कैसे एक पर्ल की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए

क्या आप एक मोती गहने खरीदने की सोच रहे हैं? क्या आपके पास इन रत्नों से बना एक परिवार विरासत है? कुछ सरल परीक्षण आपको मिनटों के एक मामले में समझने की अनुमति देता है कि क्या यह सही है या गलत मोती है एक असली मोती की विशेषताओं की खोज और अनुभव कैसे करें, ताकि नकली खरीदने के जोखिम को न चलाएं।

कदम

विधि 1
स्पर्श परीक्षण

बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 1 बताएं
1
एक कृत्रिम अंग के खिलाफ मोती रगड़ें अंगूठे और तर्जनी के बीच एक या दो मोती पकड़ो और धीरे से क्षैतिज आंदोलन के साथ दांत की चबाने की सतह पर दबाएं। एक असली मोती में एक स्थिरता होना चाहिए किसी न किसी और थोड़ा दानेदार मोती की मोटी की बाहरी सतह पर छोटी परत की तरह खामियों के साथ कांच या प्लास्टिक से बने नकली मोती लगभग हमेशा होते हैं भी सही और चिकनी.
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे साफ हैं, इस ऑपरेशन से पहले अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सलाह दी जाती है हाल के भोजन से अवशेष गलत परिणाम ले सकते हैं।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 2
    2
    रत्नों को एक साथ रगड़ें अपनी उंगलियों में एक युगल पकड़ो और उन दोनों के बीच कुछ घर्षण बनाएं। आपको घर्षण की थोड़ी सी सनसनी महसूस करना चाहिए। असली मोती इस भावना को बनाते हैं क्योंकि मोती की बाहरी परतों में छोटे दोष हैं जो उन्हें आसानी से बहने से रोकते हैं। नकली में, हालांकि मोती एक चिकनी आवरण के साथ समाप्त हो जाती हैं और समस्याओं के बिना एक-दूसरे पर चलती हैं।
  • परीक्षण के अंत में, ध्यान से अपने हाथों का निरीक्षण करें. जब आप एक साथ मोती रगड़ते हैं, तो मोती के छोटे कण आते हैं। यदि आप अपनी उंगलियों पर एक सफेद, धूल और बहुत अच्छी अवशेष देखें, तो यह बहुत संभावना है कि यह मोती का मोती पाउडर है, इसलिए यह सही रत्न है
  • बताइए कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 3
    3
    जांचें कि मोती पूरी तरह गोल हो जाए या नहीं। चूंकि वे प्रकृति का एक उत्पाद हैं, हर असली मोती थोड़ा अलग है, जैसे कि बर्फ के टुकड़े या फिंगरप्रिंट उनमें से बहुत से पूरी तरह गोलाकार नहीं हैं: वे अक्सर अंडाकार होते हैं या छोटे दोषों के साथ होते हैं। यदि आप मोती का विश्लेषण कर रहे हैं तो पूरी तरह से गोल है, तो यह अच्छी संभावना है कि वे कृत्रिम हैं।
  • हालांकि, संभावना मौजूद है कि असली मोती गोलाकार हैं, लेकिन अनुकरणीय हैं बहुत दुर्लभ और महंगी
  • कैसे समझने के लिए कि मोती पूरी तरह गोल है या नहीं? इसे एक सपाट सतह पर धीरे से रोल करें "अपूर्ण" नमूने एक सीधी रेखा में रोल करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 4 को बताएं
    4
    स्पर्श पर ठंड की सनसनी का परीक्षण करें। इस परीक्षा के लिए आपको कुछ रत्नों की आवश्यकता है जो थोड़ी देर तक पहना नहीं गए हैं। इसे एक हाथ से रखें और त्वचा की गर्मी पर ध्यान दें। असली लोगों को स्पष्ट रूप से ठंडा है और उन्हें गर्म करने के लिए कुछ सेकंड की आवश्यकता होती है। यह महसूस करने के समान है कि आप संगमरमर के फर्श पर नंगे पैर चल रहे हैं।
  • दूसरी तरफ प्लास्टिक मोती, पर्यावरण के लिए एक समान तापमान है और जल्दी से गर्मी
  • टिप्पणी: अच्छी गुणवत्ता के नकली अनुभूतियां पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हैं "ठंड" मोती का दूसरों के साथ इस परीक्षा के परिणाम की तुलना करें, यदि यह पहली परीक्षा है जो आप लेते हैं
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 5 बताएं
    5
    सोपपेसा मोती अपने हाथ में ध्यान से एक या दो टुकड़ों को उछालें यह देखने के लिए कि वे कितना वजन कर सकते हैं सबसे असली मोती उनके आकार के संबंध में काफी भारी हैं झूठे मोती, इसके विपरीत, थोड़ा "पदार्थ" होने की रोशनी देते हैं और हल्के होते हैं (विशेषकर प्लास्टिक से बने होते हैं)।
  • स्पष्ट कारणों के लिए, यह परीक्षण सही नहीं हो सकता - कुछ छोटे मोती के वजन का मूल्यांकन करना आसान नहीं है। सबसे विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको मोती के वजन की तुलना करनी चाहिए जिनकी प्रामाणिकता आप हैं कुछ उन लोगों के साथ जो सत्यापन के अधीन हैं अधिक से अधिक सबूत लेना याद रखें, चाहे आप कितना बड़ा हो सकते हैं।
  • विधि 2
    दृश्य परीक्षण

