गले का इलाज कैसे करें

गले में गले आम तौर पर गंभीर बीमारी का संकेत नहीं है, लेकिन यह सहन करने में परेशानी का कारण नहीं बनता है। खुजली, चिड़चिड़ापन या सूखापन की अनुभूति से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका लगातार पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों को लेना है। पानी निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण द्रव है, लेकिन गले को नरम करने के लिए अन्य समाधान भी होते हैं, जैसे शहद और लाल मिर्च का रस, लहसुन या कैमोमाइल की एक आसव: सभी में फायदेमंद गुणों के साथ अवयव होते हैं जो मददगार साबित होते हैं दर्द और तेजी से चंगा करने के लिए। स्प्रे और गले के पैड असुविधा को कम करने और दर्द से राहत देने के लिए भी प्रभावी हैं, साथ ही भाप उपचार भी उत्तेजना को शांत करने और आराम करने के लिए उत्कृष्ट समाधान हैं ताकि आप बेहतर सो सकें। यदि आप अपने गले में जलन से छुटकारा पाने के लिए हर तरह के उपाय करने की कोशिश करते हैं, तो पढ़ें।

कदम

विधि 1

रीन्स, मलहम और स्प्रे
छवि शीर्षक 1682162 1
1
नमक पानी के साथ गड़बड़ यह गले गले के इलाज के लिए सबसे पुराने उपचारों में से एक है और जादू की तरह काम करता है जब आपको गले में दर्द होता है, श्लेष्म झिल्ली सूजन और सूजन होती है, जिससे दर्द और जलन होती है। नमक श्लेष्म झिल्ली पर मौजूद पानी को अवशोषित करता है, इस प्रकार असुविधा को कम करता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है। समाधान तैयार करने के लिए, 240 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक के आधे चम्मच को मिलाएं।
  • आपको नमक पानी से अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए खुद को सीमित करना नहीं पड़ता है: आपको कुछ असली गारलिंग करना पड़ता है अपने सिर को वापस झुकाएं और सुनिश्चित करें कि समाधान आपके गले के गहरे हिस्से तक पहुंचता है, क्योंकि यह सबसे सूखा हुआ है। द्रव को थूकने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए गार्गल करें।
  • आप इस उपाय के साथ 3 बार एक दिन में आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप प्रक्रिया को दोबारा दोहराते हैं तो आप श्लेष्म झिल्ली को डिहाइड करने का जोखिम उठाते हैं, जिससे जलन की उत्तेजना बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक 1682162 2
    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक राइनिंग समाधान तैयार करें। इस पदार्थ में मामूली एंटीसेप्टिक शक्ति है और गले की जलन के कारण परेशानी को शांत कर सकता है। आप फार्मेसियों और सुपरमार्केट में आसानी से पा सकते हैं कुल्ला करने के लिए, पैकेज के निर्देशों का पालन करें, जो आमतौर पर 240 मिलीलीटर पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के डाट को कम करने की सलाह देते हैं। अपने मुँह में समाधान डालें और पूरे मुंह में कुल्ला, गले के गहरे हिस्से तक भी पहुंचने का प्रयास करें। एक मिनट के बाद, मिश्रण बाहर थूक।
  • 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान का उपयोग करें - यह आपके द्वारा खरीदा जाने वाले पैकेज पर अच्छी तरह से चिह्नित होना चाहिए।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बजाय कड़वा स्वाद है। यदि आप चाहें, तो आप अपने स्वाद को सहन करने के लिए समाधान के लिए थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1682162 3
    3
    Vicks vapoRub का उपयोग करें यह एक मरहम है जिसमें डेंगेंस्टेन्ट तत्व शामिल होते हैं, जैसे टकसाल या मेन्थॉल, जो गले को शांत करते हैं और खांसी को कम करते हैं। इन सक्रिय तत्वों को बेसल बनाने के लिए वेसलीन के साथ मिलाया जाता है। आप फार्मेसियों और पैराफैक्शायरों में उत्पाद खरीद सकते हैं। गले और छाती पर साँस लेने और शांत करने की सुविधा के लिए थोड़ा सा लागू करें। यदि आप चाहें, तो आप निम्न चरणों का पालन करके अपने आप ही समान गुणों से मरहम तैयार कर सकते हैं:
