कैसे एक पीला नीलम की जाँच करें

यद्यपि यह नीले रंग के रूप में बड़े पैमाने पर या मूल्यवान नहीं है, लेकिन पीले नीलमणि एक अद्भुत अनमोल रत्न है जो आपके गहने के संग्रह के लिए एक अच्छी जोड़ी हो सकती है। इस पत्थर का भी हिंदू या वैदिक ज्योतिष के लिए एक विशेष अर्थ है। चाहे आप एक पीले नीलमणि चुनने के बावजूद, यह जानना जरूरी है कि इसे खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रामाणिक, प्राकृतिक और अपेक्षाकृत परिपूर्ण है, कैसे जांचें।

कदम

विधि 1

झूठी पहचानें
1
पीले नीलमणि की तुलना पीले कांच के टुकड़े के साथ करें ज्यादातर नकली कांच के बने होते हैं यद्यपि एक नज़र में पीले कांच नीलमणि के समान हो सकता है, ये दोनों निश्चित रूप से एक दूसरे से अलग हैं। सामान्य तौर पर, पीले कांच बहुत बड़ा और बहुत रंगीन होता है जो सच हो।
  • 2
    बुलबुले के लिए देखो नीलम के अंदर अलग-अलग खामियां हो सकती हैं, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले पीले रंग के इन नगण्य आंखों को दिखाई नहीं देते हैं। नकली, दूसरी ओर, अक्सर छोटे बुलबुले अंदर होते हैं
  • 3
    खरोंच के लिए जांचें नीलमणि, किसी भी रंग की, बहुत मुश्किल है हीरा सबसे कठिन मणि है, और खनिजों की कठोरता के कारण मोहों के पैमाने पर 10 का मूल्य है, नीलमणि समान पैमाने पर 9.0 है। जैसे, बहुत कुछ सामग्री इसे खरोंच कर सकती है। कांच, हालांकि, 5.5 और 6.0 के बीच है, और अधिक आसानी से खरोंच है। ग्लास में नकली अक्सर कई सतही खरोंच होते हैं, जबकि वास्तविक नीलमणि में बहुत कम है, यदि बिल्कुल नहीं।
  • 4
    पहलुओं का ध्यान दें क्योंकि कांच नीलमणि के रूप में मुश्किल नहीं है, यह कटौती करने के लिए बहुत आसान है पीले कांच के पत्थरों को बहुत आसानी से काटा जाता है और आमतौर पर चिकनी और गोल किनारों होते हैं। इसके बजाय, पीले नीलमणि में अधिक जटिल कटौती होती है जो सटीक और तेज होती हैं
  • विधि 2

    सिंथेटिक्स को पहचानें
    1
    कट का ध्यान रखें एक छोटे पैमाने पर, प्राकृतिक पीले नीलमणि लगभग किसी भी शैली में कटौती की जा सकती है। जब पत्थर एक कैरेट से बड़े होते हैं, तो कई जौहरी मिश्रित अंडाकार या कुशन कट को पसंद करते हैं। क्योंकि दौर और पन्ना कटौती अधिक लोकप्रिय हैं, हालांकि, जौहरी अक्सर एक गोल और पन्ना आकृति के साथ कृत्रिम पत्थर काटते हैं। सिद्धांत में, प्राकृतिक नीलमणि, उसी आकार में कटौती की जा सकती हैं, लेकिन यह बहुत कम होने की संभावना है।
  • 2
    कटौती से सावधान रहना "एक्स"। कृत्रिम पत्थरों के उत्पादक अक्सर कटौती करते हैं "एक्स", पत्थर के पहलुओं पर, कैंची कट भी कहा जाता है
  • 3
    उनसे बचें "स्लॉट्स"। कभी-कभी सिंथेटिक पत्थरों के पहलू एक प्राकृतिक नीलमणि के रूप में स्पष्ट नहीं हैं यह दोष एक विनाइल रिकॉर्ड पर आप अपेक्षा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आप केवल 10x आवर्धक काँच के नीचे देख सकते हैं।
  • 4



