कैसे एक नीलमणि खरीदें

नीलम हीरे के बाद दुनिया में सबसे कठिन रत्न है, और सबसे महंगा में से एक है। नीलमणि खरीदने पर, यह जानना ज़रूरी है कि पत्थर की गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल सर्वश्रेष्ठ खरीदते हैं धोखाधड़ी से बचने के लिए हमें यह भी जानने की आवश्यकता है कि स्मार्टफोन खरीदने के लिए कहां और कैसे खरीदें।

कदम

विधि 1

क्वालिटी रत्न खरीदें
1
आप तय करते हैं कि आप किस नीले रंग चाहते हैं नीलमणि नीले रंग के रंगों में हैं, हल्की छाया हल्का नीला है और सबसे नीली नौसेना नीली या काली है रेंज के बीच में सबसे ज्यादा सराहनीय रंग शाही नीला है। सबसे ज्यादा सराहना होने के नाते, यह सबसे महंगी भी है। कैमलॉट और कमोडोर रंग, जो क्रमशः थोड़ा हल्का और गहरा है, रंगों में समान हैं लेकिन कम महंगे हैं।
  • 2
    छाया पर विचार करें नीले नीलमणि शुद्ध नीले रंग के होते हैं, या वे हरे या बैंगनी रंगों के होते हैं। शुद्ध नीले रंग को सबसे अधिक मूल्यवान माना जाता है, इसके बाद थोड़ा रंगे वायलेट होता है। बैंगनी और गहरे हरे रंग के रंग आमतौर पर अवांछनीय माना जाता है।
  • 3
    पत्थर की पारदर्शिता की जांच करें नीलमणि खरीदने पर पारदर्शिता को अक्सर कम करके आंका जाता है, लेकिन एक पत्थर अधिक पारदर्शी होता है और यह उज्ज्वल होता है। हालांकि, पारदर्शी पत्थर महंगा हो सकते हैं। पारदर्शी और अर्ध-पारदर्शी पत्थरों को उनके माध्यम से जाने के लिए अधिक प्रकाश की अनुमति होती है, पारदर्शी पत्थरों ने प्रकाश पास करते हुए ऑब्जेक्ट को छिपाना, पारदर्शिता और कीमत की गुणवत्ता के बीच एक अच्छा समझौता सुनिश्चित करना। अर्ध-अपारदर्शी और अपारदर्शी पत्थरों को थोड़ी सी प्रकाश छोड़ देते हैं या इसे पारित नहीं होने देते।
  • 4
    एक विशेष रंग के साथ एक नीलमणि पर विचार करें नीले नीलमणि के लिए सबसे आम रंग है, लेकिन ये रत्न भी अलग-अलग रंगों के हो सकते हैं। पद्दरक्ष्चा नीलम, जो गुलाबी-नारंगी हैं, दुर्लभ हैं और उन्हें बहुमूल्य माना जाता है। गुलाबी नीलम भी बहुत लोकप्रिय हैं। रंगहीन नीलम, पीले, और हरे रंग की बहुत कम सराहना की जाती है।
  • 5
