कैसे ब्लैकन कॉपर को

कॉपर एक चमकीले रंग की धातु है जिसे अक्सर सजावटी प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है, जिनमें फर्नीचर, कला और गहने के काम शामिल हैं समय के साथ, तांबा की सतह ऑक्सीजन, गर्मी या पर्यावरण के अन्य पहलुओं के साथ प्रतिक्रिया करती है और रंग, या सील की एक कोटिंग बनाती है। यद्यपि तांबे पर अधिकतर प्राकृतिक पैटिनियां हरे रंग की होती हैं, फिर भी एक काले या गहरे भूरे रंग का सील बनाना संभव है। प्रत्येक उपचार एक अलग रंग का उत्पादन करता है, ताकि आप अपने कॉपर ऑब्जेक्ट्स पर अलग-अलग लोगों की कोशिश कर सकें कि आप कौन-सा परिणाम सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं।

कदम

विधि 1

उबले अंडे के साथ कॉपर ब्लैकन
1
छोटे और आसान बदलाव करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। कड़ी उबले हुए अंडे के अंडे सल्फर और संबंधित रसायनों का उत्पादन कर सकते हैं जो तांबा के साथ अपने रंग को गहरा या काले भूरे रंग में बदलने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं। यद्यपि यह एक विधि है जो अधिक समय लेता है और सल्फर जिगर के उपयोग के रूप में ऐसे चिह्नित परिणाम नहीं उत्पन्न करता है, आपको केवल कड़े उबले हुए अंडे और बंद कंटेनर की आवश्यकता होगी
  • 2
    दो या अधिक उबला हुआ अंडे तैयार करें तांबा गहने के लिए दो या तीन अंडे का उपयोग करें, या अधिक यदि आपके पास विभिन्न ऑब्जेक्ट या बड़ी ऑब्जेक्ट हैं उबलते पानी में अंडे रखो और उन्हें लगभग दस मिनट के लिए छोड़ दें। गंध और जर्दी के आसपास की हरी अंगूठी इस तथ्य के अच्छे संकेतक हैं कि अंडे तांबे को काला कर पाएंगे।
  • 3
    अंडे तोड़ो अंडे को तोड़ने के लिए चम्मच या कुछ का उपयोग करें यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कंटेनर एक बैग है तो पहले अंडे को लगाया जाना सबसे अच्छा होगा।
  • 4
    एक कंटेनर में तांबा और अंडे डालें तांबे को छूने से अंडे को रोकने की कोशिश करें यदि आप तांबा पर रंगों के दाग से बचना चाहते हैं। कंटेनर के एक छोर पर या तश्तरी पर तांबे की वस्तुओं को छोड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ।
  • 5
    कंटेनर को बंद करें ढक्कन या बैग बंद करें कंटेनर को हेमेटिक रूप से सील करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अंडे द्वारा उत्पादित गैस तांबे को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • 6
    नियमित रूप से जांचें ताजगी और इस्तेमाल की जाने वाली अंडों की मात्रा के आधार पर, आप बीस मिनट या कई घंटों में परिणाम देखना शुरू कर सकते हैं। हर आधे घंटे या एक घंटे की जांच करें, या यदि आप तांबे को विशेष रूप से अंधेरे बनना चाहते हैं, तो एक रात को पास करें
  • 7
    यदि आवश्यक हो, अतिरिक्त ऑक्साइड साफ करें अतिरिक्त रंग को हटाने के लिए एक साफ कपड़े का प्रयोग करें यदि तांबा बहुत अंधेरा हो गया हो या यदि आप एक अधिक विशिष्ट और कम वर्दी प्रभाव बनाना चाहते हैं।
  • विधि 2