  • एक बेनि-मैरी 1 मोम का बड़ा चमचा मिलाएं
  • 120 मिलीलीटर नारियल का तेल जोड़ें।
  • टकसाल तेल के 10 बूंदों को शामिल करना
  • एक ग्लास कंटेनर में मिश्रण डालो और इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे ठंडा करने की प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक 1682162 4
    4
    एक सरसों के कैटप्लाज़म बनाओ यह एक पुराना घर उपाय है जो गले में गले को राहत देता है और भीड़ से राहत देता है। यह मुख्य रूप से गहरी खाँसी के मामलों में प्रयोग किया जाता है और जब दर्द भी छाती तक फैलता है। यह माना जाता है कि कीमा बनाया हुआ सरसों ने छाती और गले का दौरा किया है, इस प्रकार इन क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण बढ़ाना
  • 1 बड़ा चमचा आटा के साथ सरसों के बीज पाउडर के आधा चम्मच मिलाएं। आटा बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें
  • एक कागज नैपकिन पर मिश्रण फैलाएं और सूती कपड़े के दो टुकड़ों के बीच चाय तौलिए के उदाहरण के लिए डालें, जैसे कि यह एक "सैंडविच"।
  • गले और छाती पर कैटप्लाज़म को लागू करें, यह सुनिश्चित करें कि मिश्रण कभी भी त्वचा को सीधे छूता नहीं है।
  • इसे 15 मिनट के लिए या जब तक त्वचा को गर्म और गुलाबी बनना शुरू न हो जाएं।
  • छवि शीर्षक 1682162 5
    5
    स्प्रे या लोजेंज का उपयोग करें इन दोनों उत्पादों में ऐसे पदार्थ होते हैं जो असुविधा को कम करते हैं और नाक के मार्ग को खोलते हैं। शहद आधारित पेस्ट्री जो कि मेन्थॉल या टकसाल भी शामिल है के लिए देखो आखिरकार आप मेडिकल स्प्रे या कैंडीज भी चुन सकते हैं, जिसमें थोड़ा संवेदनाहारी गुण होते हैं और दर्द की भावना को कम करने वाले क्षेत्र को थोड़ा सुन्न पड़ता है।
  • छवि शीर्षक 1682162 6
    6
    दर्द निवारक लें एनआईएसएड्स (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमेटरी ड्रग्स) जैसे इबुप्रोफेर या पेरासिटामोल सूजन को कम कर सकती हैं जिससे गले का दर्द हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पुस्तिका में दिए गए खुराक से अधिक न हो।
  • एस्पिरिन एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी से संबंधित है जो कि के रूप में जाना जाता है रीय सिंड्रोम, इसलिए आपको इसे बच्चों और युवाओं को देने से बचना चाहिए।
  • फ्लू या चिकनपोक से ठीक हो रहे बच्चे और बच्चों को कभी एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए
  • विधि 2

    सुखाने तरल पदार्थ
    छवि शीर्षक 1682162 7
    1
    शहद और लाल मिर्च का एक पेप्पर तैयार करें। हर्बल हर्बल चाय और अन्य पेय पदार्थों में जोड़ा जाने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है, जब आप गले में खराश कर सकते हैं। अध्ययनों ने पाया है कि लोगों ने इसे सदियों से उपयोग किया है क्योंकि इसका गले और शीतल सूजन के श्लेष्म झिल्ली पर और साथ ही खांसी को कम करने पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है। कायेने का काली मिर्च गले के संदूषण के साथ सुखदायक गुणों के साथ एक और तत्व है, क्योंकि इसमें कैप्सिकिन होता है, एक प्राकृतिक पदार्थ होता है जो दर्द कम करता है।
    • इस सुखदायक और फायदेमंद पेय को तैयार करने के लिए, उबलते पानी के 240 मिलीलीटर में लाल मिर्च का एक छोटा चम्मच और 1 बड़ा चमचा शहद जोड़ें। इसे थोड़ा शांत करने के लिए और धीरे धीरे इसे घूंट के लिए रुको।
    • यदि आप मसालेदार मिर्च के प्रति संवेदनशील हैं, तो एक चुटकी की मात्रा कम करें
    • एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह शिशु बोटुलिज़्म पैदा कर सकता है।
    • यदि आप कायेने का काली मिर्च के लिए एक विकल्प चाहते हैं, तो आप 30 मिलीलीटर व्हिस्की और थोड़ा नींबू जोड़ सकते हैं जिसे एक पेय कहा जाता है हॉट टॉडी.
