कैसे अधिक दूध दैनिक पीने के लिए

एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए दूध पीने बहुत महत्वपूर्ण है अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग समय की एक निश्चित अवधि के लिए सही राशि का उपभोग करते हैं, वसा जमा करने का जोखिम कम होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं और एक दिन में एक और कांच महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ ला सकता है। यहां कुछ और कैल्शियम (मजबूत हड्डियों), फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन बी 12, विटामिन ए, जस्ता, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन सी कर रहे हैं और, जैसा कि आप शायद पहले से ही पता है, विटामिन डी

इसके अलावा, यूएसडीए, कृषि संयुक्त राज्य अमेरिका विभाग, यह पता चला है कि दूध पीने ऑस्टियोपोरोसिस, करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी अन्य अध्ययनों से धन्यवाद रोका जा सकता है सुझाव है कि दूध और डेयरी उत्पादों की खपत में सुधार करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं हड्डी का स्वास्थ्य, हृदय रोग की बीमारी और टाइप 2 मधुमेह का कम खतरा है।

संदेह की छाया के बिना, दूध के द्वारा गारंटीकृत लाभ हानि से अधिक है। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके दैनिक खपत की आदतों को कैसे व्यवस्थित करें।

नोट: हालांकि यह अच्छा है, स्वस्थ आहार के लिए दूध आवश्यक नहीं है। यदि आप इसे पीना नहीं चाहते हैं, तो आपको अन्य पोषक तत्वों को बनाना चाहिए जिन्हें आप याद करेंगे।

कदम

1
अपने वर्तमान आहार पर विचार करें अपने आप से पूछो "मैं कितना दूध पीता हूं?" प्रतिदिन कम से कम एक या दो गिलास पीने की कोशिश करें, ताकि आप स्वादिष्ट कैल्शियम और विटामिन डी से भरे रहें। ऐसा करने के लिए, अपने आहार को तदनुसार अनुकूलित करने की कोशिश करें, अन्यथा किसी पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि आप अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें। यदि भोजन के दौरान आप दूध नहीं पीते हैं, तो क्यों नहीं इसे पेश करें? यदि आप इसे विशिष्ट कारणों से नहीं कर सकते हैं, तो आपको कुछ खास भोजन का एक गिलास पीने की कोशिश करनी चाहिए, जिस पर आपको दैनिक रूप से उपभोग करना चाहिए।
  • 2
    कैलोरी सेवन की निगरानी करें 1% की वसा वाले एक गिलास दूध में लगभग 110 कैलोरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में तीन गिलास पीना चाहते हैं, तो आपको 330 कैलोरी की गणना करनी चाहिए। क्या आप उन्हें बर्दाश्त कर सकते हैं? एक अस्वास्थ्यकर भोजन को बदलने की कोशिश करें जो आप नियमित रूप से दूध के साथ खाते हैं हालांकि, एक दिन में तीन गिलास पीने के लिए आवश्यक नहीं है, खासकर अगर यह आपको फायदेमंद खाद्य पदार्थ को बाहर करने के लिए मजबूर करता है (दूध के साथ स्वस्थ खाद्य पदार्थों की जगह बहुत खराब परिणाम हो सकते हैं और सलाह नहीं दी जाती है)। एक या दो गिलास पीने से आपके लिए आदर्श हो सकता है, या आपको उन्हें भी ज़रूरत नहीं हो सकती है।
  • यदि आपके पास दूध के लिए कमरा नहीं है, तो संभवतः आपके आहार में कुछ कैलोरी हों या हो सकता है कि यह विपरीत मामला है, या इसमें बहुत अधिक है, शायद बेकार है आप कम वसा और कैलोरी वाले दूध भी पी सकते हैं। यह भी संभव है कि आप अनावश्यक भोजन खाएं लेकिन उच्च कैलोरी सामग्री के साथ, दूध के साथ बदली।
  • 3
    एक आहार तैयार करें जो आपको एक दिन में आवश्यक दूध पीते हैं। हम आपको दिखाएंगे कि हम एक दिन में तीन गिलास दूध का उपभोग कैसे करते हैं इसका एक उदाहरण है। नाश्ते के लिए एक पीना, नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच और दोपहर के भोजन के लिए, रात के खाने के लिए या नाश्ते के लिए। हालांकि, जैसा कि पहले कहा गया है, अगर आपको नहीं लगता है कि आपको एक दिन में तीन गिलास चाहिए या यदि दूध स्वस्थ भोजन की जगह लेता है जो आपको अधिक लाभ देगा, तो कम का उपयोग करें
