डायमंड की प्रामाणिकता का निर्धारण कैसे करें

यह जानने के लिए कि एक हीरा प्रामाणिक है या नहीं, यह वास्तव में एक बहुत ही जटिल कार्य है - क्या आप पूर्ण निश्चितता के साथ जानना चाहते हैं? कई लोग नकली बनाने के लिए पेशेवर जौहरी बन गए हैं। किसी भी मामले में, हालांकि सबसे अच्छा समाधान हमेशा विश्वसनीय ज्वेलर के मूल्यांकन के लिए होता है, शर्लक होम्स को झूठी एक से एक सच्चे पत्थर भेद करने के लिए आवश्यक नहीं है। तुम्हारी ज़रूरत है सही प्रकाश, कुछ पानी (या वाष्प) और जौहरी में इस्तेमाल एक जैसे एक आवर्धक कांच। इस लेख में आपको हीरे के अद्भुत विश्व के बारे में अधिक जानकारी और जानकारी मिलेगी।

कदम

भाग 1

घुड़सवार हीरे
बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 10
1
सांस परीक्षण का प्रयोग करें मुंह के सामने पत्थर रखो और उस पर साँस लें जैसे कि आप एक दर्पण को मिटाना चाहते हैं। अगर यह कुछ सेकंड के लिए कलंकित रहता है, तो यह शायद एक नकली है एक असली हीरे तुरन्त गर्मी में फैलती है और आसानी से फीका नहीं होनी चाहिए - जिस पल पर आप इसे देख रहे हैं वह पहले से ही पारदर्शी हो जाएगा, या फिर यह थोड़ा धुंधला हो गया है, यह नकली से पहले बहुत साफ हो जाएगा।
  • यह जांच के लिए एक प्रामाणिक पत्थर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है और दोनों पर परीक्षण चलाया जा सकता है। इस तरह आप कैसे नकली tarnishes निरीक्षण करने में सक्षम हो जाएगा, जबकि वास्तविक हीरे स्पष्ट और पारदर्शी रहता है। यदि आप लगातार कई बार ऐसा करते हैं, तो आप देखेंगे कि झूठे में हमेशा अधिक संक्षेपण पैदा होगा, जबकि प्रामाणिक पत्थर हमेशा साफ रहेंगे।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 7
    2
    फ्रेम की जांच करें एक असली हीरा थोड़ा मूल्य के धातु पर नहीं रखा जाएगा। फ्रेम के अंदर के अंक जो दर्शाते हैं कि यह सही सोने या प्लैटिनम (10 के, 14 के, 18 के, 585, 750, 900, 950, पीटी, प्लेट) एक अच्छा संकेत है, जबकि एक उत्कीर्णन "C.Z." यह इंगित करेगा कि पत्थर एक सच्चे हीरा नहीं है
  • बताएं कि एक डायमंड असली है तो चरण 12
    3
    डायमंड का निरीक्षण करने के लिए एक जौहरी के आवर्धक ग्लास का उपयोग करें। मेरी हीरे में आम तौर पर छोटी खामियां या इनवर्केशन होते हैं जिन्हें इस तरह से पहचाना जा सकता है। खनिजों के निशान ढूंढें, जो कलंक के रूप में दिखाई देते हैं, या रंग में सूक्ष्म विविधताएं देखें। इन मामलों में आप शायद एक असली हीरे से निपटेंगे, भले ही अपूर्ण हो
  • क्यूबिक जिरकोर और कृत्रिम हीरे (जो अन्य सभी परीक्षणों को पारित करना चाहिए) इन अपूर्णताएं नहीं हैं इसका कारण यह है कि प्राकृतिक प्रक्रिया के विपरीत बाँझ वातावरण में उनका उत्पादन होता है। एक बहुत ही सही मणि लगभग हमेशा एक नकली है
  • हालांकि, यह संभव है कि एक असली हीरा की कोई अपूर्णता नहीं है। पत्थर की प्रामाणिकता के लिए निर्धारित मानकों के रूप में इस मानदंड का उपयोग न करें। नकली को बाहर करने के लिए पहले अन्य परीक्षणों का उपयोग करें।
  • भाग 2

