कैसे शीत के साथ सो जाओ

जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह चारों ओर घूमती है और रात भर बिस्तर पर रुकती है दुर्भाग्य से, दवाओं और नाक की भीड़ के बीच जोखिम सिर्फ यही है। हालांकि, यदि आप कुछ बदलाव करते हैं, तो आप ठंडे होने पर बेहतर आराम कर सकते हैं और परिणामस्वरूप आप तेजी से ठीक करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

दवाओं
एक शीत चरण 1 के साथ सो रही छवि
1
एक डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे स्प्रे करें डेंगेंस्टेन्ट उत्पादों से वायुमार्ग को साफ करने में मदद मिलती है, नींद का प्रचार करती है इसके अलावा, नाक स्प्रे केवल स्थानीय रूप से कार्य करते हैं, इसलिए वे तुम्हें हिला नहीं देंगे या आपको जागते रहेंगे, जैसा कि मौखिक रूप से लिया जाने वाली कुछ दवाओं के साथ होता है
  • 18:00 के बाद मौखिक दवाओं से बचें, जैसे कि बेनाड्रिल और सीडोफेथेडिन, यदि आपको उनके शरीर पर असर नहीं पता है, तो उदाहरण के लिए, छद्म एफेड्रिन जाग सकता है और आपको जाग सकता है। हालांकि, अगर आपको पता है कि बेनाद्रिएल आपको सुन्न कर रहे हैं, तो इसे शाम को लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ताकि आप गहराई से सोएं
  • एंटीहिस्टामाइन, जैसे बेनैड्रील, सर्दी के खिलाफ हमेशा प्रभावी नहीं होते, हालांकि वे एलर्जी के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मुकाबले ब्रोफेनिरामाइन और क्लॉर्फेनिरामाइन बेहतर काम करते हैं।
  • यह केवल दोपहर के लिए डीजोनैस्टेस्टेंट नाक स्प्रे पर चढ़ने के लिए बेहतर है, क्योंकि अधिक उपयोग श्लेष्म झिल्ली की सूजन को बढ़ा सकता है। एक बार जब आपको पता चला कि कौन सा नाक डिकैस्टेंस्टेन्ट्स आपको नींद आती है या कम से कम आपको जाग नहीं रखता है, तो आप गोलियों में ड्रग्स ले सकते हैं
  • स्लोप विद अ कोल्ड स्टेप 2
    2
    नाक पैच की कोशिश करो नाक गुहा खोलता है, जिससे आप रात के दौरान अधिक आसानी से सांस ले सकते हैं।
  • एक शीत चरण 3 के साथ सो रही छवि
    3
    एक दर्द निवारक ले लो यदि आप थोड़ा बुखार हो जाते हैं, तो शरीर के तापमान को कम करने और गले में खराश या अवरुद्ध पंढरस साइनस के कारण दर्द को राहत देने के लिए पेरासिटामोल प्रभावी होता है। इसकी कार्रवाई आपको बेहतर आराम करने में मदद करेगी
  • यदि आप पेरासिटामोल लेते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि क्या वे उसी दर्दनाक घटक को शामिल करते हैं। अत्यधिक मात्रा में, पेरासिटामोल जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यदि आप स्वयं को सूचित नहीं करते हैं, तो आप उसे बड़ी मात्रा में लेने का जोखिम लेते हैं।
  • जब आप ठंडा कर लेते हैं तो आपको Tylenol लेने का मोहक हो सकता है हालांकि, इस ड्रैग में डिफेनहाइडरामाइन शामिल हैं, जो बेंनाड्रिल में मौजूद है। जैसा कि ऊपर की सिफारिश की गई है, अगर आपको अपने शरीर पर बानड्रिल के प्रभावों का पता नहीं है, तो शाम को इसे लेने के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप टाइपलाइनोल को एक अन्य चिकित्सा जिसमें डिफीनहाइडरामाइन या एंटीहिस्टामाइन घटक शामिल हैं, के साथ खुराक को दोहरा नहीं दो।
