जब आपको शीत हो तो बेहतर महसूस करने के लिए (लड़कियों के लिए)

दुर्भाग्य से, सर्दी के लिए कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन जब आप बीमार हो जाते हैं, तो उपचार के समय में तेजी लाने और राहत प्राप्त करने के तरीके हैं। यदि आप पर्याप्त रूप से सोए, पर्याप्त तरल पदार्थ लेने और ठीक से खाने से खुद का पर्याप्त ख्याल रखते हैं, तो बुरी ठंड में कोई समय नहीं होगा!

कदम

भाग 1

ठंडा लक्षणों से राहत
इमेज शीर्षक फेल बेस्टर द हिस्ट हास अ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 1
1
सो जाओ। बुरी ठंड से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नींद लेना सबसे महत्वपूर्ण तरीके है। शरीर पहले से ही इस विकार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और इसे से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर को थोपना पड़ता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, घर पर रहें, स्कूल या काम पर मत जाओ क्या यह संभव नहीं है? लोड थोड़ा हल्का। मनोरंजन या दोपहर के भोजन के समय, ब्रेक के अंत तक एक शांत जगह में आराम करने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक फील बेस्टर टू द व्हाइल इज़ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    इष्टतम जलयोजन के स्तर को बनाए रखें आपको निर्जलित होने से बचना चाहिए, क्योंकि यह शीत से लड़ने की कोशिश में शरीर को बाधित करेगा। बहुत सारे पानी, संतरे का रस और चाय पीना कार्बोनेटेड पेय (चीनी के बिना भी) और कॉफी से बचें: शर्करा और कैफीन प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक हैं, और उपचार के समय लंबा होगा।
  • हॉट ड्रिंक, विशेष रूप से, भीड़ को राहत देने में सहायता कर सकता है, एक सूजनग्रस्त गले को शांत कर सकता है और एक भद्दा नाक शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने की कोशिश करें, या हर्बल चाय शांत एक अच्छा टकसाल।
  • दुग्ध (और डेरिवेटिव) से बचें क्योंकि वे बलगम के उत्पादन में योगदान करते हैं और आपको बुरा महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर द हिस्ट हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 3
    3
    गले में गले से राहत देने के लिए गारगले कई प्रकार के उत्पाद हैं जो आप गले में खराश और भीड़ को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप सुपरमार्केट में माउथवैश खरीद सकते हैं, लेकिन सीधे समाधान पर घर पर सीधे तैयार करना आसान है।
  • 250 मिलीलीटर गर्म पानी के साथ 2-4 ग्राम नमक मिलाकर देखें
  • एक गिलास में थोड़ा शहद और सेब साइडर सिरका मिलाएं जिसमें 250 मिलीलीटर गर्म पानी है।
  • 500 मिलीलीटर गर्म पानी में नींबू का रस पीसा। शहद के एक चम्मच को जोड़ने और गारलिंग से पहले इसे कमरे के तापमान पर शांत कर दें।
  • फेल बेस्टर इज़ इमेज शीर्षक जिसमें आपको एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    अपनी नाक अच्छी तरह से उड़ा नाक को ऊपर खींचें आप बलगम के बजाय उस पर उड़ा आम सर्दी में कमी आ सकती है जब, और यह तथ्य timpani- को, जैसे कि यह पर्याप्त नहीं थे, तो आप भी earaches है हानिकारक हो सकता है। आपकी नाक उड़ाने का एक बेहतर तरीका भी है अन्यथा ऐसा करने से, यहां तक ​​कि इस मामले में, परितारिका को नुकसान पहुंचा सकता है
  • सही तरीके से एक नथुने पर एक उंगली दबाएं और दूसरे को मुक्त करने के लिए धीरे-धीरे झटका है। अपने हाथों को धोने के बाद याद रखें
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप के पास एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 5
