जब आप बीमार हो जाते हैं तो स्लीपिंग में सफलता कैसे करें

जब आप बीमार हो जाते हैं और सो नहीं सकते हैं तो थकान महसूस करने की तुलना में अधिक परेशान नहीं है। बाकी आवश्यक है क्योंकि यह शरीर को बीमारी से लड़ने की इजाजत देता है - एक अच्छा पुनस्थापना नींद इसलिए एक प्राथमिकता है जब यह खराब है जब आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो यह लेख आराम करने के लिए कुछ टिप्स देना चाहता है।

कदम

भाग 1

एक अच्छी रात के लिए सही पहल करें
छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 1
1
बिस्तर पर जाने से पहले ड्रग्स नहीं ले सकते जो आपको हिला सकते हैं अगर किसी एन्टीहिस्टामाइन जैसे कि बेनैड्रील आपको सक्रिय और सतर्क महसूस करता है, तो दोपहर की आखिरी खुराक लेने से पहले ही कुछ घंटों पहले सो जाओ। आदर्श बस ड्रग्स लेने के लिए है जो मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित नहीं करते हैं, लेकिन कभी-कभी कोई व्यवहार्य विकल्प उपलब्ध नहीं होते हैं इस मामले में आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि शरीर की प्रतिक्रिया सोने के समय कम हो गई है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 2
    2
    जब आप भीड़भाड़ में हों तो सही आसन करें। जब आप झूठ बोल रहे हैं, तो रक्त को नसों और नाक के सूजन के ऊतकों को पाने के लिए गुरुत्वाकर्षण से नहीं लड़ना चाहिए - यही कारण है कि आपको ठंडे होने पर आपकी नाक साफ करने के लिए हर कुछ मिनटों में बिस्तर पर बैठने की आवश्यकता महसूस हो सकती है।
  • जब आप सोने की कोशिश करते हुए कुशन का उपयोग करके अपने सिर और छाती को ठीक से रखें, तो गुरुत्व को नियंत्रण में नाक की सूजन रखने की इजाजत देता है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 3
    3
    बिस्तर से पहले नाक स्प्रे का प्रयोग करें भरी हुई नाक जो आपको अच्छी तरह से श्वास से रोकता है वह बीमारी के दौरान बाकी की कठिनाइयों का एक सामान्य कारण है। बिस्तर पर जाने से पहले ही दवा छिड़कें और रात भर की जरूरत के अनुसार इसे कई बार लागू करें, नाक छिद्रों को मुक्त रखने के लिए।
  • डेंगेंस्टिस्ट्स साइनस और नाक ऊतकों की सूजन को कम करते हैं - वे नि: शुल्क बिक्री और नुस्खे दोनों के लिए उपलब्ध हैं, उन्हें लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अधिकतम तीन दिन तक।
  • खारा के साथ नाक के स्प्रे में ऐसे पदार्थ नहीं होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं, लेकिन बलगम को भंग करने और नाक को मुक्त करने के लिए प्रभावी होते हैं जब आप जितना चाहें उतनी बार इसे उड़ाने के लिए प्रभावी होते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि स्प्रे आपको जागते रहते हैं तो नाक के पैच एक बढ़िया विकल्प हैं।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 4
    4
    बिस्तर से पहले गर्म कुछ पी लो कभी-कभी, आप अपनी भूख को खोने और पीने की इच्छा खोने के मुद्दे पर आपको कमजोर कर सकते हैं, लेकिन अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए महत्वपूर्ण है, अगर आप जल्दी से ठीक करना चाहते हैं अच्छी रात की नींद के लिए और भी महत्वपूर्ण: बिस्तर पर जाने से पहले एक गर्म तरल पीने से बुरे गले का सफाया होता है, खांसी को रोकता है और श्लेष्म को घुलन कर देता है जो वायुमार्ग को घेरता है और साँस लेने में मुश्किल करता है
  • हालांकि, कैफीन युक्त पेय से बचें, जैसे कि कॉफी या चाय, या अपने पसंदीदा पेय पदार्थों का डिकैफ़िनेटेड संस्करण चुनें।
  • सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में आप टिस्नेन्स पा सकते हैं जो सर्दी से लड़ने के लिए विशेष रूप से प्रभावी हैं।
  • गर्म चॉकलेट जैसे बहुत गर्म पेय पर ध्यान दें, क्योंकि वे ऊर्जावान शिखर पैदा कर सकते हैं और नींद में बाधा डाल सकते हैं।
  • भाग 2