  • एक शीत चरण 4 के साथ सो रही छवि
    4
    कफ सिरप की कोशिश करो यदि आपके पास सूखी खांसी होती है, जो कभी-कभी एक ठंड के साथ होती है, तो आप एक सिरप का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कफ शामक, जैसे कि डेक्सटेमोथेरफ़न।
  • यदि आपके पास एक मोटी खांसी होती है, जिसका अर्थ है कि जब आप खांसी लेते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर अगर यह आपको सोता से रोकता है।
  • शीत दवाओं और कफ सिरप में कुछ पहले से सूचित सिद्धांत शामिल हो सकते हैं उदाहरण के लिए, विक्स फ्लू ट्रिपल एक्शन में खांसी शामक, पेरासिटामोल और एक एंटीहिस्टामाइन होता है। इसलिए, पैकेज सम्मिलित करें ताकि आप एक ही दवा दो बार न लें। साथ ही, यह जानना सुनिश्चित करें कि यह आपके शरीर को शाम को लेने से पहले आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है, इसलिए यह आपको जाग नहीं रखता है।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    स्लीप विद अ कोल्ड चरण 5
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले स्नान में खुद को फेंक दो और पानी की वाष्प गहराई से साँस लें। गर्म पानी के लिए धन्यवाद न केवल मांसपेशियों को आराम मिलेगा, लेकिन नाक को भाप की दुबली शक्ति से लाभ होगा, जिससे परानास साइनस को खुद को मुक्त करने की इजाजत होगी। इस तरह आप सारी रात सूँघने से बचेंगे।
  • एक शीत चरण 6 के साथ सो रही छवि
    2
    चिकन सूप खाएं या एक गर्म पेय पी लो। खाद्य भाप के शावर के समान प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह भीड़ से राहत देता है। वास्तव में, मां अपने बच्चों को बीमार होने पर चिकन शोरबा तैयार करने के लिए सही हैं, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह सिर्फ गर्म पानी की तुलना में नाक छिद्रों को खराब करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा, तरल पदार्थ पीने और शोरबा खाने से, आप अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखेंगे और परिणामस्वरूप, आप भीड़ से निपटने के लिए अतिरिक्त हथियार बनाएंगे।
  • बिस्तर पर जाने से पहले कैफीनयुक्त पेय से बचें, क्योंकि वे तुम्हें सोते रहने से रोक सकते हैं
  • कुछ चाय, कैमोमाइल जैसे, भी आराम कर सकते हैं और आप आसानी से सो जाते हैं।
  • स्लिप विद अ कोल्ड चरण 7
    3
    एक शारीरिक समाधान की कोशिश करो नमक पानी परानास साइनस जारी कर सकता है। नाक में खारा शुरू करने या नाक के अंदर पानी को स्प्रे करने के लिए फार्मेसी में खारा नाक स्प्रे खरीदने के लिए आप लोटा नेती (या अंग्रेजी में नेटी बर्तन) का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप घर पर खारा समाधान तैयार करना पसंद करते हैं, तो संक्रमण को रोकने के लिए बाँझ या आसुत जल का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप इसे उबाल कर सकते हैं
  • एक शीत चरण 8 के साथ सो रही छवि



