एलर्जी के लिए नाक कोला कैसे रोकें

एलर्जी कई अप्रिय शारीरिक लक्षणों का कारण बनती है, जैसे नाक बह रही यह स्थिति अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकती है, जैसे सर्दी और अन्य वायरल संक्रमण जो श्वसन प्रणाली को प्रभावित करते हैं। इस अनुच्छेद में कुछ सुझाव इन अन्य बीमारियों के कारण नाक को कम कर सकते हैं, परन्तु इनमें से अधिकांश के लक्षणों के लिए विशिष्ट हैंएलर्जी

सामग्री

.

कदम

भाग 1

इलाज
एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 1
1
एंटीहिस्टामाइन लें जैसा कि नाम से पता चलता है, एंटीहिस्टामाइन शरीर को हिस्टामाइन बनाने से रोकते हैं, जो आपके नाक के श्लेष्म झिल्ली को सूखते हैं। आप एक ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन की कोशिश कर सकते हैं जिसमें सक्रिय तत्व शामिल हैं जैसे लॉराटाडीन या डिफेनहाइडरामाइन। सबसे आम एंटीहिस्टामाइन हैं ऑलर्गन, क्लारिटन, ज़िरटेक, त्रिमेटन, फेंनिस्टिल और रिएक्टिन।
  • त्रिमेटन उनींदापन का कारण बन सकता है, जबकि क्लेरिटीन के पास इस दुष्परिणाम नहीं होता है नशीली दवाओं का उपयोग करते समय आवश्यक सावधानी बरतें
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    2
    एक डॉक्टर से मिलने आपका डॉक्टर एलर्जी दवा लिखने में सक्षम होगा, यह एक एंटीहिस्टामाइन होगा, एक कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​(नाक स्प्रे), एक डंकॉन्स्टेनिएंटू, लेकोट्रीएन्सर अवरोधक या काटने। उत्तरार्द्ध को कभी-कभी सलाह दी जाती है अगर पराग या अन्य एलर्जी से बचने संभव नहीं है। लक्ष्य आपके शरीर को कुछ एलर्जी के अस्तित्व में लाने के लिए है।
  • याद रखें कि एक नुस्खा के साथ बेचा एंटीहिस्टामाइन वास्तव में मजबूत होते हैं, लेकिन उन्हें चिंता, दस्त, रक्तचाप में वृद्धि और यहां तक ​​कि अनिद्रा जैसी मजबूत दुष्प्रभावों के साथ भी संपन्न किया जाता है।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि एलर्जी की वजह से होने वाले लक्षणों को कम करने में कॉर्टिकोस्टिरॉइड नाक स्प्रे के दैनिक उपयोग बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कुछ नुस्खे के बिना कुछ स्प्रे भी उपलब्ध हैं
  • डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे के उपयोग से अधिक न हो। इसका प्रभाव हो सकता है "प्रतिक्षेप" नाक म्यूकोसा की भीड़ लगाना जब इसका उपयोग रोकने की कोशिश कर रहा है, और यह किसी प्रकार की लत का कारण बन सकता है।
  • अगर आपके पास गंभीर एलर्जी लक्षण, सांस या खाँसी की कमी है, या यदि लक्षण उपचार का जवाब नहीं देते हैं तो अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    3
    खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें ये स्प्रे झिल्ली हाइड्रेट में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें दुरुपयोग न करें। इन उत्पादों के दुरुपयोग से अन्य समस्याएं हो सकती हैं। वे बिना किसी पर्चे के फार्मेसियों में उपलब्ध हैं, और श्लेष्म झिल्ली को हाइड्रेट करने के लिए और नाक के पारित होने वाले परेशानियों को निकालने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कुछ लोग स्वयं को खारा समाधान तैयार करना पसंद करते हैं। कुछ कप पानी और फोड़ा के साथ एक बर्तन में नमक डालें। अपने चेहरे को अपने सिर पर एक तौलिया के साथ रखें और उस धुएं को उजागर करें जो उदय हो। नीलगिरी को पानी में जोड़ना आपके स्तनों को और भी ज्यादा खोल सकता है।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    4
    एक का उपयोग करें नेटी पॉट. इसे गर्म डिस्टिल्ड, फ़िल्टर्ड या पहले उबला हुआ पानी के 240 मिलीलीटर से भरें। नल का पानी का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, जब तक यह ठीक से उबला नहीं गया और फिर ठंडा हो जाता है - लेकिन आसुत जल हमेशा बेहतर होता है आप एक खारा समाधान या एक काउंटरटॉप उत्पाद जोड़ सकते हैं
  • जब आप एक सिंक के पास खड़े होते हैं तो अपने सिर को एक तरफ झुकाएं। नेटी बर्तन की एक नथुने में नोजल रखें और फिर आधा समाधान डालना, जो तब दूसरे नथुने से निकल आएगा। दूसरी तरफ दोहराएं प्रत्येक उपयोग के बाद नेटी बर्तन को साफ और निर्जलित करना।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    5
    बहुत पानी पी लो यद्यपि जब आप अपना ग्लास समाप्त कर लें, तब तक आपकी नाक शायद टपकता नहीं रोक पाएगी, लेकिन एलर्जी के लक्षणों से पीड़ित होने पर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। निरंतर अपनी नाक उगलें और दुष्प्रभावों के डिहाइड्रेटिंग के साथ दवाएं लेने से श्लेष्म झिल्ली को और भी सूख जाएगा। हर दो घंटों तक पानी के 16 औंस पीने से आप अपने सिस्टम के संतुलन को पुन: स्थापित कर सकते हैं।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    हर्बल उपचार की कोशिश करें कई होममेड हर्बल उपचार एंटीहिस्टामीन के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • सरसों का तेल एक सरसों अखरोट लो और एक पैन में थोड़ा पानी के साथ गर्मी। जब ड्रॉपर में चूसा जाना पर्याप्त द्रव है, तो एक नथुने में थोड़ी मात्रा डालें। इन्स्पिरा। मजबूत सरसों खुशबू के लिए धन्यवाद, आपको शॉक से पुनर्प्राप्त करने के लिए कुछ सेकंड की आवश्यकता हो सकती है। एक ही समय में दोनों स्तनों को अवरुद्ध करने से बचने के लिए एक समय में एक नाक का इलाज करें।
  • हल्दी। भारतीय जड़ी-बूटियों के लिए इस जड़ीबूटी की पाक-शैली और औषधीय गुणों के लिए लंबे समय से सराहना की गई है। हल्दी पाउडर की एक छोटी मात्रा में शुद्ध अलसी के तेल में डुबकी, जिसे आप कई दुकानों में पा सकते हैं जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों को बेचते हैं। गर्मी स्रोत के शीर्ष पर समाधान रखें जब तक कि धुएं का उत्पादन शुरू न हो जाए और उन वाष्पों को अंदर ले जाए।