    ब्लैकन कॉपर पोटेशियम सल्फाइड के साथ
    1
    महत्वपूर्ण परिवर्तन प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें सल्फर जिगर, पोटेशियम सल्फाइड और संबंधित रसायनों से बना है, तांबा के साथ विभिन्न रंग बनाने के लिए प्रतिक्रिया करता है। हालांकि यह अन्य तरीकों में इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थों की तुलना में अधिक महंगा और संभावित खतरनाक सामग्री है, इसके साथ आपको अधिक गहरा सील बनाने का बेहतर मौका मिलता है।
  • 2
    तांबे को साफ करें गर्म, साबुन पानी के साथ तांबा धो लें अपेक्षाकृत स्वच्छ कॉपर ऑब्जेक्ट्स, ओली पेटीनास या संलग्न गंदगी के बिना, एक कपड़ा रगड़ या घरेलू डिटर्जेंट के साथ इलाज करके साफ किया जा सकता है।
  • 3
    तरल, जेल या शुष्क रूप में सल्फर जिगर खरीदें। सल्फर जिगर विभिन्न स्वरूपों में खरीदा जा सकता है। तरल रूप को पहचाना जाता है लेकिन केवल कुछ हफ़्ते ही रह सकते हैं। जो जेल और सूखे में इस्तेमाल होने से पहले पानी के साथ मिलाया जाना चाहिए और अगर इसे ठीक से संग्रहीत किया जाए तो वे बहुत अधिक समय तक डायरेयर कर सकते हैं। याद रखें कि सूखे फार्म, टुकड़ों या ब्लॉकों में बेचा, एक पाउडर जारी कर सकता है जो खतरनाक है अगर साँस लेना
  • 4
    दस्ताने का उपयोग कर एक हवादार क्षेत्र में कार्य करें सल्फर के जिगर को संभालने से पहले लेटेक्स या रबर के दस्ताने रखें क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है। बाहर या एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में काम करते हैं, खासकर यदि आप सूखे सल्फर जिगर के साथ काम करते हैं। सल्फर यकृत के पास एक मजबूत और अप्रिय गंध है जो आप पर्याप्त वेंटिलेशन के लिए धन्यवाद कम कर सकते हैं। यदि आपके पास सुरक्षा चश्मा पहनें
  • यदि सल्फर जिगर त्वचा के संपर्क में आता है, तो 15 मिनट के लिए पानी चलने के दौरान प्रभावित क्षेत्र को कुल्ला।
  • यदि आंखों के साथ संपर्क में आता है, तो 15 मिनट के लिए पानी चलाने के साथ कुल्ला और कभी-कभी पलकों को पानी में आंख के बड़े क्षेत्र को उजागर करने के लिए ले जाएँ। चिकित्सा सहायता के लिए खोजें
  • यदि आप सल्फर जिगर को निगलना चाहते हैं तो आपको तुरंत उल्टी करना और चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • 5
    सल्फर जिगर को पतला। सूखे सल्फर जिगर को तब तक तोड़ा जाना चाहिए जब तक मटर की तरह एक बड़ा टुकड़ा न हो। अंदर का हिस्सा अधिक प्रभावी होगा। इस टुकड़े को एक कप (240 एमएल) पानी से मिलाएं तरल या जेल के रूप में, यह निर्देश दिए गए अनुसार, कि विभिन्न ब्रांडों में सल्फर जिगर की अलग-अलग सांद्रता होती है या पहले से सही तरीके से पहले से ही निर्धारित किया गया है।
  • ठंडे पानी और अधिक पतला समाधान, तांबे के उपचार के साथ अच्छी तरह से काम करना चाहिए, जिससे रंग पर अधिक नियंत्रण हो सके। गर्म या उबलते हुए पानी में तांबे को तेज काला कर सकते हैं, लेकिन सल्फर जिगर को गर्म पानी से मिलाकर नहीं, क्योंकि यह खतरनाक गैसों का उत्पादन करता है।
  • 6
    थोड़ी देर के लिए एक बिकारबोनिट स्नान तैयार करें। सोडियम की बाइकार्बोनेट सल्फर के जिगर को बेअसर कर देगा, इसलिए आवश्यकतानुसार तांबा को काला करने से बचा। समय में पानी और बेकिंग सोडा का समाधान तैयार करें ताकि आप जब भी चाहें रंग बदल सकें। सल्फर जिगर की तुलना में एक कंटेनर में सोइरस पानी के साथ बाइकार्बोनेट का एक हिस्सा मिलाएं। तांबा वस्तु को विसर्जित करने के लिए पर्याप्त एक कंटेनर का उपयोग करें
  • 7
    सल्फर यकृत समाधान में तांबे को सोखने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। दस्ताने और चिमटे, या छोटी वस्तुओं के लिए चिमटी के साथ, थोड़े समय के लिए पानी और सल्फर जिगर में तांबे की वस्तु गिरा दी जाती है।
  • यदि वस्तु बहुत बड़ी है तो डूबने के लिए ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि समाधान को लागू किया जा सके या समाधान बड़े कंटेनर में स्थानांतरित कर सके।



