कैसे तांबा पिघल करने के लिए

कॉपर उच्च तापीय और विद्युत प्रवाह क्षमता के साथ एक संक्रमण धातु है - यह विशेषता विभिन्न वस्तुओं की प्राप्ति के लिए बहुत मूल्यवान बनाती है। इसे सिल्लियां में संग्रहीत, बेचे जा सकते हैं या फिर गहने जैसे अन्य तत्वों में फिर से बनवाया जा सकता है।

कदम

भाग 1

सामग्री तैयार करें
छवि का शीर्षक मेल्ट कॉपर चरण 1
1
आप की जरूरत है सब कुछ इकट्ठा घरेलू धातु संलयन के लिए सिस्टम में एक ओवन, कोटिंग या इन्सुलेशन सामग्री की एक परत, एक क्रूसिबल, एक प्रोपेन सिलेंडर और बर्नर, साथ ही एक ढक्कन भी शामिल है। आपको निजी सुरक्षा उपकरणों, जैसे कि विशेष दस्ताने, एक गर्मी प्रतिरोधी चेहरे का मुखौटा और क्रूसिबल को उठाने और स्थानांतरित करने के लिए एक सरणी प्रदान करना होगा। याद रखें कि यद्यपि एक सुरक्षित ओवन का निर्माण करना संभव है, आपको या किसी और को अपने आप को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए इन्सुलेशन परत के साथ बढ़ना बेहतर होता है
  • कारीगर भट्टियां आमतौर पर बेलनाकार होती हैं और धातु का बना होता है आप जो बनाना चाहते हैं, उसके आकार के आधार पर (जिसे आप पिघलाना चाहते हैं, तांबे की मात्रा से निर्धारित होता है), आप धीमी खाना पकाने के लिए एक धातु बिन या स्टेनलेस स्टील का पैन का उपयोग कर सकते हैं।
  • काओवला (उच्च ताप प्रतिरोध के साथ एक सिरेमिक फाइबर) पिघलने भट्टियों कोटिंग के लिए आदर्श है।
  • क्रूबीबल कंटेनर होते हैं जिसमें धातु कचरे को पिघल दिया जाता है। तरलीकृत तांबा उनके अंदर रहेगा, इसलिए उन्हें उन सामग्री के निर्माण के लिए जरूरी है जो टूट नहीं पाता है और तापमान पर पिघल नहीं करता है जिससे आपको धातु की प्रक्रिया में पहुंचना पड़ेगा। आम तौर पर, ग्रेफाइट को चुना जाता है।
  • प्रोपेन बर्नर के लिए, पता है कि आपको खाना पकाने के लिए एक उपकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक ऐसा टूल जो मशाल को याद करता है और यह क्रूसिबल के बाहर और बाहर रखा जाएगा। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • ढक्कन के लिए, आप इसे कंटेनर के ऊपर के एक छोटे हिस्से के साथ बना सकते हैं जिसे आपने भट्ठी के रूप में उपयोग करने का फैसला किया था। फाउंड्री में इस्तेमाल होने वाली ढक्कन में वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए एक छोटा छेद होता है और खतरनाक दबाव निर्माण से बचने के लिए।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी सुरक्षा उपकरण उच्च गुणवत्ता वाले हैं उच्च तापमान (जैसे धातुकर्म उद्योग और ढलाई में इस्तेमाल होने वाले) के प्रतिरोधी दस्तों का उपयोग करने के साथ-साथ इस प्रकार के काम के लिए उपयुक्त चेहरे का मुखौटा भी उचित है। यह जानना भी जरूरी है कि लौ ही आवश्यक तापमान तक नहीं पहुंच पाई है, लेकिन भट्ठी के सही इन्सुलेशन के कारण, तांबे के पिघलने के मुद्दे पर उसी के मध्य में क्रूसिबल का उपयोग किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक मेल्ट कॉपर चरण 3
    3
    एक प्रेरण भट्टी का उपयोग करें। चूंकि तांबा में एक उच्च पिघलने बिंदु (1085 डिग्री सेल्सियस) होता है, इस प्रकार के उपकरणों का आमतौर पर प्रयोग किया जाता है। हालांकि ये बहुत महंगा औद्योगिक मशीन हैं, प्रेरण भट्टियां एक उच्च स्तर की सुरक्षा की गारंटी देती हैं जो कि कलात्मक भट्टियों के साथ प्राप्त नहीं की जा सकतीं। सबसे आम प्रेरण भट्टियां वे हैं जिन्हें इत्तला दे दी जा सकती है और डबल-धकेल दिया जा सकता है।
  • डबल धकेलने वाले लोग जल्दी से धातु में गर्म हो जाते हैं "सत्र", या व्यक्तिगत चक्र इस उपकरण का लाभ यह है कि आप कठिनाई के बिना कास्टिंग प्रक्रिया को शुरू और बंद कर सकते हैं, जिससे आपको ऊर्जा की बर्बादी न करने की आवश्यकता होती है, जब आपको धातु की थोड़ी मात्रा में पिघल पाना पड़ता है।
  • टिपपर फर्नेस अक्सर उद्योग में उपयोग किया जाता है वे मूल रूप से तांबे की बड़ी मात्रा में पिघल कर सकते हैं और सिरेमिक कंटेनर या किसी धातु के ढालना / मोल्ड में स्वचालित तरीके से तरल धातु को डाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिगलो कॉपर चरण 4
    4
    ईंधन प्राप्त करें यदि आप खुद को भट्ठी बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको निरंतर आग सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त ईंधन की आवश्यकता होगी। मेटलर्जिकल उद्योग में, प्राकृतिक गैस अपरिहार्य है - हालांकि, आप केवल अकेले कोयले के साथ काम कर सकते हैं
  • मूल रूप से, फाउंड्री श्रमिकों ने जीवाश्म और वनस्पति कोयले का इस्तेमाल किया। आजकल प्रोपेन और प्राकृतिक गैस को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि वे समय की बचत करते हैं और अपने काम पर लोहारों को ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं।
  • कोयला का एक नुकसान खतरनाक धुएं का उत्सर्जन है और सही तापमान सुनिश्चित करने के लिए अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
  • भाग 2

