कैसे Uncork कान करने के लिए

कभी-कभी, खासकर अगर दबाव में अचानक परिवर्तन होता है (जब आप हवा में या पानी के नीचे होते हैं), तो इस्टाचियान ट्यूबों को आपके कानों में प्लग होने की भावना देने में बाधा उत्पन्न होती है। ईस्टाचियान ट्यूब मध्यम कान को ग्रसनी को जोड़ते हैं और द्रव को अवशोषित करने और कान के दबाव को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। यदि आपके प्लग वाले कान आपको परेशान कर रहे हैं, तो इसे कैसे ठीक करें यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

त्वरित उपचार
छवि अनपॉप आपकी एर्स चरण 1 शीर्षक
1
अपने मुंह को थोड़े से खोलें, जैसे उबाल हो। इसे खोलें जैसे आप कहें "आह", और जंभाई की कोशिश करो धीरे धीरे आकार के मुंह को खोलने के लिए जारी रखें "या"जब तक आप जंभाई नहीं
  • बंद करो अगर आपको लगता है कि आपके कानों में खराबी हो रही है दूसरी तरफ, अगर पहले जंभाई काम नहीं करती जब आप दबाव स्थिर रहते हैं तो आप इसे नोटिस करते हैं। न केवल आप एक पॉप सुनेंगे, लेकिन आप पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से सुनेंगे।
  • 2
    सिर नीचे आकाश को देखते हुए ईस्टाचियान ट्यूबों को सही स्थिति में रखा जाएगा। जबड़ा बाहर की तरफ पुश करें यह आंदोलन उस ज्वलन को प्रेरित कर सकता है जो ईस्टाचियन ट्यूबों को खोलता है और कानों को रिलीज़ करता है।
  • 3
    चबाने वाली गम चबाना अगर जंभाई काम नहीं करती है, तो आप एक गम चबाने की कोशिश कर सकते हैं - यहां तक ​​कि इसे चबा करने का दिखावा भी करें। यह आंदोलन कान के आंतरिक दबाव को बाहरी दबाव की तरह बनने में मदद करेगा। जम्हाई की तरह, चबाने वाली गम विधि को एक निवारक उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आप अशांति को रोकने के लिए ऊंचाई बदलना चाहते हैं तो ऐसा करें।
  • एक बड़ी रबर चबाओ हम बिग बाबोल जैसी कुछ बातों के बारे में बात कर रहे हैं और कुछ छोटे कैंडी जैसे दिनगूम नहीं। जबड़ा आंदोलन गले खोलने और कानों में दबाव संतुलन के लिए व्यापक होना चाहिए। यदि आपके पास चबा करने के लिए कुछ नहीं है, तो आंदोलन को अतिरंजित करने का प्रयास करें, जैसे कि आप सचमुच कुछ खाने की कोशिश कर रहे हैं जो आपके मुंह से बड़ा है।
  • 4
    एक हार्ड कैंडी या एक गले गोली चूसने जब चबाने वाली गम की तरह, कैंडी खाने के आंदोलन, टकसाल या किसी अन्य समान टैबलेट दबाव को सामान्य बनाता है। चबाओ मत, यद्यपि! आप सिर्फ एक कैंडी नहीं खा रहे हैं, दबाव के प्रभाव को बनाने के लिए आपको इसे थोड़ी देर तक चूसना पड़ेगा।
  • 5
    पानी का एक बड़ा ग्लास लें निगलना में एक आंदोलन में कई प्रभावी तकनीकों का एक साथ संयोजन शामिल है। पानी का एक अच्छा ग्लास डालो, ईस्टाचियान ट्यूबों को संरेखित करने के लिए नीचे की तरफ और बाहर की तरफ से आंतरिक दबाव को बराबर करने के लिए बड़े गली में पानी पीते हैं। यदि आंदोलन सही है, तो आपको एक सुनना चाहिए "पॉप" और दर्द समाप्त होना चाहिए
  • 6
    यदि आपके कान में पानी है, तो अपनी उंगलियों का बहुत ध्यान से उपयोग करें ताकि उनके अंदर थोड़ा दबाव बनाया जा सके। यदि आप पानी को निकालने में कामयाब हो गए हैं, लेकिन यह महसूस करें कि कान के अंदर दर्द / दबाव का परेशान सनसनी, तो आप कूल्हों के किनारे झुकने और जमीन के कान समानांतर रखकर गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सकते हैं। कान की नल के शीर्ष पर एक उंगलियों को डालें (अंदर नहीं!) और एक सवार की तरफ आगे और आगे बढ़ें यह आंदोलन धीरे कान के अंदर दबाव को बदलता है और फंसे हुए पानी को बाहर निकालने की अनुमति देता है।
  • कभी कान नहर में एक उंगली डालना आप पानी को यंत्रवत् खत्म करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बस दबाव बदलने के लिए यदि आप अपने कानों के नीचे अपनी अंगुलियां डालते हैं, तो आप को नुकसान हो सकता है
  • 7
    वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी को लागू करें यह जटिल लग सकता है, लेकिन इस तकनीक के पीछे की अवधारणा ईस्टाचियान ट्यूबों पर एक विपरीत दबाव लागू करने के लिए है।
  • अपनी उंगलियों के साथ अपनी नाक पिंच करें, अपना मुंह बंद करें और धीरे से अपनी नाक से उड़ा दें। कान को खोलने के लिए दबाव को सामान्य बनाना चाहिए।
  • बहुत अधिक शक्ति न दें। वलसाल्वा के पैंतरेबाज़ी को ऊर्जावान रूप से नहीं किया जाना चाहिए, और ऐसा करने से तुरन्त उन्हें तुरन्त छेड़ना और जला देना चाहिए जिससे उन्हें मुक्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • कुछ लोगों को यह पैंतरेबाज़ी करते समय आगे झुकना उपयोगी होता है। आगे बढ़ें जैसे कि आप अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए बाहर निकलना चाहते हैं वह वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी करता है, जिसमें बहुत बड़े हवा के चूसने वाले होते हैं। हेडसेट के दबाव स्थिर होने तक इस तरह से जारी रखें।
  • भाग 2

