पीतल से सोने को कैसे अलग करना है

सोने और पीतल दोनों चमकदार पीली धातु हैं यह जानने के लिए कि अंतर कैसे करना है, यह धातुओं के क्षेत्र में बहुत कम अनुभव वाले व्यक्ति के लिए जटिल हो सकता है। सौभाग्य से एक-दूसरे से अंतर करने के कई तरीके हैं उन लोगों के लिए जो पता लगाना चाहिए, अक्सर धातु पर निशान होते हैं जो उनकी प्रकृति की पहचान करते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह सोने या पीतल है, आप प्रश्न में धातु के भौतिक और रासायनिक गुणों का परीक्षण कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

शारीरिक गुण देखें
ब्रश चरण 1 से गोल्ड को बताएं
1
रंग की जांच करें हालांकि सोने और पीतल के समान रंग हैं, पहला निश्चित रूप से अधिक पीला और उज्ज्वल है। पीतल के शुद्ध सोने से अधिक फीका और कम ज्वलंत छाया है। हालांकि, यदि सोने को अन्य धातुओं के साथ मिश्रित किया गया है, तो यह विधि पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है।
  • ब्रश चरण 2 से गोल्ड को बताएं
    2
    ऑब्जेक्ट को एक चुंबक से स्पर्श करें पीतल के विपरीत, सोने चुंबकीय क्षेत्र पर प्रतिक्रिया नहीं करता है धातु को चुंबक से संपर्क करें और देखें कि क्या यह आकर्षित है या नहीं। अगर इसे आकर्षित किया जाता है, तो इसका मतलब है कि यह पीतल है, अन्यथा धातु का सवाल सोना है
  • ब्रास चरण 3 से गोल्ड को बताएं
    3
    एक सिरेमिक सतह के खिलाफ धातु की खपत सोना एक बहुत ही नरम धातु है, इसलिए इसे सिरेमिक सतह के खिलाफ रगड़ते हुए इसके पीछे एक सुनहरा पट्टी छोड़ देगा। बजाय पीतल, कठिन है, एक काले रंग की पट्टी छोड़ देंगे बस एक अबाधित सिरेमिक सतह के खिलाफ धातु स्लाइड।
  • ब्रास चरण 4 से गोल्ड गोल्ड बताएं
    4
    धातु की घनत्व का परीक्षण करें इसे जांचने का सबसे सटीक तरीका वस्तु का द्रव्यमान और मात्रा मापना है और फिर गणना करना गणितीय। सौभाग्य से एक सरल और तेज दृष्टिकोण भी है। धातु को अपने हाथ से थोड़ा ऊपर उठाएं, फिर नीचे की सतह पर गिरें (या इसे ऊपर उठाएं और इसे अपने हाथ में पकड़कर रख दें)। चूंकि पीतल की तुलना में सोने अधिक घनी है, इसलिए आपको उम्मीद की तुलना में भारी लगता है। यदि इसके बदले यह पीतल है, तो आपको यह महसूस होगा कि यह होना चाहिए जितना हल्का है, क्योंकि इसकी कम घनत्व है
  • विधि 2

    धातु पहचान चिह्नों को पहचानें
    पीतल के बारे में बताएं
    1
    कैरेट की पहचान करने वाले ब्रांड की तलाश करें कैरेट सोने की पवित्रता को चिह्नित करने के लिए उपयोग की जाने वाली माप की इकाई है सोने के मिश्र धातुओं में, अन्य धातुओं की तुलना में सोने का एक उच्च प्रतिशत, कैरेट की उच्च संख्या से संकेत मिलता है। शुद्ध सोने 24 कैरेट है, जबकि पीतल को कैरेट से चिह्नित नहीं किया गया है। आम तौर पर, यह चिह्न एक अपरिष्कृत क्षेत्र में चिपका हुआ है, उदाहरण के लिए किसी वस्तु या गहने के नीचे या अंदर, भले ही इसके बारे में कोई नियम न हो।
  • ब्रास चरण 6 से गोल्ड गोल्ड बताएं



    2
    पीतल पहचान कोड देखें यद्यपि पीतल को कैरेट की संख्या से चिह्नित नहीं किया जाता है, कभी-कभी यह अभी भी एक कोड या परिचित कराती है। फोर्जिंग के समय कई वस्तुओं पर धातु पर धातु पर कहीं छापें या उत्कीर्ण किया जाता है। सोना की तरह, ऐसा कोई नियम नहीं है, जहां कोड को चिपकाया जाता है, लेकिन यह आम तौर पर किनारे या नीचे स्थित है।
  • पीतल के बारे में बताएं 7
    3
    कीमत के बारे में जानें यह जानने के लिए कि आइटम कितना बेचा जाता है, आपको सोने या पीतल का पता लगाना कठिन समय नहीं होगा। शुद्धता की डिग्री के आधार पर गोल्ड काफी महंगा है। ब्रास सोने और चांदी जैसे कीमती धातुओं की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ती है
  • विधि 3

    रासायनिक गुणों का परीक्षण करें
    ब्रास चरण 8 से टेल गोल्ड का शीर्षक चित्र
    1
    ऑक्सीकरण के लक्षणों के लिए देखो सोने की सबसे अधिक सराहनीय संपत्तियों में से एक यह है कि यह ऑक्सीकरण नहीं करता है। इसके विपरीत, हवा में मौजूद ऑक्सीजन पीतल को ऑक्सीकरण करता है। सटीक ऑक्सीकरण कहा जाता है, इस प्रतिक्रिया से, धातु पर एक विरोधी सौंदर्य अंधेरे सील की उपस्थिति का कारण बनता है। यदि प्रश्न में ऑब्जेक्ट ऑक्सीकरण क्षेत्रों में है, तो इसका मतलब है कि यह पीतल का बना है। हालांकि, ऑक्सीकरण की अनुपस्थिति यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं है कि धातु सोना है
  • पीतल के बारे में 9
    2
    छोटे छिपे हुए इलाके पर धातु के रासायनिक गुणों का परीक्षण करें। यदि आप इस तरह की सत्यापन करना चाहते हैं, तो उस बिंदु को चुनना महत्वपूर्ण है जो आम तौर पर दिखाई नहीं दे रहा है। इस तरह आपको निश्चित होगा कि वस्तु क्षतिग्रस्त नहीं होगी। आप किनारे या फ्लैप या धातु बिंदु के अंदर चुन सकते हैं जो आम तौर पर कवर या छुपा हुआ है।
  • पीतल के बारे में बताओ
    3
    धातु पर एसिड की एक बूंद ड्रॉप। एक केंद्रित एसिड का उपयोग करें सोना के विपरीत, पीतल एसिड के प्रति प्रतिक्रिया करता है यदि धातु का रंग या बनावट उस बिंदु पर बदल दिया जाता है जहां आपने एसिड लगाया है, इसका मतलब है कि यह पीतल है। यदि आप किसी भिन्नता को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप सोने के ऑब्जेक्ट के भाग्यशाली स्वामी हैं।
  • चेतावनी

    • एसिड विषाक्त और संक्षारक हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें।
    • महंगी वस्तु पर एसिड का उपयोग करना इसके मूल्य का समझौता कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com