कैसे अपने नाक साफ करने के लिए

नाक है "वायु निस्पंदन सिस्टम" प्रत्येक व्यक्ति का - हवा में माइक्रोप्रोटेन्ट्स को पकड़कर और वायुमार्ग को नम रखने के द्वारा फेफड़े की रक्षा करने का उद्देश्य है ताकि वे सूख न सकें। इस निस्पंदन सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए, यह आवश्यक है कि नाक में बलगम बनी हुई चिपचिपाहट और तरलता के बीच एक संपूर्ण संतुलन बनाए रखता है। जब आप एलर्जी, सर्दी या अवशेषों और धूल से जमा होती है, तो आपका नाक भीड़भाड़ या बंद हो जाता है और इसके माध्यम से इसे ठीक से सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। आप नाक स्प्रे का उपयोग करके नाखूनों को ठीक से साफ कर सकते हैं या उन्हें मुफ्त में रख सकते हैं और उनके कार्य को सुविधाजनक बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

नाक धोने
छवि को साफ करें आपका नास साफ करें चरण 1
1
खारा पर आधारित नाक धोने के किट खरीदें या खुद को तैयार करें इन मिश्रणों को पुरानी शर्तों या नाक साइनस समस्याओं से संबंधित लक्षणों से राहत पाने के लिए महान हैं। खारा समाधान के साथ नाक के अंदर धोने से आप सूजन को कम कर सकते हैं, वायु संचलन में सुधार कर सकते हैं और नाक साइनस मार्ग को खोल सकते हैं। आप बलगम को समाप्त भी कर सकते हैं और इस तरह से भीड़ या वायुरोधी बाधा को दूर कर सकते हैं। एक फार्मेसी में धोने या पहले से ही घर में मौजूद उत्पादों का उपयोग करके नमक आधारित उत्पाद तैयार करने के लिए एक उत्पाद देखें।
  • यदि आप खुद को समाधान तैयार करना चाहते हैं, तो एक साफ ग्लास कंटेनर के अंदर आसुत पानी की लीटर में समुद्री नमक के एक चम्मच और बेकिंग सोडा की एक चुटकी भंग कर दें। समाधान को हल करें और इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करें - इसे एक सप्ताह के बाद और अधिक साफ पानी, नमक और बेकिंग सोडा के साथ बदलें।
  • नल का पानी का उपयोग न करें यदि आपके पास आसुत जल नहीं है, तो आप जलसेतु को कम से कम एक मिनट के लिए उबलने से बाधित कर सकते हैं और इसे कमरे के तापमान पर लाने के लिए ठंडा करने की अनुमति दे सकते हैं। यह प्रक्रिया हानिकारक संदूषकों को मारने की अनुमति देती है।
  • छवि को साफ करें आपका नास्ट्रियां चरण 2
    2
    एक बल्ब सिरिंज या एक का प्रयोग करें नेती लोटा. नमक के साथ नाक को प्रभावी ढंग से कुल्ला करने के लिए, आप इन दो उपकरणों में से किसी का उपयोग कर सकते हैं। नेती लोटा एक कंटेनर है जो एक छोटा सा चाट वाला है, जो नाक के लिए कार्य करता है। आप एक फार्मेसी या दवाई की दुकान में दोनों उपकरण पा सकते हैं
  • नाक धोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं, रोगाणु और बैक्टीरिया फैलाने से बचें। फिर, खारा समाधान के साथ बल्ब सिरिंज या नेती लोटा को भरें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 3
    3
    सिंक या बाथटब पर अपने धड़ के साथ रहो। जब नाक फ्लशिंग करते हैं, तो आपको कंटेनर के ऊपर रहना चाहिए जो नाक या बल्ब सिरिंज से पानी या बलगम एकत्र कर सकते हैं।
  • बाईं नथुने में डिवाइस रखें और धीरे-धीरे मिश्रण को अंदर स्प्रे करें। सिर के पीछे प्रवाह को आगे बढ़ाएं, ऊपर की तरफ नहीं। तरल को छिड़कते हुए नाक से श्वास न करने के लिए सावधानी बरतें। साँस लेने की ज़रूरत के बिना आपको समाधान के साथ नलिका को भरने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप नेटी लोटा का उपयोग करते हैं, तो बाएं नथुने में नोजल डालते हैं और उपकरण को लक्ष्य बनाते हैं ताकि समाधान नाक में प्रवेश कर सके। यदि तरल डिवाइस से सही तरीके से नहीं आती है, तो इसे झुकाएं ताकि यह सिर से थोड़ा अधिक हो, लेकिन कंधे पर सिर न मोड़ें। सुनिश्चित करें कि माथे ठोड़ी से अधिक है