    एक भीड़ से राहत
    1
    एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके कान लगातार प्लग हो जाते हैं, तो आपको गंभीर साइनुसाइटिस से पीड़ित हो सकता है जो पुराने सूजन का कारण बनता है। आपका डॉक्टर एक नाक स्प्रे या एंटीबायोटिक का सुझाव दे सकता है इस बीच, कम करने के लिए उपाय करें गले में कान या संक्रमण.
    • यदि आपको संदेह है कि यह एक अस्थायी संयोजील संयुक्त विकार (खोपड़ी में जबड़े को जोड़कर जोड़कर समस्या है) हो सकता है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक दंत चिकित्सक या चिकित्सकीय विशेषज्ञ जो मौखिक गुहा में माहिर हैं।
  • 2
    निर्धारित एक विशेष उपकरण प्राप्त करें। यदि आप अपने कानों को खारिज नहीं कर सकते, तो इस उपकरण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यह बाहरी दबाव के साथ आंतरिक दबाव को सामान्य बनाने में आपकी मदद करने के लिए विशिष्ट है और इसलिए कान खोलने के लिए। यह एक महंगा उपकरण है, जो केवल नुस्खे से ही बिकता है
  • 3
    नियमित रूप से नाक साइनस कुल्ला यदि आप साइनसाइटिस से ग्रस्त हैं, एलर्जी से पीड़ित हैं या हाल ही में एक सर्दी पारित की है, तो आपके कान बंद हो सकते हैं और आपको संतुलन के साथ समस्याएं हो सकती हैं तो यहाँ उन्हें अनलॉक करने के लिए आवश्यक है। समस्या को हल करने के लिए, नाक साइनस को नियमित रूप से और धीरे से गर्म नमक के पानी से धोकर भीड़ से निपटना।
  • इस उद्देश्य के लिए नेटी-बर्तन हैं जो आसुत जल और कुछ नमक से भरा जा सकता है। सिंक के ऊपर एक तरफ सिर को याद करें और पानी को नाक में डाल दें जिससे यह नाक गुहा में घुस जाए और दूसरे नथुने से बाहर निकल जाए। यह पहले कुछ समय में थोड़ा अजीब होगा, लेकिन यह आपके नाक साइनस को अनलॉक करने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि नाक साइनस इतने भरा हुआ है कि पानी के माध्यम से प्रवाह नहीं हो सकता है, तरल पारित करने की कोशिश करने के कारण दबाव में परिवर्तन भीड़ को कम करने और बंद कानों की भावना को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यह कोशिश करने योग्य है
  • प्रत्येक प्रयोग के बाद अपने नाक सिंचाई को साफ करना सुनिश्चित करें और अपने शरीर में जीवाणुओं को पेश करने से बचने के लिए केवल बाँझ और आसुत जल का उपयोग करें।



  • 4
    इससे पहले कि एंटीहिस्टामाइन या डेंगेंस्टैंट लें, लक्षणों में भी बदतर हो जाते हैं। सक्रिय रहें और अपने आप को इस कष्टप्रद भावना से बचाओ। यदि आप साइनसिसिस से अक्सर पीड़ित होते हैं, तो अपने कानों में दबाव के कारण गंभीर दर्द का इंतजार न करें और तुरंत उन्हें छोड़ने का एक तरीका ढूंढें। ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ अंतर्निहित रोग (साइनसाइटिस) का इलाज करके बंद कानों की समस्या को प्रबंधित करें।
  • 5
    गरम स्नान करें और अपने कानों को सोखें। यदि आप बीमार हैं और कुछ राहत चाहते हैं, तो अपने कानों को सोखने के लिए गर्म स्नान करें और झूठ बोलें। ठोड़ी को दोहराएं और जोर से दो बार निगल लें और जांच लें कि कान खुला है या नहीं। दबाव में परिवर्तन को आंतरिक रूप से सामान्य होना चाहिए और गर्म पानी में भाप को भीड़ को दूर करना चाहिए। अगर स्नान करने के बाद भी आपको दबाव की भावना होती है, तो एक तरफ झुकाओ ताकि कान जमीन के समानांतर हो और ऊपर बताए गए दबाव को बनाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें।
  • यदि आप कान के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो अपने कानों को डूबने से बचें, क्योंकि इससे यह खराब हो सकता है गर्म स्नान में भाप अभी भी आपको कुछ राहत देनी चाहिए
  • 6
    अपनी नाक धीरे से उड़ा यह क्रिया प्रथा में बंद नाक को ताला खोलने के अतिरिक्त लाभ के साथ वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी का एक संस्करण है। एक समय में एक रूमाल और एक नथुने को बंद करें, जबकि दूसरे से धीरे से उड़ाने। यह दबाव सामान्य होना चाहिए।
  • विशेष रूप से नाजुक होना महत्वपूर्ण है अपनी नाक को उड़ा दें जैसे कि यह एक तुरही थी, स्थिति खराब हो सकती थी और उन्हें भी मजबूत करने की आवश्यकता को अनलॉक कर सकती थी
  • भाग 3