  • 8
    दोहराएं जब तक आप वांछित रंग तक नहीं पहुंच पाते। तांबे को समाधान से निकालें और बदले रंग की देखभाल करने पर ध्यान न दें, इसे नजदीक न रखें या आँखों पर न रखें, यदि वे सुरक्षित न हों समाधान की तांत्रिकता और तांबे के तापमान पर निर्भर करते हुए, आप प्रत्येक रंग को गुलाबी से काला तक देखेंगे। समाधान में इसे कई बार रखकर एक काला या भूरे रंग की सील के साथ समाप्त होने वाले काले रंग का रंग लेना चाहिए।
  • यदि रंग परिवर्तन न्यूनतम है तो तांबा को थोड़ा गर्म, न गर्म पानी में गर्मी की कोशिश करें। उच्च तापमान में एक और महत्वपूर्ण परिवर्तन होने चाहिए।
  • यदि रंग अंधेरे नहीं है तो समाधान के लिए 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) शुद्ध अमोनिया मिश्रण करने का प्रयास करें। अमोनिया के अलावा काले रंग की बजाय लाल रंग पर अधिक रंग लेना चाहिए।
  • 9
    रंग परिवर्तन को रोकने के लिए बेकिंग सोडा के साथ तांबे को साफ करें। एक बार वांछित रंग प्राप्त हो गया है, कुछ मिनट के लिए बेकिंग सोडा में तांबे की वस्तु को विसर्जित कर दें। इसे हटा दें और गर्म, साबुन पानी में धो लें।
  • यदि रंग परिवर्तन अत्यधिक हो गया है या यदि आप एक कम समान और अधिक एंटीक प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो स्टील ऊन या सोडियम बाइकार्बोनेट और पानी की कुछ बूंदों के साथ बनाई गई पेस्ट से थोड़ी सी सीलिंग शुरू करें।
  • एक बार बाइकार्बोनेट समाप्त हो जाने पर, सल्फर जिगर भी जोड़ा जा सकता है। यह इसे बेअसर कर देगा और आपको सिंक में इसे दूर करने की अनुमति देगा।
  • 10
    अपने रंग को सुरक्षित रखने के लिए मोम या लाह के साथ तांबे का इलाज करें। निर्देशों के अनुसार किसी भी मोम या धातु लाह को नई सील पर लागू किया जा सकता है। इस तरह से आप मोम या लाह को स्वच्छ और खरोंच नहीं रखे जाने तक किसी भी रंग परिवर्तन से बचने या धीमा नहीं करेंगे।
  • विधि 3

    ग्रीन या ब्राउन के कॉपर का रंग आपके सॉल्यूशंस को बनाये रखें
    1
    विशेष रंग पाने के लिए अपने समाधान बनाएं प्राकृतिक हरी पत्ती को अमोनिया समाधान के साथ अनुकरण किया जा सकता है, जबकि 1 प्रतिशत के काले रंग का रंग बाइकार्बोनेट और पानी के साथ बनाया जा सकता है। चूंकि दो समाधानों के आवेदन समान हैं, इसलिए इस खंड में दोनों का वर्णन किया गया है।
  • 2
    तांबे को साफ करें एक साफ कपड़े के साथ वस्तु पास। इसके बजाय, गन्दा तांबे की वस्तुओं को गर्म, साबुनी पानी में धोया जाना चाहिए, फिर अच्छी तरह से सूखे।
  • 3
    अगर आप अमोनिया का इस्तेमाल करते हैं तो सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें यदि आप एक हरे रंग की सील बनाने की कोशिश करते हैं तो आपको अमोनिया का उपयोग करना होगा सड़क के बाहर या एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में या एक प्रशंसक है। अमोनिया वाष्प विषाक्त हो सकता है, इसलिए अमोनिया को संलग्न स्थानों में नहीं संभालना चाहिए। सुरक्षात्मक दस्ताने और चश्मे का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • यदि आप पानी और बिकारबोनिट के साथ एक भूरे रंग का सील बनाना चाहते हैं, तो आपको कोई सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है
  • 4
    ग्रीन सील बनाने के लिए अमोनिया का उपयोग करें सफेद सिरका के 2 कप (या 500 मिलीलीटर), गैर-आयोडीन नमक के आधा कप (या 125 मिली), और शुद्ध अमोनिया का 1/2 कप (या 375 मिली) लें। अमोनिया विभिन्न दुकानों में पाए जाते हैं, यह केवल सावधानी रखता है कि वह क्लीनर नहीं लेना जो कम शक्तिशाली है
  • अधिक नमक जो आप जोड़ते हैं, हरियाली सील होगी।
  • 5
    एक भूरे रंग की सील के लिए एक समाधान तैयार करें यह समाधान तांबा को एक गहरे भूरे रंग का रंग देगा, जो एक प्रतिशत के सिक्कों की विशिष्टता होगी। बस एक गर्म पानी की बोतल में बिकारबोनिट हिलाएं, एक बार में एक चम्मच, जब तक यह पिघल नहीं हो।
  • 6
    तांबा पर समाधान स्प्रे करें तांबे की सतह पर सील लगाने के लिए स्प्रे बोतल का प्रयोग करें। धारियों या पैटर्न के बदले एक समान परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक दृढ़ता से छिड़क दें।
  • 7
    यह एक नम जगह में एक से आठ घंटे तक रखें। इसे सीलिंग के लिए कुछ समय लगेगा, ऑब्जेक्ट को एक नम जगह में रखने से प्रक्रिया को गति दी जाएगी। यदि आप किसी तांबे को सूखी जगह में रखते हैं, तो सतह को छूने के बिना इसे कवर करने के लिए प्लास्टिक बैग या शीट का उपयोग करें। यह नमी रखने में मदद करेगा
  • 8
    अगर रियायती गायब हो तो समाधान पुन: लागू करें जिस वातावरण में तांबे का आयोजन किया जाता है और इसे कितनी बार संभाला जाता है, उस पर निर्भर करता है कि स्थायी रूप से तय करने से पहले सील की पहना या फीका हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो पहले से ही समाधान को फिर से दोहराएं, पूरी सतह पर या केवल जहां सीलना दूर हो गई है
  • हरे रंग की पत्ती भूरे रंग की एक की तुलना में धूल और आसानी से हटाने में होती है
  • टिप्स

