गुणवत्ता नीलम का चयन कैसे करें

नीलमणि एक पत्थर है जो खुद को कई रंगों में पेश कर सकता है - पीले, गुलाबी, नारंगी और बैंगनी - लेकिन सबसे नीलम नीले हैं। नीले नीलमणि, जो सितंबर में पैदा हुए लोगों का पसंदीदा पत्थर है, विभिन्न रंगों का हो सकता है, मध्यम नीले से लगभग काला तक। नीलमणि न केवल उनके सौंदर्य के लिए, बल्कि उनकी कठोरता के लिए भी लोकप्रिय हैं - केवल कठिन मणि हीरा है जब आप इन पत्थरों में से किसी एक को खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आपको गुणवत्ता वाले नीलमणि का चयन करने के बारे में अच्छी तरह से प्रलेखित होना चाहिए।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 1
1
तय करें कि आप प्राकृतिक नीलमणि खरीदना चाहते हैं या प्रयोगशाला में बनाई गई हैं। यदि आप एक प्राकृतिक पत्थर चुनते हैं, तो पूछें कि क्या गर्मी का उपचार किया गया है। नीलमणि की उपस्थिति बदलने के लिए इस तरह से प्राकृतिक पत्थरों को कभी-कभी बदल दिया जाता है।
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 2
    2
    नीले रंग के विभिन्न रंगों के पत्थरों को देखें क्योंकि नीलमणि की नैनलिटी बहुत भिन्न हो सकती है, वास्तव में रंग के लिए कोई मानक नहीं है पत्थरों में हरा या बैंगनी प्रतिबिंब हो सकता है
  • अगर आप एक आवर्धक ग्लास के माध्यम से एक नीलमणि को देखते हैं और कोई भी शामिल नहीं देखते हैं, तो आपको संदेह करना चाहिए कि यह एक प्राकृतिक पत्थर नहीं है उच्च गुणवत्ता वाली नीलमणि में नग्न आंखों के लिए कोई अंतर्निहित दृश्य नहीं है।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता नीलम चरण 3 चुनें
    3
    आप सबसे अच्छा पसंद छाया चुनें "लहजा" यह दर्शाता है कि पत्थर कितना गहरा है सबसे कीमती नीलमणि के माध्यम से मध्यम-गहरे टोन हैं
  • एक अनुभवजन्य नियम कहता है कि एक नीलमणि इतना अंधेरा नहीं होना चाहिए कि इसे नीला नहीं कहा जा सकता है, और यह इतना स्पष्ट नहीं होना चाहिए कि कोई समझ नहीं सकता कि यह नीलम या किसी अन्य प्रकार का हल्का रंग का नीला पत्थर है।



  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलमणि चरण 4
    4
    नीलम की संतृप्ति, या रंग की तीव्रता का विश्लेषण करें निचले गुणवत्ता वाले नीलमणि भूरे रंग के होते हैं उच्च गुणवत्ता वाले नीलम की संतृप्ति तीव्र या उज्ज्वल है
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 5
    5
    नीलमणि की स्पष्टता को ध्यान में रखते हुए आप विचार कर रहे हैं। नीलमणि में कई समावेशन हो सकते हैं और हीरे के रूप में स्पष्ट नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 6
    6
    पत्थर की कटौती की जांच करें उच्च गुणवत्ता, अच्छी तरह से कट नीलमणि को समरूपता, संतुलन और एकरूपता होना चाहिए, जब किसी भी कोण से देखा जाए। ऊपर और नीचे से, पत्थर की तरफ देखो पत्थर में पानी या अनियमित दिखाई देने वाले पत्थरों के लिए जांच करें।
  • टिप्स

    • नीलमणि भारत, बर्मा, श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और अफ्रीका में खनन कर रहे हैं।
    • उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे नीलमणि काफी दुर्लभ और बहुत महंगा हैं। कई जौहरी एक नीलम काट और माउंट नहीं करेंगे जो कि एक सामान्य व्यावसायिक स्तर से ऊपर है, क्योंकि ऐसा करने से कैरेट में महत्वपूर्ण वजन कम होता है।
    • प्राकृतिक पत्थरों के बारे में प्रश्न पूछें आपके जौहरी या रत्न रिटेलर आपको नीलमणि के बारे में कुछ कहने में सक्षम होना चाहिए जो आप विचार कर रहे हैं। जानें कि पत्थर कहाँ से निकाला गया था और किस प्रकार के उपचार में यह था।
    • यह जानना बहुत जरूरी है कि अगर नीलमणि आप खरीद रहे हैं तो इलाज किया गया है या गर्मी के साथ इलाज नहीं किया गया है क्योंकि इसकी कीमतों पर महत्वपूर्ण महत्व है, इसलिए यदि आप एक बहुत ही अनमोल नीलम खरीदते हैं तो हमेशा प्रमाण पत्र मांगते हैं। हमेशा एक जीआईए, जीआरएस और एआईजीएस प्रमाण पत्र पसंद करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com