    हीरे को माउंट नहीं किया गया
    बताएं कि छवि डायमंड असली है तो चरण 2
    1
    पत्थर के माध्यम से देखो हीरे की एक उच्च है "अपवर्तक सूचकांक" (यानी वे उस प्रकाश को जो उनके माध्यम से बहुत अधिक झुकाव करते हैं) बनाते हैं। ग्लास और क्वार्ट्ज में अपवर्जन के निचले सूचक हैं, और इसलिए कम प्रतिभाशाली होते हैं, तब भी जब वे एक अच्छी तकनीक से कट जाती हैं (अपवर्तन का सूचक पदार्थ का एक आंतरिक भौतिक गुण है और इसलिए पत्थर की कटौती पर निर्भर नहीं होता है)। पत्थर के अपवर्तन को ध्यान से देखते हुए आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि यह नकली है या नहीं। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • समाचार पत्र विधि: हीरा को खत्म करना और इसे अखबार के एक टुकड़े पर डाल दिया। यदि आप पत्थर के माध्यम से पाठ पढ़ सकते हैं या कुछ विकृत काले धब्बों को देख सकते हैं, तो शायद यह हीरा नहीं है - अपवाद किसी भी तरह से हैं - उदाहरण के लिए, एक अनुरुपित कटौती, आप असली हीरे के माध्यम से भी प्रिंट देख सकेंगे ।
    • बिंदु परीक्षण: श्वेत पत्र के शीट पर एक कलम के साथ एक छोटे से बिंदु को खींचें। अपने हीरे को बिन्दु के केंद्र पर नहीं रखा हुआ रखें सीधे ऊपर से देखो यदि आपका पत्थर हीरा नहीं है, तो आप पत्थर में एक परिपत्र प्रतिबिंब देखेंगे, अन्यथा आप हीरे के माध्यम से इस बिंदु को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 3
    2
    प्रतिबिंबों का निरीक्षण करें असली हीरे का प्रतिबिंब ग्रे के कई रंगों में प्रकट होता है। सीधे पत्थर की नोक के माध्यम से देखो, अगर यह इंद्रधनुष-रंग का प्रतिबिंब है, यह एक कम गुणवत्ता के हीरे या नकली है।
  • प्रतिभा की भी जांच करें एक सच्चे हीरे कांच के टुकड़े या एक ही आकार के क्वार्ट्ज के मुकाबले ज्यादा उज्ज्वल होगा। एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए वापस एक क्वार्ट्ज या गिलास का टुकड़ा ले आओ।
  • प्रतिबिंब के साथ प्रतिभा को भ्रमित न करें पहला रत्न की कटौती पर निर्भर करता है जो कि मणि की कटौती से अपवर्तित होता है। प्रतिबिंब के बजाय refracted प्रकाश के रंग के साथ क्या करना है तो रंग की बजाय प्रकाश की तीव्रता पर ध्यान दें।
  • एक पत्थर है जो हीरे से भी उज्ज्वल है: moissanite. यह कीमती पत्थर हीरे के समान है, यहां तक ​​कि जौहरी को एक दूसरे से अलग करने में कठिनाई होती है। विशिष्ट उपकरण के बिना मतभेदों की पहचान करने के लिए, आंख के पास पत्थर रखें। एक चमकदार कलम के साथ यह पत्थर उजागर करता है: यदि आप इंद्रधनुष के रंगों को देखते हैं, तो यह एक डबल अपवर्तन सूचकांक है, जो मोइसैनाइट की संपत्ति है, लेकिन हीरे की नहीं।
  • छवि शीर्षक 73782 6
    3
    पत्थर को एक गिलास पानी में गिरा दें और देखें कि क्या यह नीचे तक पहुंचता है। एक हीरा इसकी उच्च घनत्व के कारण डूब जाएगी बजाय नकली सतह पर तैरने या गिलास के बीच में निलंबित रहना होगा।
  • छवि शीर्षक 73782 7
    4
    पत्थर गरम करें और देखें कि क्या यह टूट जाता है। एक पत्थर गर्म "संदिग्ध" 30 सेकंड के लिए लाइटर के साथ, तो इसे एक गिलास ठंडा पानी में गिरना चाहिए। तेजी से विस्तार और संकुचन, ग्लास या क्वार्ट्ज जैसे सामग्रियों के प्रतिरोध के मुकाबले मजबूत, एक हजार टुकड़ों में एक गलत पत्थर को कम कर देगा। एक प्रामाणिक हीरा किसी भी नुकसान से ग्रस्त नहीं करने के लिए पर्याप्त मजबूत है।
  • भाग 3