  • छवि शीर्षक 1682162 8
    2
    कैमोमाइल पियो वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल, एक सुगंधित स्वाद के साथ एक फूलों की जड़ी बूटी का उपयोग सदियों से गले गले और सर्दी के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में किया गया है, क्योंकि इसमें तत्व होते हैं जो संक्रमण से लड़ सकते हैं और आराम कर सकते हैं मांसपेशियों। गले के दर्द को शांत करने और पूरे शरीर को आराम करने में मदद करने के लिए प्रत्येक दिन एक कप तैयार करें और कुछ कप पीयें। यह विशेष रूप से सोने से पहले संकेत दिया जाता है, क्योंकि यह एक बेहतर नींद के पक्ष में है।
  • आप आसानी से इसे सभी सुपरमार्केट में पा सकते हैं सामग्री पढ़ें और शुद्ध कैमोमाइल फूल या किसी भी मामले में घटक है कि इसके मुख्य घटक के रूप में इस संयंत्र इंगित करता है कि उत्पाद का चयन करें। प्रेरणा तैयार करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • चाय से अधिक लाभ पाने के लिए एक चम्मच शहद और नींबू का छिलका (जिसमें कसैले गुण हैं और ऊतकों की सूजन कम करने में मदद करता है) जोड़ें।
  • छवि शीर्षक 1682162 9
    3
    लहसुन का एक आधान लगाने का प्रयास करें यह पौधे इसके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। यद्यपि इसके चिकित्सीय लाभ साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, कई समग्र चिकित्सकों से यह सलाह दी जाती है कि इससे गले में दर्द हो और वायुमार्ग के संक्रमण से लड़ें।
  • इसे खत्म करने के लिए, उबलते पानी के एक कप में जोड़ने के लिए लहसुन के 2 लौंग को छीलने और कुचलकर एक मजबूत-चखने वाले जलसेक तैयार करें। पेय को अधिक लाभकारी गुण देने के लिए नमक के एक चुटकी को भंग करें।
  • अगर आपको लहसुन के मजबूत स्वाद से प्यार है, तो आप कुछ ही मिनटों तक स्लाइस को छीलकर और कुचलकर और अपने मुँह में रखते हुए उसी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1682162 10
    4
    दालचीनी और नद्यपान के एक आसवन को पीएं। लीकोरिस में रासायनिक तत्व होते हैं जो श्लेष्म झिल्ली को नरम करके और सूजन को कम करने से गले के दर्द को कम करने में सहायता करते हैं। लीकोरिस स्वाद वाले कैंडीज़ में इन फायदेमंद यौगिकों में पर्याप्त मात्रा नहीं होती है, इसलिए पौधों की सूखे जड़ें लेने से एक जलसेक तैयार करना सबसे अच्छा है। दालचीनी की बजाय जीवाणुरोधी गुण हैं और नारियल के सुगंध के साथ अच्छी तरह से मिलाते हैं।
  • एक स्वादिष्ट पेय तैयार करने के लिए, नारियल के आधा चम्मच के साथ एक नारियल जड़ के 1 बड़ा चमचा मिलाएं और उन्हें 480 मिलीलीटर पानी के साथ एक सॉस पैन में जोड़ें। मिश्रण को उबाल लें और इसे 10 मिनट के लिए उबाल लें। इसे एक कप में फिल्टर करें और इसे स्वाद दें।
  • पीने के लिए कुछ शहद या नींबू का डेश भी जोड़ें।



  • छवि शीर्षक 1682162 11
    5
    अदरक के साथ पानी पी लो आप शायद पहले से ही इस मसाले के गुणों को पेट में परेशान करने के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह गले में गले के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है? वास्तव में यह नाक साइनस को खोलने और नाक और गले को मुक्त करने में मदद करता है, साथ ही साथ विरोधी भड़काऊ के रूप में अभिनय करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ताजा अदरक का उपयोग करें, पाउडर या ग्राउंड अदरक न करें।
