ग्लास बोतलों को पिघला कैसे करें

सजावटी ग्लास तत्व, जैसे कि vases, ट्रे, केंद्र पट्टियाँ और बहुत कुछ, घर में एक दिलचस्प स्पर्श जोड़ें। आप अपने द्वारा बनाई गई पुरानी बोतल मर्ज करके स्वयं उन्हें बना सकते हैं यह पुरानी लेकिन बहुत सुंदर कांच रीसायकल करने और इसे एक नया और सुरुचिपूर्ण ऑब्जेक्ट में बदलने का एक आदर्श तरीका है। कास्टिंग तकनीक को पूरा करने के लिए कुछ समय और प्रयास लेते हैं, लेकिन अंततः आपको नए डिजाइनों के लिए कांच की बोतलों का उपयोग करने का एक तरीका मिल जाएगा।

कदम

भाग 1

सुरक्षा में उन्हें फ्यूज करने के लिए भट्ठा और बोतलों को तैयार करें
पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 1
1
इकट्ठा और सभी पुरानी कांच की बोतलें धो लें यह आपकी कलात्मक परियोजना के लिए ठीक है इसका मतलब यह है कि आप पेय, शराब, मसालों, इत्र और बहुत कुछ की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए कंटेनर से पिघलने के लिए तैयार है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह साफ और सूखा है सभी लेबल और उंगलियों के निशान भी निकालें!
  • सबसे ज़बरदस्त लेबल बहुत गर्म साबुन पानी में भिगोने के लिए छोड़ दिया जा सकता है। कुछ घंटों या एक रात के बाद, आपको उनको अलग करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • आपको लेबल द्वारा छोड़े गए सभी गोंद अवशेषों को भी निकालना होगा। गर्म, साबुनी पानी में भिगोने के बाद, आप बिना कठिनाई के बावजूद चिपकने वाले को छानने में सक्षम होना चाहिए। आप पोटीटी स्पैटुला, एक वॉलपेपर खुरचनी या पुराने क्रेडिट कार्ड जैसे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि लेखन कांच पर सीधे चित्रित किया जाता है, जैसा कि कोरोना बियर के उदाहरण के लिए होता है, तो आप उनके बारे में चिंता किए बिना बोतलों को पिघल कर सकते हैं। हालांकि, रंग सामग्री पर अविश्वसनीय मिश्रित रहेगा
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 2
    2
    भट्ठी साफ करो समय के साथ यह अन्य परियोजनाओं से धूल और कार्बनयुक्त अवशेषों को जमा कर गंदा हो सकता है। इस गंदगी का भट्ठी के ताप तत्वों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो कि इसके जीवन को कम करता है। अनावश्यक और महंगी मरम्मत से बचने के लिए, मैनुअल में दिए निर्देशों का सम्मान करने से पहले इसे पूरी तरह से साफ़ करें।
  • सफाई का समय एक मशीन का तेजी से निरीक्षण करने का अवसर है। ग्रीनहाउस किसी भी स्क्रू जो ढीली लगता है, पास के सभी ज्वलनशील पदार्थों को हटा दें और सत्यापित करें कि सभी उपकरण सही हालत में हैं
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 3
    3
    भट्ठी की कोशिश करो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके इच्छित तरीके से काम करता है, आपको एक परीक्षण फायरिंग करना चाहिए यह सलाह दी जाती है कि हमेशा सामग्री का उपयोग करें और भट्टी के मैनुअल में वर्णित परीक्षण प्रक्रियाओं का अनुपालन करें- यद्यपि, आप इसे स्वयं-सहायता पाइरोमेट्रिक कोन के साथ परीक्षण कर सकते हैं। प्रत्येक ट्रे पर ओवन के अंदर की दीवारों से लगभग 5 सेंटीमीटर डाल दें। बाद में आपको चाहिए:
  • परीक्षण के लिए सही भट्ठी कार्यक्रम निर्धारित करें। तब तक रुको, जब आप मैनुअल में मिलते हुए संकेतों के अनुसार चक्र खत्म हो जाएंगे।
  • जब कार्यक्रम समाप्त हो गया है और ओवन ने पर्याप्त रूप से ठंडा किया है, तो pyometric शंकु या उस सामग्री को देखें जो आपने टेस्ट के लिए उपयोग किया था। यदि आप शंकुओं का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि वे 20 डिग्री या उससे अधिक के कोण पर तुला हैं, लेकिन उनमें से कोई भी ट्रे के नीचे लटकना नहीं चाहिए। यदि आपने अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल किया है, तो परिणामों की व्याख्या करने के तरीके जानने के लिए मैनुअल की जांच करें।
  • अगर कोई शंकु परीक्षण के अंत में विकृत हो गया है, तो इसका मतलब है कि ओवन हीटिंग तत्व या रिले ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। इस मामले में, आपको एक पेशेवर तकनीशियन को फोन करना होगा जो मरम्मत प्रदान करता है।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    मोल्ड और ट्रे तैयार करें, यदि आवश्यक हो। यदि आप उस सतह की रक्षा नहीं करते हैं जिसके साथ पिघला हुआ ग्लास संपर्क में आता है, तो वह वहां रहेगा "अटक" हमेशा के लिए। आपको ढालना और ट्रे पर एक विशेष उत्पाद या गैर-छड़ी पाउडर छिड़कने की आवश्यकता होगी।
  • वैकल्पिक रूप से, आप फर्नेस के लिए एक विशेष पेपर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे अग्निरोधक एक इस तरह, आप पिघला हुआ ग्लास को ओवन या ढाले के पालन से रोकते हैं।
  • भाग 2