  • यदि आप चाहें, तो स्वाद बदलने के लिए स्ट्रॉबेरी रस या चॉकलेट सिरप जोड़ें, खासकर अगर आपको दूध का स्वाद पसंद नहीं है। सुगंध को बदलने और उसे पसंद करने के लिए इसे अनुकूल करना बहुत महत्वपूर्ण है, अगर आप प्राकृतिक को पसंद नहीं करते हैं इसके बावजूद, इसे नियंत्रित करें और अपने आहार में सम्मिलित होने वाले सभी दूध को ठीक करें। वास्तव में, चॉकलेट दूध ने चीनी और वसा को जोड़ा है, जो आपको अच्छा नहीं करता अगर आप अतिरंजना कर रहे हों
  • केले और वेनिला अर्क भी अच्छी तरह से काम करता है
  • यदि आप प्राकृतिक दूध का स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो आप सोया की कोशिश कर सकते हैं, अलग-अलग स्वादों में भी उपलब्ध है।
  • 4
    अधिक आसानी से इसे पीने के लिए फल को मिलाकर दूध मिलाएं आप उन सभी पोषक तत्वों के साथ भरेंगे जो आपको फल देते हैं। स्कूल या काम के बाद एक शराबी एक महान नाश्ते है बस एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते के लिए फल, बर्फ और कम वसा वाले दूध का मिश्रण करें, खासकर बच्चों के लिए उपयुक्त।
  • 5
    बदलते मौसम के अनुसार दूध का स्वाद लें:
  • सर्दी - एक गर्म चॉकलेट के साथ आग के सामने गरम किया जाता है, स्किम्ड दूध के साथ तैयार किया जाता है - यह बर्फ के साथ खेलने के एक दिन के बाद बहुत मज़ा आता है!
  • वसंत - मातृ दिवस का जश्न मनाने के लिए आप और उसके लिए एक लट्टे की तैयारी सुबह में घूंट: आप उसे समझ सकेंगे कि आपके लिए यह विशेष है। कॉफी दूध से आने वाले पोषक तत्वों का समझौता नहीं करता है, इसलिए आप समस्याओं के बिना उनका संयोजन कर सकते हैं।
  • जायदाद - मौसमी फल के साथ एक ताज़ा शीतल तैयार करें और दूध पकायें: यह गर्मी को हराने में आपकी सहायता करेगा आपको इस विकी पृष्ठ पर कई विचार मिलेगा।
  • पतझड़ - जैसे ही पत्ते गिरने लगते हैं, चैनलेट का दूध चखने वाला शक्कर का दूध है। इसमें कई पोषक तत्व शामिल हैं



  • 6
    आपको प्रतिदिन पोषक तत्वों की नौ की जरूरत के लिए दूध में कॉफी जोड़ें। छोटी राशि डालें, जैसे कि एक चम्मच, लेकिन अधिक जोड़ें। चाय के विपरीत कॉफी, दूध से बिल्कुल भी नहीं बदला जाता है, इसलिए आप चुपचाप इसे मिक्स कर सकते हैं
  • आप चाय को दूध भी जोड़ सकते हैं, लेकिन यह संभव है कि दूध आपको अपने एंटीऑक्सीडेंट को अवशोषित करने की अनुमति नहीं देगा।
  • 7
    चॉकलेट दूध पीना और अगर आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें भी तैयार करें। बच्चों को यह पसंद है और यह वास्तव में पोषक है! बस यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा नहीं पीते हैं बस थोड़ा चॉकलेट सिरप या कोको पाउडर जोड़ें ताकि यह बहुत अच्छा लगे। यदि आप कर सकते हैं, तो कम वसा को निगलना के लिए स्किम दुग्ध के साथ तैयार करें। यदि आप चाहते हैं कि यह क्रीमयुक्त हो, तो एक झटके का उपयोग करें
  • 8
    जब संदेह में, पूछो! जब आप रेस्तरां में होते हैं और आपको नहीं पता कि एक पेय में दूध है या नहीं, वेटर से पूछें। यदि जवाब सकारात्मक है, तो यह बेहतर होगा, अन्यथा आपको बहुत अधिक समस्याएं नहीं मिलेंगी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को सूचित करते हैं, तो आप सही मात्रा में दूध लेंगे और आप उससे अधिक नहीं होंगे।
