बिना खर्च किए एक लस-मुक्त आहार का पालन कैसे करें

विशेष रूप से चिकित्सा कारणों से लस से बचने के लिए, मुश्किल और महंगा हो सकता है हालांकि कुछ महानगरीय क्षेत्रों में लूटा-मुक्त उत्पाद प्रस्ताव के साथ अधिक से अधिक मिलनसार होता जा रहा है, कई सुपरमार्केट और समुदायों में उन लोगों के लिए बहुत कम लचीलापन है जो अपने आहार की अलग-अलग देखभाल करने की आवश्यकता रखते हैं। कई मामलों में, लस मुक्त वस्तुओं को खोजने के लिए महंगे और कठिन होते हैं, और विशेष रूप से बेक किए गए सामानों में उच्च लागत होती है यदि आपको लस से दूर रहना है क्योंकि आप सीलिएक या असहिष्णु हैं, तो स्वस्थ और सुविधाजनक तरीके से जितना संभव हो उतना खाने के लिए इन रणनीतियों का पालन करें।

कदम

भाग 1

लस मुक्त विशेष ब्रांड्स से बचें

विशेष उत्पादों की लाइनें कीमतें बढ़ाती हैं क्योंकि उनके बाजार सीमित हैं, कम मात्रा का उत्पादन होता है और अधिक विशिष्ट विनिर्माण तकनीकें होती हैं। सामान्य ब्रांड जो अलग-अलग भोजन और पेय की पेशकश करते हैं, वे अक्सर औसत कीमतों पर स्वाभाविक रूप से लस मुक्त विकल्प होते हैं।

एक बजट चरण 1 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला छवि
1
सामान्य या विशिष्ट लस मुक्त समाधान से परिचित रहें अगर आप सीखते हैं कि ब्रूस-मुक्त उत्पाद उपलब्ध कराने वाले ब्रांडों को व्यापक रूप से उपलब्ध है, तो आपको विशिष्ट ब्रांडों या समर्पित खाद्य पदार्थों के विशिष्ट खाद्य पदार्थों के खरीदने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कई बड़ी कंपनियां लस मुक्त उत्पादों जैसे क्र्रिप्स, सब्जियां या डिब्बाबंद मछली, जमे हुए खाद्य पदार्थ और डेसर्ट प्रदान करती हैं
एक बजट चरण 1 बुलेट 1 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला छवि
  • सिद्धांत में सभी लस-मुक्त उत्पादों के लिए ख़रीदना, विशेष रूप से एक हताश आला को लस मुक्त विकल्प प्रदान करने के लिए विशेष रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थ खरीदने से आपको कम लागत आएगा।
    एक बजट चरण 1 बुलेट 2 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला छवि
  • गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट चरण 2 पर छवि
    2
    यह पता लगाने के लिए कि कौन से उत्पाद गैर-विशिष्ट ग्लूटेन-मुक्त हैं, इस विषय को समर्पित वेबसाइटों की जांच करें वस्तुतः किसी भी सुपरमार्केट में उपलब्ध लस मुक्त खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए आपकी एक ही स्थिति में लोग आपका उद्धार हो सकते हैं। कुछ पृष्ठ लगातार सूची को अपडेट करते हैं।
  • भाग 2

    सावधानी से खरीदने से पहले सामग्री की जांच करें

    किसी भी भोजन, पेय या सौंदर्य उत्पाद के घटक लेबल की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें जो गैर-उपयोग योग्य वस्तुओं पर पैसे बर्बाद करने से बचने में आपकी सहायता करेगा।

    गोट लूटन फ्री पर एक बजट चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    1
    सामग्री सूची के बगल में "लस-मुक्त" कहने वाले एक विशिष्ट लेबल की तलाश करें, अगर आपको यह पैकेज के सामने नहीं मिलता है।
  • गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट चरण 4 पर छवि
    2
    ऐसे पदार्थों की तलाश करें जो लस में शामिल हों या जो इस जटिल से दूषित हो गए हों।
  • गेहूं, जौ, bulgur, दुरुम गेहूं, आटा, पूरे गेहूं का आटा, kamut, अखमीरी रोटी का आटा, राई, सूजी, वर्तनी और triticale युक्त उत्पादों को न खरीदें।
    गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट पर चरण 4 बुलेट 1
  • कुकीज़, पटाखे, पेस्ट्री, बैगेल, ब्रेड, केक, नमकीन, बियर, जई, मसालों, सॉस, संसाधित मांस या मछली या उनकी नकल, पास्ता, डुबकी और सूप्स, जब तक कि वे विशेष रूप से लस मुक्त नहीं होते- यह इसलिए है क्योंकि दूषित होने की संभावना है।
    गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट पर चरण 4 बुलेट 2
  • भाग 3