    फोर्ज बिल्डिंग
    छवि का शीर्षक मेल्ट कॉपर चरण 5
    1
    भट्ठी के बाहरी शरीर को बनाता है पिघल करने के लिए 15 और 30 सेंटीमीटर के बीच व्यास के साथ केवल छोटी मात्रा वाली एक भट्ठी भरी हुई होगी। आमतौर पर इन उपकरणों में एक सिलेंडर का आकार होता है
    • बड़ा डिब्बे "परिवार का प्रारूप" जहां भोजन संग्रहीत किया जाता है (जैसे सिरप और सूप्स में आड़ू) वे आपकी कलात्मक भट्टी के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • यदि आपको एक बड़ा कंटेनर की आवश्यकता है, तो आप एक स्टेनलेस स्टील के बर्तन का चयन कर सकते हैं और इसे फाउंड्री ओवन में बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 6
    2
    आग रोक सामग्री के टाइल्स या ईंटों के साथ फोर्ज के बाहरी तल को कवर करें। वे बौछार या धातु के प्रवाह को शामिल करने की सेवा करेंगे और दोनों लोगों और आस-पास की सामग्री को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 7
    3
    भट्ठी की आंतरिक दीवारों और फर्श को अस्तर। इस ऑपरेशन के लिए सामग्री का उपयोग करें "Kaowool"। यह सिंथेटिक खनिज ऊन (कुछ मामलों में इसे सिरेमिक फाइबर कहा जाता है) गर्मी के लिए बहुत प्रतिरोधी है। कोटिंग को भट्ठी का पालन करने के लिए गोंद का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। सिरेमिक फाइबर को मोड़ो और फिर वक्र के बाद कंटेनर में डालें - यह भट्ठी का आकार रखना चाहिए।
  • काओउल एल्यूमीनियम, सिलिका और काओलिएंट का मिश्रण है
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 8
    4
    कवौल (जो इस बिंदु पर भट्ठी की भीतरी दीवार को दर्शाता है) की एक उजागर हिस्सा कवर एक दुर्दम्य मोर्टार या एक चिंतनशील उत्पाद के साथ। इससे सामग्री की ताकत बढ़ जाती है और साथ ही आपके उपकरण को तांबे और अन्य धातुओं के पिघलने के लिए आवश्यक आंतरिक तापमान को बनाए रखने की अनुमति मिलती है।
  • प्रतिबिंबित करने वाला उत्पाद प्रतिबिंबित करने में सक्षम होता है, वास्तव में, उस गर्मी के 98% जो इसे मारता है आप ओवन के अंदर और अन्य तत्वों को कवर करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस सामग्री का उपयोग करते हैं, तो भट्ठी की रक्षा करें और ईंधन को बचाएं।
  • आग रोक मोर्टार को पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए, जब तक कि यह एक पेस्ट्री परिसर न हो। अंत में आप इसे ब्रश का उपयोग करके सिरेमिक फाइबर पर फैला सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मेल्ट कॉपर चरण 9
    5