  • खाने के बाद, पूछें कि क्या आप जो खाद्य पदार्थ ऑर्डर करना चाहते हैं, उन्हें पेस्टार्ज्ड दूध से तैयार किया जाता है। पाश्चरराइजेशन कच्चे दूध में बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारता है, जो पीने के लिए खतरनाक है। यदि आप एक निश्चित स्थान पर खाने के कारण बीमार हो जाते हैं, तो आप उसे मुकदमा कर सकते हैं
  • लेबल पढ़ें बिना किसी समस्या के दूध पी सकते हैं, एक लेबल होता है, जो यह निर्दिष्ट करता है कि इसे पीसराइज्ज किया गया है। यदि आप कहीं भी इस लेखन को ध्यान नहीं देते हैं, तो यह कच्चा दूध हो सकता है
  • एक सुपरमार्केट सहायक से पूछने से डरो मत, अगर दूध या डेयरी उत्पादों को पेस्टर्काइज किया गया हो, खासकर उन लोगों को जो काउंटर पर मिलते हैं दूध या डेयरी उत्पादों को खरीदना न करें, विक्रेता के बारे में जानें और तैयारी प्रक्रिया का पालन करें जो कि बाद में किया गया था।
  • टिप्स

    • किसी कारण से आप दूध नहीं पीना या डेयरी उत्पादों खा सकते हैं, तो इस तरह ब्रोकोली, बीन्स, भिंडी, पालक, गोभी, चावल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी के रूप में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, की कोशिश करो। विटामिन डी में बहुत अधिक खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें, जैसे गोमांस जिगर, सैल्मन, अंडे (विटामिन डी एलकेन में पाया जाता है), सार्डिन, टूना और कॉड लिवर ऑयल।
    • दूध पीने से स्वस्थ होता है और आपको बहुत से लाभ मिलते हैं, लेकिन यदि आप व्यायाम भी नहीं करते हैं, तो आप उन सभी को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। आपको खुद को बहुत ज्यादा मजबूर नहीं करना पड़ता है और आपको पसीना नहीं है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ 30 मिनट की पैदल दूरी पर, सप्ताह में चार बार लें। यदि आपको करना है, तो धीरे धीरे शुरू करें
    • व्यायाम करने के बाद, एक गिलास दूध पीने की कोशिश करें इसमें आम तौर पर लगभग आठ ग्राम प्रोटीन होते हैं, इसलिए यह मांसपेशियों को स्वयं की मरम्मत में मदद करता है।
    • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो आप सोया दूध, बादाम या चावल पी सकते हैं।
    • दूध आपके आहार में ठोस खाद्य पदार्थों की जगह नहीं ले सकता है, आपको कुछ पोषक तत्व प्राप्त करने और अच्छी तरह से जीवित रहने की आवश्यकता है। एक सलाद या तरबूज का एक टुकड़ा बदलने के लिए अधिक दूध पीने के बजाय यह बेकार होगा। सिर्फ इसलिए कि बच्चे केवल छह महीने तक दूध पीते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे एक वयस्क के रूप में भी कर सकते हैं।
    • यदि आप कार्बनिक दूध खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो याद रखें कि यह सामान्य से ज्यादा महंगा है।
    • वृद्धि हार्मोन के साथ उठाए गए गायों से दूध खरीदने या पीने का प्रयास करें।
    • आप एक मलाईदार खाना खाने के लिए एक अनूठा आग्रह करता हूं है, कम वसा, या बिल्कुल भी नहीं लेने वाली है, जबकि, स्किम्ड या अर्द्ध स्किम्ड दूध के साथ तैयार आइसक्रीम खरीदने की कोशिश है क्योंकि तब आप कैल्शियम की जरूरत मिल जाएगा।
    • थोड़ी अधिक दूध पीना, आइसक्रीम, चॉकलेट सिरप और पूरे दूध का उपयोग करके शेक तैयार करें उन्हें संयम में खपत करना याद रखें
    • कुछ दूध आइसक्रीम खाओ अगर आप कुछ लालची चाहते हैं, लेकिन स्वस्थ भी। लेकिन इसे नियमन में करना सुनिश्चित करें। आइस क्रीम कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए। इस भोजन के साथ दूध को प्रतिस्थापित न करें बेशक, शायद आपको लगता है कि महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको फुटबॉल की जरूरत है, लेकिन आइसक्रीम के साथ दूध की जगह पर कई नुकसान हैं। वास्तव में, आइसक्रीम में अधिक कैलोरी होती है और आम तौर पर अधिक वसा और सरल शर्करा होता है।
