536 22 नामक
    6
    एंचिनसेआ की कोशिश करो यह एक जड़ी बूटी है जिसे कई लोगों द्वारा एंटीवायरल माना जाता है, प्रभावी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। हालांकि इसके विरोधी-ठंडे गुण विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाती है, कुछ अध्ययनों का दावा है कि एचिनेसी सर्दी के लिए भूख को कम कर सकता है और इसकी अवधि कम कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 7536 23
    7
    बड़ेबरी सिरप की कोशिश करो यहां तक ​​कि elderberries एक प्राकृतिक तरीके में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम हैं, तो, हर सुबह एक चम्मच सिरप फार्म, स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध ग्रहण करने या अपने नाश्ता पेय के Elderberry सार की कुछ बूँदें जोड़ने के लिए कोशिश करता है।
  • छवि शीर्षक 7536 24
    8
    रोगाणुओं के प्रसार को रोकता है दूसरों को आप के साथ संपर्क में आने के लिए कुछ भी पीने और खाने की अनुमति न दें, और जब आप खराब महसूस करते हैं, तो हर दिन या दो में आपके तकिए को बदल दें। यह संक्रमण फैलाने की संभावना को सीमित करेगा, साथ ही साथ आपके पर्यावरण से कीटाणुओं को हटा देगा।
  • अपने हाथों को धो लें आपकी नाक उड़ाने के बाद यहां तक ​​कि अगर यह आपकी सहायता नहीं करेगा, तो इससे वायरस को किसी और को पारित करने की संभावना कम हो जाएगी।
  • जितना संभव हो उतना अधिक लोगों के साथ संपर्क से बचें। ठंड के सभी चरणों के दौरान, ठंड वायरस (राइनोवोयरस या कोरोनावायरस) आसानी से अन्य लोगों को प्रेषित किया जा सकता है। काम या स्कूल से घर पर रहना बात है विनम्र करने के लिए यदि आपको काम करना है, लोगों के साथ शारीरिक संपर्कों को सीमित करें, चीजों को स्पर्श न करें और अपने हाथों को अक्सर धोने की कोशिश करें ये उपाय बीमार होने की संभावना कम कर देंगे।
  • टिप्स

    • पर्याप्त नींद जाओ
    • जितना आप कर सकते हैं उतना तरल लें।
    • यदि आपके पास नाक बह रही है, तो स्नान या गर्म स्नान करें, यह अस्थायी तौर पर लक्षण से छुटकारा दिलाता है।
    • अपने सिर को ऊपर रखने की कोशिश करो और पूरी तरह से झूठ नहीं बोलना।
    • अपने नाक को नियमित रूप से उड़ा दें इसे उड़ाने से अक्सर नाक की त्वचा शुष्क और सूखा होती है।
    • शहद के साथ गर्म चाय पी लो यह आपके सूखा गले के लक्षणों को दूर करेगा।
    • वायरस फैलाने से बचने के लिए जिन सतहों को आप स्पर्श करते हैं उन्हें सूखा।
    • ठंड के लक्षणों को राहत देने के लिए, नींबू के चार बूंदों के साथ शहद का एक चम्मच लेने की कोशिश करें।
    • अपनी छाती को उठाने के लिए अधिक कुशन के साथ सो जाओ और अपने सिर को 45 डिग्री तक झुकाएं यदि आप सो नहीं सकते क्योंकि आपके पास घुटन या नाक है।
    • यदि आप किसी ठंडा दौरान एक साझा कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप लंबे समय तक चले जाने पर माउस और कीबोर्ड को साफ करते हैं।
    • एक उबाल में पानी लाओ और अपने सिर को गर्म पानी से रखकर कुछ कपड़े बनायें। भाप को वापस पकड़ने के लिए तौलिया के साथ अपने सिर और कंधे को कवर करें।
    • हरी चाय के लिए कुछ अदरक जोड़ें
    • जब तक संभव हो लेटे रहें, यह आपको आराम देगा।
    • गर्म पानी में पुदीना में टकसाल पत्ते रखें और कुछ कपड़े बनाएं।
    • ड्रग्स लेने की कोशिश न करें अन्यथा आपकी अगली सर्दी दवाओं से प्रतिरक्षा हो सकती है
    • यदि संभव हो तो, मुंह से साँस लें।
    • कोई निश्चित सबूत नहीं है कि एचिनासेआ या विटामिन सी सर्दी को रोका जा सकता है। न ही कोई सबूत नहीं है कि ठंड या बहुत अधिक गर्मी के कारण ठंड के संचय होने की अधिक संभावना है। शीत को चंगा करने के लिए कोई ड्रग्स नहीं हैं ड्रग्स केवल लक्षणों को राहत देते हैं

    चेतावनी

    • अगर आपके सर्दी के लक्षण सात दिन से अधिक लंबे समय तक अपने डॉक्टर से परामर्श करें, तो आपको अधिक गंभीर स्थिति से पीड़ित हो सकता है।
    • एफडीए (फूड एंड मेडिसिन के लिए एजेंसी) ने चेतावनी दी है कि ज़िकैम, शीत उपचार और नाक जेल के रूप में, सर्दी के नाक के उपचार के कारण, गंध की भावना का नुकसान या कमी का कारण बन सकता है। इन उत्पादों को स्वेच्छा से वापस ले लिया गया है यह चेतावनी अन्य ज़िकैम उत्पादों पर लागू नहीं होती है।
    • यदि आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। उच्च बुखार फ्लू का लक्षण हो सकता है
    • किसी भी घर के उपाय के साथ, विटामिन सी की सिफारिश की मात्रा में अधिक सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com