    ध्यान रखें कि पत्थर की उत्पत्ति इसकी कीमत को प्रभावित करती है। नीलम निकासी का स्थान इसकी लागत पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। कश्मीर में नीलमणि, मोगोक, बर्मा और सीलोन आमतौर पर अन्य स्थानों से की तुलना में अधिक सराहना करते हैं। इसका कारण यह है कि इन खदानों से नीलमणि की गुणवत्ता आमतौर पर अधिकांश अन्य क्षेत्रों के लोगों की तुलना में अधिक है। हालांकि यह हमेशा सच नहीं है, और मूल के लिए भुगतान एक ब्रांड के लिए भुगतान करने की तरह कुछ है आप कम प्रसिद्ध खानों से गुणवत्ता वाले नीलम खरीदकर पैसा बचा सकते हैं।
  • 6
    कटौती पर ध्यान दें कट पत्थर का आकार नहीं है, बल्कि सतह पर पहलुओं को इंगित करने के लिए यह एक शब्द है, जो प्रकाश और रंग को अपने सबसे अच्छे रूप में प्रकट होने की अनुमति देता है। एक गहरी कट नीलमणि का एक बेहतर रंग है, जबकि सतही कटौती पत्थरों अक्सर अपने वजन की तुलना में बहुत बड़ी दिखाई देते हैं और रंग में हल्का दिखाई देते हैं। नीलमणि का काटा आमतौर पर उत्कृष्ट, बहुत अच्छा, अच्छा, बुद्धिमान और गरीब के रूप में माना जाता है।
  • रत्नों पर आधिकारिक संगठनों के मूल्यांकन के लिए देखो, जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका जौहरी एक मूल्यांकन दे सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर जीआईए द्वारा प्रदान की जाने वाली तुलना में अधिक उदार है।
  • 7
    नीले नीलमणि में अधिक सम्मिलन की अपेक्षा होती है। नीलमणि की शुद्धता मणि के भीतर समावेशन या विखंडन की संख्या को दर्शाती है। कम तुलसी वहाँ और अधिक महंगी पत्थर होगा GIA जैसे रत्नों के एक संगठन के आधिकारिक मूल्यांकन के लिए खोजें
  • वीवीएस (थोड़ा सा शामिल), वी.एस. (थोड़ा सा शामिल), और एसआई 1 (थोड़ा शामिल) पत्थरों में कुछ शामिल हैं, जो पत्थर की प्रतिभा पर कोई असर नहीं पड़े।
  • एसआई 2 पत्थियों में शामिल हैं कि आवर्धक ग्लास के नीचे स्पष्ट है, लेकिन पत्थर की प्रतिभा पर थोड़ा असर पड़ता है
  • I1, I2, और I3 में सतहों पर एक सम्मिलन और स्पॉट मौजूद हैं जो एक आवर्धक ग्लास के बिना भी स्पष्ट हैं।
  • 8
    नीलमणि का इलाज करने के लिए डर मत अधिकांश नीलम गर्मी उपचार से गुजरती हैं। जौहरी ने कई घंटों के लिए उच्च तापमान ओवन में नीलमणि को गर्म किया, इस प्रकार पत्थर के रंग को समृद्ध किया। अनुपचारित और समावेशन रहित पत्थरों दुर्लभ और महंगे हैं, लेकिन चूंकि गर्मी उपचार इतनी सामान्य है, एक गर्मी से इलाज नीलमणि में अभी भी उच्च मूल्य हो सकता है।
  • विधि 2