    घरेलू उपचार
    1
    गर्म पानी और नमक के साथ गरम करें सुनिश्चित करें कि पानी गर्म है जिसे आप बर्बाद किए बिना बर्दाश्त कर सकते हैं। नमक का एक चम्मच जोड़ें और इसे भंग करने के लिए मिलाएं। एक और दूसरे के बीच 1 मिनट के लिए इंतजार करने के लिए पूरे कप पानी का उपयोग करें, लेकिन एक और सत्र के पहले 30 मिनट का ब्रेक लें।
  • 2
    शराब और सिरका के मिश्रण के साथ प्रयास करें यदि आपको संदेह है कि कान में दबाव असंतुलन कान मोम के अधिक होने के कारण है, तो यह पहली बार इस पद्धति का प्रयास करने के लिए उपयोगी हो सकता है, और फिर दबाव को पुन: संतुलन बनाने के लिए अन्य तकनीकों का उपयोग करें। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • बराबर भागों में मिलाकर सिरका और 70% आइसोप्रोपील शराब। यह समाधान कान्वैक्स को नरम करता है और इसे अनब्लॉक करता है।
  • धीरे से सिर को एक तरफ झुकाने और एक बूंद के साथ समाधान की एक छोटी बूंद डालें।
  • स्थायी स्थिति में लौटने से पहले अपने सिर को इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रखें। समाधान कान से निकल जाना चाहिए एक-दूसरे के साथ दोहराएं
  • 3
    थोड़ा सा पानी के साथ अपने कान कुल्ला। यहां तक ​​कि अगर समाधान शराब के लिए धन्यवाद लुप्त हो जाना चाहिए, यह अभी भी कुल्ला करने के लिए एक अच्छा विचार है। एक ड्रॉपर के साथ थोड़ा सा पानी चूसो और फिर एक जोड़ी आपके कान में आ जाए। सिर को दूसरे तरफ झुकने और तरल से बचने के लिए प्रोत्साहित करने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें
  • 4
    कुछ मसालेदार चीज़ खाओ, जैसे कुछ जलापेन का काली मिर्च यह निश्चित रूप से सर्वोत्तम प्रकार का नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से बलगम को भंग कर देगा (यह माना जाता है कि कैप्सैसिइन की यह संपत्ति है)। बलगम पिघल शुरू होता है जब अपनी नाक उड़ा और अपने जबड़े को स्थानांतरित। आप अपने कानों की कमी महसूस कर सकते हैं
  • भाग 4

    वैकल्पिक उपचार
    1
    क्रोनीओसैक्रल थेरेपी की कोशिश करो यह एक खोपड़ी की मालिश है (बल्कि विवादास्पद) जिसे बीसवीं सदी में विकसित किया गया था और जो प्रस्तावित है "मस्तिष्कशोथ के प्रवाह की प्राकृतिक लय को पुनर्गठन"। यद्यपि यह बड़ी संख्या में विकारों के उपचार में सफलता की डिग्री के साथ प्रयोग किया जाता है, यह मालिश इस्टाचियान ट्यूबों के अंदर दबाव के नुकसान को ठीक करने में उपयोगी हो सकता है, जिससे कान बंद हो जाते हैं।
    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्रानियओसेक्रल थेरेपी के समर्थकों द्वारा बनाई गई कई बयान संदेहास्पद हैं। लेकिन अगर आप निराश हैं और दूसरी तकनीक काम नहीं करती, तो कोशिश करें कि यह चोट न करे।
  • 2
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें अगर कान की असुविधा गर्दन या जबड़े की समस्याओं के कारण होती है, तो एक अच्छा चाइकोप्रोक्टर समस्या का समाधान करने के लिए कुछ कवायद करने में सक्षम हो सकता है।
  • 3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह एक तकनीक है जो सब कुछ का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जब तक कि अंगों के दर्द से जबड़े की ओर से, कान की सूजन तक भी। एक्यूपंक्चरिस्ट से पूछें और अपनी समस्या के बारे में उनसे चर्चा करें, अगर आपने पहले से सब कुछ करने की कोशिश की है और आपके कान अभी भी बंद हैं
  • टिप्स

    • जमे हुए खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आइसक्रीम या फ्रोजन दही खाने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com