लस मुक्त अनाज की पहचान कैसे करें

यदि आप लस मुक्त आहार का पालन कर रहे हैं, तो आप शॉपिंग, खाना पकाने और खाने के दौरान लस-मुक्त अनाज को सही तरीके से पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। उन उत्पादों में अंतर करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें जिसमें उन्हें लस-मुक्त अनाज शामिल हो सकते हैं जो उनमें शामिल हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

लस मुक्त अनाज की एक सूची को याद रखें

यदि आप एलर्जी या असहिष्णुता के कारण ग्लूटेन-मुक्त आहार का पालन करते हैं, तो इस पदार्थ को शामिल करने वाले अनाज के नामों को याद रखना आवश्यक है। जब तक आप अपने दिमाग में नाम तय नहीं कर लेते हैं, तब तक खरीददारी करना बेहतर है कि आप ग्लूटेन-फ्री अनाज की जेब सूची के साथ खरीदारी कर सकें, और विशेष रूप से उनसे बचें। इसे हाथ में बंद रखना या उसे संग्रहीत करना, आप रेस्तरां और होटल में भी सुरक्षित रूप से खा सकते हैं

लूटीन फ्री अनाज की पहचान करें स्टेप 1
1
पता लगाएँ कि कौन सी अनाज और खाद्य पदार्थ आम तौर पर लस-मुक्त आटे के बने होते हैं एक लस मुक्त आहार का मतलब अनाज से मुक्त आहार नहीं है इनमें से कई खाने के लिए सुरक्षित हैं, जब तक कि वे प्रोटीन, संग्रहीत या लस वाले लस वाले अनाज के साथ मिश्रित नहीं होते हैं।
  • जब तक अनाज एलर्जी या क्रॉस-संदूषण पर कोई चेतावनी नहीं होती है, आम तौर पर अम्लार्ट्श, मैरांटा, एक प्रकार का अनाज, मक्का और मकई का आटा, सन, मक्का, बाजरा, क्विनॉआ, चावल युक्त उत्पादों , चारा, सोया, टैपिओका और टेफ़ खाने के लिए सुरक्षित हैं
  • सेम, मक्का, आलू, चावल, टैपिओका और सोया से बने आटा आम तौर पर लस मुक्त होते हैं बस खरीदने से पहले पैकेज की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्पाद क्रॉस-दूषित नहीं है या अन्य अनाज के साथ संसाधित नहीं किया गया है।
  • लूटीन फ्री अनाज चरण 2 को पहचानें
    2
    दिल से लस युक्त अनाज की सूची जानें। हमेशा जौ, राई, triticale और गेहूं वाले खाद्य और पेय से बचें
  • बचने वाले अनाज वाले अन्य उत्पादों में बलगुर, डुरुम गेहूं का आटा, गेहूं का आटा, पूरे गेहूं का आटा, कम्यूट, सूजी और वर्तनी है।
  • लूटीन फ्री अनाज की पहचान करें स्टेप 3
    3
    याद रखें कि अक्सर अनाज उत्पादों में लस होते हैं विशेष रूप से लेबल नहीं किए जाने पर कई आम अनाज उत्पादों में लस होते हैं "लसलसा पदार्थ"।
  • जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि उत्पाद लस मुक्त है, बीयर, क्रैकर्स, केक, रोटी, पास्ता, बिस्कुट और अन्य बेक किए गए सामान से बचें, एपीरिटिफ़्स, रिसोट्टो या आलू, सॉस युक्त उत्पादों, सॉस, अनाज, क्राउटन और मिठाई - भले ही आप उत्पाद को अनाज को शामिल करने की उम्मीद न करें अक्सर मसालों में लस भी होते हैं, इसलिए यह सिर्फ अनाज ही नहीं है, जिसे आपको देखने की जरूरत है।
  • विधि 2