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथ्सल चरण 4
    4
    अपनी छाती का सामना करना पड़ने से आपकी ठोड़ी के साथ आगे बढ़ें। इस तरह अतिरिक्त तरल नाक से बाहर निकल सकते हैं और सिंक या टब में आते हैं। आप अपनी ठोड़ी के नीचे कोई अतिरिक्त तरल पदार्थ एकत्र करने के लिए एक तौलिया पकड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि समाधान निगल न लें, अगर यह आपके मुंह में प्रवेश करे - इस मामले में, इसे सिंक में थूकें।
  • एक बार बाएं नथुने साफ हो जाए, सिर को घुमाएं ताकि यह सीधे सिंक या टब पर हो और दोनों नाक के माध्यम से हिंसक रूप से वार हो। ऐसा करने में, आपको बलगम या अवशिष्ट जल निकालने में सक्षम होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो अपनी नाक को उड़ाने के लिए रूमाल का उपयोग करें। हालांकि, दूसरे के माध्यम से उड़ाने के दौरान एक नथुने को बंद न करें, क्योंकि आप आंतरिक श्रवण नहर पर दबाव डाल सकते हैं।
  • बल्ब सिरिंज या नेती लोटा और खारा समाधान का उपयोग करके सही नलिका के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स चरण 5
    5
    जब तक आप समाधान खत्म नहीं कर लेते हैं तो कई बार नाक को एकांतर से धो लें। पहले प्रयासों पर, आप नाक में थोड़ा जलन महसूस कर सकते हैं। तरल में नमक को यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन आप कम और कम कोशिश करनी चाहिए क्योंकि आप धोने को अधिक बार दोहराते हैं।
  • यदि आप परेशान महसूस करते रहें, तो समाधान काफी नमकीन नहीं हो सकता है या इसके विपरीत, बहुत अधिक हो सकता है। सिर्फ यह देखने के लिए मिश्रण का स्वाद ले लें कि क्या यह बहुत दिलकश है (नमक का स्वाद बहुत तीव्र है) या यदि यह पर्याप्त नहीं है (आप मुश्किल से नमक का स्वाद महसूस करते हैं) और बिना तदनुसार नमक की एकाग्रता को समायोजित कर लेते हैं।
  • यदि आप धोने के बाद सिरदर्द महसूस करते हैं, तो शायद आप अपने मुंह को अपनी ठोड़ी से कम रख दिया और आपने कुछ पानी को अपने नाक साइनस में प्रवेश करने की अनुमति दी - चिंता न करें, क्योंकि कुछ समय बाद पानी सहज रूप से बाहर आता है
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 6
    6
    दिन में एक बार नाक धो लें, सुबह या शाम को। यदि लक्षण गंभीर संक्रमण को खराब या विकसित करते हैं, तो प्रक्रिया को दिन में दो बार करें।
  • बच्चों को इन उपकरणों का इस्तेमाल करने में कठिनाई हो सकती है। अपने बच्चे को नाक साफ़ करें और यह सुनिश्चित करें कि आप प्रक्रिया के दौरान झूठ न हों। यदि आप खड़े या बैठे रहते हैं तो प्रक्रिया अधिक प्रभावी होती है
  • विधि 2

    नाक स्प्रे
    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने नाक का निशान चरण 7



    1
    फ़ार्मेसी में एक बेंच-टॉप नाक स्प्रे प्राप्त करें यदि आप घास के बुखार या पराग, धूल या जानवरों को एलर्जी के कारण भरी हुई नाक, खुजली या गले के खिलाफ लड़ रहे हैं, नाक स्प्रे आपके लक्षणों से मुक्त करने के लिए एक महान समाधान है। ठंड या गले में गले के लक्षणों का इलाज करने के लिए आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह केवल अस्थायी राहत प्रदान करता है यदि आपको इन बीमारियों के कारण नाक की समस्याएं हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए आपको और अधिक प्रभावी दवाइयां लिखनी चाहिए।