    बोतलें पिगलो
    पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 5
    1
    चुनें कि मोल्ड्स का इस्तेमाल करना या गर्म ग्लास को आकार देना है या नहीं। कलात्मक ग्लास प्रोसेसिंग की ये दो मुख्य तकनीकें हैं। ढालना के साथ सामग्री आमतौर पर भट्ठी में पिघल जाती है और तरल अवस्था में एक ढालना के अंदर डाल देती है, इसे एक नया आकार देने के लिए। जब गर्म मॉडलिंग करते हैं, तो इसके बजाय एक आय करता है "शिथिलता" अपने आप कांच पर एक नया आकार बनाने के लिए, "मुक्तहस्त", जो एक केंद्रस्थानी, एक पेपरवेट और बहुत कुछ में बदल सकता है।
    • आप एक हाइब्रिड तकनीक का भी चयन कर सकते हैं जिसमें दोनों प्रक्रियाएं शामिल हैं आकार देने वाले कांच के लिए ढक्कन ठीक कला स्टोर, सिरेमिक प्रोसेसिंग आपूर्ति और ऑनलाइन में उपलब्ध हैं। इन उपकरणों के लिए धन्यवाद, आप ग्लास के आकार को ढालना के समान ही एक आकार देने के लिए कर सकते हैं। इस तरह, आप उथले कटोरे, बर्तन और चम्मच बना सकते हैं।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 6
    2
    बायलर के हीटिंग चक्र को निर्धारित करता है। बायलर के हीटिंग और कूलिंग प्रक्रिया को कई खंडों में विभाजित किया जा सकता है। इन चरणों में से प्रत्येक को एक निश्चित गति से निश्चित तापमान पर पहुंच जाना चाहिए, एक निर्धारित मानक का सम्मान करना। आपके द्वारा प्रयोग किया जाने वाला हीटिंग चक्र तैयार उत्पाद को प्रभावित करता है और गिलास के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है जिसे आपने पिघलाने का निर्णय लिया है।
  • विभिन्न प्रकार के ग्लास विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त होते हैं। कुछ एक निश्चित गर्म अप चक्र पर प्रतिक्रिया करते हैं जो दूसरों के मुकाबले बेहतर होता है, इसलिए आपको कुछ मिश्रण करने की ज़रूरत होगी इससे पहले कि आप उस मिश्रण के लिए सबसे अच्छी सेटिंग ढूंढ लें, जिसे आप करना चाहते हैं।
  • आप कई निशुल्क युक्तियां ऑनलाइन पा सकते हैं, हालांकि आपके भट्ठी के मैनुअल को कुछ हीटिंग चक्रों के लिए आवश्यक सेटिंग्स की रिपोर्ट करनी चाहिए। कुछ मामलों में, ओवन निर्माता द्वारा अनुशंसित प्रक्रिया अच्छे परिणाम नहीं बनती है और आपको परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 7
    3
    भट्ठी में गिलास रखो अब जब कि बोतलों और मशीनरी साफ कर रहे हैं, तो आप एक निरीक्षण, एक परीक्षण किया है और सभी सतहों पिघला हुआ कांच accedes को रोकने के लिए सुरक्षित है, आप लगभग आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। हालांकि, पहले आपको बोतल को दृढ़तापूर्वक ओवन के केंद्र में रखना होगा।
  • यदि आप एक ढालना का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आपको बोतल के चारों ओर घूमना चाहिए या इसे जगह देना चाहिए ताकि यह ढालना हो जैसा कि यह पिघला देता है। उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति मशीन की विशिष्ट विशेषताओं पर निर्भर करती है।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 8
    4
    ओवन गर्मी इस प्रक्रिया के पहले भाग में बोतल को 260 डिग्री सेल्सियस तक नहीं हीटिंग किया जाता है। आप एक धीमी प्रक्रिया पसंद करते हैं, तो आप भी कम तापमान सेट करने का निर्णय ले सकते हैं। आपको अधिक समय की आवश्यकता होगी, लेकिन आप थर्मल शॉक ब्रेक से मोल्ड की रक्षा करेंगे (यदि आपने इसका उपयोग करने का फैसला किया है)
  • चूंकि ओवन आपके सेट किए गए हीटिंग चक्र के आधार पर विभिन्न तापमानों तक पहुंचता है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक अंतराल पर यह कार्यक्रम द्वारा स्थापित समय के लिए निरंतर गर्मी रखता है। यह एक छोटी अवधि है, आमतौर पर 10-12 मिनट।
  • इन नौकरियों का प्रदर्शन करते समय, आपको हमेशा उचित सुरक्षा उपकरण पहनना चाहिए जैसा कि भट्ठी पुस्तिका में सुझाया गया है इसका मतलब गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने और सुरक्षा चश्मा का उपयोग करना है।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 9