    एक ड्रिल के साथ प्रोपेन सिलेंडर के लिए एक छेद का अभ्यास करें। एक छेद के साथ सुसज्जित एक इलेक्ट्रिक मॉडल का उपयोग करें और भट्ठी की बाहरी दीवार पर छेद को नीचे से लगभग 5 सेंटीमीटर बनायें।
  • उद्घाटन के बारे में 30 डिग्री नीचे की ओर झुका होना चाहिए इस तरह, यदि धातु का हिस्सा भट्ठी (या भट्ठी से ही टूट गया) से बाहर आ गया, तो खतरनाक सामग्री की बौछार प्रोपेन ट्यूब पर नहीं गिरता।
  • छेद का व्यास बर्नर के मुकाबले थोड़ा बड़ा होना चाहिए ताकि इसे सुरक्षित रूप से फिट किया जा सके।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 10
    6
    प्रोपेन बर्नर तैयार करें भट्टियों के लिए मॉडल ऑनलाइन उपलब्ध हैं यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जिसे ईंधन की बोतल से जोड़ा जाना चाहिए। इसका उद्देश्य ओवन के आंतरिक तापमान को बढ़ाने के लिए लगातार लौ का उत्सर्जन करना है
  • एक बार बर्नर को प्रोपेन टैंक से सुरक्षित रूप से जोड़ा गया है, इसे ड्रिल के साथ ड्रिल करने वाले खोलने में डालें ताकि यह फिट हो सके।
  • बर्नर पूरी तरह से छेद में प्रवेश नहीं करना चाहिए उच्च तापमान के कारण होने वाले नुकसान से उपकरण की रक्षा करने के लिए पिघलने के कक्ष के केंद्र से लौ को 4 सेमी होना चाहिए।
  • जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो प्रोपेन बोतल के वाल्व को हमेशा याद रखें।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 11
    7
    कवर करें यदि आपने भट्ठी के रूप में बड़े आकार का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो ऊपर से 5 सेंटीमीटर टुकड़ा काटा और कूलो और उचित कोटिंग के अंदर अंदर को कवर करें। ढक्कन में एक छेद ड्रिल करने के लिए दबाव का एक तरीका सुनिश्चित करें और भट्ठी में धातु के टुकड़े सुरक्षित रूप से जोड़ने के लिए जब इसकी अधिकतम तापमान तक पहुंच जाए
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 12
    8
    क्रूसिबल जोड़ें यह कंटेनर स्टील, सिलिकॉन कार्बाइड और अक्सर ग्रेफाइट से बना है। यह उच्च तापमान के लिए बहुत प्रतिरोधी है और जिसे आप पिघलाना चाहते हैं, उस तांबा को रोकने और गर्मी के लिए डिज़ाइन किया गया है। याद रखें कि यदि आप तरल कॉपर को मोल्ड में डालना चाहते हैं, तो आपको उसे पकड़ने के लिए उचित चिमटे भी चाहिए। टोंग्स को एक फर्म पकड़ को क्रूसिबल को फिसलने से रोकना होगा।
  • यदि आप खुद को बनाना चाहते हैं, तो आप पुरानी सामग्री को रीसायकल कर सकते हैं, जैसे कि एक पूरी तरह से खाली आग बुझाने की कल
  • भाग 3