    व्यावसायिक परीक्षण
    बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 9
    1
    एक गर्मी जांच के साथ पत्थर का परीक्षण करें हीरे का क्रिस्टल संरचना गर्मी जल्दी फैलाने के लिए संभव बनाता है नतीजतन, यह एक हीरे को गर्मी करना आसान नहीं है। गर्मी जांच के साथ परीक्षण लगभग तीस सेकंड लेता है और अक्सर जौहरी द्वारा मुफ्त में किया जाता है। इसके अलावा, यह पत्थर को बर्बाद नहीं करता है क्योंकि यह सत्यापन के अन्य तरीकों के साथ होता है
    • गर्मी जांच के साथ परीक्षण टेस्ट के समान सिद्धांत पर आधारित है "विस्फोटक" इसे स्वयं करो अचानक यह देखा जा रहा है कि पत्थर अचानक संकुचन दबाव के माध्यम से टूट जाता है, तो यह जांच करता है कि यह तापमान कितना समय रखता है।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है तो चरण 5
    2
    मोइसेनाइट से हीरा को अलग करने के लिए एक परीक्षण का अनुरोध करें। कई जौहरी के पास मोइसैनाइट से हीरे को अलग करने के लिए विशिष्ट उपकरण होते हैं और यह तुरंत संकेत दे सकता है कि क्या एक पत्थर वास्तविक या नकली है।
  • गर्मी की जांच के साथ एक परीक्षण हीरे और मोइसनाइट के बीच अंतर करने में सक्षम नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि परीक्षण एक विद्युत चालकता डिटेक्टर के साथ किया जाता है और थर्मल जांच से नहीं।
  • यदि आप घर पर कई हीरों का परीक्षण करने की योजना बनाते हैं, तो आप इस प्रकार के परीक्षक ऑनलाइन या विशेष स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • बताएं कि क्या डायमंड असली है चरण 4
    3
    एक माइक्रोस्कोप टेस्ट करें। एक खुर्दबीन के नीचे स्थित ऊपरी चेहरे के साथ पत्थर रखो यदि आप पत्थरों को स्थानांतरित करते समय केवल चेहरे पर नारंगी प्रकाश देखते हैं, तो यह एक क्यूबिक जिक्रोन हो सकता है यह यह भी संकेत दे सकता है कि घन के जिक्रोन का इस्तेमाल हीरा की खामियों को भरने के लिए किया गया था।
  • श्रेष्ठ परिणामों के लिए 1200 के एक आवर्धन कारक के साथ एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करें।
  • बताएं कि क्या डायमंड असली है चरण 6
    4
    एक सटीक वजन करने के लिए हीरे को जमा करें। हीरे को वजन में छोटे अंतर से अलग किया जाता है, क्योंकि घन zircons ही आकार और आकार के साथ हीरे से 55% अधिक वजन करते हैं .. इस प्रकार की तुलना में एक बहुत सटीक पैमाने की आवश्यकता होती है, कैरेट तक मापने में सक्षम या गेहूं के लिए
  • इस परीक्षण को सही ढंग से पूरा करने का एकमात्र तरीका है कि एक ही आकार और आकार के निश्चित रूप से प्रामाणिक हीरे का परीक्षण करना चाहिए। तुलना की अवधि के बिना यह निर्धारित करना बहुत मुश्किल है कि वजन सही है या नहीं।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 8
    5
    एक पराबैंगनी प्रकाश के तहत पत्थर रखो कई हीरे (लेकिन सभी नहीं) एक काले या पराबैंगनी प्रकाश के तहत एक नीली प्रतिदीप्ति दिखाते हैं, इसलिए एक माध्यम या गहन नीली पलटा की उपस्थिति इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करती है। एल `अनुपस्थिति नीले रंग की, हालांकि, यह इंगित नहीं करता कि आप झूठ का सामना कर रहे हैं - बेहतर गुणवत्ता के एक हीरे का संकेत कर सकते हैं। यदि आप पराबैंगनी प्रकाश के तहत एक बहुत ही हल्के पीले, हरे या ग्रे प्रतिदीप्ति नोटिस, यह Moissanite हो सकता है
  • यहां तक ​​कि अगर पराबैंगनी परीक्षण संभावनाओं को कम कर सकता है, भले ही एक सच्चे हीरे को भेद करने के लिए इस पर निर्भर न हो। केवल कुछ हीरे नीले प्रतिदीप्ति दिखाते हैं, जबकि यह संभव है "नशा" कुछ प्रकार के पत्थरों को पराबैंगनी प्रकाश के तहत समान प्रभाव पड़ता है जो स्वाभाविक रूप से नहीं होता।