    5
    तापमान में वृद्धि की गति कम करें, लेकिन गिलास गर्मी करना जारी रखें। जब भट्ठी 560 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचती है, तो कांच नरम होना चाहिए। बोतल के पतले हिस्से, जैसे केंद्रीय एक, स्वयं को थरथाना शुरू कर देना चाहिए। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि, इस स्तर पर, बोतल भर में तापमान स्थिर रहता है इस उद्देश्य के लिए, तापमान को 120 डिग्री सेल्सियस तक कम करने की सलाह दी जाती है।
  • इस बिंदु पर, जिस समय के दौरान आपको तापमान स्थिर रखना है, वह पिछले चरणों की तुलना में अधिक है अधिक पहलुओं और अधिक समय से गर्मी को समान रूप से वितरित करने की अनुमति मिलती है।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 10
    6
    जितनी चाहें बोतल को फंड करें प्रक्रिया के इस चरण में भट्ठी को एक तापमान तक पहुंच जाना चाहिए जो बोतल को शिथिल करने की अनुमति देता है। 704 डिग्री सेल्सियस से आपको प्रति घंटे 166 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान 776 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाना चाहिए।
  • ताप चक्र के चरम चरण के दौरान जब भट्ठी की सबसे ऊंची होती है, तो आपको 10 मिनट इंतजार करना चाहिए। सीलिंग समय और तापमान में थोड़ा बदलाव बोतल के पिघलने पर प्रभाव डालते हैं।
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 11
    7
    ग्लास में आंतरिक तनाव को समाप्त करता है यह प्रक्रिया, जिसे di कहा जाता है annealing, यह अपने ठोसकरण बिंदु (कई प्रकार के ग्लास के लिए 537 डिग्री सेल्सियस) के नीचे ग्लास लाने और हर 65 मिमी सामग्री मोटाई के लिए एक घंटे लगभग तापमान बनाए रखने में शामिल है। इस तरह, कांच के संरचनात्मक तनाव समाप्त हो जाते हैं जिससे इसे टूटने के लिए कम संवेदी बना दिया जाता है।
  • जब भट्ठी के अंदर कमरे के तापमान पर पहुंच गया है, तो आप मशीन खोल सकते हैं और कांच हटा सकते हैं। इस स्तर पर सावधानी बरतें क्योंकि कांच गर्म हो सकता है
  • स्वाभाविक रूप से कमरे के तापमान तक पहुंचने से पहले ओवन खोलकर, आप एक थर्मल सदमा पैदा कर सकते हैं और आपके सृजन को तोड़ सकते हैं या टूट सकते हैं।
  • भाग 3

