कैसे जानने के लिए कि क्या रूबी प्रामाणिक है

यदि कोई इसकी कीमत कैरेट पर विचार करता है, तो रूबी को सबसे बहुमूल्य रंगीन मणि माना जा सकता है। हालांकि, बाजार पर कई नकली हैं और यह सच है कि एक पहचानना मुश्किल हो सकता है। अंततः, एक योग्य और सक्षम जौहरी के लिए पत्थर लाने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है। घर पर आप अपने रंग और कठोरता को देखकर गहना की प्रामाणिकता का मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि संभव हो तो 10x आवर्धक कांच का प्रयोग करें, जो कि इसे सख्ती से विश्लेषण करें।

कदम

विधि 1

रूबी पर होम की जांच करें
बताइए कि छवि रूबी असली चरण 1 है
1
रंग और प्रतिभा का निरीक्षण करें वास्तविक माणिकों का गहरा लाल रंग, उज्ज्वल और ट्रैफिक लाइट के प्रकाश के समान है। झूठे लोग, दूसरी ओर, अक्सर अपारदर्शी होते हैं: वे चमकीले होते हैं, लेकिन शानदार नहीं होते हैं यदि मणि अंधेरे लाल है, तो यह असली रबड़ के बजाय गार्नेट हो सकता है हालांकि, अगर यह एक वास्तविक पत्थर है, तो पता है कि जब यह गहरा होता है, तो आम तौर पर स्पष्ट रूप से एक मूल्य अधिक होता है
  • जांचें कि क्या पत्थर निरंतर और पत्थर पर एक समान है। नकली व्यक्तियों में आमतौर पर दोष और अशुद्धता के क्षेत्र होते हैं। उस ने कहा, ध्यान रखें कि वास्तविक रूबी में अपरिपक्व भी हैं
  • एक संदर्भ के रूप में, हमेशा ट्रैफिक लाइट की लाल बत्ती पर विचार करें, लेकिन वास्तव में शानदार रूबी खोजने की अपेक्षा न करें। यदि ऐसा है, तो शायद यह नकली है हालांकि, एक मूल मणि का रंग बहुत अधिक है जैसे कि एक अपारदर्शी पत्थर के बजाय यातायात प्रकाश की लाल
  • बताइए कि छवि रूबी असली चरण 2 है
    2
    लाल कांच के एक टुकड़े के साथ पत्थर की तुलना करें अक्सर नकली माणिक और नीलम की अन्य किस्मों को कांच के साथ बनाया जाता है। यदि दो तत्व आपके जैसा दिखते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से आपके हाथ में लाल कांच के दो टुकड़े हैं! यह एक सामान्य ग्लास का उपयोग करने के लिए नकली प्रदाताओं के लिए काफी सामान्य है।
  • बताएं कि क्या रूबी रियल 3 चरण है I
    3
    सतह को खरोंचने की कोशिश करें असली माणिक बहुत मुश्किल पत्थरों हैं यह देखने के लिए कि क्या आप इसे थोड़ी सी खरोंच कर सकते हैं, पत्थर पर एक नाखून या एक सिक्का ख़त्म करना यदि आप किसी भी खरोंच का ध्यान रखते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह वास्तविक रूबी नहीं है। केवल हीरे इस मणि को खरोंच कर सकते हैं।
  • समग्र रूबी वास्तविक लोगों के रूप में टिकाऊ नहीं हैं। एक संभावना है कि यह वास्तव में एक पत्थर नहीं है "झूठा", लेकिन यह एक रूबी है कृत्रिम.
  • बताइए कि छवि रूबी असली कदम 4 है
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप रूबी के साथ दूसरी सतह को खरोंच कर सकते हैं। इसे धीरे से एक और कठोर, चिकनी सतह जैसे एक पोर्सिलेन टाइल या स्पष्ट गिलास का एक टुकड़ा पर रगड़ कोशिश करें। पत्थर अन्य सतह को प्रभावित करने में सक्षम होना चाहिए चाहे इसके असली मणि है या नहीं। पहलू जो हमें समझने की अनुमति देता है कि यह एक वास्तविक रूबी है, यह खरोंच सतह पर लाल निशान की मौजूदगी है।
  • यदि यह लाल रंग का एक स्पष्ट संकेत रहता है तो इसका मतलब है कि पत्थर को कृत्रिम रूप से पेंट किया गया है। इस मामले में, आप बता सकते हैं कि "मणि" वास्तव में यह एक बहुत कमजोर सामग्री के साथ बनाया गया था
  • बताइए कि छवि रूबी असली कदम 5 है
    5
    नकली प्रकारों को पहचानें आमतौर पर पत्थरों की नकल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पत्थनी गार्नेट, टूमलाइन, ग्लास और समग्र रत्न हैं।
  • गार्नेट एक बहुत ही अपारदर्शी अंधेरे लाल सिलिकेट खनिज है - यह रूबी से बहुत कम कठोर है।
  • टूमलाइन एक लाल-गुलाबी सिलिकेट खनिज है। यह थोड़ी `गार्नेट की तुलना में कठिन है, लेकिन रूबी से बहुत नरम है।
  • रंगीन ग्लास के टुकड़े अत्यंत सस्ता हैं और नकल के प्रति प्रतिरोधी नहीं हैं। वास्तविक रूबी से उन्हें पहचानना मुश्किल नहीं है
  • समग्र सामग्री की रूबी वास्तविक रत्न हैं जो काँच के साथ पिघल गए हैं। इस तरह, रूबी बड़ा है और जौहरी अधिक पैसा कमा सकता है। करीब ध्यान दें, क्योंकि ये ऐसे टुकड़े हैं जो कि रूबी के रूप में विपणन किए जाते हैं "असली" और एक ही कीमत पर।
  • विधि 2