    ताज़ा और अप्रभावी खाद्य पदार्थ खाएं

    अप्रसारित खाद्य पदार्थों में लस को होने या दूषित होने की संभावना कम है। ताजा फल, सब्जियों और प्रोटीन पर अपना आहार निर्धारित करने से विशिष्ट उत्पादों को खरीदने की आवश्यकता होती है और अनजाने में लस खपत के जोखिम को कम करता है।

    गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट के चरण 5 चित्र
    1
    ताजे कृषि उत्पाद खरीदें डिब्बाबंद, गहरे जमे हुए या संसाधित फलों और सब्जियों में लस को रोकने के अधिक संभावनाएं हैं। इसके अलावा, ताजा मौसमी उत्पाद अक्सर दुनिया के अधिकांश हिस्सों में एक किफायती दाम पर खरीदा जा सकता है और आपको तैयार-शक्कर और लस मुक्त वस्तुओं को खोजने के लिए खुद को अनुसंधान और व्यय को बचाने के लिए अनुमति देता है।
  • गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट के चरण 6 पर छवि
    2
    नरसंहार और मछली की दुकान में जाओ। अप्रसारित प्रोटीन के स्रोत न केवल स्वस्थ समाधान होते हैं, लेकिन लस के बिना माइक्रोवेव ओवन में पकाए जाने वाले व्यंजन ढूंढने के कार्य को रोकते हैं और सामग्री के लेबल को पढ़ने की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं, जिससे आप समय की बचत कर सकते हैं।
  • इसके अलावा कई जमी हुई मछलियों की पट्टियां, बिना ब्रेड और बिना स्वाद के ग्लूटेन-मुक्त हैं। जमे हुए मछली या चिंराट थोक खरीदना ताजा मछली खरीदने की लागत को कम करने में मदद कर सकता है।
    गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट के चरण 6 बुलेट 1 का शीर्षक
  • भाग 4

    अपना खाना तैयार करें

    जब आप लस मुक्त आहार पर होते हैं, तो खाने से बाहर बहुत से लोगों के लिए महंगा हो सकता है, और जब तक आपके पास किसी विशेषज्ञ की दुकान तक पहुंच न हो, तो आपके विकल्प सीमित या अनजाने में लस-आधारित खाद्य पदार्थों से दूषित होने की संभावना है।




    गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट के चरण 7 पर चित्र
    1
    पैक्ड दोपहर का भोजन यदि आप अपने भोजन को अग्रिम में तैयार कर सकते हैं, तो आप लस मुक्त समाधान खोजने के लिए हर जगह देखने की जरूरत को समाप्त कर सकते हैं।
    • आप घर पर क्या खा रहे हैं इसे तैयार करके सबसे महंगी लस-मुक्त खाद्य पदार्थों का भुगतान करने से बच सकते हैं। अक्सर, आप एक रेस्तरां में एक या दो भोजन के लिए पूरे हफ्ते लंच खाना पका सकते हैं जो लस मुक्त व्यंजन पेश करता है।
    एक बजट चरण 7 बुलेट 1 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला छवि
  • एक छवि पर जाने वाली छवि `ग ग्लूटेन फ्री` शीर्षक चरण 8
    2
    प्रीपेकेज या संसाधित सामग्री का उपयोग किए बिना नाश्ता और रात का भोजन तैयार करें ताजा और अप्रसारित सामग्री वाले भोजन को पाक करना न केवल आपको लेबल की जांच करने से रोकता है, बल्कि आपको लस मुक्त विशिष्ट सामान खरीदने की लागत भी बचाता है।
  • सूप और सटाने के लिए सब्जियों को पैन में काटें और रस, क्रीम, मसाले, फल या ताजी जड़ी बूटियों के बिना लस के उपयोग के लिए अपने सॉस या मसालों को तैयार करें।
    एक बजट चरण 8 बुललेट 1 पर जाने वाली गूटन निशुल्क नाम वाली छवि
  • पूरे परिवार के लिए सलाद तैयार करते समय ताजे कटा हुआ लहसुन और मिट्टी के काली मिर्च के साथ एक नारंगी रस और जैतून का तेल के मिश्रण का संयोजन लस मुक्त ड्रेसिंग खरीदने की तुलना में बहुत सस्ता है।
    एक बजट चरण 8 बुललेट 2 पर जाने वाली गूमटन फ्री नाम वाली छवि
  • भाग 5