  • बताएं कि छवि डायमंड असली है तो चरण 11
    6
    क्या एक्सरे के द्वारा डायमंड का विश्लेषण किया गया है सच हीरे रेडियोग्राफ पर नहीं दिखते हैं, जबकि ग्लास, क्यूबिक जिक्रोन और क्रिस्टल के पास थोड़ा अपारदर्शी रेडियो गुण हैं।
  • यदि आप अपना एक्सरे डायमंड का परीक्षण करना चाहते हैं, तो आपको इसे एक विशेष डायमंड परीक्षण प्रयोगशाला में भेजने की आवश्यकता होगी, या एक्स-रे चित्रों की शूटिंग के दौरान
  • भाग 4

    अपने हीरे की प्रामाणिकता का प्रमाण प्राप्त करें
    छवि शीर्षक 73782 14
    1
    एक मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण प्राधिकरण खोजें डायमंड के विक्रेताओं में अक्सर अपने ही मणिविज्ञानी और प्रमाणक होते हैं, लेकिन कई उपभोक्ता हीरे की मान्यता में विशेषज्ञता वाले स्वतंत्र मस्तिष्क विशेषज्ञों से प्रमाणन का अनुरोध करना पसंद करते हैं। यदि आप एक पत्थर में निवेश करना चाहते हैं, या आप पहले से ही एक पत्थर के बारे में उत्सुक हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि यह अच्छी तरह से जाँच की गई है
    • एक प्रमाणीकरण के लिए दो बुनियादी चरणों की आवश्यकता है: सबसे पहले आपको पत्थर की पहचान करना और मूल्यांकन करना होगा, और फिर इसके मूल्य का अनुमान लगाया जाना चाहिए। जब आपके स्वतंत्र प्रमाणक का चयन करते हैं, तो यह आदर्श होगा यदि आपको एक योग्य रत्न विशेषज्ञ मिल जाए जो सीधे पत्थर व्यापार में शामिल नहीं है। तो आप और अधिक निश्चित होंगे कि राय वास्तव में वैज्ञानिक है
  • छवि शीर्षक 73782 15
    2
    सही प्रश्न पूछें यह समझने के अलावा कि अगर पत्थर गलत है या नहीं, तो एक अच्छा प्रमाणक हीरे की गुणवत्ता के बारे में कई सवालों के जवाब दे सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपको धोखा नहीं दे रहे हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है जब आप एक पत्थर का मालिक हो या इसे खरीदा है। रत्न विशेषज्ञ आपको बताना चाहिए:
  • यदि पत्थर प्राकृतिक या कृत्रिम है
  • अगर रंग बदल दिया गया है
  • यदि पत्थर अस्थायी या स्थायी परिवर्तन से गुजर रहा है
  • यदि पत्थर विक्रेता द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज से मेल खाती है
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 1
    3
    प्रमाणन प्राधिकरण के प्रमाण पत्र के लिए पूछें जो भी परीक्षण आप चुनते हैं, या यह किया है, यह समझने का सबसे अच्छा और सबसे विश्वसनीय तरीका है कि यदि एक हीरे सच है तो दस्तावेज़ीकरण की जांच करना और रत्न विशेषज्ञ या प्रमाणक से बात करना है प्रमाणीकरण आपको आश्वासन देता है कि वास्तविक विशेषज्ञों द्वारा इस पत्थर का मूल्यांकन किया गया है और प्रामाणिक माना गया है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक हीरे खरीदने का निर्णय लेते हैं जो आपने नहीं देखा है, उदाहरण के लिए इंटरनेट पर। हमेशा प्रमाणपत्र का अनुरोध करें
  • छवि शीर्षक 73782 17
    4
    प्रमाण पत्र पर ध्यान से देखें सभी प्रमाणपत्र समान नहीं हैं प्रमाण पत्र एक प्राधिकरण द्वारा दिया जाना चाहिए (उदा: जीआईए, एजीएसएल, एलजीपी, पीजीजीएल) या एक स्वतंत्र प्रमाणक जो एक पेशेवर संगठन से जुड़ा हुआ है, लेकिन कोई विक्रेता नहीं है।
  • प्रमाण पत्र में हीरा के बारे में विभिन्न जानकारी दी जाती है, जैसे कैरेट वजन, माप, अनुपात, शुद्धता, रंग और कट।
  • प्रमाण पत्र भी जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिसे आप जौहरी से अपेक्षा नहीं करेंगे, जैसे:
  • रोशनी, या हीरे की प्रवृत्ति पराबैंगनी प्रकाश से अवगत होने पर एक प्रतिबिंब होता है।
  • अंत, जिसमें पॉलिशिंग की गुणवत्ता और खामियों की संभावित उपस्थिति शामिल है
  • समरूपता, अर्थात्, पूर्णता की डिग्री जिसके साथ विपरीत पहलू प्रतिबिंबित होते हैं
  • छवि शीर्षक 73782 18
    5
    अपने पत्थर रजिस्टर करें जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपका हीरा एक स्वतंत्र मूल्यांकन या मूल्यांकन प्रयोगशाला के माध्यम से प्रामाणिक है, तो अपना पत्थर एक प्रयोगशाला में ले लें जो रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे एक अनूठे तरीके से चिह्नित कर सकते हैं। इससे आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलेगी कि कोई भी आपके ज्ञान के बिना पत्थर की जगह ले लेगा।
  • बस मनुष्यों की तरह, प्रत्येक हीरे अद्वितीय है हालिया प्रौद्योगिकियों, मस्तिष्क विशेषज्ञों को एक का उत्पादन करके इस अद्वितीयता का अनुमान लगाने की अनुमति देता है "अंगुली की छाप" आपके मणि की पंजीकरण आमतौर पर € 100 से कम लागत और बीमा के प्रयोजनों के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास एक हीरा है जिसे आप चोरी कर लेते हैं तो वह कुछ अंतरराष्ट्रीय सूची में समाप्त हो जाती है, तो आप यह दस्तावेज दिखाकर इसे पुनर्प्राप्त कर सकते हैं जो साबित करता है कि वह आपकी है।
  • भाग 5

