कॉपर से पीतल को अलग कैसे करें

कॉपर एक शुद्ध धातु है, इसलिए इस सामग्री से बना हर वस्तु में कम या समान गुण हैं - पीतल बजाय तांबा, जस्ता और अक्सर अन्य धातुओं का एक मिश्र धातु है। विभिन्न संयोजनों के सैकड़ों सभी पीतल को पहचानने के लिए एक अद्वितीय और अचूक तरीके से विकसित करना असंभव बनाते हैं। उस ने कहा, इस मिश्र धातु का रंग आमतौर पर तांबा से अलग होने की अनुमति देने के लिए काफी खास है।

कदम

विधि 1

रंग को धन्यवाद पीतल की पहचान
कंबल के चरण 1 से बताएं छवि
1
यदि आवश्यक हो तो धातु को साफ करें समय के साथ तांबे और पीतल के दोनों, एक सील का विकास करते हैं जो आमतौर पर हरा होता है, लेकिन अन्य रंगों को ले सकता है। यदि आप मूल धातु के किसी भी भाग को नहीं देख सकते हैं, तो इसमें बताई गई किसी एक तकनीक की कोशिश करें इस अनुच्छेद, जो आम तौर पर दोनों सामग्रियों के लिए प्रभावी हैं - जोखिम से बचने के लिए, आप तांबे और पीतल के लिए एक विशिष्ट वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं
  • कब्र के चरण 2 से बताएं ब्रैसला दिखाएं
    2
    धातु को एक सफेद रोशनी में रखें यदि सतह बहुत चमकदार है, तो आप परिलक्षित प्रकाश के कारण गलत रंग देख सकते हैं। इसे सूरज की रोशनी में या एक सफेद फ्लोरोसेंट बल्ब के पास देखें और एक गरमागरम पीला नहीं।
  • कब्र के चरण 3 में बताई गई पीतल का शीर्षक
    3
    तांबा के लाल रंग को पहचानें यह एक शुद्ध धातु है जो हमेशा एक लाल-भूरा रंग है 1, 2 और 5 यूरो सेंट के सिक्के तांबे में चढ़ाए जाते हैं, इसलिए तुलना के लिए एक अच्छा संदर्भ बन सकते हैं।
  • कब्र के चरण 4 से बताएं ब्रैसला दिखाएं
    4
    पीला पीतल का निरीक्षण करें पीतल शब्द का प्रयोग मिश्र धातु में होता है जिसमें तांबा और जस्ता होता है और इसका अंतिम रंग दो धातुओं के अनुपात के अनुसार भिन्न होता है। हालांकि, अधिकांश मामलों में पीतल का पीला या भूरा पीला रंग का कांस्य जैसा होता है। पीतल मिश्र धातुओं का व्यापक रूप से शिकंजा और यांत्रिक भागों बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कुछ मामलों में, पीतल एक हरा-पीले रंग का रंग लेता है, लेकिन यह एक बहुत ही उच्च यांत्रिक शक्ति के साथ एक विशेष मिश्र धातु है, जिसका उपयोग केवल सजावट या गोला-बारूद के लिए किया जाता है।
  • कब्र के चरण 5 से बताएं ब्रश का शीर्षक चित्र
    5



    लाल या नारंगी पीतल के बारे में जानें कई अन्य सामान्य मिश्र नारंगी या लाल भूरे रंग के होते हैं क्योंकि इनमें कम से कम 85% तांबा होते हैं - वे आभूषण, सजावटी बक्से या पाइपिंग में इस्तेमाल होते हैं। नारंगी, पीले या सोने का हर संकेत इंगित करता है कि सामग्री पीतल नहीं है और तांबे नहीं है। यदि मिश्र धातु लगभग पूरी तरह से तांबे से बना है, तो आपको दृष्टि की तुलना में एक शुद्ध तांबा ट्यूब या पोशाक गहने का एक टुकड़ा के साथ तुलना करना चाहिए। यदि आपको अभी भी संदेह है, तो यह तांबे और पीतल दोनों के बराबर तांबे के साथ हो सकता है, जिससे किसी भी तरह के भेदभाव को बेकार हो।
  • कब्र के चरण 6 में बताएं ब्रश का शीर्षक चित्र
    6
    अन्य प्रकार के पीतल को पहचानें जिन लोगों में बहुत सारे जस्ता होते हैं उनमें चमकीले सोने का रंग, एक सफेद पीले रंग का रंग और यहां तक ​​कि सफेद या भूरे रंग भी होते हैं। ये असामान्य मिश्र हैं, क्योंकि इन्हें मशीन नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप उन्हें आभूषणों में मिल सकते हैं।
  • विधि 2