    धातु के नमूने तैयार करें
    छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 13



    1
    तांबे को पिघलाया जाना चाहिए घरेलू उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में कॉपर अपशिष्ट बहुत आम है
    • इस धातु का उपयोग केबल बनाने, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोटर्स और उपकरणों के लिए किया जाता है, इसलिए यह घर पर इसे खोजने के लिए असामान्य नहीं है। यह बर्तन, फर्नीचर, केबल और पाइप में मौजूद हो सकता है
    • तांबा का उपयोग करने वाले उपकरण में एयर कंडीशनर, डिशवॉशर, गर्मी पंप, फ्रीजर, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, ड्राईर, श्रेडर, डेहिमिडिफिअर्स और ओवन शामिल हैं। इसमें विभिन्न उपयोगिता की सजावटी वस्तुएं भी हैं, जिनमें इस सामग्री को शामिल किया गया है, उदाहरण के लिए पैराकामिनो जाल, बड़ी घड़ियां, घंटी, गहने और इतने पर।
    • याद रखें कि एक, दो और पांच यूरो सेंट के सिक्कों को पिघला देना अवैध है।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 14
    2
    तांबे के टुकड़े को उस स्थान पर स्थानांतरित करें जहां आपने अपना सेट अप किया है "फाउंड्री" शिल्प। धातु के कचरे के आकार के आधार पर इसका मतलब यह हो सकता है कि बगीचे में केवल कुछ इलेक्ट्रिक केबल्स ले जाए या बड़ी और भारी धातु वाली चादरें ले जा सकें, जिसके लिए बहुत सारे प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • आपको अपनी परियोजना के आकार के आधार पर एक वैन या ट्रक, कन्वेयर बेल्ट और यहां तक ​​कि मोबाइल या स्थिर क्रेन की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 15
    3
    तोड़ो और अलग तांबे चूंकि विभिन्न स्क्रैप टुकड़ों में बहुत अलग आकृति हो सकती है, इसलिए कभी-कभी यह भट्ठी में कुशलता से सम्मिलित करने के लिए शारीरिक रूप से जटिल है। यदि आपको धातु की बड़ी शीट्स से निपटना है, तो बहुत मुश्किल मैनुअल काम आपके लिए इंतजार कर रहा होगा बहुत से लोग इस पद्धति का चयन करते हैं "गेंद टूटने" जो उच्च गति पर धातु को हिट करने के लिए एक टिकाऊ मशीनरी का इस्तेमाल करता है और उसे तोड़ता है।
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकती है। उच्च गति पर छपने वाले टुकड़े सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं जांचें कि काम के इस चरण के दौरान कोई भी पास नहीं है सभी लोग आपकी सहायता करते हैं, किसी भी प्रकार की ढाल, जैसे कि दीवारें, चोट लगने और चोटों से बचने के लिए।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 16
    4
    ब्लोटटॉर्च के साथ तांबा के टुकड़े को काट लें जब आप बड़ी वस्तुओं को आसानी से छेड़छाड़ की गई सामग्री में कम कर चुके हैं, तो आप टोटों को आकार देने के लिए ब्लोटटॉर्च का उपयोग कर सकते हैं, ताकि वे समस्याओं के बिना भट्ठी में प्रवेश कर सकें। संपीड़ित गैस का उपयोग करने वाली हाइड्रो लपटें इस प्रकार के काम के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती हैं।
  • अपने चेहरे को टुकड़ों को जलाने से बचाने के लिए हमेशा एक मुखौटा पहनें
  • कॉपर गर्मी के लिए बहुत ही प्रतिरोधी है और बहुत ही मुश्किल है (हालांकि असंभव नहीं है) जो ऑक्सीड्रिक लौ के साथ काटा जा सकता है। तांबे और कांस्य जैसे धातुओं के अति-धातुओं को काटने के दौरान प्लाज्मा मशालों और लोहे के पाउडर की मशालों का इस्तेमाल होता है।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 17
    5
    स्क्रैप धातु कॉम्पैक्ट छोटे टुकड़ों में बड़ी मात्रा में तांबा कॉम्पैक्ट करने के लिए स्वचालित धातु प्रेस का उपयोग करें। प्रेस आमतौर पर स्टील से बने होते हैं और सवाल में सामग्री को कुचलने के लिए हाइड्रोलिक जैक का उपयोग करते हैं।
  • भाग 4