  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    हवा को अधिक आर्द्र बनाओ उदाहरण के लिए एक हामिडीफायर खरीदें यद्यपि यह उलझन में लग सकता है, एलर्जी की प्रवृत्ति है रोकना शारीरिक प्रक्रियाएं जो नाक अनुच्छेदों को हाइड्रेटेड रखते हैं। जब allergen के साथ पहली बार के लिए संपर्क में आने, शरीर पदार्थों histamines कहा जाता है कि ब्लोट और सूखी श्लेष्मा झिल्ली पैदा करता है। फिर, हवा में अन्य कणों इस शुष्क वातावरण में आ रहा है जब - जैसे पराग कि एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बना के रूप में अक्सर एक ही कण - शरीर उन्हें निष्कासित और व्यवस्था करने के लिए संतुलन को बहाल करने की कोशिश में नाक तनाव शुरू होता है। यह विषादपूर्ण चक्र है जो एलर्जी से ग्रस्त मरीजों को अच्छी तरह से पता है Humidifiers नाक मार्गों की जलयोजन के पक्ष में, हवा अधिक नम बनाता है।
  • एक घर के लिए आदर्श आर्द्रता 30 से 50% के बीच है - एक निचली स्तर आपकी नाक के लिए बहुत सूखा होगा, एक उच्चतर आपको एक घुटन की तरह दिखता है, और मोल्ड और जीवाणु पैदा कर सकता है।
  • अधिकतर आर्मीइफाइर पूरे घर की स्थिति के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं हैं। उन्हें कमरे में या उन कमरों में रख दें जहां से आप अपने प्रभाव को अधिक से अधिक करने के लिए अपना समय बिताते हैं। जब आप आर्मीडेड वातावरण छोड़ते हैं, हालांकि, आपकी श्लेष्म झिल्ली फिर से सूखना शुरू हो जाएगी
  • भाग 2