    4
    मेन्थॉल जेल का उपयोग करें हालांकि, छाती पर फैलकर, आप आवश्यक रूप से वायुमार्ग नहीं खोलेंगे, यह अभी भी अपने ठंडा प्रभाव के कारण श्वास की सुविधा प्रदान कर सकती है।
  • एक शीत चरण 9 के साथ सो रही छवि
    5
    गारलिंग करने के लिए नमक पानी का उपयोग करें यह थोड़ी सी अवधि के लिए गले में गले से छुटकारा दिला सकता है और आपको और अधिक तेज़ी से सोने के लिए अनुमति देता है। आप पानी में नमक के एक चम्मच के 1/4 या 1/8 को भंग कर देते हैं और 30-60 सेकंड के लिए कुछ गड़बड़ी बनाते हैं। पानी को निगलने के लिए सावधान रहें
  • भाग 3

    बेडरूम से लैस
    एक शीत चरण 10 के साथ स्लिप शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सिर को तकिए की एक जोड़ी का उपयोग करके उठाएं। शरीर से लगभग 15 सेंटीमीटर ऊंचा उठाने के लिए कुछ तकिया का उपयोग करके थोड़ी झुकाव बनाएं। चूंकि यह स्थिति रक्त के प्रवाह को सिर पर कम कर देती है, नाक छिद्र कम सूजन होगी और इसलिए, आप बेहतर सांस लेने में सक्षम होंगे। इससे परानास साइनस पर दबाव कम हो सकता है।
  • एक शीत चरण 11 के साथ सो रही छवि
    2
    एक humidifier का उपयोग करें जब आप ठंडा हो जाते हैं तो यह भीड़ को कम कर सकता है। घर की आंतरिक आर्द्रता लगभग 30-50% होनी चाहिए। यदि हवा बहुत सूखी है, तो आप बेडरूम में एक आर्द्रिफायर चालू कर सकते हैं ताकि इसे अधिक आर्द्र हो सके।
  • अपने घर में नमी को मापने के लिए, एक हार्डवेयर स्टोर पर एक आर्द्रतामीटर खरीदें। हालांकि, कुछ आर्मीफायरों में यह सुविधा है, इसलिए आप इसे इस तरह से भी माप सकते हैं।
  • अपने ह्यूमिडीफायर को साफ रखें ताकि यह प्रभावी ढंग से काम करे। आसुत जल का प्रयोग करें और इसे नियमित रूप से बदलना सुनिश्चित करें, लेकिन समय-समय पर फ़िल्टर को भी बदल दें इसके अलावा, सप्ताह में दो बार इसे साफ करने के लिए ध्यान रखें। यदि यह गंदे है, तो यह हवा में मौजूद बैक्टीरिया को पैदा करने का जोखिम रखता है।
  • एक शीत चरण 12 के साथ स्लिप शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद को प्रकाश से बचाओ दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि सभी प्रकाश स्रोत बंद हो जाए, खिड़कियों के पर्दे को बंद करना और अलार्म घड़ी को कवर करना। प्रकाश की उपस्थिति मस्तिष्क को जागने का कारण बनती है, इसलिए किसी भी प्रकाश स्रोत को बंद करने के लिए ख्याल रखना, आप नींद को बढ़ावा दे सकते हैं
  • एक शीत चरण 13 के साथ सो रही छवि
    4
    कमरे में आरामदायक तापमान रखें सुनिश्चित करें कि बेडरूम बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है, अन्यथा आप परेशान हो सकते हैं या जाग सकते हैं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सोने के लिए आदर्श तापमान 18 और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आप ठंडा होने पर आपको गर्म रहने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपने बेडरूम को बहुत ज्यादा से ज्यादा न छोडने से बचें
  • एक शीत चरण 14 के साथ सो रही छवि
    5
    आवश्यक तेलों की कोशिश करें लैवेंडर और कैमोमाइल जैसे आवश्यक तेलों में आराम प्रभाव होता है। बिस्तर पर जाने से पहले एक स्प्रे बोतल के कुछ बूंदों को पानी में डालें और तकिया पर समाधान स्प्रे करें।
  • टिप्स

    • यदि डेंगेंस्टेस्ट आप को नींद लेता है, तो दिन के दौरान शाम में इसका उपयोग करें।
    • कुछ अतिरिक्त कंबल बंद रखें, क्योंकि ठंड शरीर का तापमान बढ़ा सकता है।
    • खाँसी उठने पर, अपने गले को शांत करने के लिए बिस्तर से एक गिलास पानी रखें।
    • यदि आप को फेंकने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो बिस्तर के पास एक बेसिन रखो।
    • टकसाल पैड या घिसने नाक को साफ करने में मदद मिल सकती है जब यह भरा हुआ हो। हालांकि, सावधान रहें कि आपके मुंह में एक को पकड़े हुए सो नहीं पड़ता, अन्यथा आप गुदा हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com