    अन्य मान्यता तकनीकों का उपयोग करें
    कब्र के चरण 7 से ब्रेल को बताएं
    1
    धातु को मारो और उस ध्वनि को सुनें जो पैदा होती है। चूंकि तांबा बल्कि नरम है, यह एक सुस्त और गोल ध्वनि पैदा करता है। 1867 में किए गए एक पुराने परीक्षण ने तांबा द्वारा उत्सर्जित ध्वनि को परिभाषित किया "मृत", जबकि पीतल एक है "एक स्पष्ट बज नोट"। यदि आपके पास अनुभव नहीं है तो अंतर का मूल्यांकन करना आसान नहीं है, लेकिन यह विधि सीखना प्राचीन वस्तुओं या संग्रहणता के शौक वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • यह विधि मोटी धातु की वस्तुओं के साथ सबसे अच्छा काम करती है
  • कब्र के चरण 8 के बारे में बताएं
    2
    उत्कीर्ण ब्रांडों के लिए खोजें औद्योगिक उद्देश्यों के लिए बनाए गए पीतल की वस्तुओं में अक्सर एक उत्कीर्ण या मुद्रित कोड होता है, जो मिश्र धातु की सटीक संरचना को पहचानता है। पीतल के लिए कोडिंग मानदंड उत्तरी अमेरिका और यूरोप दोनों के लिए समान हैं और इसमें सी संख्या के साथ संक्षिप्त नाम शामिल है, इसके बाद कई संख्याएं शामिल हैं। कॉपर शायद ही पहचान के किसी भी संकेत को दिखाता है, लेकिन यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो उस ब्रांड की तुलना करें, जो आपने इस छोटी सूची के साथ ऑब्जेक्ट पर पढ़ी थी:
  • उत्तर अमेरिका में बल में यूएनएस प्रणाली सी 2, सी 3 या सी 4 से शुरू होती है या सी 83300 और सी 8 99 99 के बीच की सीमा के भीतर आ रही कोड का उपयोग करती है। कॉपर, यदि चिह्नित किया गया है, C10100 और C15999 या C80000 और C8139 9 के बीच के कोड हैं, हालांकि पिछले दो अंक अक्सर छोड़े गए हैं।
  • वर्तमान यूरोपीय प्रणाली एक कोड प्रदान करती है जो कि इसके साथ शुरू होती है "सी" दोनों तांबे और पीतल के लिए- हालांकि, ब्रांड एल, एम, एन, पी और आर के साथ मिश्र धातु के अंत की बात करते हुए, जबकि ए, बी, सी या डी के साथ तांबा के अंत के लिए।
  • प्राचीन पीतल की वस्तुओं इन कोडों की रिपोर्ट नहीं कर सकते हैं। कुछ पुराने यूरोपीय मानकों (कभी-कभी अभी भी उपयोग में हैं) प्रतिशत के बाद प्रत्येक तत्व के रासायनिक प्रतीक के उपयोग के लिए प्रदान करते हैं। इसमें सभी शामिल हैं "Cu" (तांबे) ई "Zn" (जस्ता) पीतल माना जाता है।
  • कंबल चरण 9 से बताएं ब्रश का शीर्षक चित्र
    3
    सामग्री की कठोरता की जांच करें यह परीक्षण आम तौर पर बहुत उपयोगी नहीं है, क्योंकि पित्त तांबा की तुलना में केवल थोड़ा कठिन है। कुछ प्रकार के इलाज वाले तांबा विशेष रूप से निंदनीय होते हैं, इसलिए आप उन्हें सिक्का से खरोंच कर सकते हैं (जो किसी पीतल के मिश्र धातु के साथ करना असंभव है)। हालांकि, कई मामलों में यह ऐसी वस्तु नहीं हो सकती है जो किसी सामग्री को खरोंच करने में सक्षम है, लेकिन अन्य नहीं।
  • कॉपर पीतल की तुलना में अधिक आसानी से झुकता है, लेकिन इस परीक्षण से विशेष रूप से निष्कर्ष निकालना मुश्किल है (विशेषकर ऑब्जेक्ट को हानि पहुंचाए बिना)
  • टिप्स

    • कॉपर पीतल की तुलना में बेहतर कंडक्टर है, इसलिए लाल बिजली के तार तांबे के बने होते हैं।
    • कुछ मामलों में, शर्तें "लाल पीतल" और "पीला पीतल" मेटलर्जिकल उद्योग में प्रयुक्त एक विशिष्ट सामग्री का संकेत मिलता है, लेकिन इस लेख में उनका उपयोग केवल रंगों का वर्णन करने के लिए किया गया है
    • लगभग सभी संगीत वाद्ययंत्रों को परिभाषित किया गया "पीतल" वे पीतल के बने होते हैं और तांबे के नहीं होते हैं। मिश्र धातु में तांबा की सामग्री जितनी अधिक होती है, वाद्य द्वारा उत्सर्जित ध्वनि गर्म और गहरी होती है। कॉपर का उपयोग कुछ वायु उपकरण घटकों के लिए किया जाता है, लेकिन ध्वनि को प्रभावित नहीं करता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com