    निवारण
    एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 8
    1
    पता करें कि आप को एलर्जी क्या है बहुत से लोग चिकित्सक से यह समझने के लिए जाते हैं कि उन्हें क्या एलर्जी है और उनका जवाब नहीं मिलता। लक्षणों के सटीक कारणों की पहचान करना बेहद मुश्किल है, और अधिकतर मामलों में आप संभावित उम्मीदवारों की एक सूची प्राप्त करेंगे। आपके एलर्जी के बारे में जितनी अधिक जानकारी होगी, उतनी ही बेहतर होगी जब आपके पास सामान्य लक्षण हैं कि आपके लक्षणों का क्या कारण है, तो आप इन एलर्जी के जोखिम से बचने शुरू कर सकते हैं।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    2
    ट्रिगर कारकों से बचें पर्यावरण परेशानी और पराग जैसे एलर्जी, पशु बाल और डरावने, धूल और सिगरेट के धुएं से नाक के मार्ग को सूखा और बहने वाला नाक चक्र शुरू कर सकते हैं। हवा से इन परेशानियों को दूर करने के लिए अपने घर में एक कमरा क्लीनर का प्रयोग करें, लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि जब तक आप एक वैक्यूम कंटेनर में सील नहीं करते, तब तक ये सभी तत्वों से बचने के लिए लगभग असंभव है।
  • सबसे आम एलर्जी का एक अमृत पराग है, और 17 से अधिक किस्में हैं! यद्यपि अमृत जोखिम से पूरी तरह से बचना लगभग असंभव है, आप यह सीख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में सबसे अधिक सांद्रता कहाँ है। इन क्षेत्रों से यथासंभव अधिक से बचें।
  • रश घंटे के दौरान बाहर जाने से बचें, सुबह की तरह, और जब पराग का मौसम अपने चरम पर होता है तो खिड़कियां बंद करें
  • अपने घर में कालीन, कंबल और भरवां जानवरों को जितना संभव हो उतना निकालकर धूल के कणों को कम करें। गद्दा कवर और तकिया कवर का उपयोग करें
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला इमेज
    3
    अपना चेहरा कवर करें यह संभवतः एलर्जी से बचाने के लिए सबसे अधिक प्रत्यक्ष और प्रभावी तरीका है जो आपके लक्षणों का कारण बनता है यदि कण आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो वे एक नाक का चक्र शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां कई परेशानियां हैं, तो अपनी नाक और मुंह पर एक स्कार्फ पहनें एक सुरक्षात्मक मुखौटा भी अधिक उपयोगी हो सकता है
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला इमेज शीर्षक चरण 11
    4
    अपना हाथ अधिक बार धो लें यह एलर्जी के प्रसार को रोका जा सकता है कोई भी साबुन ठीक है, क्योंकि आपको एलर्जी को समाप्त करना है, बैक्टीरिया नहीं है कम से कम 20 सेकंड के लिए अपना हाथ धो लें, फिर उन्हें साफ तौलिया के साथ सूखा दें
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    5
    एलर्जी के संपर्क में आने के बाद अपना चेहरा धो लें यदि आप पालतू जानवरों से एलर्जी हो, तो कुत्ते को लाड़ के बाद अपना चेहरा धो लें। यदि आप पराग से एलर्जी हो, कुछ समय तक सड़क पर रहने के बाद घर वापस आते समय अपना चेहरा धो लें। यह एलर्जी के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com