    • यदि आप हरे रंग की सील के लिए समाधान का उपयोग करते हैं, तो हरे रंग की तीव्रता को कम करने के लिए नमक कम करें।
    • आर्द्र वातावरण में लंबे समय तक के संपर्क में तांबा का धीमा ऑक्सीकरण होता है जिससे हरा सील बन सकता है। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए बाहर तांबे की वस्तु को छोड़ने पर विचार करें।
    • कॉपर मैग्नेट पर प्रतिक्रिया नहीं करेगा यदि कोई चुंबक आपके ऑब्जेक्ट में संलग्न होता है तो यह तांबे में चढ़ाया जाता है या किसी अन्य सामग्री से बना होता है जो वर्णित उपचारों पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है।
    • सल्फर जिगर को एक वायुरोधी कंटेनर में एक अंधेरे और सूखी जगह में रखा जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक रसायन प्रयोगशाला तक पहुंच है, तो कोशिश करने पर विचार करें इन फ़ार्मुलों विभिन्न रंगों के पेटिन प्राप्त करने के लिए याद रखें कि ये सख्त परीक्षण के बिना विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किए जाते हैं और छिपे हुए कोनों पर पहले लागू किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • काम के दस्ताने, चश्मे और मुखौटे जैसे सुरक्षा उपकरण पहनें, त्वचा के प्रदर्शन को कम से कम करें और हानिकारक प्रभावों से बचें जो इन उत्पादों के कारण हो सकते हैं।
    • काले धातुओं के समाधान आँखों, त्वचा, श्वसन प्रणाली के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हाथ में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें
    • सफाई के लिए उपयोग किए गए धातुओं, कचरे और लत्ता को ब्लैक करने के समाधान खतरनाक कूड़े हैं और मौजूदा नियमों के अनुसार इसका निपटा जाना चाहिए।
    • ब्लॉकों में सल्फर जिगर ज्वलनशील और खतरनाक है अगर साँस लेना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साफ कपड़े

    अंडे की विधि:

    • उबला हुआ अंडे
    • हेमेटिक कंटेनर

    सल्फर जिगर विधि:

    • सल्फर जिगर
    • पानी
    • दस्ताने
    • अच्छी तरह से हवादार काम क्षेत्र
    • टोंगा या चिमटी
    • सोडियम बाइकार्बोनेट
    • सुरक्षा चश्मा (अनुशंसित)

    घर का समाधान:

    • स्प्रे बोतलें
    • सफेद सिरका
    • अधिक अमोनिया नहीं डिटर्जेंट
    • अधिक गैर-आयोडीनयुक्त नमक
    • या सोडियम बाइकार्बोनेट
    • अधिक गर्म पानी
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com