स्वयं-उपचार के बाद नाक और गले के सूखने को रोकना

जब फेफड़े शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रभावी ढंग से काम करने में असमर्थ होते हैं, तो आपको ऑक्सीजन थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। शरीर के कोशिकाओं और ऊतकों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए उपचार बहुत उपयोगी है, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं। एक आम जटिलता नाक और गले की सूखापन है। यदि आप इन लक्षणों से बचने के लिए चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

ऑक्सीजन थेरेपी को समझना
ऑक्सिजन थेरेपी चरण 1 से सूखी नाक और गले दो को रोकें
1
ऑक्सिजन थेरेपी उपयोगी है जब पता है। जब भी फेफड़े शरीर के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन को अवशोषित नहीं कर पा रहे हैं, तो डॉक्टर इस थेरेपी को लिख सकते हैं। बीमारियों कि फेफड़े की कार्यक्षमता समझौता और ऑक्सीजन चिकित्सा की आवश्यकता के अलावा क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (आमतौर पर धूम्रपान के कारण), क्रोनिक अस्थमा, छिद्रपूर्ण फेफड़ों के रोग, ब्रोन्किइक्टेसिस, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप, फेफड़ों के कैंसर और दिल की विफलता है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपको ऑक्सीजन चिकित्सा की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर आपके रक्त में आक्सीजन का आंशिक दबाव (पैओ 2) को माप सकता है। यदि आपका PaO2 7.3 kPa (55 mmHg) के अंतर्गत है, तो आपको उपचार से गुजरना होगा। यहां तक ​​कि एक पाओ 2 7.3 और 7.8 के बीच किलो पास्कल (55-59 mmHg) और (उदाहरण के लिए वृद्धि की लाल रक्त कोशिकाओं पैर में सूजन,, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप या बदल मानसिक स्थिति,) ऑक्सीजन की कमी के अन्य लक्षणों से संकेत मिलता है कि आप सभी प्राप्त करना चाहिए `ऑक्सीजन थेरेपी।
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 2 से रोकथाम के लिए सूखी नाक और गले दो को दिखाए जाने वाले चित्र
    2
    समझे कि यह कैसे प्रशासित है। परिस्थितियों के आधार पर, आप अस्पताल की सेटिंग में या यदि आपके पास एक पुरानी हालत है, तो घर में चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए तीन बुनियादी तरीके हैं:
  • चेहरे का मुखौटा के साथ इस प्रकार के ऑक्सीजन थेरेपी में, एक मास्क पहनें जो आपकी नाक और मुंह को कवर करता है और ऑक्सीजन आपको इस के माध्यम से दिया जाता है।
  • नाक प्रवेशनी के साथ छोटी नलियों को नाक में रखा जाता है और उनके माध्यम से ऑक्सीजन का संचालन होता है।
  • ट्रांस्स्ट्रैक्लियल ट्यूब के साथ एक चीरा त्वचा में बनाई जाती है और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए ट्यूब को सीधे ट्रेकिआ में डाला जाता है।
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 3 के लिए सूखी नाक और गले दो को रोकें
    3
    संभावित दुष्प्रभावों का मूल्यांकन करें यदि आप इस चिकित्सा से गुजरते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अपने नाक, मुँह और गले में सूखापन विकसित करेंगे। इसके अलावा, एपिस्टेक्सिस, सिरदर्द, थकान, संक्रमण और त्वचा की जलन हो सकती है। इन दुष्प्रभावों को आपको ऑक्सीजन उपचार प्राप्त करने से रोकने की ज़रूरत न दें। उनमें से कई, सूखे नाक और गले सहित, से बचा जा सकता है।
  • भाग 2

    नाक और गले के सूखने को रोकना
    ऑक्सिजन थेरेपी चरण 4 से सूखी नाक और गले दो को रोकें
    1
    एक अंतर्निहित humidifier का उपयोग करें शुष्क नाक और गले का मुख्य कारण नमी की कमी है। एक humidifier के साथ आप समस्या को हल कर सकते हैं। ऑक्सीजन प्रणाली में ह्यूमिडीफायर सीधे डाला जा सकता है - वास्तव में, ऑक्सीजन सर्किट पहले से ही इसका अनुमान लगा सकता था। इस तरह ऑक्सीजन पहले से ही सिक्त हो गया है, सूखापन को रोकना।
    • यदि आप त्रिस्ट्रास्केयल ट्यूब का उपयोग करते हैं तो आर्द्रीफायर अधिक महत्वपूर्ण होता है आप अन्य तरीकों के साथ ऑक्सीजन का प्रबंध कर रहे हैं, नमी को चोट नहीं है, लेकिन यह नहीं है आवश्यक-या आप एक खारा नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
    • हमेशा आर्द्रीडर के साथ बाँझ या आसुत जल का उपयोग करें पानी टैप करें पाइप के अंदर रुकावटें या खनिज अवसादन पैदा कर सकता है।
    • टैंक के पानी को हर एक या दो दिन बदलें। एक सप्ताह में एक बार, डिस्टिल्ड वॉटर और साबुन के साथ पूरी तरह से humidifier (एक साथ प्रवेशनी, अगर प्रदान की जाती है, और रबड़ ट्यूब) को साफ करें। इस तरह से आप सूक्ष्म जीवों को श्वसन तंत्र से निपटने और संक्रमण से रोकते हैं।
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 5 से सूखी नाक और गले दो को रोकें
    2
    कमरे में आर्द्रता जोड़ें अंतर्निहित humidifier के अतिरिक्त, आप कमरे में आर्द्रता जोड़ने के लिए एक कमरे के humidifier का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। ये तत्व रात के दौरान विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, जब लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं।
  • धूल और सूक्ष्म जीवों के संचय को रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम एक सप्ताह में नियमित रूप से, आर्द्रफाइड को साफ करें।
  • यदि आप एक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक केतली का उपयोग कर सकते हैं इसे पानी के साथ भरें और उसे उबालने के लिए भरें - पानी की वाष्प हवा से हवा निकालकर नोजल से निकल जाएगा। आवश्यक रूप से ऑपरेशन दोहराएं
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 6 के लिए सूखी नाक और गले दो को रोकें
    3



