कैसे एक रूबी खरीदें

रूबी हमेशा उनकी अविश्वसनीय कठोरता और रंग चमक के लिए सराहना की गई है। अन्य कीमती पत्थरों के साथ क्या होता है, एक बहुत स्पष्ट सार्वभौमिक वर्गीकरण नहीं है, लेकिन अधिकांश जौहरी उनकी गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न विशेषताओं पर भरोसा करते हैं। यह आलेख आपको सिखाएगा कि कैसे इसकी गुणवत्ता को पहचानना है, एक गहने के लिए सही फ्रेम का चयन करें और निकालने या इस कीमती पत्थर के निर्माण के तरीकों को समझें। कुछ रूबी खानों को मानवाधिकारों या पर्यावरणीय आपदाओं के उल्लंघन में समझौता किया गया है, लेकिन ऐसे वैकल्पिक स्रोत हैं जो नैतिक समस्याओं का सामना नहीं करते हैं।

कदम

भाग 1

रूबी का मूल्यांकन करें
1
अपने बजट और अपने स्वाद के आधार पर कैरेट चुनें कैरेट (सीटी।) एक मणि के बड़े पैमाने पर माप की इकाई है सामान्य तौर पर, मणि का बड़ा, और अधिक महँगा यह है। हालांकि, 1, 3, और 5 कैरेट के पत्थर और 0.9, 2.9 या 4.9 कैरेट में से एक के बीच महत्वपूर्ण मूल्य अंतर है। याद रखें कि कैरेट की संख्या का विकल्प अक्सर सौन्दर्य और व्यावहारिक मुद्दों पर निर्भर करता है, साथ ही मूल्य पर भी। वास्तव में, पतली उंगलियों वाले या कम आकर्षक स्वाद वाले छोटे गहने पसंद करते हैं
  • सामान्य तौर पर, एक 1 कैरेट प्राकृतिक रूबी जो कि € 220 से भी कम लागत वाली है, इसे माना जाता है "वाणिज्यिक गुणवत्ता" के बजाय "उच्च गुणवत्ता का"। € 600 से ऊपर, यह उच्च स्तर माना जाता है, जबकि कैरेट प्रति € 9,000 से यह असाधारण और दुर्लभ है।
  • आमतौर पर, प्रयोगशाला में बनाई गई रब्बी एक ही गुणवत्ता के प्राकृतिक एक की कीमत के बारे में 85-90% पर बेची जाती है।
  • क्योंकि बड़े माणिक दुर्लभ हैं, कीमत नाटकीय रूप से आकार की तुलना में बढ़ जाती है। वाणिज्यिक गुणवत्ता के 5 कैरेट के एक गहरे लाल रंग का 10 बार 1 कैरेट के एक ऐसे ही उत्पाद की तुलना में अधिक हो सकता है, जबकि बेहतर गुणवत्ता के 5 कैरेट के एक गहरे लाल रंग का (जो काफी दुर्लभ है) 25 बार एक समान 1 कैरेट की तुलना में अधिक लायक हो सकता है ।
  • 2
    कट चुनें एक मणि का काट उस आकार से मेल खाती है जो कटर एक कीमती पत्थर को देता है सामान्य तौर पर, यह एक ऐसा पहलू है जो व्यक्तिगत स्वाद को लेकर चिंतित है, भले ही ज्यादातर मार्जिन आकार में कट गए हों अंडाकार, गोल या एक तकिया (एक गोल वर्ग)। इसके अलावा कटौती एक दिल और पन्ना (तीक्ष्ण कोनों के साथ एक आयताकार) बहुत आम है, लेकिन क्योंकि मांग कम है, वे समान गुणवत्ता के एक रत्न की तुलना में थोड़ा सस्ता हो सकता है अलग तरह से कट जाती है।
  • 3
    रंग चुनें कैटलॉग या आभूषण वेबसाइटों पर आप रंग या छाया के आधार पर एक रूबी चुन सकते हैं। हालांकि सबसे कीमती rubies लाल और बैंगनी हैं, यहां तक ​​कि उन लाल नारंगी या गुलाबी उच्च गुणवत्ता के हैं। रंग की पसंद स्वाद का मामला है।
  • यदि आप गुलाबी माणिकों में रुचि रखते हैं, तो गुलाबी नीलम की तलाश करें। नीलमणि और रूबी कोरन्डम से आती हैं, और इसलिए इसे उसी खनिज की रंगीन किस्मों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसलिए, गुलाबी पत्थरों को दो किस्मों में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • गुलाबी माणिक पश्चिमी देशों की तुलना में एशिया में अधिक मांग है और इसलिए, इस महाद्वीप पर अधिक मूल्यवान हैं।
  • कुछ कंपनियां दुनिया से आने वाले क्षेत्रों के अनुसार पत्थरों के रंग का वर्णन करती हैं, लेकिन यह एक सटीक प्रणाली नहीं है।
  • 4
    यदि आप इंटरनेट पर खरीदते हैं, तो एक कंपनी ढूंढें जो खरीदार द्वारा वापसी प्रदान करता है। यद्यपि, ऑनलाइन क्रय करके, आप पहले की रिपोर्ट की गई विशेषताओं के आधार पर एक रब्बी का चयन कर सकते हैं, यह तस्वीर के आधार पर विस्तार में मूल्यांकन करना बेहद मुश्किल है। जो भी नेट पर कीमती पत्थरों को बेचता है, कुछ मूल्यांकन में निम्नलिखित मूल्यांकन विधियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर वह सच बताता है, तो निराशा का खतरा एक बार वितरित होता है। अगर आपको एक रूबी ऑनलाइन खरीदने की ज़रूरत है, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि रिटर्न प्रदान की जाती है और किसी भी घोटाले से बचने के लिए कंपनी की समीक्षाओं की खोज में जाना है। जब मुझे आप को सौंप दिया जाएगा, तो कृपया इसे नीचे मानदंडों के अनुसार तय करें, जो आपको नीचे मिलेगा, और धनवापसी या प्रतिस्थापन पाने के लिए इसे वापस भेज दें यदि यह आपकी इच्छानुसार मेल नहीं खाता।