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप उन्हें लेना पसंद करते हैं, तो याद रखें कि वे केवल लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं ठंड को रोकने या उसका इलाज करने के लिए विशेष रूप से कोई दवा नहीं बनाई गई है। इसके अलावा, इस विकार के लक्षणों के लिए दवाएं अप्रिय साइड इफेक्ट कर सकती हैं और एक बार उन्हें लेने से रोकते हैं। उसने कहा, वे कुछ राहत पाने में आपकी मदद कर सकते हैं, खासकर रात में, ताकि आप सो सकते हो
  • नाक की भीड़ को कम करने के लिए डिगॉन्स्टेस्टेंट का उपयोग किया जाता है वे आम तौर पर स्प्रे के रूप में बेचे जाते हैं, या मौखिक रूप से ली जाती हैं अपना काम समय की एक छोटी अवधि के लिए लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए बस है, और जब सो (वैसे, कई कारण उनींदापन द्वारा) गिर करने की कोशिश कर आम तौर पर सबसे अच्छा रात में किया जाता है। नहीं उन्हें 7 दिनों से अधिक के लिए उपयोग करें
  • इस तरह के पेरासिटामोल, ibuprofen या एस्पिरिन के रूप में दर्दनाशक,, मदद कर सकते हैं बुखार को कम करने और विभिन्न खीज (दबाव है कि आप क्योंकि भीड़भाड़ साइनस की लगता है) को राहत देने के। यदि आप 16 वर्ष से कम हो तो आपको उन्हें निश्चित रूप से नहीं लेना चाहिए यदि आप पहले से ही ठंडा लक्षणों का इलाज करने के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या आप दर्द निवारक ले सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    स्टीम का उपयोग करें शुष्क वातावरण में ठंडा अधिक तीव्र हो जाता है, और सूखी हवा गले और नाक के पेड़ों को सूख जाती है। इससे घुटन की नाक और गले में एक झुनझुनी सनसनी होती है, इसलिए शरीर को हाइड्रेट करना और घर पर नमी का स्तर बढ़ाना लक्षणों से छुटकारा पा सकता है।
  • आप शॉवर में उबलते हुए जल प्रवाह को दे सकते हैं और दरवाजे के साथ बाथरूम में बैठ सकते हैं - एक बार कमरे में भाप में लपेटा गया है, श्वास और श्वास छोड़ना। युकलिप्टस आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने से कुछ घंटों तक एयरवेज खोलने में मदद मिल सकती है।
  • उबलते पानी वाले एक बर्तन पर झुका, एक कपड़ा या एक तौलिया सिर पर रखें ताकि भाप को फैलाने के लिए न हो। गहराई से साँस लें
  • तुम भी एक humidifier खरीद सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप ढालना, कवक और बैक्टीरिया से बचने के लिए ठीक से साफ कर लें
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर द हिस्ट हास अ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 7
    7
    भीड़भाड़ वाले परानास साइनस पर गर्म या ठंडा संकोचन लागू करें। यह नाक में मौजूद सभी बलगम की वजह से दबाव को दूर करने में मदद करता है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। आप फार्मेसी या ऑनलाइन पर गर्म या ठंडे कंप्रेसेज़ पा सकते हैं वैकल्पिक रूप से, गर्म पानी बनाने के लिए माइक्रोवेव में 55 सेकंड के लिए एक तौलिया को गर्म करना - ठंड के लिए, जमे हुए मटर का एक पैकेट का उपयोग करें।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक वाला इमेज जिसका नाम है शीत (लड़कियों के लिए) चरण 8
    8
    अपनी नाक के नीचे पड़ी एक मरहम लागू करें विक्स VapoRub और इस प्रकार मेन्थॉल के अन्य उत्पादों आप और अधिक साँस लेने facili- तुम सिर्फ नाक के तहत `एक छोटे से लागू सीधे मदद कर सकते हैं, और मदद कर सकते हैं लाली और नाक के फटे क्षेत्रों को राहत देने के।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द हिल्ड लेट द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 9
    9
    अपना सिर बढ़ाएं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब आप सोते हों - किसी भी मामले में, अपने सिर को उठाने से नाक वायुमार्ग से बाहर निकलने वाले बलगम को निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह आपको रात में बेहतर सोता है
  • बेड पर अतिरिक्त तकियों को व्यवस्थित करें, ताकि वे सोते समय अपने सिर का समर्थन कर सकें।
  • भाग 2

