कैसे एक पन्ना के मूल्य को समझना

पन्ना 4000 से अधिक वर्षों के लिए रत्न के बाद से सबसे ज्यादा मांग में से एक है। कई इतिहासकारों ने इसे अंतिम मिस्र के फिरोज़ा रानी क्लियोपेट्रा के साथ जोड़ दिया। क्लियोपेट्रा इस पत्थर से इतने पागल थे कि वह अक्सर अपने कपड़े, उसके जवाहरात को सजाने और उसे अपने मुकुटों में सेट करने के लिए इसका इस्तेमाल करते थे। पन्ना हिरण की तुलना में लगभग 20 गुना दुर्लभ है और बहुत मूल्य है। यहां तक ​​कि अगर आप एक मुकुट पर डाल करने के लिए शायद ही कोई पन्ना की तलाश कर रहे हों, तो आप गुणवत्ता वाले मणि खरीदने या बेचने के लिए बाजार का परीक्षण करने के बारे में सोच सकते हैं। सभी तत्वों को जानना महत्वपूर्ण है जो कि एक पनडुब्बी खरीदने से पहले या बेचने से पहले मूल्य में योगदान करते हैं।

कदम

भाग 1

स्पष्टता, कट और आकार का मूल्यांकन करें
1
समावेशन के लिए खोजें ये सभी संरचनाओं (जैसे गैस बुलबुले या छोटे क्रिस्टल) से बना होते हैं जो कि इसके गठन के दौरान पत्थर के अंदर फंस गए हैं। लगभग 99% नींबू में शामिल हैं, जो नग्न आंखों के लिए दिखाई दे रहे हैं या जौहरी के ताल के साथ दिखाई देते हैं।
  • समावेशन के प्रसार ने पन्ना को एक प्रकार का मणि बना दिया है, जिसका अर्थ है कि लगभग हमेशा विदेशी निकायों हैं जो नग्न आंखों से देखी जा सकती हैं।
  • अपनी पारदर्शिता और स्पष्टता को कम करने वाले बहुत सारे समावेशों के साथ एक पन्ना कम से कम मूल्यवान है
  • गहने की सतह पर मौजूद इनसूनों के साथ एक पत्थर से सावधान, क्योंकि वे मणि के फ्रैक्चर का कारण बन सकते हैं।
  • 2
    पन्ना की कटौती की जांच करें यह एक पत्थर नहीं बल्कि मुश्किल है कि इसमें प्रसंस्करण के दौरान फ्रैक्चर का आसानी से विषय बनाये जाने वाले सम्मिलन के प्रसार के कारण कटौती करना कठिन है। तो यह हरा मणि अक्सर आयताकार आकार में कट जाता है (जिसे के रूप में जाना जाता है "कदम दर में कटौती" या "पन्ना कटौती") जो एक समान रंग बनाए रखने में मदद करता है
  • पन्ना कटौती को दैनिक पहनने और आंसू के कारण संभावित नुकसान से बचाने में मदद करनी चाहिए।
  • अगर कट पूरी तरह से किया जाता है, तो वह पत्थर के हरे रंग का रंग, स्वर और संतृप्ति को बढ़ाने में सक्षम है। एक अच्छा कट यह शानदार बना देता है और इसे सुखद रंग देता है - जबकि कटौती कम गुणवत्ता की है, मणि में एक अच्छा रंग भी हो सकता है, लेकिन अपारदर्शी दिखाई देता है
  • 3
    पता है कि पन्ने विभिन्न स्वरूपों में उपलब्ध हैं। सबसे रत्नों की तरह, यहां तक ​​कि इन पत्थरों में समोच्च कली के लिए 0.02 से 0.5 कैरेट (1-5 मिमी) से लेकर 1-5 कैरेट (7-12 मिमी) तक का आकार हो सकता है वे जो रिंग्स और हार के बीच में सेट होते हैं।
  • 4
    केवल आकार के लिए मूल्य समान मत करो यह सच है कि बड़े पत्थरों छोटे से अधिक मूल्यवान हैं - हालांकि, यह पता है कि गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी महत्वपूर्ण और बड़ी पन्ना दोनों के पास बड़ी या दिखाई देने वाली सम्मिलन हैं जो उनकी स्पष्टता को प्रभावित कर सकते हैं। एक छोटे, उच्च गुणवत्ता का पत्थर शायद एक बड़ा लेकिन निचला गुणवत्ता के मुकाबले एक बड़ा मूल्य है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि रंग का मूल्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 2