  • 5
    एक प्रकाश स्रोत के नीचे रूबी को देखो। अंदर आप एक या अधिक काले या भूरे रंग के धब्बे की पहचान कर सकते हैं विलुप्त होने, जिसमें प्रकाश को मर्मज्ञ में कोई कठिनाई नहीं है। जितना अधिक होगा, उतना ही पत्थर का मूल्य कम होगा। प्रकाश स्रोत के तहत इसे देखने के लिए कि विलुप्त होने के विभिन्न कोणों से दिखाई दे। यदि इन विशेषताओं की उपस्थिति आपकी पसंद को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, तो पता है कि हल्के रंग के पत्थर और उथले कटौती में विलुप्त होने की संभावना है, हालांकि वे अन्य समस्याएं पेश कर सकते हैं, जैसे कि खिड़कियां (रंग वैक्यूम जो एक पारदर्शी उपस्थिति देते हैं, जैसे कि मैं एक खिड़की के माध्यम से देख रहा था), और कम प्रतिभा
  • रूबी की कीमत पर विलुप्त होने का सटीक प्रभाव बल्कि एक व्यक्तिपरक मामला है।
  • 6
    पत्थर की संतृप्ति की जांच करें इस विशेषता को रंग या तीव्रता की शुद्धता भी कहा जाता है, और इसे रूबी के वर्णन में शामिल किया जाना चाहिए। रंग से रूबी ज्वलंत उनके पास अमीर रंग हैं और सबसे कीमती हैं, जिनके पास एक है मज़बूत संतृप्ति। एक संतृप्ति मीडिया, प्रकाश या कमज़ोर भूरे या भूरे रंग के महत्वपूर्ण रंगों से एक रंग का मुखौटा दिखाता है, जो कम परिभाषित छाया देता है।
  • संतृप्ति का मूल्यांकन जरूरी के निर्णय पर अनिवार्य रूप से होता है, न कि वैज्ञानिक वर्गीकरण की विधि पर।
  • 7
    रूबी की टोन का निरीक्षण करें स्वर पत्थर में मौजूद रंग की मात्रा को इंगित करता है और चला जाता है बहुत अंधेरा को बहुत स्पष्ट. रूबी के पास रखिए जो एक स्वर हैं औसत वे सबसे अधिक मूल्यवान हैं, लेकिन इस मामले में भी यह व्यक्तिगत स्वाद की बात है।
  • 8
    पत्थर की पवित्रता का मूल्यांकन करें कई माणिकों में शामिल हैं समावेशन, अर्थात् मणि के अंदर फंसे हुए सामग्रियां। सामान्य तौर पर, पत्थर जितना अधिक पारदर्शी होता है, उतना अधिक मूल्यवान होता है। हालांकि, कुछ कलेक्टर इस अनूठी उपस्थिति की प्रशंसा करते हैं कि जब कुछ शामिल होते हैं तब रूबी प्राप्त होते हैं। तंतुओं "रेशमी" रथाइल की बहुत सराहना की जा सकती है, क्योंकि वे मणि को चमक देने में सक्षम हैं। यदि वे एक स्टार में व्यवस्थित होते हैं, तो रूबी को कहा जाता है स्टाइलि रूबी और यह बहुत दुर्लभ और अनमोल हो सकता है
  • रूबी शुद्धता के लिए कोई सटीक वर्गीकरण प्रणाली नहीं है। एक सामान्यतः इस्तेमाल की जाने वाली विधि 1 (पूरी तरह से स्पष्ट) से 4 (बहुत से समावेशन के साथ) के पत्थर का मूल्यांकन करना है
  • एक अन्य प्रणाली बल्कि IF (आंतरिक रूप से आंतरिक रूप से शुद्ध flawless-), वीवीएस (बहुत बहुत छोटा inclusions- बहुत बहुत छोटे inclusions मुश्किल आवर्धक कांच के साथ पता लगाने के लिए), वी.एस. (बहुत छोटे बहुत छोटे inclusions, दृश्य से व्यापक वर्गीकरण जवाहरात आवर्धक कांच के साथ), एसआई (छोटे inclusions छोटे inclusions-, मुश्किल से नग्न आंखों से) और मैं (inclusions- समावेशन आसानी से नग्न आंखों से)।
  • 9
    रूबी द्वारा सामना किए गए उपचार के बारे में जानें। प्राकृतिक और अनुपचारित माणिक दुर्लभ और महंगे हैं। लगभग सभी को जौहरी द्वारा रंगों को तेज करने के लिए उपचार गर्मी में प्रस्तुत किया जाता है। इस हेरफेर को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है, क्योंकि यह पत्थर की स्थायित्व को प्रभावित नहीं करता है और इसकी उपस्थिति में सुधार करता है। हालांकि, अगर मणि के उपचार के अंतर्गत आया है सतही प्रसार या मरम्मत, इसका अर्थ है कि मणि के दोषों को ठीक करने के लिए अतिरिक्त सामग्री को जोड़ा गया है। आमतौर पर, इन तरीकों से निपटने वाले रूबी का मूल्य कम है, क्योंकि इन उपचारों का समय के साथ सीमित प्रभाव होता है।
  • भाग 2

