कान से तरल कैसे निकालें

कान में द्रव होने से सिर्फ परेशान हो सकते हैं, लेकिन संक्रमण होने पर यह स्थायी क्षति भी हो सकता है। तरल पदार्थ सामान्य रूप से पाए जाते हैं "फंस" ईस्टाचियान ट्यूबों में, जो कान की नहर के अंदरूनी हिस्से में से एक हैं। कुछ तरल पदार्थों को घरेलू उपचार से हटाया जा सकता है, जबकि अन्य मामलों में एक डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। जब आप इस समस्या का शिकार करते हैं, तब आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए कि जितना संभव हो सके स्वस्थ कान सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
इमेज शीर्षक निकालें Fluid in Ears चरण 1
1
सबसे पहले, पारंपरिक तरीकों के साथ तरल निकालने का प्रयास करें। यदि आप घर से दूर हैं और किसी भी ऑब्जेक्ट की पहुंच नहीं है, तो इन तकनीकों का प्रयास करें
  • कान में उंगली से प्रभाव पड़ता है "वैक्यूम"। कान में तर्जनी को सम्मिलित करें और इसे कान नहर पर धीरे-धीरे दबाएं। जब तक आपको लगता है कि आपने कोई प्रभाव नहीं बनाया है, तब तक अपनी अंगुली को चलते रहें "वैक्यूम"। एक बार यह किया जाता है, तरल दबाव से बाहर धकेल जाना चाहिए।
  • वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी करने का प्रयास करें। एक गहरी साँस लें, अपना मुंह बंद करें, अपनी नाक को अपनी उंगलियों के साथ प्लग करें और हवा को ईस्टाचियान ट्यूबों के लिए मजबूर कर दें। अपने मुख को झुकाएं, फर्श का सामना कर अपने कान के साथ। आप एक सुनेंगे "पॉप" अगर तकनीक काम करती है
  • एक पैर पर खड़े होकर अपने सिर को उस तरफ झुकाएं जहां तरल स्थित है। अपने सिर को फर्श पर झुका हुआ रखते हुए कूदना शुरू करें। धीरे-धीरे कूदो, न सावधान रहना "ribaltarti"।
  • 2
    बराबर भागों में सिरका और isopropyl शराब से बना एक समाधान तैयार करें। एक विशेष पिन के साथ समाधान लीजिए अपने कान में पानी के साथ कुछ बूँदें डालें और इंतजार करें। Isopropyl शराब कान से पानी के वाष्पीकरण को बढ़ावा देता है और उसे बढ़ावा देता है।
  • शराब और सिरका का समाधान भी आपको कान मोम से अधिक निकालने में मदद करेगा, जो तरल के रिसाव का कारण हो सकता है।
  • 3
    चबाने के कारण आंदोलन एक गम या भोजन - चूहों से जुड़ी ईस्टाचियन ट्यूब यह केवल पर्याप्त ही हो सकता है "नाटक" चबाने या जंभाई ऐसा करने के दौरान, अपने सिर को एक तरफ झुका रखें और गुरुत्वाकर्षण को आराम दें।
  • 4
    अपने सिर को एक तकिया पर रखो या अपने कान को नीचे झुकाते हुए सो जाओ। एक तरफ झूठ बोलो, कान के साथ तकिया पर आराम कर रहे हैं ताकि गुरुत्वाकर्षण प्राकृतिक रूप से तरल से छुटकारा पाने में मदद कर सके।
  • 5
    कान के लिए हवा का निर्देशन करने के लिए एक हेअर ड्रायर का उपयोग करें। एक हेयर ड्रायर प्राप्त करें, इसे कम से कम शक्ति पर सेट करें और अपने कान से पर्याप्त दूरी पर रखें। इस बिंदु पर, कान नहर की तरफ हवा का निर्देशन करें। कान कान नहर में फंसे तरल को सूखने में मदद कर सकता है।
  • कभी हेयरड्रीयर सेट न करें "गर्म हवा" और अपने कान से अच्छी दूरी रखने के लिए याद रखें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कान के छल्ले को बहुत बुरा नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 2