    रंग का मूल्यांकन करें
    1
    आप रंग के महत्व को समझते हैं पन्ना विभिन्न रंगों में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं इसकी कीमत का निर्धारण करने में यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। रंगों की विविधता क्रोमियम, वैनेडियम और लोहे के विभिन्न प्रकार के वातावरण में मौजूद होती है, जिसमें वे बनते हैं। रंग को रंग, स्वर और संतृप्ति की श्रेणियों के अनुसार विभाजित किया जा सकता है।
  • 2
    एक पन्ना की रंगमंच (या टिंट) को पहचानें यह शायद वह शब्द है जो आपको लगता है कि जब आप शब्द सुनते हैं "रंग"। एक पन्ना की टोन इसकी विशिष्ट प्रकार की हरे रंग की है।
  • इस मणि का रंग नीले-हरे रंग से भिन्न होकर पीला-हरा रंग तक बढ़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जाम्बिया के पन्नों एक गहरे नीले-हरे रंग की विशेषता हैं, जबकि ब्राजील और कोलम्बियाई पन्ने अक्सर अधिक तीव्र और शुद्ध हरे रंग की रंगों पर लेते हैं।
  • 3
    पन्ना की टोन की जांच करें इस अवधि के साथ हम यह इंगित करना चाहते हैं कि कैसे पत्थर की हरे या हल्के हरे रंग की है - वास्तव में पन्नों टोन में बहुत भिन्न हो सकते हैं और एक बहुत ही हल्का हरे रंग से लेकर एक बहुत ही गहरे रंग की एक सीमा होती है। रत्नों के मूल्य में टोन को संबोधित करना एक जटिल मामला नहीं है - आमतौर पर गहरे रंगों को भी सबसे मूल्यवान माना जाता है, लेकिन अगर एक पन्ना बहुत अंधेरा हो जाता है, तो इससे कम मूल्यवान हो जाता है।
  • मध्यम या मध्यम-अंधेरे टन के साथ पत्थर बाजार पर सबसे मूल्यवान पत्थर हैं।
  • शुद्ध हरे या नीले-हरे रंग की टोन में पन्ना सबसे ज्यादा मांग के बाद भाग लेते हैं क्योंकि हरे-नीले रंग के लोग कोलंबिया में प्रसिद्ध और उच्च प्रतिष्ठित म्यूज़ो पन्ना के साथ जुड़े हुए हैं।
  • ध्यान रखें कि जो भी पीले या बहुत नीले हैं वे असली पन्नों पर विचार नहीं किया जा सकता है और इसलिए बहुत कम मूल्यवान हैं।
  • 4



    पन्ना की संतृप्ति का मूल्यांकन करें यह मणि की पारदर्शिता से संबंधित है। उच्च संतृप्ति वाले पत्थरों (इसलिए बहुत पारदर्शी) कम संतृप्ति वाले लोगों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं
  • संतृप्ति आंशिक रूप से दोनों शामिल किए जाने और टोन पर निर्भर हो सकती है - बहुत से इनकॉन्शन वाले रत्न कम पारदर्शी दिखाई दे सकते हैं। उसी तरह, यहां तक ​​कि बहुत ही गहरे हरे रंग के पन्ने बहुत हल्के नहीं होते हैं, इसलिए वे हल्के लोगों की तुलना में अधिक अपारदर्शी दिखाई देते हैं।
  • भाग 3