    फ़्रेम चुनें


    1
    अपने स्वाद के अनुसार धातु चुनें और आप कितना खर्च कर सकते हैं अधिकतर माणिक सफेद सोने में सेट होते हैं, लेकिन धातु का विकल्प व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है। यदि आप इसे किसी और को देने के लिए एक रूबी खरीदते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस धातु के पास अन्य जवाहरात हैं कम कैरेट, कम कीमत, लेकिन यह कम उज्ज्वल हो सकता है या ऑक्सीकरण करना पड़ता है।
  • 2
    यदि रब्बी बड़ी है तो जबड़े के साथ फ्रेम चुनें इस प्रकार के फ्रेम में मैं ब्रांडों वे छोटे धातु पंजे हैं जो किनारों पर मणि को पकड़ते हैं और इसे अभी भी रख देते हैं। यह बड़े पत्थरों के लिए काफी सामान्य है
  • 3
    सेटिंग फ्रेम चुनें इस फ्रेम में धातु पूरी तरह से मणि के दोनों पक्षों को लपेटते हैं ताकि इसे रोक सकें। इसके अलावा इस तरह की एम्बेडिंग का उपयोग बड़े पत्थरों के लिए किया जाता है, जैसे आधा-कास्ट-फ़्रेम, जो आंशिक रूप से मणि को कैप्चर करता है।
  • 4
    छोटे पत्थरों की व्यवस्था करने के लिए अन्य समाधान ढूंढें अगर गहना में बड़ी संख्या में छोटे पत्थर होते हैं, तो आप ऊपर वर्णित मॉडल का सहारा नहीं ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक फ्रेम को चुन सकते हैं प्रशस्त (धातु से बने बहुत छोटी गेंदें), ए बाइनरी (एक चैनल के समान है जिसमें पत्थर लंबे होते हैं) या अदृश्य (एम्बेडिंग जिसमें पत्थर एक दूसरे के बगल में हैं ताकि फ्रेम पूरी तरह अदृश्य हो)।
  • भाग 3

