पीतल पिघल कैसे करें

पीतल, लोहे, इस्पात या कीमती धातुओं की तुलना में, कम पिघलने बिंदु है, लेकिन एक विशेष भट्ठी की जरूरत है। पहली बार एल्यूमीनियम के साथ शुरू होने वाले कई शौकिया मुस्कुराहट शुरू हो जाती हैं क्योंकि इसकी सरल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। हालांकि, पीतल अगले चरण का प्रतिनिधित्व करता है। सभी सुरक्षा सावधानी बरतने का ध्यान रखें, खासकर बच्चों और पालतू जानवरों को काम के क्षेत्र से दूर रखें।

कदम

भाग 1

एक भट्ठा व्यवस्थित करें
छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 1
1
विशिष्ट नौकरी के बारे में पता करें और सलाह लीजिए यह लेख आपको पीतल पिघलने पर सामान्य निर्देश प्रदान करेगा, लेकिन भट्ठी की तैयारी करते समय कई कारक हैं। आपको इंटरनेट या ब्लास्ट फर्नेस श्रमिकों से आपकी जानकारी की जरूरत है जो आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त भट्ठी को खोजने के लिए, जो कि मात्रा और प्रकार के धातु के लिए उपयुक्त है जिसे आप पिघलाना चाहते हैं और जो आपका बजट फिट बैठता है।
  • यहां कुछ फ़ोरम हैं (अंग्रेज़ी में) जहां शौकिया मिथकों ने एलेय एवेन्यू ई से राय और सलाह का चुनाव किया IforgeIron. आप निश्चित रूप से बहुत से लोगों को आपकी मदद करने के इच्छुक होंगे
  • इमेज का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 2
    2
    भट्ठी तैयार करें पीतल के संलयन के लिए एक महान तैयारी और एक विशेष भट्ठी की आवश्यकता होती है जो अन्य घटकों के ऑक्सीडेट को शुरू होने से पहले धातु को जल्दी से गर्मी कर सकती है। आपको एक ऐसी खरीदना चाहिए जो 1100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला एक दुर्दम्य पदार्थ है जो इस तरह के तापमान का सामना कर सकता है। अधिकांश पीतल लगभग 900 डिग्री सेल्सियस पर पिघला देता है, लेकिन उच्च तापमान पर पहुंचने वाला एक उपकरण आपको त्रुटि के एक अच्छा अंतर के भीतर काम करने देता है।
  • क्रूसिबल और सामग्री जिसे आप पिघलाना चाहते हैं, को पकड़ने के लिए पर्याप्त भट्ठी का एक मॉडल चुनें
  • ध्यान में ईंधन ले लो थका हुआ तेल ईंधन का एक स्वतंत्र स्रोत है लेकिन उचित भट्ठी बहुत महंगा हो सकती है। जो प्रोपेन पर चलते हैं वह साफ है लेकिन आपको बहुत ईंधन खरीदना होगा। अंत में, ठोस ईंधन का उपयोग करने वाले मॉडल सस्ते होते हैं, कभी-कभी ये भी दस्तकारी हो सकते हैं, लेकिन इस तथ्य के अलावा खिलाडियों के लिए धन की आवश्यकता होती है कि आपको नियमित रूप से उन्हें साफ करना होगा
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 3
    3
    पीतल की वस्तुओं को अलग करें, जिन्हें आप पिघलाना चाहते हैं। आपके पास पहले से पर्याप्त धातु हो सकती है, लेकिन अगर आपको अधिक आवश्यकता है, तो आप अपने क्षेत्र के स्क्रैप से संपर्क कर सकते हैं। पीतल को अन्य सामग्रियों से, विशेषकर गैर-धातु वाले जैसे ग्लास, पेपर या कपड़े से उप-विभाजित करें
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 4
    4
    एक क्रूसिबल खरीदें यह एक कंटेनर है जिसमें धातु को स्टोर करना है, जबकि यह भट्ठी में है। पीतल के मिश्र के लिए, एक ग्रेफाइट क्रूसिबल की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह प्रतिरोधी है और जल्दी से गरम हो जाता है अन्य सामग्रियों की क्रूसिबल भी हैं, लेकिन यह पता लगाया जाता है कि वे उन तापमानों के प्रति प्रतिरोधी हैं जिनके अधीन उन्हें किया जाएगा।
  • एक नई ग्रेफाइट क्रूसिबल का उपयोग करने से पहले इसे 20 मिनट के लिए 9 0 डिग्री सेल्सियस पर गर्मी और फिर शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें। इस तरह, अतिरिक्त नमी को खत्म कर दें, जिससे छिद्र का कारण हो सकता है।
  • प्रत्येक प्रकार के द्रव्य का उपयोग एक प्रकार के मिश्र धातु के लिए किया जाना चाहिए। यदि आप एल्यूमीनियम, लोहे या अन्य धातुओं को पिघलाने जा रहे हैं, तो आपको हर एक के लिए एक क्रूसिबल मिलना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 5
    5
    उपकरण प्राप्त करें आपको पीले की एक जोड़ी, फोमिंग के लिए एक चम्मच और एक रॉड को पकड़ने और पिघला हुआ धातु डालना सक्षम होने के लिए क्रूसिबल को हेरफेर करना होगा। इस्पात clamps आप इसे डाल करने के लिए और भट्ठी से इसे हटाने के लिए क्रूसिबल हड़पने के लिए अनुमति देते हैं। चम्मच (स्टील में) पिघला हुआ धातु की सतह से प्रसंस्करण अपशिष्ट को हटाने की सेवा करेगा। अंत में रॉड आपको क्रूसिबल समझने और सामग्री को डालने की अनुमति देता है
  • यदि आप धातुओं के साथ काम कर सकते हैं, तो आप इन उपकरणों को खरोंच से भी बना सकते हैं
  • आप उच्च तापमान को मापने के लिए एक पायरोमीटर की खरीद का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, इसलिए यह समझना आसान होगा कि क्या पीतल डालने के लिए तैयार है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 6
    6
    एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में फर्नेस रखें। यह जरूरी है कि यह एक बाहरी क्षेत्र है, क्योंकि विषाक्त धुएं के निर्माण से बचने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है। एक खुला गेराज या एक समान संरचना उत्कृष्ट समाधान है।
  • यहां तक ​​कि जब अलग-अलग सामग्रियां पाई जाती हैं, तो सुनिश्चित करें कि हमेशा अच्छा वायु पुनरावृत्ति होता है भट्ठी में ईंधन के आधार पर अन्य गैसों के अलावा कई कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न होते हैं जो इसे खिलाती है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 7
    7
    सूखी रेत का एक बक्से प्राप्त करें यहां तक ​​कि सूखे सतहों, जैसे सीमेंट, वास्तव में नमी होते हैं यदि पिघला हुआ धातु की एक बूंद नमी के संपर्क में आती है, तो वह तुरंत भाप में बदल जाती है, जो विस्तारित होने पर, कई धातु के छिद्र उत्पन्न करती है। ऐसा होने से रोकने के लिए, भट्ठी के पास एक सूखी रेत से भरा कंटेनर डालें, धातु और यह केवल इस सतह पर डालना
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 8
    8
    सिल्लियां के लिए ढालना प्राप्त करें कास्ट पीतल को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पिंड के ढालना में डाल दिया जाए। जटिल आकारों में काम करने वाले पीतल को बहुत अधिक कौशल, तैयारी और अनुभव की आवश्यकता होती है। यदि आप कलात्मक काम में दिलचस्पी रखते हैं या ऑब्जेक्ट बनाने के लिए आप रेत कास्टिंग और खो फोम तकनीकों के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ शोध कर सकते हैं। एक अनुभवी कार्यकर्ता भी खोजें जो आपकी सहायता कर सकते हैं, क्योंकि शुरुआती कई असफलताओं का सामना करते हैं।
  • भाग 2