    • सबसे आम उपयोग करने वाली नाक स्प्रे फ्लुटिकासाइन है, जो कि कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स नामक दवाओं के वर्ग का हिस्सा है। ये एलर्जी के लक्षणों के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक पदार्थों की रिहाई को रोकने के द्वारा नाक में परेशानी से राहत देते हैं और केवल पुराने एलर्जी के मामलों में उपयोग किया जाना चाहिए।
    • आप एक भी ले सकते हैं जिसमें जइइलिटोल, शुद्ध पानी, नमक और अंगूर बीज निकालने शामिल हैं। यह उत्पाद कोई साइड इफेक्ट नहीं बनाता है और इसमें औषधीय सक्रिय सामग्री नहीं है - यह सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथ्सल चरण 8
    2
    पैकेज पर रिपोर्ट की गई सुझाई गई खुराक का उपयोग करें यदि आप एक वयस्क हैं और आपको इस नाक स्प्रे का उपयोग करना चाहिए, एक उच्च खुराक के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे इसे कम कर दें क्योंकि लक्षणों में सुधार होता है। एक स्प्रे आमतौर पर प्रत्येक नहर के लिए सिफारिश की जाती है दिन में एक या दो बार (एक सुबह और एक शाम में), खुराक पर निर्भर करता है कि डॉक्टर आपके लक्षणों के लिए उपयुक्त समझता है। यदि आपको किसी बच्चे पर स्प्रे का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो कम खुराक के साथ उपचार शुरू करें और लक्षणों में सुधार न करें।
  • हमेशा खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों का अनुपालन करें और फार्मासिस्ट या डॉक्टर से अधिक जानकारी मांगें, अगर आपको ऐसे निर्देश हैं जो आपको नहीं समझते हैं। कभी भी लीफलेट में निर्दिष्ट राशि से अधिक या कम का उपयोग न करें या फार्मासिस्ट द्वारा सुझाए गए यदि आप एक खुराक भूल जाते हैं, तो अगले एक को दोगुना न करें - बस अगले खुराक की प्रतीक्षा करें और कार्यक्रम का सम्मान जारी रखें।
  • 4 वर्ष से कम आयु के बच्चे नाक स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहिए। 12 वर्ष से अधिक आयु वाले उन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर वयस्क द्वारा सहायता प्रदान की जाती है
  • नाक स्प्रे विशेष रूप से नाक के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, आँखों में या मुँह में स्प्रे मत करो उसी तरह, आपको इसे अन्य लोगों के साथ कभी साझा नहीं करना चाहिए, अन्यथा आप कीटाणुओं और जीवाणुओं को फैल सकता है
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 9
    3
    उत्पाद का प्रबंध करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और इसे इस्तेमाल करने से पहले शीशी को हिलाएं। फिर ऊपरी एंटी-धूल टोपी हटा दें यदि आप पहली बार स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे ठीक से उपयोग करने के लिए डिलीवरी सिस्टम को लोड करना होगा।
  • इस पंप को ऐसे तरीके से पकड़ लें कि तर्जनी और मध्यम पकड़ को लागू करने के दौरान अंगूठे बोतल के नीचे अभी भी है। आवेदनकर्ता को इंगित करें ताकि यह चेहरे से दूर का सामना कर रहा हो।
  • प्रेस और पंप छह बार जारी यदि आप पहले से ही स्प्रे का इस्तेमाल कर चुके हैं, लेकिन पिछले हफ्ते नहीं, तब तक पंप छोड़कर जारी रखें जब तक कि वाष्पीकृत स्प्रे बाहर नहीं आ जाए।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स चरण 10
    4