    एक नींद के अनुकूल वातावरण बनाएँ
    छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 5
    1
    रात में कमरे में humidifier को चालू करें। यह एक ऐसा उपकरण है जो वाष्प या नमी पैदा करता है और हवा में मौजूद है। नम हवा श्लेष्म को भंग करने में मदद करती है, जो नींद के दौरान नाक चैनलों के माध्यम से हवा के मार्ग को सुगम बनाता है।
    • हालांकि, शोर जो आर्मीडिफ़र पैदा करता है, आपको जाग सकता है, इसलिए एक चुप डिवाइस चुनें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो कमरे के द्वार के बाहर छोड़ दें - ऐसा करने से, आप अभी भी हवा की नमी की गारंटी देते हैं, लेकिन शोर कम हो जाता है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 6
    2
    थर्मोमीटर को एक सामान्य तापमान पर सेट करें, लेकिन बहुत ठंडा नहीं है। चरम तापमान, चाहे वे बहुत गर्म या बहुत ठंडे हैं, आपको अच्छी तरह सोए जाने से रोकना मस्तिष्क, जो शरीर के तापमान को अचेतन तरीके से नियंत्रित करता है, दिन के दौरान अलग-अलग इनडोर तापमान तक पहुंचने की कोशिश करता है जब सो रहा है - कमरे के तापमान को थोड़ा कम करते हुए शरीर को आंतरिक रूप से कम करने और बेहतर आराम देने में मदद करते हैं। आदर्श 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सोता है, जो शरीर को सोने में मदद करता है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 7



    3
    कमरे को अंधेरा रखें आप यह भी सोच सकते हैं कि कोई पुस्तक पढ़ना या टीवी देखने से आप सो जाते हैं, लेकिन दोनों ही मामलों में प्रकाश वास्तव में आपको अधिक समय तक जागता रख सकता है। जब आँखें प्रकाश को अवशोषित करती हैं और इसे संसाधित करती हैं, तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करता है जो हार्मोन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है - जब ऐसा होता है, तो शरीर के रासायनिक तत्वों का ध्यान ऊंचा होता है और बन जाता है सो जाने के लिए और अधिक मुश्किल।
  • जब यह सोने के लिए समय आता है, तो सभी रोशनी बंद कर दें और प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आवरण में रोएं, जो कि मस्तिष्क को सक्रिय रखती है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 8
    4
    पर्यावरण शांत और शांतिपूर्ण बनाओ अगर घर में अन्य लोग संगीत सुन रहे हैं या टीवी देख रहे हैं, तो उनको बेडरूम से सुनने के लिए पर्याप्त मात्रा में कमी करने के लिए कहें - कम विक्षेप हैं और आपके पास सोने की संभावना अधिक संभावना है।
  • भाग 3