    सुरक्षा प्रक्रिया का पालन करें
    छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 9
    1
    दस्ताने पहनें, एक एप्रन और गर्मी प्रतिरोधी जूते। इस तथ्य से अवगत रहें कि पिछवाड़े में पिघलने वाले धातुएं एक शौक है जो प्रायः दुर्घटनाओं का कारण बन सकती हैं। हालांकि यदि आप निजी सुरक्षा उपकरण को अनदेखा नहीं करते हैं तो यह बड़ी चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। दस्ताने, जूते और चमड़े के एप्रन को आपको सबसे छोटी दुर्घटनाओं से बचा जाना चाहिए। आप उन दुकानों में पा सकते हैं जो श्रमिकों के लिए सुरक्षात्मक उपकरणों को बेचते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 10
    2
    कपास या ऊन कपड़े पहनें संरक्षक के तहत हमेशा एक लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट डालकर नंगे त्वचा पर पिघला हुआ धातु छिड़कने की बूंदों को रोकने के लिए। कपास और ऊन, प्रकृति से, बहुत तेज़ी से जलते रहें यह सिंथेटिक कपड़ों से बचा जाता है जो लंबे समय तक जलाते हैं और जब पिघलते समय, त्वचा को चिपकाते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 11
    3
    अपने चेहरे और आँखों को सुरक्षित रखें हर बार जब आप पिघला हुआ धातु को संभालते हैं, तो एक मुखौटा पहनें जो चेहरे से चेहरे ढालता है आँखों की उपेक्षा न करें और 1300 डिग्री सेल्सियस पर मेटल को गर्म करने से पहले एक मुखौटा या वेल्डर चश्मा डाल दें - यह आपकी यूवी किरणों के अत्यधिक प्रदर्शन से बचाता है।
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 12