  • पील और लगभग 2.5 सेमी ताजी अदरक की जड़ को काट। इसे एक कप में रखें और 240 मिलीलीटर उबलते पानी डालना इसे 3 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर फिल्टर और स्वाद लें। यदि आप चाहें, तो आप शहद, नींबू या लाल मिर्च का एक चुटकी डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1682162 12
    6
    चिकन शोरबा तैयार करें. यदि आप अपने गले में दर्द को दूर करने के लिए विभिन्न अरोमाओं के साथ एक समाधान चाहते हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं "पुरानी दादी का उपाय" एक चिकन शोरबा तैयारी हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि वास्तव में इस द्रव में अवयव शामिल हैं जो संक्रमण को कम करने और नाक के अंश को खोलने में सहायता करते हैं - यह सिर्फ एक पुरानी लोकप्रिय मान्यता नहीं है चूंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं, चिकन सूप भी एक बहुत अच्छा समाधान है यदि आप बहुत भूख नहीं हैं, लेकिन आप पोषक तत्वों को लेना चाहते हैं।
  • अगर आप वास्तव में स्वस्थ उत्पाद चाहते हैं, तो आपको स्टॉक को खरोंच से तैयार करना होगा या इसे खरीदना होगा जहां आप जानते हैं कि यह ताजा मांस के साथ तैयार है। यदि आप बॉक्स में तैयार एक खरीदते हैं, तो पता है कि यह आपको सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है।
  • यदि आप चाहें, तो आप केवल ठोस हिस्सा खाने और केवल स्टॉक पीने से बच सकते हैं
  • विधि 3

    अपने शरीर की देखभाल करें
    छवि शीर्षक 1682162 13
    1
    बहुत पानी पी लो. जल शरीर को चंगा करने और गले में गले को नम रखने में मदद करता है। कमजोर पानी पीने की कोशिश करें, जो सूजन से लड़ने के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि ठंडे पानी अच्छे से ज्यादा नुकसान पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 1682162 14
    2
    यह बहुत बाकी है यदि आप सुबह बहुत जल्दी उठकर रात में देर रात बिस्तर पर जाते हैं, तो अपने सभी दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए शरीर में आराम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। यदि आप गले में गले नहीं करना चाहते हैं और इन्फ्लूएंजा या ठंड में घुसने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आपको आराम करने के लिए प्रत्येक रात को आवश्यक समय लेना होगा और अच्छी तरह सोएं।
  • जब आप गले में गले के पहले लक्षण सुनते हैं, तो बाकी दिन के लिए प्रतिबद्धता मत बनें। बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें, स्वस्थ भोजन खाएं और बाहर जाने के बजाय शाम को घर पर रहें।
  • आपको अपने शरीर को आराम देने के लिए काम या विद्यालय से एक दिन का समय लेना चाहिए। हालांकि, अगर यह संभव नहीं है, तो कम से कम कुछ समय बिताने के लिए कम से कम 15 मिनट का आराम रखें।
  • छवि शीर्षक 1682162 15
    3
    नहाने या गर्म स्नान करें वाष्प जो पानी की गर्मी से बनता है, शुष्क और चिड़चिड़ा गले को नम रखने और शारीरिक पीड़ा और भीड़ दोनों को दूर करने की अनुमति देता है। अपने नाक और मुंह से वाष्प को साँस लेने की कोशिश करो।
  • यदि आप गर्म स्नान करने का फैसला करते हैं, तो आप जड़ी बूटी या आवश्यक तेलों को टब में जोड़ सकते हैं। असुविधा को शांत करने के लिए टकसाल या युकलिप्टुस तेल के कुछ बूंदों को डालने की कोशिश करें, ये अवयव एक बेश्ममीय मरहम की तरह कार्य करते हैं।