    अन्य पत्थरों से हीरे को अलग करें
    छवि शीर्षक 73782 1 9
    1
    सिंथेटिक हीरे को पहचानें कृत्रिम रूप से निर्मित हीरे प्राकृतिक लोगों की तरह परीक्षाएं पास करेंगे हालांकि वे प्राकृतिक लोगों की तुलना में बहुत कम खर्च करते हैं, वे रासायनिक रूप से लगभग समान हैं। इसलिए एक पेशेवर से एक सिंथेटिक हीरे को अलग करने के लिए एक पेशेवर पर निर्भर होना बेहतर है
  • छवि शीर्षक 73782 20
    2
    Moissanite पहचानें हीरा और मोइसैनाइट भ्रमित होने के समान हैं। उन दोनों के बीच मतभेदों को ढूंढना मुश्किल है- भले ही मोइसनाइट थोड़ा अधिक चमकता हो और डबल अपवर्तन पैदा कर लेता हो, ज्यादातर लोगों को यह देखना मुश्किल लगता है। आप पत्थर के माध्यम से एक प्रकाश पार करने का प्रयास कर सकते हैं, और अगर प्रकाश विभिन्न रंगों में टूट जाता है, वास्तविक तुलना में हीरे की तुलना में बहुत अधिक है, तो आप मोइसैनाइट के साथ काम कर रहे हैं।
  • हीरे और मोइसनाइट में बहुत ही समान तापीय चालकता है यदि आप हीरे का पता लगाने के लिए केवल एक परीक्षक का उपयोग करते हैं, तो यह कई झूठी सकारात्मक दे देंगे। एक संयुक्त परीक्षक का इस्तेमाल हीरे और मोइसनाइट का पता लगाने के लिए किया जाना चाहिए, जैसे व्यावसायिक जौहरी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले
  • छवि शीर्षक 73782 21
    3
    सफेद पुखराज को पहचानो सफेद पुखराज एक पत्थर है जो एक अप्रशिक्षित आंखों में हीरे की तरह लग सकता है, लेकिन यह बहुत नरम है। खनिज की कठोरता को अन्य सामग्री के साथ खरोंच करने और खरोंचने की क्षमता से निर्धारित किया जाता है। एक पत्थर जो अन्य सामग्री खरोंच कर सकता है, जबकि शेष बरकरार कठिन है (अन्यथा यह नरम होगा)। असली हीरे ग्रह पर सबसे कठिन खनिजों में से एक हैं, इसलिए अपने पत्थर के पहलुओं में खरोंच डालने की कोशिश करें। यदि वे मौजूद हैं, तो शायद यह एक सफेद पुखराज या किसी अन्य नकली है।
  • छवि शीर्षक 73782 22
    4
    सफेद नीलमणि को पहचानें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, नीलमणि सिर्फ नीले नहीं हैं वास्तव में वे रत्न हैं जो किसी भी रंग में आते हैं। नीलमणि का सफेद संस्करण अक्सर हीरे के लिए एक विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है, भले ही इन पत्थरों में प्रकाश और हिम के क्षेत्रों के बीच स्पष्ट और शानदार विपरीत नहीं है, जैसे असली हीरे। यदि आप देखते हैं कि आपका पत्थर धुंधला दिखता है और बर्फ के समान है तो संभव है कि यह एक सफेद नीलम है
  • छवि शीर्षक 73782 23
    5
    क्यूबिक जिक्रोन को पहचानें क्यूबिक जिक्रोन एक सिंथेटिक पत्थर है जो बहुत हीरे की तरह लग रहा है। एक क्यूबिक जिक्रोन को खोजने का सबसे आसान तरीका चमक के रंग से है। क्यूबिक जिक्रोन में सामान्य नारंगी रंग की चमक होती है जो इसे आसानी से पहचाने जाने योग्य बनाती है। इसकी कृत्रिम उत्पत्ति यह एक बहुत अधिक उपस्थिति देती है "स्वच्छ" एक प्राकृतिक हीरे का, जो अक्सर कुछ छोटी खामियों का होता है
  • क्यूबिक zircons भी वास्तविक हीरे की तुलना में रंग का एक व्यापक स्पेक्ट्रम दिखाते हैं जब प्रकाश पत्थर पर बताया जाता है। एक सच्चे हीरे का प्रतिबिंब और ग्लेज़र्स होना चाहिए जो कि मुख्य रूप से बेरंग होते हैं, जबकि क्यूबिक जिक्रोन में रंगीन ग्लिंट होते हैं।
  • यह समझने का एक ज्ञात तरीका है कि अगर पत्थर एक हीरा है तो वह पत्थर के साथ एक गिलास खरोंच करना है। व्यापक मान्यता यह है कि यदि पत्थर कांच को खरोंच करने का प्रबंधन करते हैं, तो यह एक हीरा है। इसके बजाय, सावधान रहें क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले कुछ क्यूबिक zircons की क्षमता समान है आप यह समझने के लिए केवल इस पद्धति पर भरोसा नहीं कर सकते हैं कि कोई हीरा विश्वसनीय है या नहीं।
  • टिप्स