    भोजन पैकेजिंग को ध्यान से पढ़ें

    अनाज वाले कई उत्पाद स्वाभाविक रूप से लस-मुक्त होते हैं, लेकिन लेबल्स को पढ़ने के बिना भी लस मुक्त अनाज की पहचान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। सामान लेबल को समझना और पैकेजिंग पर अन्य युक्तियों का उपयोग करना खरीदारी और सुरक्षित रूप से खाने के लिए आवश्यक हो सकता है

    लूटीन फ्री अनाज की पहचान करें शीर्षक चरण 4



    1
    लेबल के लिए देखो "लसलसा पदार्थ"। अधिकांश पैकेज में एक लेबल होता है जो उत्पाद को लस-मुक्त भोजन के रूप में अलग करता है, अगर निर्माता यह सुनिश्चित करता है कि लेख में लस नहीं है
    • जब आप आटा, पास्ता, पटाखे, रोटी और इस प्रकार के अन्य उत्पादों को खरीदते हैं, तो केवल लेबल के आधार पर उत्पादों का चयन करते हैं "लसलसा पदार्थ" गलती से लस वाले अनाज खरीदने के जोखिमों का जोखिम
  • लूटीन फ्री अनाज पहचानें चित्र 5
    2
    सामग्री की सूची पढ़ें यदि अनाज वाले उत्पाद में लेबल नहीं है "लसलसा पदार्थ", यदि आप सामग्री की सूची पर ध्यान दे रहे हैं, तो आप इसे सुरक्षित रूप से भस्म कर सकते हैं, आपको लस प्रदूषण का कोई संकेत नहीं मिल सकता है।
  • लस कई अनाज में मौजूद है और विभिन्न नाम हैं। यदि किसी उत्पाद में लस के साथ एक निश्चित मात्रा में अनाज होते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए, इसे खरीदना न करें और इसे न खाएं।
  • ऐसे उत्पादों को खरीदना न करें, जैसे कि समृद्ध आलू, आत्म-बचने वाले आटा, फॉस्फेटित आटे या ब्रोमेट, सफेद या साधारण आटा, माल्ट आटे के साथ मिश्रित होते हैं, क्योंकि वे लस होते हैं यदि लेबल अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता है।
  • लूटीन फ्री अनाज पहचानें चित्र 6
    3
    एलर्जी चेतावनियां देखें कुछ उत्पाद ऐसी सामग्री की सूची के बगल में एक वाक्य का उद्धरण कर सकते हैं जो मूंगफली, अंडे या दूध जैसे संभावित एलर्जी का उल्लेख करता है। ऐसे उत्पादों को खरीदना न करें जो चेतावनी में गेहूं या लस का उल्लेख करते हैं, भले ही वे सामग्री के बीच लस युक्त अनाज की सूची न दें।
  • कुछ मामलों में, चेतावनी लेबल बता सकता है कि क्या खाद्य एक सुविधा में बदल दिया गया है जो कि लस मुक्त उत्पादों को प्रोसेस करता है। लस के साथ दूषितता असहिष्णुता या गंभीर ग्लूटेन एलर्जी के मामले में बीमारी का कारण बन सकती है, इसलिए उत्पाद को बचा जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • सामग्री की सूची की सावधानीपूर्वक जांच से आपको काफी असुविधा हो सकती है और खपत से पहले अपने आहार में संभावित लस स्रोतों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। यदि आप लस अमीर अनाज वाले उत्पाद के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसे खरीदना न करें और इसका उपभोग न करें।

    चेतावनी

    • ओट अक्सर लस के साथ दूषित होते हैं, इसलिए उन्हें बचा जाना चाहिए। कुछ मामलों में, वह "विशुद्ध" यह वास्तव में लस मुक्त हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग अभी भी ओट उत्पादों के उपभोग के बाद नकारात्मक प्रतिक्रियाएं करते हैं, हालांकि वे संभवतः लस से अनिष्ट हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com