    बढ़ाई के तहत पत्थर की जांच करें। एक अच्छा सिंथेटिक दोष हो सकता है जो केवल 10x या 30x आवर्धन के साथ दिखाई दे सकते हैं। 10x के नीचे आप आम तौर पर वक्र और सिंथेटिक नीलम में पाए गए दमदार स्ट्रिप्स को देख सकते हैं, विशेषकर जब परीक्षक पत्थर और प्रकाश स्रोत के बीच पारदर्शी ग्लास का एक टुकड़ा रखता है। 30x जैसे बड़े विस्तार से गैस के बुलबुले और धूल जनसमूहों की पहचान करने में सक्षम हैं जो पिघल नहीं हुए हैं।
  • विधि 3

    अन्य धोखाधड़ी को पहचानें
    1
    भरने के लिए ध्यान दें। किसी भी पत्थर की तरह, पीले नीलमणि में कभी-कभी इसमें समावेशन और रिक्त स्थान शामिल होते हैं। जब मणि की एक कटौती इन खामियों में से एक है, तो एक छोटा छेद विकसित कर सकता है। ज्यादातर जौहरी इसे कटौती करने के बजाय मणि में छेद रखना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ अविश्वसनीय ज्वेल्स कभी-कभी वजन को जोड़ने के लिए कांच या बोरैक्स पेस्ट के साथ पत्थर को भरते हैं और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पत्थर का रूप बनाते हैं। चमकीले चिराग का उपयोग करके बैकलाइट पत्थर की जांच करें अनियमित स्पॉट आमतौर पर इस अभ्यास का एक अच्छा संकेत है।
  • 2
    पत्थर पर लैमिना से अवगत रहें सुरक्षात्मक पन्नी अधिक प्रकाश को दर्शाती है, नीलमणि पीला का रंग अधिक जीवंत और चमकदार बना देता है। समर्थन देखना मुश्किल हो सकता है कि क्या पत्थर पहले से ही किसी गहना पर लगाया गया है, लेकिन बढ़ते हुए पत्थर के आधार की सावधानीपूर्वक जांच अक्सर फिल्म को प्रकट कर सकती है। इसके अलावा, यह संभावित मिथ्याकरण एंटीक गहने में अधिक सामान्यतः पाया जाता है, जिसका मतलब है कि आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपने नया टुकड़ा खरीदा है
  • 3
    विधानसभा को ध्यान में रखें अगर आपको विक्रेता के बारे में कोई संदेह है जिसमें से आप पत्थर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो बेदाग या घुड़सवार पत्थर खरीदने पर विचार करें ताकि आप नीचे की जांच कर सकें। अच्छे उदाहरण हैं पंजा, तनावग्रस्त या सुरंग एम्बेडिंग। इसके बजाय, बेजेट फिटिंग्स, जैसे कि बेज़ल, अक्सर धोखाधड़ी द्वारा धोखाधड़ी के साक्ष्य और सबूतों को छिपाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • 4
    रंग का निरीक्षण करें असली पीले नीलमणि एक शुद्ध लेकिन एक समान पीला है, जबकि कम कीमती नकल अक्सर थोड़ा अलग रंगों के होते हैं। सिट्रिन क्वार्ट्ज में हल्का हरा रंग है, सुनहरा पुखराज के नारंगी के मजबूत निशान हैं और पीले रंग का टूमलाइन एक उज्ज्वल रंग है, जो नींबू के रंग के समान है।
  • 5
    प्रमाणन के लिए पूछें यद्यपि प्रमाण पत्र आपको पत्थर के भौतिक नियंत्रण की ही गारंटी नहीं देता, यह आपको यह जानकर संतुष्टि देता है कि पत्थर की जांच की गई है और किसी विश्वसनीय आधिकारिक या संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया है। योग्य राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा जारी प्रमाणपत्र देखें
  • टिप्स

    • केवल सम्मानित डीलरों से खरीदें धोखाधड़ी, सिंथेटिक पत्थरों और छिपे हुए दोषों से स्वयं को बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक ऐसे विक्रेता से पीले नीलम खरीदने के लिए है जिसे आप विश्वास कर सकते हैं। आभूषणों की प्रमुख खुदरा विक्रेताओं को अक्सर विश्वसनीय माना जाता है, क्योंकि जौवकों व्यक्तिगत तौर पर काम कर रहे हैं जब वे एक आधिकारिक जीमोलॉजिकल कंपनी के सदस्य हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच बढ़ाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com