    एक जौहरी से परामर्श करें
    बताइए कि छवि रूबी असली चरण 6 है
    1



    एक पेशेवर जौहरी से मणि लाओ अंत में, एक नकली से एक सच्चे रूबी को भेद करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीके से एक पेशेवर की विशेषज्ञता पर निर्भर है। वह आपको बता सकेगा कि आपके हाथ में मूल मणि है या नहीं।
    • अपने शहर में काम करने वाले एक सम्मानित जौहरी के लिए खोजें। कृपया अपनी दुकान पर जाने से पहले कुछ समीक्षाओं को ऑनलाइन पढ़ें। सुनिश्चित करें कि पिछले ग्राहक अपने मूल्यांकनों की सटीकता से संतुष्ट हैं।
  • बताइए कि छवि रूबी असली चरण 7 है
    2
    एक मूल्यांकन का अनुरोध करें जौहरी गहना का विश्लेषण कर सकता है और आपको इसके मूल्य बता सकता है। विभिन्न रत्न रिटेलर आपको कम या ज्यादा पैसे दे सकते हैं, लेकिन पेशेवरों का मूल्यांकन आमतौर पर रूबी के बाजार मूल्य का अनुमानित अनुमान है।
  • बताइए कि छवि रूबी असली चरण 8 है
    3
    प्रमाणन प्राप्त करें एक रंजक विशेषज्ञ, रूबी की प्रामाणिकता के आधिकारिक प्रमाणीकरण जारी करने में सक्षम है। यह दस्तावेज एक वैध प्रमाण है जो मणि की गारंटी देता है, अगर मैं इसे भविष्य में बेचना चाहता हूं। प्रमाण पत्र की एक प्रति बनाएं और एक सुरक्षित और गुप्त जगह में जगह दें।
  • प्रमाण पत्र के पास बीमा कंपनी में मूल्य भी है यदि आप घरेलू दुर्घटना या किसी अन्य गलती के लिए मणि खो देते हैं, तो आपके पास रूबी की प्रामाणिकता का सबूत है, तो आपको बीमा वापसी की संभावना अधिक होगी।
  • यदि आपने बहुमूल्य पत्थर रखने का फैसला किया है, तो दस्तावेज़ को परिवार के विरासत के रूप में रखें। जब एक रिश्तेदार या एक दोस्त, एक दिन, रूबी वारिस होगा, मणि का मान प्रमाण पत्र के लिए बहुत अधिक धन्यवाद होगा। इसके अलावा, आप उत्तराधिकारी को अपनी विशेषज्ञता के लिए रत्न विशेषज्ञ की ओर मुड़ने की परेशानी छोड़ देंगे।
  • विधि 3

    एक मैग्निफिकेशन ग्लास के साथ स्टोन की जांच करें
    बताइए कि छवि रूबी वास्तविक चरण 9 है
    1
    एक 10x आवर्धक काँच के साथ मणि का निरीक्षण करें। आप एक जौहरी के मोनोकल या सामान्य ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास इस यंत्र की विशालता वाली कोई औजार नहीं है, तो किसी मित्र को उधार देने या स्थानीय प्रयोगशाला में जाने के लिए कहें। वैकल्पिक रूप से, एक जौहरी पर जाएं
  • बताइए कि छवि रूबी वास्तविक चरण 10 है
    2
    सूक्ष्म दोषों को ध्यान देने की अपेक्षा करें। नग्न आंखों के लिए अदृश्य हो रहे मामूली खामियों के लिए देखो अगर रूबी प्रामाणिक है, तो यह सामान्य है कि इन छोटे विसंगतियां हैं। नकली और सिंथेटिक रत्न आम तौर पर परिपूर्ण होते हैं, क्योंकि प्राकृतिक दोष इतने छोटे होते हैं कि वे दोहराने के लिए असंभव हैं।
  • यदि आप किसी प्रकार का बुलबुला देख रहे हैं, तो यह एक नकली मणि है। असली माणिकों में बहुत कम खामियां हैं, लेकिन वे उबाल नहींते हैं।
  • बाहरी खामियों खरोंच, निकल्स, दरारें और छोटे चीरों हैं। आंतरिक दोष (या समावेशन) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है: दरारें (पसलियों), क्रिस्टल, नकारात्मक क्रिस्टल, वायर, फिंगरप्रिंट, हिरलो, गुहा, चिप्स और रंग के क्षेत्र।
  • बताइए कि छवि रूबी असली चरण 11 है
    3
    रूबी के कट-ऑफ को देखें। इस कीमती पत्थर की सतह की जटिलता केवल 10x बढ़ाई (एक माइक्रोस्कोप के नीचे) के साथ सराहना की जा सकती है। यदि रूबी गोल है, टुकड़े टुकड़े में और बहुत चिकनी, यह एक नकली होने की संभावना है असली पत्थर में साफ कटौती के साथ एक शुद्ध, शुद्ध सतह है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 10x बढ़ाई के साथ जौहरी का मोनोकल
    • चीनी मिट्टी के बरतन या कांच की एक सपाट सतह
    • एक सिक्का
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com