    स्मार्टली खरीदें


    1
    एक बजट सेट करें अपनी पहुंच से नीलमणि के साथ प्यार में गिरने से पहले खर्च करने के लिए आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं इसकी स्थापना करें। नीलमणि $ 50 प्रति कैरेट की कीमत से 10,000 डॉलर प्रति कैरेट तक जा सकते हैं, और दुनिया की सबसे महंगी नीलमणि को कैरेट के लिए 135,000 डॉलर में बेचा गया है। नीलम की कीमत ज्यादातर गुणवत्ता से निर्धारित होती है, और एक छोटी, उच्च गुणवत्ता वाला नीलम एक छोटे लेकिन उच्च गुणवत्ता वाली नीलमणि की तुलना में बहुत सस्ता हो सकता है आम तौर पर कटौती सबसे महत्वपूर्ण गुण है, क्योंकि इसका पत्थर की प्रतिभा पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। बाद में बाद में पारदर्शिता और शुद्धता (शामिल की संख्या) आती है, रंग के बाद
  • 2
    पत्थर को एम्बेड करने के लिए उपयुक्त धातु चुनें चांदी या सफेद सोने की तरह ठंड के साथ एक धातु पर एक स्थानान्तरण नीले नीलमणि के लिए एकदम सही है हालांकि, पीढ़ी सोना पर पाधप्रधाचा नीलमणि अच्छा दिखते हैं, और गुलाबी नीलम दोनों सोने और चांदी के धातु पर ठीक हैं।
  • 3
    संभावित जाली पर ध्यान दें वास्तव में ईमानदार विक्रेताओं अचेतन खरीदारों को बेचने की कोशिश कर सकते हैं एक सस्ता पत्थर जो एक नीलमणि की तरह दिखता है जो कि नीलमणि के वास्तविक आकार के बजाय तंजनाइट, नीले रंग की स्पिनल और नीले टूमलाइन पत्थरों में से हैं जो किसी को असली नीलम के लिए पार करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 4
    केवल सम्मानित वितरकों के साथ काम करें राष्ट्रीय जंजीरों अक्सर एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है क्योंकि उनके व्यवसाय की व्यक्तिगत व्यापारियों की दुकानों की तुलना में अधिक ध्यान से जांच की जाती है। यदि आप स्थानीय जौहरी और व्यक्तिगत विक्रेताओं द्वारा दी गई चयन को देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खरीदने वाले प्रत्येक नीलमणि के आधिकारिक प्रमाणीकरण को देखने के लिए पूछें। एक ईमानदार जौहरी आपको जीआईए या अन्य स्वतंत्र रत्न कंपनियों के प्रमाणीकरण प्रदान कर सकता है
  • 5
    नीलम खरीदने और थोक नहीं खरीदकर बचाओ। खुदरा विक्रेताओं नीलमणि की कीमत बढ़ाते हैं, क्योंकि उन्हें मुनाफा देने के लिए भुगतान की तुलना में अधिक कीमत मांगनी पड़ती है। दूसरी तरफ, थोक विक्रेताओं, बहुत बड़ी या समान कीमतों पर आपको एक पत्थर बेच सकते हैं खरीदना पत्थर सेट नहीं है और बाद में उन्हें स्थापित करने से पहले ही सेट पत्थरों को खरीदने से कम खर्च कर सकते हैं, और इसलिए आप अपने गहने भी अनुकूलित कर सकते हैं
  • 6
    ऑनलाइन और इन-स्टोर खरीदें दोनों विधियों में अपने पेशेवर और विपक्ष हैं नीलम खरीदने ऑनलाइन अक्सर दुकान में उन्हें खरीदने से सस्ता हो जाता है। दूसरी ओर, नीलमणि को व्यक्ति में खरीदने से आप खरीद करने से पहले, पत्थर की गुणवत्ता और आपकी आंखों के साथ प्रमाण पत्र की वैधता की जांच कर सकते हैं।
  • 7
    विभिन्न जौहरी देखें प्रत्येक जौहरी की अलग नीलमणि होगी और नतीजतन, आप विभिन्न मूल्यों पर दो समान डिज़ाइन प्राप्त कर सकते हैं। कई अन्य मामलों में, कई दुकानों को देखने के लिए, दोनों ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से, आपके बजट के लिए सबसे अच्छे नीलम खोजने की संभावना बढ़ जाती है।
  • टिप्स

    • एक जन्मदिन का उपहार या एक शादी की सालगिरह के रूप में एक नीलमणि खरीदने के विचार पर विचार करें नीलमणि सितंबर का जन्म का रत्न है और 45 वीं शादी की सालगिरह के लिए एक पारंपरिक उपहार है।
    • सामान्य ज्ञान का कहना है कि मात्रा के बजाय गुणवत्ता के मुकाबले यह बेहतर है। आप एक बड़ी, कम गुणवत्ता वाले नीलम का खर्च उठा सकते हैं, लेकिन इसे अच्छी तरह से देखकर यह छोटी लेकिन उच्च गुणवत्ता वाली नीलमणि के मुकाबले बहुत कम दिखेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप किसी और के लिए उपहार के रूप में नीलमणि खरीदना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com