    उपकरण को अच्छी स्थिति में रखें साइड इफेक्ट को कम करने के लिए नाक ट्यूब और कैनोला को अच्छी स्थिति में रखा जाना चाहिए। नियमित रूप से सफाई के अलावा, आपको इन वस्तुओं को समय-समय पर साफ करने के लिए पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करना चाहिए। यह भी आवश्यक है कि हर छह महीने में ट्यूबों और प्रवेशनी को बदलना आवश्यक है।
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 7 के लिए रोकथाम सूखी नाक और गले दो से युक्त छवि
    4
    स्नेहन जेल का प्रयास करें जेली और अन्य इसी तरह के उत्पाद सूखा और चिढ़ नाक के लिए तत्काल राहत प्रदान करने में सक्षम हैं और नाक म्यूकोसा के सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण हैं। मुसब्बर वेरा जेल वास्तव में प्रभावी है, क्योंकि कई अन्य पानी घुलनशील उत्पादों हैं। आपका डॉक्टर या ऑक्सीजन चिकित्सक आपको उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा लोशन या बाल्म दिखा सकता है। जो भी आप उपयोग करने का फैसला करते हैं, ऊपरी होंठ पर एक पतली परत और नाक के अंदर, एक साफ कपास झाड़ू का उपयोग करते हुए लागू करें। दो या दो बार दोपहर का ऑपरेशन दोहराएं।
  • सावधान रहें कि बहुत ज्यादा न डालें और प्रवेशनी में प्रवेश न करें, अगर यह चिकित्सा तकनीक है जो आप प्रयोग कर रहे हैं। अन्यथा आप ऑक्सीजन के प्रवाह को रोक सकते हैं क्योंकि जिलेटिन उपचार की प्रभावशीलता कम कर देता है।
  • पेट्रोलियम आधारित उत्पादों का उपयोग न करें, जैसे वेसलीन ऑक्सीजन टैंकों के साथ प्रयोग किए जाने पर वे आग लगा सकते थे।
  • ऑक्सीजन थेरेपी चरण 8 के लिए सूखी नाक और गले दो को रोकें
    5
    तिल के बीज का तेल डालें इस पदार्थ में विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुण हैं और श्लेष्म झिल्ली को शांत कर सकते हैं। एक साफ कपास झाड़ू का उपयोग कर, नाक में एक पतली परत और ऊपरी होंठ पर लागू करें। दिन में दो या दो बार दोहराएं।
  • तिल के बीज के तेल प्रमुख स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध है।
  • ऑक्सिजन थेरेपी चरण 9 के लिए सूखी नाक और गले दो को रोकें
    6
    नाक और गले में एक शारीरिक समाधान स्प्रे करें। यह एक उत्पाद है, जिसे आसानी से सभी फार्मेसियों में पाया जाता है, जिसमें 0.9% सोडियम क्लोराइड समाधान होता है, शरीर की तरल पदार्थ और स्राव की समान मात्रा। स्प्रे नाक और गले के श्लेष्म झिल्ली को फिर से फैलाने की अनुमति देता है। प्रत्येक नथुने में हर एक या दो घंटों में थोड़ी सी स्प्रे करें (या जब आवश्यक हो: स्प्रे आपके लिए जितनी बार चाहें उपयोग करने के लिए सुरक्षित है)। हर प्रयोग के बाद एक बाँझ धुंध या कपड़े के साथ नोजल को साफ करें।
  • अगर नमक की भावना आपको परेशान नहीं करती है, तो आप इसे गले के पीछे भी स्प्रे कर सकते हैं।
  • ऑक्सीजन थेरेपी चरण 10 के लिए सूखी नाक और गले दो को रोकें
    7
    दवा लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको नाक और गले की सूखापन से बचने के लिए पर्याप्त समाधान नहीं मिलते, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें आप नाक डेंगेंस्टेंट (जैसे ऑक्सीमेटाज़ोलिन या ज़ाइलोमटामाजोलिन) बता सकते हैं, जिसे आप हर चार या छह घंटे स्प्रे कर सकते हैं।
  • नाक और गले में खुजली और जलन का इलाज करने के लिए आपका डॉक्टर एंटीहिस्टामाइन या स्टेरॉइड दवा भी लिख सकता है। कौन सा विशिष्ट दवा और खुराक विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर करेगा
  • टिप्स

    • यदि नाक प्रवेशनी के कारण आपकी नाक शुष्क हो जाती है, तो आपको अपने मुंह से साँस लेने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। यदि आप कर सकते हैं, तो इस प्रलोभन का विरोध करने का प्रयास करें। आप केवल गले में सूखापन जोड़ते हैं और, सब कुछ में, एक सरल सूखे नाक का इलाज करना आसान होता है जिसे सूखे गले का भी सामना करना चाहिए।

    चेतावनी

    • ऑक्सीजन एक विस्फोटक गैस है यदि आप होम थेरेपी करते हैं, तो इसे रखने के लिए सावधान रहें और निर्देशों का पालन करें। ऑक्सीजन सिलेंडर ज़्यादा गरम और फट सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com