    4
    एक श्वासयंत्र खरीदने का अवसर पर विचार करें पीतल तांबा और जस्ता का एक मिश्र धातु है, कभी-कभी अन्य धातुएं भी मौजूद हैं। ज़िंक में अपेक्षाकृत कम उबलते बिंदु (9 7 डिग्री सेल्सियस) होता है जो पीतल की पूरी तरह से पिघलने से पहले अक्सर पहुंचता है। इससे जस्ता जल होता है, जो बदले में एक अस्थायी फ्लू जैसी रोगसूचकता के लिए जिम्मेदार एक सफेद धुएं का उत्पादन करता है। अन्य सामग्रियां भी हो सकती हैं, जैसे कि सीसा, जो दीर्घकालिक जोखिम की स्थिति में दीर्घकालिक क्षति होती है। धातु के धुएं के लिए उपयुक्त एक श्वासयंत्र (कणिक पदार्थ P100) आपको इन खतरों से बचा जाना चाहिए।
  • बच्चों को वयस्कों के ऊपर सीसा विषाक्तता का खतरा होता है और उन्हें सक्रिय भट्ठी से दूर रखा जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 13
    5
    कार्य क्षेत्र को पुन: व्यवस्थित करें सभी ज्वलनशील या गीले पदार्थों को उस क्षेत्र से हटा दिया जाना चाहिए जहां धातु रखा गया है क्योंकि वे पिघला हुआ धातु की बूंदों के कारण आग और विस्फोट का कारण बन सकती हैं। उस स्थान को रखें जिसमें आप पीतल की संलयन के लिए आवश्यक सभी चीजों से मुक्त नहीं करते हैं। भट्ठी और ढालना के बीच एक मुफ्त पथ को व्यवस्थित करें।
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 14
    6
    पता है कि निकटतम पानी कहाँ है भट्ठी के पास नमी के किसी भी स्रोत को रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको बहुत ही क्षेत्र में ठंडे चलने वाले पानी की पहुंच होनी चाहिए। सबसे खराब स्थिति में, एक जगह पर ठंडे पानी की एक बाल्टी लगाओ जिससे आप आसानी से पहुंच सकें। यदि आप अपने आप को जलाते हैं, तो तुरंत कपड़े निकालने के लिए बिना किसी प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित करें।
  • भाग 3