    सही दवाएं चुनें
    छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 9
    1
    अपनी दवा प्रतिक्रियाओं को जानने के लिए जानें भले ही पत्रिका अच्छी तरह से दवाओं के साइड इफेक्ट्स और प्रतिक्रियाओं का वर्णन करती है, तो आपको ध्यान देना होगा कि आप कुछ पदार्थों को पेश करते समय आपका शरीर कैसे व्यवहार करता है।
    • उदाहरण के लिए, बेनाड़ील कुछ लोगों को सोते हैं, जबकि अन्य ने अप्राकृतिक अनिद्रा की शिकायत की है।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 10
    2
    एफ़ाड्रिन या सीडोफेथेडिन पर आधारित ठंड और फ्लू की दवाइयों से बचें आपको पैकेज में मौजूद छोटे नोट पढ़ने की ज़रूरत हो सकती है जो वास्तव में दवाओं को शामिल करता है, लेकिन विशेष रूप से इस श्रेणी की दवाओं से बचें, अगर आप रात की नींद खर्च करना चाहते हैं यद्यपि ये डेंगेंस्टेस्ट्स आपको बेहतर साँस लेने में मदद करते हैं, वे हल्के उत्तेजक भी होते हैं और आपको जागते रह सकते हैं।
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 11
    3
    दवाओं की पैकेजिंग के बारे में निर्देशों की व्याख्या करें। नि: शुल्क बिक्री के लिए उत्पादों के पैकेज अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि रोग के उपचार के लिए अधिक वाणिज्यिक और सूचनात्मक कटौती है। इसलिए लेखन के विभिन्न वास्तविक अर्थों को पहचानना महत्वपूर्ण है "यह उनींदापन का कारण नहीं है", "रात के लिए" या "दिन के लिए"।
  • दवाओं कि "वे उनींदापन का कारण नहीं बनते हैं" वे नींद को प्रेरित करने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं होते हैं हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि वे विशेष रूप से आप को जागृत रखने या आप सोते रहने से तैयार होते हैं - आपको यह भी मानना ​​पड़ता है कि ये दवाएं प्रभाव नहीं करती हैं: उदाहरण के लिए, इन फार्मूलों में से कई में छद्म फीडेडिन होते हैं
  • दवाई "रात के लिए" वे नींद को प्रेरित करने के लिए विशिष्ट पदार्थ होते हैं आपको बहुत सावधान रहना चाहिए न कि दवाओं को मिलाकर या दोगुना करें- यदि आप पहले से ही बुखार या दर्द के इलाज के लिए इस प्रकार की दवा ले रहे हैं, तो आपको विशिष्ट लक्षणों को उसी लक्षणों का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उन "दिन के लिए" वे उन लोगों के समान हो सकते हैं जो "वे उनींदापन का कारण नहीं बनते हैं" या वे चेतावनी थ्रेशोल्ड बढ़ाने के लिए कैफीन में शामिल हो सकते हैं - सामग्री को जानने के लिए पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें यह मत मानो कि इस प्रकार की दवाएं केवल उनींदापन नहीं पैदा करने के लिए तैयार की जाती हैं, क्योंकि इससे आप जागते रह सकते हैं, अगर आप सोने से पहले लेते हैं
  • छवि पर जाएं जब आप जाएं`re Sick Step 12
    4
    दवाओं से सावधान रहें "रात के लिए" सामान्य में यद्यपि वे जल्दी से सो सकते हैं, वे अच्छी नींद की अच्छी गुणवत्ता की गारंटी नहीं देते - इसके अलावा, इनमें से कुछ में मौजूद शराब, नींद के दौरान आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं, उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
  • सावधान रहें क्योंकि इनमें से कुछ दवाएं नशे की लत हो सकती हैं और अगर आप उन्हें लंबे समय तक नियमित रूप से लेना शुरू कर लेते हैं, तो आप अच्छी नींद की आदतों का सामना कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • फेंकने की आवश्यकता से खुद को न रखें। यह प्राकृतिक तंत्र है जिसके माध्यम से शरीर खुद को मुक्त कर देता है और सिस्टम से रोगज़नक़ों को उबारता है। उल्टी के बाद, अपने दांतों को ब्रश करें और अपने मुंह को साफ करने के लिए कुछ पानी पीयें।
    • अपने दिमाग को आराम करने के लिए कुछ पढ़ने की कोशिश करें, डरावनी कहानियों से बचें या उत्तेजक हो, अन्यथा आप जाग सकते हैं।
    • इस बीमारी से लड़ने के लिए अपने शरीर के लिए पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें - बहुत देर तक बिस्तर पर मत जाओ और बहुत जल्दी उठो मत
    • अगर आपको फेंक देना चाहिए, तो बिस्तर पर वापस जाने से पहले एक त्वरित शॉवर लेना और अपने दांतों को ब्रश करने में सहायक हो सकता है।
    • शरीर से जीवाणुओं को निकालने के लिए जब आप वास्तव में बीमार हो जाते हैं तो उल्टी भी सबसे अच्छा उपाय हो सकता है
    • अदरक या एक अदरक की चाय पीने की कोशिश करें, क्योंकि अदरक पेट को शांत करने में मदद करता है जब आपको फेंकने की आवश्यकता महसूस होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com