    • यदि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है, तो आप डेयरी उत्पादों में से एक को दूध के गिलास से भस्म करते हैं, लेकिन जो आंशिक रूप से स्किम्ड या स्किम्ड है
    • क्या आप कुछ मलाईदार दूध पीना चाहते हैं? स्किम्ड दूध डालो, तो आपको एक गिलास में वसा नहीं मिलेगा और इसे ज़िंक का उपयोग करके मोटा होना चाहिए।
    • स्किम दूध के साथ तैयार कैप्पूचीनो पियो अच्छा फोम पाने के लिए दूध मिश्रक का उपयोग करें।
    • जैविक दूध खरीदें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह सामान्य से अधिक स्वस्थ है (हालांकि अधिक महंगा) इस प्रकार के दूध के कुछ लाभ: यह गायों से प्राप्त होता है जो वृद्धि हार्मोन के साथ नहीं उठाए गए हैं और जिसने घास को जला दिया है जो कीटनाशकों द्वारा क्षतिग्रस्त नहीं है - इसके अलावा, यह स्वस्थ है
    • कार्बनिक दूध एंटीबायोटिक दवाओं के साथ नहीं बनाया है इन पदार्थों से एक्जिगेट करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आज कई क्षेत्रों में विशेष रूप से कृषि के क्षेत्र में बहुत बड़ा उपयोग होता है। कार्बनिक दूध गायों से बना है जो एंटीबायोटिक दवाओं को नहीं लेते हैं, इसलिए यह बैक्टीरिया प्रतिरोध की बढ़ती समस्या में योगदान नहीं करता है।
    • कार्बनिक दूध संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) में महत्वपूर्ण है, महत्वपूर्ण स्वस्थ वसा। कुछ अध्ययनों के अनुसार, ये पदार्थ कार्डियोवास्कुलर बीमारी और मधुमेह से पीड़ित होने की संभावना को कम करने में एक मौलिक भूमिका निभाते हैं। वास्तव में 9 मई के एक प्रकाशन के अनुसार, आंतरिक चिकित्सा के अभिलेखागार के 2011 अंक, मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और जन स्वास्थ्य के हार्वर्ड स्कूल के शोधकर्ताओं कि डेयरी उत्पादों दूध सहित वसा, कम ने कहा, टाइप 2 डायबिटीज़ (पुरुषों में) होने का खतरा कम।
    • एक और बड़ा लाभ यह है कि जैविक दूध (और सामान्य दूध नहीं है) यह एसिड किए बिना लंबे समय तक रखने की संभावना है। कार्बनिक दूध लगभग 140 डिग्री सेल्सियस पर उबला हुआ है, इसलिए यह दो महीने के बाद खट्टा हो जाता है। चूंकि सामान्य पेस्टाइज्ड दूध के बजाय 60 डिग्री सेल्सियस पर उबला हुआ है, यह पहली बार खराब हो जाता है। इसलिए, यदि आप दूध के बारे में चिंतित हैं तो अम्लीय होता जा रहा है, तो कार्बनिक दूध वास्तव में आपको पैसे बचाएगा।
    • जैविक दूध की उत्पत्ति याद रखें एक औद्योगिक पैमाने पर उठाए गए गायों के विपरीत, जिन लोगों से जैविक दूध का दूध मिलाया जाता है, वे खुले-वायु चरागाह तक पहुंच पाते हैं। वास्तव में, वे आम तौर पर खेतों में रहते हैं और उन्हें प्राचीन घास ब्राउज़ करने का अवसर मिलता है। इस प्रकार के प्रजनन जानवरों के प्रति एक अलग चिंता का विषय प्रस्तुत करता है, यह क्रूर नहीं है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके अलावा, यह कई ग्रामीण समुदायों के लिए अच्छा है, यह हवा, पानी और मिट्टी प्रदूषित नहीं करता है और उपभोक्ताओं के लिए स्वस्थ है।
    • दूध में पाए गए सभी पोषक तत्वों को जानें:
    • फ़ुटबॉल: हड्डियों और दांत स्वस्थ रखता है, हड्डियों के द्रव्यमान को संरक्षित करने में शरीर को मदद करता है।
    • प्रोटीन: ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत - वे प्रशिक्षण के बाद उपभोग करने के लिए आदर्श पेशी के ऊतकों को विकसित और मरम्मत करते हैं
    • पोटैशियम: सही रक्तचाप को बनाए रखने में आपकी मदद करता है
    • फास्फोरस: हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और आपको ऊर्जा देता है
    • विटामिन डी: हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करता है