    हीलिंग में तेजी लाने


    इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 10
    1
    चिकन सूप खाएं यह डिश उपचार को गति देने के लिए काफी प्रभावी है। सबसे पहले, यह जीव पर एक विरोधी भड़काऊ कार्य है - दूसरी बात, यह बलगम के आंदोलन को गति देता है, जो नाक की भीड़ से मुक्त हो जाता है और वायरस से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपको अच्छी हाइड्रेशन बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर टू द हिल्ड लेट द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 11
    2
    स्वस्थ खाओ आप ठंड से छुटकारा पाने के बाद स्वस्थ भोजन अधिक तेज़ी से वसूली और बेहतर महसूस करने के लिए आवश्यक है। इसका मतलब है कि जब आप बीमार हैं तो मिठाई से बचें: कोई कार्बोनेटेड पेय नहीं, मिठाई, आइसक्रीम और डेयरी उत्पादों।
  • चीनी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी हानिकारक है यह वायरस पर हमला करने से प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिकाओं को रोकता है, जो आपको बेहतर तेज महसूस करने और इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने की अनुमति नहीं देता है। चीनी उन क्षेत्रों को भी परेशान करता है जो पहले से ही सूखा हैं (गले की तरह)।
  • ब्लैकबेरी, खट्टे फल, कीवी, सेब, लाल अंगूर, काली, प्याज, पालक, मीठे आलू, गाजर और लहसुन जैसे चमकीले रंग के फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 12
    3
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, और इससे आप संक्रमण और वायरस को अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने की अनुमति दे सकते हैं। जो लोग खेल नहीं करते हैं वे नियमित रूप से चलने वालों की तुलना में बीमार (और ठंडा) प्राप्त करने की अधिक संभावना है। व्यायाम भी अच्छे हास्य हार्मोन को रिलीज करता है और आपको बेहतर सोता है, जो वास्तव में आप प्रतिरक्षा प्रणाली को चार्ज करने में मदद करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको बुरा लगता है क्योंकि आपके पास ठंड है, तो कम से कम 30 मिनट चलने की कोशिश करें, या कुछ योग करें यह आपको उपचार की गति बढ़ाने में मदद करता है।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 13
    4
    खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें नाक को धोने के लिए नमक पानी उपयोगी होता है, और, स्प्रे के रूप में, नाक वायुमार्ग को भीड़ते हुए बलगम को घुलित करता है। यह नाक से वायरल कणों और बैक्टीरिया को हटा देता है आप एक दुकान में नेटी लोटा जैसे एक उपकरण खरीद सकते हैं जो जैविक उत्पादों को बेचता है या आप बल्ब सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं।
  • नमक के 2 ग्राम को 2 ग्राम सोडियम बिकारबोनिट मिलाकर एक गिलास में लगभग 250 मिलीलीटर पानी मिलाएं। अपने सिर को सिंक में टिल्ट करें और नमक पानी के समाधान को धीरे से अपने नाक में छिड़क दें। जब आप दूसरे में शारीरिक समाधान स्प्रे करते हैं और इसे प्रवाह करते हैं तो एक उंगली के साथ एक नथुने को बंद रखें। दोनों नथों से 2-3 बार दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर टू द व्हाईज़ यूज़ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 14
    5
    विश्राम किया। बेशक, सर्दी से उपचार के लिए नींद ज़रूरी है, लेकिन जब आप बीमार हो जाते हैं, तो शांत और शांत क्रिया करने की कोशिश करें, जिनके लिए ज़्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं है। इस तरह, आपके शरीर को कम तनाव महसूस होता है और इस खराब शीत से छुटकारा पाने में कम परेशानी होती है। यद्यपि आप दिन के दौरान कई नल नहीं कर सकते हैं, एक पुस्तक पढ़ते समय या कुछ टीवी देखते हुए झूठ बोलना आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    कोल्ड के बारे में आम गलत कथनों से बचना
    इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 15
    1
    जिंक का उपयोग न करें इस खनिज की अनुमानित प्रभावकारिता लोगों के बीच कई बहस पैदा करती है, लेकिन कुछ हालिया अध्ययनों ने ठंड को कम करने के लिए अपनी उपयोगिता पर शर्त नहीं लगाई है। ज़िंक के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जैसे कि मुंह में विलासितापूर्ण स्वाद छोड़कर और मतली के कारण।
    • नहीं ठंडे उपचार का उपयोग करें जो नाक युक्त जस्ता के साथ सीधे संपर्क में आते हैं, क्योंकि वे गंध की स्थायी हानि के साथ जुड़े हुए हैं
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 16
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग न करें इन दवाइयां बैक्टीरिया पर हमला करते हैं, लेकिन वायरस को प्रभावित नहीं करते हैं जिससे सर्दी हो जाती है वे बेहतर तेज़ महसूस करने में आपकी मदद नहीं करेंगे इसके अलावा, एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग से ऐसे बैक्टीरिया के बढ़ते प्रसार जैसे समस्याओं का कारण आ गया है जो दवा के सक्रिय घटक का विरोध करते हैं।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप के पास एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 17
    3
    एंचिनसिया पर आधारित दवाओं का उपयोग करना विशेष रूप से प्रभावी नहीं है आम तौर पर, लगभग हर कोई एचीनसिया ले सकता है, वास्तव में यह है कि यह विशेष रूप से स्वास्थ्य लाभ नहीं लाती है। यह ठंड से तेजी से चिकित्सा को प्रोत्साहित करने की संभावना नहीं है।
  • यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो इस उपाय का उपयोग न करें एचिनासेआ पर आधारित दवाएं अस्थमा के लक्षणों में बिगड़ जाने के कारण जाने जाते हैं।
  • टिप्स