    पीतल पिघलता
    छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 15
    1
    मोल्ड और चम्मच को फ्राथ में गरम करें। नमी को निकालने के लिए 100 से अधिक डिग्री सेल्सियस के लिए पहले से गरम करना, अन्यथा पिघला हुआ धातु कई छिद्र बना देगा। उन्हें गर्मी से निकालें और सूखी रेत से ढंके सतह पर रखें। इसी कारण से चम्मच पहले से गरम करें
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 16
    2
    भट्ठी में क्रूसिबल रखें यदि आपके पास ठोस ईंधन से प्रेरित मॉडल है, तो आप आमतौर पर क्रूसिबल के आसपास के कोयल्स की व्यवस्था करते हैं, लेकिन हमेशा अपनी विशिष्ट भट्ठी के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 17
    3
    प्रकाश भट्ठी अपने उपकरण के निर्देशों का पालन करें या एक विशेषज्ञ लॉकस्मिथ की सलाह पर भरोसा करें, अगर आपने एक शिल्प भट्टी बनाई है। आम तौर पर आपको कोयले को आग लगा देना होगा या गैस को चालू करना होगा।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 18
    4
    पीतल के साथ क्रूसिबल भरें। लगभग 10 से 30 मिनट के बाद, धातु को क्रूसिबल में डालें और बाद में धीरे-धीरे इसे संभाल लें ताकि इसे तोड़ने से बच सकें। भट्ठी को आंशिक रूप से गर्म करने तक प्रतीक्षा करें ताकि पीतल पिघलकर मिश्र धातु में जस्ता को अलग और जलन से रोक सके
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 1 9
    5
    जब तक पीतल पूरी तरह पिघल नहीं हो जाता है तब तक भट्ठी चलते रहें। आवश्यक समय भट्ठी की शक्ति के अनुसार भिन्न होता है। यदि आपके पास पायरोमीटर है, तो याद रखें कि पीतल के प्रकार के आधार पर 27 डिग्री सेल्सियस के अंतर के साथ पीतल लगभग 9 30 डिग्री सेल्सियस पर पूरी तरह पिघल जाता है। अगर आपके पास एक पायरोमीटर नहीं है, तो अगले चरण पर जाएं जब धातु नारंगी या पीले रंग में चमक जाएगी या जब दिन के उजाले में रंग लगभग अदृश्य हो जाएगा।
  • भस्म से बाहर आने वाले धुएं को निर्यात नहीं करना याद रखें, हमेशा सुरक्षा उपकरण पहनें।
  • यद्यपि पिघलने बिंदु से परे पीतल को गर्म करना आसान कास्टिंग कार्यों को सुनिश्चित करता है, ओजिंग के कारण विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है। समय और अनुभव के साथ आप बिना किसी हिचकिचाहट के न्याय करने में सक्षम होंगे, जब यह समय धातु को डालना होगा।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 20
    6
    पीतल की सतह से अशुद्धियों को समाप्त करता है इस ऑपरेशन के लिए स्टील चम्मच का प्रयोग करें और किसी भी दाग ​​या ऑक्सीडित अवशेषों को हटा दें। सूखी रेत पर ऐसी अशुद्धताओं को फेंकता है यह आपको यह समझने की भी अनुमति देता है कि पीतल पूरी तरह से पिघल रहा है, हालांकि धातु को मिलाकर करने की कोशिश न करें और चम्मच को लंबे समय तक डूबा न रखें। यदि आप तरल पीतल को मिलाते हैं, तो तैयार उत्पाद को दोष के कारण हवा में हलचल दें।
  • याद रखें कि एल्यूमीनियम की तरह अन्य धातुएं, उन तरल पदार्थों के गैसों का उत्पादन करती हैं जो उन्हें तरल अवस्था में मिटाने से समाप्त होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 21
    7
    मोल्ड में पीतल डालो क्रूसिबल को उठाएं और भट्ठी से स्टील के टुकड़ों के साथ हटा दें। इसे नीलामी की अंगूठी पर रखें। क्रूसिबल उठाने के लिए रॉड और पियर का उपयोग करें और ध्यान से पिघला हुआ धातु को मोल्ड में डालें। वहाँ स्केच हो सकते हैं, यही वजह है कि सूखी रेत पर क्षति को सीमित करने के लिए मोल्ड लगाए जाते हैं। अब आप क्रूसिबल को अधिक पीतल जोड़ सकते हैं यदि आपको अभी भी पिघलाना पड़ सकता है, या आप भट्ठी को बंद कर सकते हैं और इसे शांत करने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • भट्ठी को शांत करने के लिए कई घंटों की आवश्यकता होगी, लेकिन सिल्लियां अच्छी तरह से पहले नियंत्रित कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • एक आपातकालीन स्थिति के मामले में पास में आग बुझाने की मशीन रखें
    • बड़ी मात्रा में पिघलने शुरू करने से पहले, थोड़ा पीतल के साथ शुरू करें ताकि आप पिघलने के तापमान तक सुरक्षित रूप से पहुंच सकें।
    • आप अपने पिछवाड़े में फर्नेस का निर्माण कर सकते हैं ऐसा करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करें

    चेतावनी

    • पिघल पीतल एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है, खतरनाक गड़बड़ी जारी की जाती है, साथ ही यह तथ्य भी है कि पिघला हुआ धातु "विस्फोट"। काम शुरू करने से पहले सभी सुरक्षा नियमों के बारे में जानें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धातुओं को पिघलाने के लिए एक भट्ठी
    • ईंधन।
    • एक क्रूसिबल
    • पीतल की वस्तुओं का
    • स्टील पियर की
    • क्रूसिबल धारक रॉड
    • सुरक्षा दस्ताने
    • एक गर्मी प्रतिरोधी एप्रन
    • अंधेरे लेंस, या सुरक्षात्मक मुखौटा के साथ सुरक्षात्मक चश्मा
    • एक ढालना
    • रेत।
    • पायरोमीटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com