    • विटामिन बी 12: स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका ऊतक को बनाए रखने में मदद करता है
    • विटामिन ए: एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, अच्छी दृष्टि और सुंदर त्वचा के लिए मदद करता है
    • नियासिन: चयापचय में सुधार - एरोबिक गतिविधि करने से पहले एक गिलास दूध पीना
    • आप विटामिन डी की खुराक लेने या सूर्य को अधिक बार निर्यात करने का प्रयास कर सकते हैं। वास्तव में, जो लोग लगभग कभी सूर्य नहीं लेते हैं और जिनके पास विटामिन डी का स्तर कम होता है, उनके जीवन की अपेक्षा कम होती है, जो स्वयं को अधिक धूप में उजागर करते हैं और अधिक विटामिन डी लेते हैं।
    • विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को दूध पीना चाहिए क्योंकि बच्चे को कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • आइसक्रीम के साथ दूध को प्रतिस्थापित न करें क्योंकि इसमें अधिक वसा और सरल शर्करा होता है।
    • आप जो दूध पीते हैं, उस तरल की मात्रा में जोड़ा जाएगा जो आप लेते हैं। यदि आप पहले से ही एक दिन में 10 गिलास पानी और फलों के रस का सेवन करते हैं, तो आपको चार गिलास दूध भी नहीं पीना चाहिए। अपने आहार में जोड़ा दूध को अधिक स्थान देने के लिए पानी का एक हिस्सा छोड़ने की कोशिश करें।
    • यह कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें: हर कोई दूध पी सकता है
    • अपने दूध की आपूर्ति के लिए स्वस्थ और अनिवार्य खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित न करें। यह उपभोग करने के लिए स्वस्थ है, लेकिन एक निश्चित बिंदु तक। अतिरंजित करने के लिए स्वस्थ नहीं होगा और यह उचित नहीं है।
    • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो तो दूध पीओ मत।
    • कुछ लोग सोचते हैं कि नाश्ते के लिए एक गिलास दूध पीना पर्याप्त है यह बिल्कुल सही नहीं है किसी भी स्थिति में, नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। यदि आप इसे सही तरीके से नहीं खा रहे हैं, तो आपका चयापचय धीमा हो जाएगा और आप भूखे महसूस करेंगे और सिरदर्द से पीड़ित होंगे। अच्छा नाश्ते बनाने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलेगा, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।
    • बहुत ज्यादा दूध पीना न हो, या गुर्दा की पथरी भी हो सकती है, भले ही आप पहले से ही ऐसा होने के लिए कुछ गड़बड़ी होनी चाहिए।
    • कच्चा दूध न पीए क्योंकि इसके कई खतरनाक सूक्ष्म जीव हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं। दूध और स्वस्थ डेयरी उत्पाद पाश्चरराइज किए गए हैं रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, 1 99 8 से, कच्चे दूध या इसके व्युत्पन्न व्यंजनों की वजह से, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में 800 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं। दुग्ध होने के बाद, इसे बैक्टीरिया जैसे साल्मोनेला, ई को मारने के लिए पेस्टार्ज्ज नहीं किया जाता है। कोली और लिस्टिरिया, संभावित घातक रोगों के कारण जाना जाता है इन सूक्ष्मजीवों के किसी भी ऐसे व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो इस प्रकार के दूध पीते हैं या इसके व्युत्पन्न खाते हैं। वे गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकते हैं।
    • अगर आप गर्भवती हों तो अनपैश्च्यूरिड दूध न लें - लिस्टिरिया, इसमें बैक्टीरिया में से एक, भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। पनीर से बचें जो अप्रसाहित दूध से बनते हैं - उन्हें न खाएं यदि आप यह नहीं जानते कि वे कहां से आते हैं
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com