    एक पन्ना खरीदें
    1
    एक जौहरी से पूछें जो बिल्कुल विश्वसनीय है केवल एक विश्वसनीय स्रोत से अपने बहुमूल्य रत्न खरीदें - सुनिश्चित करें कि जिस स्टोर पर आप जा रहे हैं, वह एक ठोस प्रतिष्ठा है सबसे अच्छी बात यह है कि एक जौहरी जो स्पष्टता और गुणवत्ता के स्पष्ट विवरण के बिना उत्पादों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।
  • 2
    क्या पत्थर का मूल्यांकन किया है तीसरी पार्टी से बहुत महंगे रत्नों (या जो कम से कम 3 कैरेट या बड़ा हैं) का मूल्यांकन करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है, जो उनके सच्चे मूल्य का अनुमान लगा सकता है। आप कई विश्वसनीय विशेषज्ञों को एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, लेकिन शायद सबसे अच्छी बात इतालवी जैमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (आईजीआई) से एक विशेषज्ञ से संपर्क करना है, जो कि सबसे गंभीर और विश्वसनीय केंद्र है जो 40 से अधिक वर्षों से काम कर रहा है और जिसे राष्ट्रपति की प्रेसीडेंसी गणतंत्र। अपने पत्थर का विश्लेषण करने के लिए, निम्नलिखित उपाय करें:
  • एक रत्न विशेषज्ञ या विशेषज्ञ को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें सीधे यहां क्लिक करें यदि आप आईजीआई से संपर्क करना चाहते हैं.
  • अनुसरण करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी पाने के लिए "सेवाओं" विंडो से इस विकल्प को चुनकर "उसी दिन अपने विश्लेषण को बुक करें"
  • यदि आप व्यक्तिगत रूप से संस्थान में नहीं जा सकते हैं, तो "प्रयोगशाला" विंडो के अंतर्गत "वितरण प्रक्रिया" के निर्देशों का पालन करें।
  • यह साइट विश्लेषण में सभी प्रक्रियाओं और विधियों को विस्तार से दिखाती है। किसी संदेह के लिए आप कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं, साइट पर उपलब्ध कराए गए फॉर्म में अपने अनुरोध भेज सकते हैं।
  • 3
    जीमेलोलॉजिकल प्रयोगशाला से जारी किए जाने वाले एक रिपोर्ट के लिए पूछें। पन्ना के मूल्य को ठीक से मूल्यांकन करने के लिए आप खरीद के बारे में सोच रहे हैं, तो आप उस प्रयोगशाला से एक रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं जो कि प्रकार, आकार, कट, स्पष्टता, रंग और आप खरीद रहे हरी पन्ना की उत्पत्ति के बारे में विस्तार से वर्णन करते हैं।
  • यह रिपोर्ट आपको अपने गहने की गुणवत्ता और मूल्य में कुछ आत्मविश्वास देगा, इससे पहले कि आप एक तृतीय-पक्ष रेटिंग प्राप्त करें।
  • 4
    कीमतों के बारे में जानें पन्ना खरीदने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो पैसा खर्च कर रहे हैं उसके लिए आप एक अच्छी गुणवत्ता के गहने ले रहे हैं। आप विशेषज्ञ से प्राप्त रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप शुरू करने के लिए एक निश्चित बिंदु प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि विशेषज्ञ सटीक बाजार मूल्य (अक्सर रिपोर्ट में बताए गए मूल्यों को फुलाए हुए) का संकेत नहीं दे पाएगा। यदि आप उचित मूल्य प्राप्त करने का बेहतर अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग जौहरी पर अलग-अलग खरीद करने और रंग, कट और प्रत्येक मणि की गुणवत्ता के बारे में नोट्स बनाने पर विचार करना चाहिए।
  • ध्यान रखें, हालांकि, अंततः एक पत्थर की कीमत व्यक्तिपरक है, इसलिए एक विनिर्देश पाया नहीं जा सकता है "सूत्र" एक मणि का सही मूल्य निर्धारित करने के लिए
  • 5
    स्नेहन प्रक्रिया के बारे में जानें अक्सर पन्ना को तेल के साथ व्यवहार किया जाता है जिससे कि उनकी उपस्थिति में सुधार हो और उन्हें उज्जवल बना सकें। ओलींग एक व्यापक अभ्यास है और मणि की उपस्थिति में न्यूनतम सुधार माना जाता है।
  • पता लगाएँ कि क्या पन्ना छोटी, मध्यम या महत्वपूर्ण बदलाव आया है स्नेहन के रूप में कम से कम सुधार, काफी सामान्य हैं, लेकिन अन्य मुख्य प्रक्रियाएं, जैसे कि राल के साथ उपचार या पत्थर की उपस्थिति बदलने के लिए एक टिंट को जोड़ना, उसके वास्तविक मूल्य को ढंक कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यह जांचना सुनिश्चित करें कि क्या पन्ना एक वास्तविक मणि निकाली या प्रयोगशाला अनुकरण है। रत्न जो बहुत स्पष्ट और चमकदार हरे रंग हैं, इनमें लगभग पूर्णतः शामिल हैं, ये हो सकते हैं "भी सही"- इसका मतलब यह हो सकता है कि प्रयोगशाला में यह एक उच्च गुणवत्ता वाले नकल है।
    • आभूषण को एक स्वतंत्र व्यक्ति द्वारा खरीदी के तुरंत पहले या तुरंत बाद मूल्यांकन करने दें और आपके विक्रेता से बंधे न होने दें। यदि गहने वास्तविक नहीं हैं या आप इसकी गुणवत्ता के बारे में झूठी जानकारी के साथ बेची जाती हैं, तो उसे वापसी के लिए या प्रतिस्थापन के मूल्यांकन के साथ जौहरी के पास लौटें।

    चेतावनी

    • हमेशा एक योग्य और प्रतिष्ठित जौहरी से पन्नों की खरीद लें, जिनके पास पत्थर के रिटर्न पर नीति है जो गलत या गलत जानकारी के साथ बेची जाती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com