    भोजन तैयार करें (लगभग) पूरे परिवार के लिए लस मुक्त

    पूरे परिवार को एक लस मुक्त आहार का पालन करके या लगभग लगभग पैसे बचाएं यह आपको डबल खरीदारी से बचने की अनुमति देता है

    एक बजट पर जाने के लिए `ग ग्लूटन फ्री` शीर्षक वाला चित्र 9
    1
    रोटी और अन्य बेक किए गए सामान के लिए केवल लस मुक्त वैकल्पिक उत्पाद खरीदें इन वस्तुओं के अलावा, अलग रखा जाना, मांस, सब्जियां, फलों, सूप्स और सॉस पूरे परिवार के लिए इसी सामग्री का उपयोग करके पकाया जा सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थों के ब्रांड का चयन करें जो आपको कीमतों के नियंत्रण में बनाए रखेंगे और एक मजबूत बदलाव से पीड़ित परिवार के बाकी हिस्सों के बिना व्यंजन तैयार करेंगे।
  • गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट पर कदम 10
    2
    सभी के लिए अप्रसारित खाद्य पदार्थ, घर का बना व्यंजन और अप्रसारित खाद्य पदार्थ चुनें मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों को बिना अतिरिक्त सामग्री का उपयोग करना, खरीदने के लिए विशेष लस मुक्त उत्पादों की संख्या को कम करना।
  • भाग 6

    खर्च सहायता कार्यक्रम का लाभ उठाएं

    कुछ शहरों और कुछ सरकारें उन लोगों के लिए शॉपिंग के लिए सहायता प्रदान करती हैं जो विशेष स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं या जिन्हें काफी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है

    एक छवि पर जाने वाली छवि `ग ग्लूटेन फ्री` शीर्षक चरण 11
    1
    इन खर्चों को अपने कर रिटर्न में दर्ज करें कुछ देशों में सेलेक बीमारी के निदान वाले व्यक्तियों को लस मुक्त उत्पादों की खरीद के परिणामस्वरूप अतिरिक्त लागत के लिए कर कटौती की पेशकश की जाती है।
  • एक बजट चरण 12 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला छवि
    2
    यदि आप कर सकते हैं, खरीदारी के लिए सरकारी सहायता प्राप्त करें यदि आपकी आय का स्तर स्थानीय या राष्ट्रीय समर्थन के लिए उत्तीर्ण होता है, एक प्रोग्राम के लिए उम्मीदवार आपको कृषि बाजारों में खरीदारी करने या ताजा उत्पादों, दुबला प्रोटीन और अप्रसारित बुनियादी खाद्य पदार्थों के समाधान के लिए आपको प्रदान करने की अनुमति देता है ।
  • गो ग्लूटेन फ्री नाम पर एक बजट पर कदम 13
    3
    कंपनी से सलाह मांगिए जिसके साथ आपने स्वास्थ्य बीमा लिया है, अगर आपके पास कोई है इस क्षेत्र में कई बीमा कंपनियां आहार विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों के साथ मुफ्त सलाह प्रदान करती हैं, जो किसी निश्चित बजट का सम्मान करने के लिए व्यंजनों की तैयारी करने के लिए सुझाव देते हैं और बिना किसी क्षेत्र में लस या जहां खरीदारी कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • ऑनलाइन संसाधनों का लाभ उठाएं इस विषय, ब्लॉग और नुस्खा संग्रह के लिए समर्पित इंटरनेट समुदायों एक सुविधाजनक और स्वादिष्ट तरीके से लस मुक्त रहने के लिए समाधान प्रस्तुत करते हैं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com