  • यदि आप नहाने के बिना भाप बनाना चाहते हैं, तो कमरे के दरवाज़े को बंद करें और पानी का नल खोलें जब तक कि भाप बनाने के लिए पर्याप्त तापमान तक नहीं पहुंच जाए। कमरे में रहें और 5-10 मिनट के लिए भाप साँस लें।
  • उबलते पानी के एक बर्तन के ऊपर अपना चेहरा डालकर आप कुछ फुफ्फुसियां ​​भी बना सकते हैं। पानी के कुकर को उबाल लें, गर्मी बंद करें, सिर को कवर करने के लिए एक तौलिया लें और पेट के ऊपर चेहरे को जगह दें, भाप को नाक और गले में प्रवेश दें।
  • छवि शीर्षक 1682162 16
    4
    एक आर्द्रीडर चालू करें यदि घर की हवा विशेष रूप से सूखी है, यह आपके गले के लिए हानिकारक हो सकती है, खासकर जब यह गले में है। यह साधन हवा में नमी पैदा करता है और श्लेष्म झिल्ली पर इसे अधिक मज़बूत करता है, जिससे उपचार प्रक्रिया बढ़ती है। सर्दी के महीनों में हाइडिडाइफ़ विशेष रूप से उपयोगी होता है, जब हवा सामान्य से सूख जाता है
  • छवि शीर्षक 1682162 17
    5
    गले पर एक गर्म संकोचन लागू करें कभी-कभी पीड़ित क्षेत्र पर थोड़ी गर्मी अन्य उपचारों की तुलना में बेहतर परिणाम पेश करती है। एक कपड़े पर थोड़ा उबलते हुए पानी को स्लाइड करें, अतिरिक्त नमी को निकालने के लिए इसे दबाएं, इसे गुना और इसे अपने गले पर रख दें जब तक यह ठंडा न हो जाए। गर्मी क्षेत्र में रक्त के संचलन को बढ़ाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को जला नहीं करते हैं जब आप गले पर कपड़ा लागू करते हैं तो जल को जलाने के लिए पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप लंबे समय से क्षेत्र पर गर्मी रखना चाहते हैं, तो आप एक गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1682162 18
    6
    परेशानियों को निर्यात करने से बचें। सुनिश्चित करें कि आपका घर पर्यावरण रसायनों से मुक्त है जो स्थिति को बढ़ा सकते हैं। वास्तव में, जब आप सांस लेते हैं और आक्रामक रासायनिक वाष्प लेते हैं तो आप गले में सूजन और जलन महसूस कर सकते हैं। निम्नलिखित परेशानियों से घर की हवा नि: शुल्क:
  • रासायनिक अरोमा जैसे कि सफाई उत्पादों, कमरे और शरीर के डिओडोरेंट्स में, सुगंधित मोमबत्तियों और अन्य इसी तरह के लेखों में।
  • ब्लीच, ग्लास क्लीनर और अन्य सफाई समाधान जैसे उत्पादों को साफ करना।
  • सिगरेट का धुआं और अन्य स्रोतों से।
  • एलर्जी, जैसे कि धूल, बिल्ली के बाल या रूसी, मोल्ड, पराग और किसी भी अन्य तत्व से आप को एलर्जी है
  • छवि शीर्षक 1682162 19
    7
    पता है कि डॉक्टर के पास कब जाना है यदि कुछ दिनों के बाद गले में गले गायब नहीं हो जाते और आपके पास नए लक्षण हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से एक नियुक्ति करना चाहिए कि यह सामान्य सर्दी से ज्यादा गंभीर नहीं है। आपके पास बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण भी हो सकता है (जैसे फेरिंजिटिस, चिकन पॉक्स, फ्लू या अन्य संक्रमण) जो कि पर्याप्त चिकित्सा उपचार के बिना इलाज नहीं किया जा सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक को देखें:
  • साँस लेने या निगलने में कठिनाई
  • संयुक्त दर्द
  • Otalgia।
  • चकत्ते।
  • गर्दन के ढक्कन
  • 38 डिग्री सेल्सियस पर बुखार
  • कफ में रक्त
  • टिप्स