    जब तक आप पूरी तरह से इसे जारी नहीं करते तब तक अपने नाक को उड़ा दें अगर नाक बहुत बाधित है, तो यह करना मुश्किल हो सकता है। किसी भी स्थिति में, स्प्रे का प्रयोग करने से पहले इसे बलगम से खाली करने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें और फिर सुनिश्चित करें कि समाधान ठीक से नाक में छिड़काया गया है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने नाक का निशान 11
    5
    अपनी उंगलियों के साथ एक नथुने को बंद करें अपने सिर को आगे बढ़ाएं और दूसरे नथुने के अंदर स्प्रे डिस्पोजेबल डाल दें। सीधे बोतल रखें ताकि स्प्रे बाहर निकल सके। Applicator सूचकांक और माध्यम के बीच होना चाहिए
  • नाक के माध्यम से श्वास। साँस लेना के दौरान, स्प्रे को नाक में रिलीज करने के लिए आवेदक को दबाने के लिए इन दो उंगलियों का उपयोग करें।
  • एक बार पदार्थ नथुने में प्रवेश कर लेता है, मुंह के माध्यम से उछाल।
  • अगर चिकित्सक ने आपको दो नाक स्प्रे करने के लिए कहा था, तो दूसरी नाक के लिए फिर से इन चरणों को दोहराएं। यदि एक स्प्रे प्रत्येक के लिए पर्याप्त है, तो अन्य में प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स स्टेप 12
    6
    एक साफ ऊतक के साथ applicator रगड़ें। यह महत्वपूर्ण है कि प्रक्रिया के अंत में आवेदनकर्ता स्वच्छ होता है, जब आप फिर से स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं तब रोगाणु और बैक्टीरिया फैलाने से बचें। इसके साथ ही इसे धूल से बचाने के लिए टोपी से बंद करना सुनिश्चित करें और समाधान में प्रवेश करने से माइक्रोप्रोटेन्ट्स को रोकें।
  • कमरे के तापमान पर सूखी जगह में उत्पाद को स्टोर करें, न कि बाथरूम में, क्योंकि इस कमरे में हवा अक्सर आर्द्र होती है। यदि applicator को रोकना शुरू होता है, तो आप इसे गर्म पानी में भिगो सकते हैं या ठंडे पानी से कुल्ला कर सकते हैं। अंत में, यह अच्छी तरह से सूखा और इसे ठीक से स्टोर करें। पिन या तेज वस्तुओं का उपयोग बाधा से मुक्त करने के लिए न करें, क्योंकि आप स्प्रे को दूषित कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 13
    7
    संभावित दुष्प्रभावों से अवगत रहें। अंदर निहित पदार्थों की जांच करने के लिए हमेशा लेबल पढ़ें अगर आपको लगता है कि आप फ्लुटाकासोन या किसी भी अन्य अवयव से एलर्जी हो, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें - अगर आप एक ही समय में कवक-विरोधी दवाएं या स्टेरॉयड ले रहे हों तो भी उनसे परामर्श करें। इस मामले में यह खुराक समायोजित करना आवश्यक है या स्प्रे के साइड इफेक्ट्स पर विशेष ध्यान देना है। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो आपको उन्हें प्रयोग करना बंद कर देना चाहिए और तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए:
  • सिरदर्द, चक्कर आना, मतली, दस्त या उल्टी;
  • नाक में सूखापन, झुनझुनी, जलन या जलन;
  • बलगम, एपिस्टेक्सिस या घने नाक स्राव के रिसाव में रक्त की उपस्थिति;
  • विजन की समस्याएं या चेहरे पर गंभीर दर्द;
  • बुखार, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश या अन्य लक्षण जो संक्रमण से संकेत देते हैं;
  • आर्टिकियारिया, दाने या गंभीर खुजली;
  • नाक से निकलने वाली सीटी के समान शोर;
  • चेहरे, गले, होंठ, आंख, जीभ, हाथ, पैर, टखनों या निचले पैर क्षेत्र की सूजन;
  • ऊपरीता, डिस्पीनिया, श्वास या निगलने में कठिनाई।
  • यदि आपके पास पिछले महीने नाक की सर्जरी थी या चोट लग गई है, तो आपको नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके नाक या आंख की समस्याओं के अंदर गड़गड़ाहट है, तो आपको किसी भी नाक की दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com