बेहतर होने के लिए दूध पीने के लिए कैसे करें

स्वस्थ जीवनशैली के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग पीते हैं वे बहुत ज्यादा वजन नहीं लेते हैं। दूध में हड्डियों, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन बी 12, फोलिक एसिड, विटामिन ए, जस्ता, विटामिन बी 2, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और सभी विटामिन डी को मजबूत करने के लिए कैल्शियम शामिल है।

अमेरिका के कृषि विभाग, USDA, ने अपने पोषक तत्वों के लिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए दूध लेने के लाभों का प्रदर्शन किया है: कैल्शियम और विटामिन डी। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि दूध और इसके उप-उत्पादों की खपत बेहतर हड्डियों का स्वास्थ्य और कार्डियोवास्कुलर रोग और टाइप 2 मधुमेह का कम जोखिम।

दूध पीने पर बेहतर महसूस करने के लिए पढ़ें।

कदम

1
जैविक दूध खरीदें विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि जैविक दूध है बहुत सामान्य से अधिक स्वस्थ तथ्य से तथ्य यह है कि गायों को विकास हार्मोन नहीं दिया जाता है से कार्बनिक कुछ लाभ। इसके अलावा, यह स्वस्थ है, हानिकारक कीटनाशकों आदि के बिना उत्पादन किया जाता है।
  • कार्बनिक दूध एंटीबायोटिक दवाओं के साथ नहीं बनाया है एंटीबायोटिक का दुरुपयोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है आज, कृषि उन इलाकों में से एक है जहां एंटीबायोटिक दुरुपयोग ज्यादा होता है। कार्बनिक दूध गायों से दूध पकाया जाता है जिन्हें एंटीबायोटिक दवा नहीं दिया गया है, इसलिए यह बैक्टीरिया प्रतिरोध की बढ़ती समस्या में योगदान नहीं करता है।
  • कार्बनिक दूध में कई संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) हैं सीएएल महत्वपूर्ण स्वस्थ वसा हैं और यह हृदय रोग और मधुमेह में कमी से जुड़ा हुआ साबित हुआ है। वास्तव में, 9 मई 2011 को प्रकाशित आंतरिक चिकित्सा अभिलेखागार के संस्करण में, मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दूध सहित कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में सक्षम साबित हुआ है टाइप 2 मधुमेह (पुरुषों में) के जोखिम को कम करें
  • एक और बड़ा लाभ यह है कि जैविक दूध की तुलना सामान्य से की जाती है, बिना सोख के लंबे समय के लिए प्रतिरोध करने की क्षमता: कार्बनिक दूध 137 डिग्री सेल्सियस तक गर्म होता है, इसलिए यह अम्लीय बनने से लगभग 2 महीने पहले होगा। सामान्य होने के बाद से, पाश्चरराइज्ड दूध को लगभग 62 डिग्री सेल्सियस तक गर्म किया जाता है, इसकी समान अवधि नहीं होती है। तो अगर आप दूध की जल्दी खट्टी के बारे में चिंतित हैं, तो कार्बनिक एक वास्तव में आपको पैसे बचा सकता है
  • समझे कि यह करना सही बात है औद्योगिक खेतों की गायों के विपरीत, व्यवस्थित रूप से पायी गई गायों को रिक्त स्थान खोलने के लिए उपयोग होना चाहिए। गाय जो कार्बनिक दूध का उत्पादन करते हैं वह डेयरी उत्पादों में विशेषज्ञता वाले कई खेतों के चारे में स्वतंत्र रूप से चरते हैं। इस तरह के प्रजनन जानवरों की जरूरतों पर ध्यान देते हैं, यह क्रूर नहीं है, यह कई ग्रामीण समुदायों के लिए आदर्श है, यह बहुत प्रकृति (हवा, पानी और मिट्टी) का सम्मान करता है और लोगों के लिए अच्छा है।
  • 2
    पता है कि अगर आप इसे चाय के साथ संयोजन करके अधिक दूध पीने की कोशिश कर रहे हैं तो चाय का लाभ आ जाएगा पूरी तरह से चाय का सेवन करने के बजाय शहद की कोशिश करो। इसके अलावा, चाय के बजाय कॉफी का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि दूध का मिश्रण एक बार मिश्रित नहीं होता है।
  • 3
    दूध में सभी विटामिन और खनिजों को जानें:
  • फ़ुटबॉलदांत स्वस्थ रहता है और शरीर को हड्डी का द्रव्यमान बनाए रखने में मदद करता है।
  • प्रोटीन: ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत - वे मांसपेशी ऊतक का निर्माण और मरम्मत - प्रशिक्षण के बाद उत्कृष्ट
  • पोटैशियम: खाड़ी में रक्तचाप रखने में मदद करता है
  • फास्फोरस: हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और आपको ऊर्जा देता है
  • विटामिन डी: शरीर की हड्डियों की रक्षा में मदद करता है
  • विटामिन बी 12: स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने और तंत्रिका ऊतकों की रक्षा में मदद करता है।
  • विटामिन ए: प्रतिरक्षा प्रणाली, अच्छी दृष्टि और अच्छी त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है
  • नियासिन: अपने चयापचय में सुधार - एरोबिक गतिविधियों से पहले एक गिलास दूध पीते हैं।
  • 4
    बीमार होने से बचने के लिए दूध पी लो। USDA ने दिखाया है कि दूध की खपत ऑस्टियोपोरोसिस को अपने पोषक तत्वों के लिए धन्यवाद देता है: कैल्शियम और विटामिन डी। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि दूध और उसके डेरिवेटिव की खपत में सुधार की गई हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है और इसका जोखिम कम है हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह
  • 5
    पता लगाएँ कि क्या दूध और उसके व्युत्पन्न पदार्थ का सेवन किया जाता है, उन्हें पेस्टार्इज्ड दूध के साथ उत्पादन किया जाता है या नहीं। कच्चे दूध में पाश्चरराइजेशन जीवाणु और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारता है, जो पीने के लिए खतरनाक है
  • सुनिश्चित करें कि आप लेबल को पढ़ते हैं। पीने के लिए सुरक्षित दूध में शब्द "पास्चराइज्ड" होगा। यदि आपको यह जानकारी किसी उत्पाद के लेबल पर नहीं मिलती है, तो यह कच्चा दूध हो सकता है।
  • दुकानदार या क्लर्क से पूछने से डरो मत, अगर दूध या डेयरी उत्पादों को पेस्टर्काइज किया गया है, विशेषकर उन लोगों के लिए जिन्हें आप प्रशीतित अलमारियों पर पाते हैं खेतों या कृषि बाजारों में दूध या डेयरी उत्पादों को खरीदना न करें, जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि उन्हें पेस्टर्काइज किया गया है।
  • 6