    • एक लैवेंडर स्वाद वाला तकिया खरीदने की कोशिश करें यह बहुत कुछ है आराम.
    • एक रेडिएटर पर तौलिया और पजामा को गर्म करने के लिए छोड़ दें (लेकिन सावधान रहें: रेडिएटर अब भी आग का कारण बना कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे छोटी)।
    • एक टेडी बियर या किसी अन्य नरम खिलौने के साथ कुडलिंग किसी भी उम्र, दोनों बच्चों और वयस्कों को ज्यादा आराम दे सकता है। जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो इसे ध्यान से धोने के लिए याद रखें (और जब आप आराम स्नान में कूदते हैं तब भी इसे अपने साथ नहीं लें)!
    • हर्बल चाय विशेष रूप से शांत हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो पेपरमिंट, चमेली और इतने पर होते हैं। न केवल उनके पास एक महान स्वाद है, वे एक सुखद सुगंध के लक्षण हैं, भले ही यह आपकी नाक में मौजूद सभी बलगम के साथ महसूस करना मुश्किल हो और जिनसे आप खुद को मुक्त करने की कोशिश कर रहे हों अतीत में, सुई लेनी अक्सर एक रामबाण का एक बिट माना जाता था। बाजार में, ठंड को शांत करने में मदद करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए टिसने उपलब्ध हैं: सुपरमार्केट में या फार्मेसी पर उन्हें खोजें अगर एक ओर वे आपको पूरी तरह से ठीक नहीं करते हैं, तो वे अभी भी अच्छा आराम देते हैं (और वे स्वादिष्ट भी स्वाद देते हैं!)।
    • बहुत सारे कंबल लें और उन्हें बिस्तर पर सोफे पर या कहीं और आराम कर दें।
    • आप बहुत आराम करने, शोरबा खाने और हर्बल चाय घूंट करने के लिए उपयोगी पाएंगे।
    • बहुत पानी पी लो और अपनी नाक उड़ा, बलगम को निगल नहीं।
    • सुगंधित चादरें और लैवेंडर ऊतक स्प्रे का उपयोग करें बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें तकिया पर का उपयोग करें
    • फलालैन का एक टुकड़ा लें, उसे गर्म पानी से गीला कर दें (इसे बाजी मत करो) और आराम करते हुए नाक पर रखें।

    चेतावनी

    • उड़ने से बचें अगर आपके पास ठंड है यह दबाव को खराब कर सकता है जो सिर को प्रभावित करता है और संभावित रूप से परितारिका को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • घर पर रहें, अगर आपको स्कूल जाना है या काम करना है, क्योंकि आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं
    • बाथटब में सो नहीं होने के लिए सावधान रहना - यह पानी से बाहर निकलने पर जागने के लिए टाइमर (उच्च मात्रा में) सेट करना आदर्श होता है
    • यदि आप बीमार हैं और छोटे बच्चे हैं, तो इन्हें संक्रमित करने से बचने के लिए उन्हें दाई में ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com