    दिशानिर्देश और सामान्य व्यवहार
    1



    एक तौलिया के साथ अपने कान सूखें यदि आप तैराकी या तैराकी से पानी में प्रवेश कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि कान का बाहरी भाग शुष्क है इसके बाद, एक गर्म पैड के करीब सिर लाने की कोशिश करें, मध्यम तापमान पर सेट करें।
  • 2
    कारणों को समझने की कोशिश करें, जिससे भविष्य में इसे रोकने के लिए समस्या हो। इन कारणों में शामिल हो सकते हैं: एलर्जी, साइनसिस, सर्दी, एडीनोइड के साथ समस्याएं, धूम्रपान या पर्यावरणीय कारणों के कारण अन्य समस्याएं। बच्चों के मामले में, यह अत्यधिक लार के कारण हो सकता है, जिस अवधि में दांत बढ़ते हैं।
  • यदि आप अक्सर इस समस्या से पीड़ित हैं, कारण जानने से आपको भविष्य में इसे रोकने में मदद मिलती है। एक ही समय में यह आप उदाहरण के लिए आवश्यक precauzioni- लेने के लिए अनुमति देता है में अच्छी तरह से ठंड, एलर्जी की रोकथाम उपचार या साइनसाइटिस, जो मूल कारण हो सकता है इलाज। आपको लगता है कि आप एलर्जी के शिकार हैं, तो अपने हाथ अक्सर धोने और अगर आप का हिस्सा किसी को वस्तुओं के साथ कि कान के साथ संपर्क में आ सकते हैं (उदाहरण के लिए, काम पर टेलीफोन हैंडसेट) सावधान रहना होगा। इन मदों को साझा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने उन एलर्जी के खिलाफ जो आपके द्वारा पीड़ित दवा के खिलाफ आपके लिए निर्धारित दवा ले ली है
  • 3
    संक्रमण को स्वयं ठीक करने दें - उस समय, तरल को स्वाभाविक रूप से बाहर निकल जाना चाहिए। इस बीच, अगर आपको दर्द महसूस होता है, तो आप इसे अपने कान पर एक गर्म कपड़े या गर्म पानी की बोतल रखकर आराम कर सकते हैं। दर्द के संकेत के लिए कान की बूंदें उतनी ही उपयोगी हो सकती हैं, जैसे इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन।
  • 4
    सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, भले ही दवा के उपचार में मदद न करें शायद, आप अपने मामले के लिए उपयुक्त उपचार लिखेंगे, जिसमें संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक शामिल हो सकते हैं। उपचार आमतौर पर लगभग दस दिन रहता है। कभी-कभी मजबूत दवाओं की आवश्यकता होती है, या लंबे इलाज के समय
  • 5
    सर्जरी के लिए ऑप्ट यदि तरल किसी अन्य तरीके से हटाया नहीं जा सकता है यह विशेष रूप से उन बच्चों के लिए सच है जो एक गंभीर स्तर पर इस समस्या से पीड़ित हैं, विशेष रूप से लगातार संक्रमण और सर्दी के मामले में। हालांकि, वयस्कता में भी ऐसे मामलों होते हैं जब दवाएं मदद नहीं कर सकती हैं
  • बच्चों में, Eustachian ट्यूब अक्सर अविकसित होते हैं, इस समस्या को बहुत बार-बार कर रही है डॉक्टर, छोटे ट्यूबों कि तरल सूखा करने की अनुमति देते हैं सम्मिलित करने के लिए कान का परदा में एक चीरा कर सकते हैं जब तक Eustachian ट्यूब पर्याप्त (आमतौर पर छह महीने) विकसित नहीं कर रहे हैं।
  • इन ट्यूबों का उपयोग वयस्कता में भी किया जा सकता है, लेकिन केवल अधिकतम 4-6 सप्ताह के लिए। एक बार द्रव सूखा हो गया है, ट्यूब हटा दिए जाते हैं और कान को जल्दी से इलाज किया जाता है
  • टिप्स

    • जब आप नहाने, या तैराकर लेते समय अपने कान में प्रवेश करते हैं, तो कान नहर में फंस नहीं होना चाहिए, जब तक कि आपके कान से पहले कोई समस्या न हो।
    • यदि समस्या बनी रहती है, घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद भी, आप फार्मेसी में एक छोटा सा उपकरण खरीदने की कोशिश कर सकते हैं जो कान में तरल पदार्थ की मौजूदगी का पता लगाने में सहायता करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, खासकर संक्रमण के मामले में, लेकिन कम से कम आपको यात्रा से पहले समस्या का सुरक्षित रूप से पता लगाने का मौका मिलता है।

    चेतावनी

    • कान, या अन्य विदेशी वस्तु में कपास की कलियों को सम्मिलित करना अस्थायी रूप से असुविधा या दर्द से छुटकारा पा सकता है, लेकिन कानदंड को तोड़ने का कारण हो सकता है। इसके अलावा, कपास की कलियों ने कान नहर में भी तरल को तरल धकेल दिया, जिससे संक्रमण का खतरा बहुत अधिक हो गया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com