    • यदि आपके पास 5 दिनों से अधिक समय तक गले में गले हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने चाहिए। आपको सूजन, tonsillitis, एक स्ट्रेप्टोकॉकस संक्रमण या अन्य प्रकार के गले रोग हो सकते हैं।
    • मांसपेशियों में तनाव को दूर करने, रक्त परिसंचरण में वृद्धि करने और नाक छिद्रों और गले में बलगम को भंग करने के लिए लंबे गर्म स्नान ले लो।
    • यदि आपके पास अक्सर नाक भरा हुआ है, तो धीरे-धीरे इसे फेंकना सुनिश्चित करें, बलगम को बनाए रखने के बजाय, एक समय में एक नथुने, अन्यथा आप वायुमार्ग में मौजूद कफ से शरीर को मुक्त नहीं कर सकते।
    • चीनी मत खाओ क्योंकि यह पहले से ही पीड़ित गले को परेशान करता है और भी ज्यादा।
    • एक बहुत ही गर्म हर्बल चाय तैयार करें और इसे पीने से पहले, अपने चेहरे को भाप को श्वास लेने के लिए कप के ऊपर रख दें, जब तक यह पीने के लिए उपयुक्त तापमान तक नहीं पहुंचता।
    • प्रत्येक विशिष्ट घटक की केवल छोटी राशि का उपयोग करें, अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं तो आप अपने गले में जलन पैदा कर सकते हैं।
    • नारियल के तेल और गर्म पानी के साथ कलह (आप शहद, अदरक या नींबू जोड़ सकते हैं)
    • जब आप एक गर्म स्नान लेते हैं, तो वातावरण में पैदा होने वाले गर्म, नम हवा में श्वास और साँस लेने का प्रयास करें। यह भी एक छोटे सुखदायक प्रभाव पैदा करता है
    • नाक स्प्रे का प्रयोग करें! यह वास्तव में बहुत प्रभावी है अगर आप गहनों से ग्रस्त हैं
    • अपनी आवाज आराम करो और बात मत करो!
    • एक वास्तविक लाभ प्राप्त करने के लिए एक गरम दलिया को अपने गले से दबाएं।
    • अगर आपको आवर्तक गले से ग्रस्त होते हैं, टूथब्रश की जगह लेते हैं, अन्यथा आप फिर से संक्रमित हो सकते हैं, क्योंकि रोगाणुओं को ब्रितों पर भी रहना जारी रख सकते हैं।
    • विटामिन सी का सेवन बढ़ाने के लिए संतरे या अनार की तरह खट्टे फल लें
    • उबलते पानी में शहद और चूने मिलाकर मिश्रण पीते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो स्कूल जाने से बचें, ताकि खुद को तनाव न लगा सके बिस्तर पर रहें और उसी दिन आपके होमवर्क को शुरु करें, इसलिए आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। टेलीविज़न पर फिल्में देखें और चीजें धीरे-धीरे करें
    • रोओ मत, क्योंकि आप स्थिति को खराब कर सकते हैं, आपको अपना गला आराम करना है और इसे तनाव नहीं है। गर्म पेय पीते हैं और नियमित रूप से लहसुन के कैंडीज या गले का पेस्टिल चूसते हैं।

    चेतावनी

    • ज्यादातर मामलों में गले में गले, हालांकि कष्टप्रद, एक आम समस्या है। हालांकि, यदि समय के साथ लंबे समय तक या एक निश्चित फ़्रीक्वेंसी के साथ पुनर्लेखित होता है, तो यह कुछ और गंभीर रोग विज्ञान का संकेत हो सकता है यदि असुविधा आपको दर्द का कारण देती है और कुछ दिनों के भीतर सुधार नहीं करता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वह यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्ट्रेक्टोकोकस बैक्टीरिया मौजूद नहीं हैं, उसके गले के पीछे एक कपास झाड़ू को रगड़कर वह एक गले की सूंघ कर सकता है।
    • यदि आप गले में कठोरता और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करने में संकोच न करें, क्योंकि आप फ्लू हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com