    फ्यूजन तकनीक को बेहतर बनाएं
    पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 12
    1
    ग्रेन्युल के साथ अस्थिर बोतलें शेष। छोटे टुकड़ों में गिलास कांच कभी-कभी परिभाषित होता है "दानेदार बनाना"। यदि भट्ठी को बिल्कुल समतल नहीं किया गया है और आपको अपनी स्थिति में बोतल को रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप इसे रोलिंग से रोकने के लिए उसके पक्ष में थोड़ा ग्रेन्युल लगा सकते हैं।
    • जब बोतल शिथिल करना शुरू होता है, तो इसकी परिपत्र आकार खो देता है और अब रोल नहीं होना चाहिए हालांकि, उस समय तक दानेदार इसे फर्म रखेंगे
  • गिल्ट ग्लास बोतलें चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    तेज और दाँतेदार किनारों के गठन को रोकता है। जब बोतल बहुत गर्म हो जाती है, तो यह ढालना के निचले बिन्दुओं की ओर झुकता है, खतरनाक तेज किनारों को बना देता है। एक समय में अधिकतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस तक कम करें, जब तक कि आपके पास वांछित परिणाम न हो।
  • आप एक्सपोजर टाइम्स को कम करने के तेज किनारों को भी सिम कर सकते हैं। अगले अवसर पर उन्हें लगभग 5 मिनट (या उससे कम) तक घटा दें यदि आप तीक्ष्ण वस्तुएं प्राप्त करते हैं, तो इस तरह से समय कम करें।
  • कुछ मामलों में तापमान को कम करके बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं और जोखिम समय कम करना आपको कांच और भट्ठी के उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त तकनीक खोजने के लिए कुछ परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।
  • पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 14
    3
    काम के दौरान नोट्स ले लो ग्लास पिघलने एक सटीक प्रक्रिया है यहां तक ​​कि तापमान या गर्मी के समय में थोड़े बदलाव से कलात्मक परियोजना का परिणाम पूरी तरह से बदल सकता है। आपको पिघलने वाले काँच के प्रकार के अलावा तापमान, समय और ताप की गति पर ध्यान देना चाहिए।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 15
    4
    तकनीक को परिशोधित करें कई छोटी कारक हैं जिन पर फ्यूजन प्रोसेस पर बड़ा प्रभाव होता है। जिस समय में आप तापमान स्थिर रखते हैं, जिस गति से आप इसे बढ़ाते हैं या कम करते हैं, आप एक ही सत्र में पिघलते हुए बोतल की संख्या में सभी महत्वपूर्ण तत्व हैं जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, थोड़े समय और अभ्यास के साथ आप जल्द ही पिघलाया बोतलों से कला के सुंदर काम करने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • इस गतिविधि का प्रयास करने से पहले ग्लास पिघलने पर सबक लेना उचित है। नगर या क्षेत्रीय पाठ्यक्रम अक्सर एक सस्ती कीमत पर उपलब्ध होते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा भट्ठा उपयोगकर्ता पुस्तिका में वर्णित सुरक्षा सावधानी बरतें का पालन करें। संभावित गर्म ग्लास का संचालन करते समय, चोट से बचने के लिए, उपयुक्त सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करना याद रखें, जैसे कि सुरक्षा चश्में और भारी भारी शुल्क दस्ताने

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लास की बोतलें
    • ग्लास मोल्ड (वैकल्पिक)
    • भारी काम के लिए दस्ताने
    • भट्ठा जो 815 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है
    • काले चश्मे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com