    कॉपर पिघला
    छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 18
    1
    भट्ठी रेत पर या जमीन पर रखें पिघला हुआ धातु का छिद्र सीमेंट के संपर्क में आने में विस्फोट कर सकता है, इसलिए यह बेहतर है कि अगर आपके कृत्रिम फाउंड्री को जमीन पर या रेत पर रखा गया हो दोनों पदार्थ उच्च तापमान सामग्री को अवशोषित करने में सक्षम हैं।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 1 9
    2
    भट्ठी में क्रूसिबल रखें सुनिश्चित करने के लिए ओवन के अंदर का निरीक्षण करें कि कोई ऐसी अन्य सामग्री नहीं है जो क्रूसिबल की स्थिरता या पिघलने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है। याद रखें कि क्रूसिबल के अंदर पूरी तरह सूखा है यदि पिघला हुआ धातु पानी या किसी विदेशी सामग्री के संपर्क में आया, तो यह विस्फोट हो सकता है लौ को प्रकाश से पहले, जांचें कि भट्टी के अंदर मूसल स्थिर है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो कॉपर चरण 20
    3
    प्रोपेन बर्नर चालू करें इस तरीके से आप कॉपर को पिघलाने के लिए पर्याप्त तापमान तक गर्मी संचय की प्रक्रिया शुरू करते हैं। यदि आप लकड़ी का कोयला इस्तेमाल करते हैं, तो पता है कि जब यह जला शुरू होता है, भट्ठी धातु के टुकड़े को स्वीकार करने के लिए लगभग तैयार है।
  • छवि का शीर्षक मेल्ट कॉपर चरण 21
    4
    ढक्कन के साथ फर्नेस को कवर करें सिर्फ एक छेद के साथ, आपका ओवन लगभग पूरी तरह से बंद हो गया है। क्रूसिबल घर के अंदर की आंतरिक जगह गर्मी को बनाए रखने के लिए तैयार है, एक उच्च तापमान तक पहुंचने के लिए और आपके द्वारा रखे तांबे के सभी टुकड़ों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम करना।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 22
    5
    क्रूसिबल में धातु के टुकड़े रखें चूंकि उन्हें पिछले चरणों में कॉम्पैक्ट और कटौती की गई है, इसलिए आपको विलय को और अधिक कुशल बनाने में एक बार बड़ी मात्रा में विलय करने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। कंटेनर के किनारे से धातु को बहकाने के लिए क्रूसिबल में इतने सारे तांबा के सम्मिलित न करें, ध्यान दें, एक बार द्रवीकरण किया गया है।
  • जब आप पिघलने चरण शुरू करते हैं तो हमेशा गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने और चेहरे का मुखौटा पहनें।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 23
    6
    तापमान की जांच करें तांबे 1085 डिग्री सेल्सियस पर पिघला देता है - यह जानने के लिए कि क्या आपकी भट्ठी काफी गर्म है, आपको इसे उच्च तापमान के लिए थर्माकोपल के साथ देखना होगा। दोनों डिस्पोजेबल और पुन: प्रयोज्य मॉडल हैं और आप उन्हें मेटलर्जिकल उद्योग के लिए अलग-अलग सामग्री आपूर्तिकर्ताओं से खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिघल कॉपर चरण 24
    7
    एक मोल्ड या मोल्ड में पिघला हुआ तांबा डालो। जब आप जिस धातु की उपयोग करना चाहते हैं वह तैयार है, एक सुरक्षित सतह पर एक मोल्ड तैयार करें (अधिमानतः रेत या अन्य गर्मी प्रतिरोधी बारीक सामग्री)। चटनी के साथ क्रूसिबल को पकड़ो और धीरे-धीरे तरलीकृत धातु को मोल्ड में डालें।
  • चेतावनी

    • उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किए बिना तांबा पिघलने का प्रयास न करें क्योंकि यह एक अत्यंत खतरनाक प्रक्रिया है।
    • कच्चे अयस्क से तांबे निकालने से इस धातु से बने उत्पादों के कास्टिंग के मुकाबले ज्यादा कठिन हो सकता है, क्योंकि कच्चे खनिजों में अन्य पदार्थ होते हैं जिन्हें निकालने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक निजी व्यक्ति के लिए खनिज सीधे एक खदान से प्राप्त करना मुश्किल होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com