    • अपने गहना का आनंद लें क्या आपके हीरे की प्रामाणिकता वास्तव में महत्वपूर्ण है जब आप इसे पहनते हैं? यह जानने के लिए कि क्या खरीददारी या बिक्री के दौरान ही यह महत्वपूर्ण है कि क्या पत्थर है।
    • यदि आप अपने पत्थर को एक स्वतंत्र पेशेवर द्वारा प्रमाणित करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी दृष्टि से कभी गायब नहीं हो जाता है, क्योंकि इसे किसी नकली से बदला जा सकता है

    चेतावनी

    • एक प्रमाण पत्र की उपस्थिति में नहीं तो हीरे की प्रामाणिकता के 100% निश्चित होने का कोई रास्ता नहीं है। इस्तेमाल की जाने वाली पत्थ या एक इंटरनेट साइट पर खरीदना हमेशा जोखिमों को शामिल करता है
    • कुछ के साथ इसे खरोंच करके एक हीरे का परीक्षण न करें यदि यह प्रामाणिक है, तो आप इसे खरोंच नहीं करेंगे, लेकिन आप इसे तोड़ सकते हैं या इसे छिड़क सकते हैं - यह सच है कि हीरे कठिन हैं, लेकिन नाजुक हैं। इसके अलावा, यदि आप इसे खरोंच नहीं करते हैं, तो आप निश्चित नहीं होंगे कि यह एक हीरा है, क्योंकि कई नकल बहुत कठिन हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com