    उन स्रोतों के बारे में पूछें जिनसे रूबी आए
    1
    प्रयोगशाला में अपने उत्कृष्ट गुणवत्ता-मूल्य अनुपात के लिए बनाई गई रब्बी खरीदने पर विचार करें। प्रयोगशाला में बनाई गई माणिक प्राकृतिक रूप से रासायनिक समान होती है, इसलिए, समान रूप से सुंदर और प्रतिरोधी होती है। सामान्य रूप से, वे समान गुणों से प्राकृतिक माणिकों की तुलना में कम खर्चीले होते हैं, क्योंकि उन्हें पता लगाने और निकालने की तुलना में उन्हें सिंथेटिक बनाने के लिए सस्ता है। वे एक बेहतरीन विकल्प हैं यदि आप प्राकृतिक पत्थरों को खरीदने से संकोच करते हैं जो स्रोतों से आ सकते हैं जिसमें मानव अधिकारों के लिए सम्मान और खानों के पर्यावरणीय प्रभाव संदेह में हैं।
    • उन्हें अक्सर सिंथेटिक रूबी कहा जाता है कृत्रिम नकल या रूबी के साथ उन्हें भ्रमित मत करो, जो असली माणिक नहीं हैं और कम प्रतिरोधी और चमकदार हैं।
    • उन सितारों को सबसे खूबसूरत रूबी माना जाता है, लेकिन प्रकृति में वे बहुत ही दुर्लभ और महंगी हैं, जो प्रयोगशाला में बनाए गए लोगों की तुलना में हैं।
  • 2
    जवाहरात के लिए खोज "पुनर्नवीनीकरण"। दशकों तक बेची जाने वाली रब्बी के बारे में 98% मार्केट बाजार पर रहे हैं, क्योंकि वे बेहद प्रतिरोधी हैं। यह तर्क देते हुए कि वे किसी भी तरह के पर्यावरणीय प्रभाव का कारण नहीं बनते हैं, कुछ कंपनियां अपने कुछ रत्नों को पत्थर के रूप में बढ़ावा देती हैं "पुनर्नवीनीकरण", क्योंकि वे सार्वजनिक और खुदरा बिक्री के स्वामित्व वाले जवाहरात से आते हैं।
  • जो लोग आपत्ति उठाते हैं वे बताते हैं कि, नई रूबी खरीदकर, स्थानीय आबादी का फायदा उठाने और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हुए खनन कंपनियों का समर्थन करने का खतरा है।
  • 3
    म्यांमार से रूबी के बारे में जानें दुनिया में ज्यादातर माणिक म्यांमार से आते हैं, जो पहले बर्मा के नाम से जाने जाने वाला एक देश था। यद्यपि सबसे पुरानी रूबी प्रसिद्ध मोगोक घाटी से आ सकते हैं, वे वर्तमान में मोंग हू क्षेत्र में मुख्य रूप से निकाले जाते हैं। इस देश की लंबी परंपरा और भारी मात्रा में पत्थरों का धन्यवाद करने के लिए धन्यवाद, बर्मा मार्जिन ने एक बहुत ही विशिष्ट प्रतिष्ठा हासिल की है। हालांकि, म्यांमार सरकार द्वारा मानव अधिकारों के उल्लंघन के कारण, इस क्षेत्र से नए रत्नों के आयात को संयुक्त राज्य और कनाडा में प्रतिबंधित किया गया है, और हाल ही में इसे यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित कर दिया गया है।
  • बैंगनी-लाल माणिक, जिसे के रूप में जाना जाता है "कबूतर का खून"इस क्षेत्र से आते हैं और बहुत मूल्यवान हैं।
  • 4
    अन्य देशों से रब्बी खरीदने पर विचार करें। श्रीलंका (सीलोन), थाईलैंड और कई अफ़्रीकी देशों ने रब्बी निर्यात किया है, या उन्होंने अतीत में ऐसा किया है, लेकिन बाजार बहुत अनियमित है, क्योंकि प्रत्येक नई खदान एक है जो अभी खाली हो गया है। इनमें से कोई भी स्रोत म्यांमार के रूप में प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन कम से कम कुछ पर्यावरण के मुद्दों या मानवाधिकारों के मुद्दों में शामिल नहीं हैं। तंजानिया, घाना और जिम्बाब्वे की सरकारें खानों के पर्यावरणीय प्रभाव को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि, परिणाम अनिश्चित हैं, क्योंकि इन गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों या छोटे समूहों के पास पर्यावरणीय नियमों का पालन करने के लिए पैसा नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में रूबी की निकासी बहुत सख्त पर्यावरणीय नियमों के अधीन है, लेकिन यह पूरी दुनिया निष्कर्षण का केवल एक छोटा अंश है।
  • चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि किसी खास प्रकार की रूबी दुर्लभ है, महंगी या बड़ी मांग में कहा जाता है कि हर किसी के स्वाद को संतुष्ट नहीं किया जाता है जो आपको लगता है कि सबसे खूबसूरत है या जो आपकी राय में, इसे चुनने के लिए डर नहींें, जो इसे देना चाहते हैं, कृपया उन्हें खुश कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com