    अम्लता को कम करने के लिए दूध पी लेंअसंतोष अक्सर अम्लता के कारण होता है, इसलिए तार्किक रूप से, दूध स्वाभाविक रूप से पेट में अम्ल से राहत देता है।
  • 7
    एक हल्का त्वचा के लिए दूध पी लें हजारों सालों से इस प्रयोजन के लिए दूध का भी उपयोग किया गया है। इस पेय में निहित लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, और परिणामस्वरूप यह स्पष्ट और युवा रहता है
  • 8
    स्वस्थ दांतों के लिए दूध पीना यह दिखाया गया है कि दूध अम्लीय खाद्य पदार्थों के खिलाफ तामचीनी की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखते हैं, हालांकि दांतों को हड्डियों को नहीं माना जाता है।
  • 9
    वजन कम करने के लिए दूध पियो बहुत से लोग डेयरी उत्पाद नहीं खाते जब वे आहार पर होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध उन्हें वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। बेन-गुरियन विश्वविद्यालय में किए गए हाल के अध्ययन से पता चला है कि आहार में कैल्शियम का एक बड़ा समावेश लगातार वजन घटाने की ओर ले सकता है। प्रतिभागियों ने दूध और डेरिवेटिव के उपभोग के माध्यम से प्रति दिन 580 मिलीग्राम कैल्शियम लिया दो साल बाद औसतन लगभग 6 किलो खो दिया। इसके बजाय, जो लोग रोजाना 150 मिलीग्राम कैल्शियम लेते हैं, औसतन, इसी अवधि में औसतन 3 किलोग्राम का नुकसान हुआ।
  • टिप्स

    • गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से दूध पीना चाहिए, क्योंकि भ्रूण को कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
    • आइसक्रीम युक्त दूध खाएं अगर आप कुछ लालची चाहते हैं लेकिन कम से कम स्वास्थ्य की झलक से। अगर आपको कुछ अस्वास्थ्यकर खाना है, कम से कम यह सुनिश्चित करें कि इसमें दूध है सुनिश्चित करें कि आप इसे मॉडरेशन में करते हैं, यद्यपि। आइस क्रीम, कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत, यदि आप बहुत अधिक नहीं खाते हैं, तो यह अच्छा है। सुनिश्चित करें कि, आप आइसक्रीम के साथ दूध की जगह नहीं करते हैं यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन दूध के स्थान पर केवल आइसक्रीम खाने से आप बहुत जल्दी वजन बढ़ा सकते हैं, क्योंकि आइसक्रीम में उच्च कैलोरी घनत्व, अधिक वसा, अधिक चीनी और कुछ ही दूध के पोषक तत्व होते हैं।
    • यदि किसी कारण से आप दूध और डेयरी उत्पादों का उपभोग नहीं कर सकते हैं, तो कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें, जैसे ब्रोकोली, बीन्स, ओकरा, पालक, गोभी, चावल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी इसके अलावा खाने की कोशिश करो बहुत विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे गोमांस जिगर, सैल्मन, अंडे (विटामिन डी अंडे का रस में पाया जाता है), सार्डिन, टूना और कॉड लिवर ऑयल।
    • अधिक दूध पीने के दौरान स्वस्थ भोजन करें दे देंगे कई लाभ हालांकि, अगर आप थोड़ी बाइक नहीं करते तो वे पर्याप्त नहीं होंगे। यह मुश्किल नहीं है, और आपको पसीने के लिए मजबूर भी नहीं किया गया है हर दिन, आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करने के लिए आधे घंटे का छोटा सा चलना पर्याप्त होगा। धीरे धीरे शुरू करो अगर आप इसे करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं
    • यदि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है, तो आप डेयरी उत्पादों में से एक को दूध के साथ खपत करते हैं, जिसे स्किम्ड किया जाना चाहिए।
    • दूध को अपने आहार में भोजन की जगह नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि आपको जीवित रहने के लिए ठोस पदार्थों के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह अत्यधिक मात्रा में इसे पीने के लिए थोड़ा सा समझ सकता है और इसे सलाद या तरबूज का एक टुकड़ा पसंद करता है। सिर्फ इसलिए कि नवजात शिशु सिर्फ जीवन के पहले 6 महीनों में दूध पीते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा दूध नहीं पीना सावधानी बरतें, क्योंकि गुर्दा की पथरी भी हो सकती है, भले ही वह संभावना न हो, यदि आप प्रकोप नहीं करते। इसके अलावा, दैनिक द्रव आवश्यकता लगभग 8 गिलास पानी या अन्य पेय के कारण और संभवतः दूध के अतिरिक्त अन्य पेय का सेवन करती है, आप बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने के लिए समाप्त कर सकते हैं।
    • अनुपचारित या पाश्चराइज्ड दूध पीने का निर्णय लेने से, आप बीमार होने का जोखिम उठाते हैं। दुग्ध के बाद कच्चे दूध का pasteurized नहीं था आपके आहार में इस प्रकार के दूध को जोड़ने के बारे में सोचने के कई कारण हैं, यह भोजन, नैतिकता या पर्यावरण हो। यद्यपि दूध और इसके व्युत्पन्न कई पोषण लाभ प्रदान करते हैं, कच्चे दूध में सूक्ष्मजीव होते हैं जिससे लोगों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वास्तव में इसमें साल्मोनेला, एस्चेरीचिया कोली और लिस्टिरिया जैसी बीटाणियां हो सकती हैं, रोगों के वाहक। ये खतरनाक सूक्ष्म जीव गंभीर रूप से उन कच्चे दूध या उसके व्युत्पन्न पदार्थों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के बीच।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com