    बताएं कि एक पर्ल इज़ रिअल चरण 6 बताएं
    1
    छोटे खामियों के लिए देखो जैसा कि पहले लिखा गया था, सच्चे मोती शायद ही कभी सत्य हैं "उत्तम"। आमतौर पर उनके रूप में छोटे दोष या अनियमितताएं होती हैं। मोती की मां की बाहरी परत अलग-अलग तरीकों से प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है, एक बिंदु से दूसरे तक। ज्यादातर नकली हैं "भी सही": वे बिल्कुल सतह पर एक समान चमक के साथ गोलाकार हैं, और कोई दोष या डेंट नहीं दिखाते हैं।
    • हालांकि यह संभव है कि एक पूरी तरह से गोलाकार सच्चे मोती है, पूरे नक्षत्र इन नमूनों से पूरी तरह से गठित नहीं हो सकते। समान और बहुत ही चिकनी मोती से पूरी तरह से बना हुआ हार संभवतः एक नकली है
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 7 का शीर्षक है
    2
    जांच लें कि चमक स्पष्टता और तीव्रता की आवश्यकताओं को पूरा करती है। ग्लोस एक विशेषता है कि जौहरी का वर्णन करने के लिए कि प्रकाश कैसे एक बहुमूल्य पत्थर पर प्रतिबिंबित करता है - मणि की सुंदरता में योगदान देता है। अच्छी गुणवत्ता के मोती में गहन और स्पष्ट चमक होता है, जिससे प्रकाश उन्हें हिट कर देता है। अगर आप बारीकी से देखते हैं, तो आप मोती पर अपना प्रतिबिंब देख पाएंगे।
  • इस परीक्षण से उत्पन्न होने वाली समस्याओं में से एक यह है कि सच्चे मोती, लेकिन कम गुणवत्ता की वजह से यह अनार लग सकता है और "अपारदर्शी" सिर्फ नकली लोगों की तरह इस ट्यूटोरियल में वर्णित अन्य के साथ इस परीक्षा के परिणाम की जांच करें।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ेल चरण 8 का शीर्षक है
    3
    सील की जांच करें प्रामाणिक और अच्छी गुणवत्ता के मोती की कीमत अक्सर सील से ठीक से निर्धारित की जाती है। यह मामूली रंग को दर्शाता है जो प्रबुद्ध जब मणि पर दिखाई देता है - नकली मोती, आम तौर पर, सीलिंग नहीं होती है (दोहराने के लिए एक सुविधा मुश्किल है)। इस कारण से, यदि आप प्रकाश स्रोत के नीचे रखे हुए नमूने बहुत हल्के रंगीन प्रतिबिंब दिखाते हैं, तो पता है कि एक अच्छा मौका है कि यह सच है। गुलाबी और हाथीदांत सफेद मोती के लिए सबसे अधिक अनुरोधित पेटी हैं, हालांकि रंग की विविधता काफी बड़ी है, खासकर काले मोती के लिए।
  • चूंकि कुछ वास्तविक मोती में दृश्यमान स्राव नहीं है, इसलिए याद रखें कि ऐसा नहीं है नहीं इसका मतलब है कि आप बल द्वारा नकल को संभाल रहे हैं।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिअल चरण 9 है
    4
    उस छेद के आसपास सुराग ढूंढें जो कि अभ्यास कर चुकी हैं हार में घिरे मोती को ज्यादातर ड्रिल के साथ छेद दिया गया है जिससे रस्सी को इसके माध्यम से पारित करने की अनुमति मिलती है। इस बिंदु की महान देखभाल के साथ जांचें, क्योंकि यह मणि की प्रामाणिकता निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है। आपको यह जांचना चाहिए:
  • अच्छी तरह से परिभाषित किनारों के साथ छेद असली मोती में आमतौर पर तेज किनारों के साथ छेद होते हैं और छेद एक खोखले सिलेंडर होता है। नकली अक्सर गोल या मोटे किनारों के साथ छेद दिखाते हैं। हालांकि, एक पहना मोती बेवेल किनारों के साथ एक छेद दिखा सकता है। इसके अलावा, झूठे नमूनों में छेद पूरी तरह से बेलनाकार नहीं हो सकता है और मणि की सतह से थोड़ा आगे निकल सकता है।
  • छेद के चारों ओर रंग या कोटिंग रंग चूंकि नकली मोती उपयोग के साथ एक दूसरे के ऊपर घिसते हैं, इस मामले में कोटिंग या कृत्रिम रंग छेद के चारों ओर पहना जाता है, तो आप कांच या प्लास्टिक के अंतर्निहित छिद्र को देख सकते हैं। ये सभी सुराग आपको समझता है कि यह एक गलत मणि है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 10 बताएं
    5
    कोर और मोती की मां के बीच की रेखा के लिए छेद के अंदर देखो। एक सच्चे मणि व्यावहारिक रूप से हमेशा की माँ-मोती की एक अच्छी तरह से परिभाषित बाहरी परत होती है, जबकि कृत्रिम लोगों में यह नहीं होता है या केवल एक पतली परत होती है। यदि आपका मोती छिरा हुआ है, तो आप एक आवर्धक ग्लास के माध्यम से देख सकते हैं, अंदर की जांच कर सकते हैं। असली लोगों, आमतौर पर (हालांकि हमेशा नहीं), एक स्पष्ट रेखा होती है जो नाक को मोती की मोती (मोती के अंदर) से अलग करती है।



  • विधि 3
    उन्नत परीक्षण

    बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 11 का शीर्षक है
    1
    माइक्रोस्कोप के साथ मोती की सतह की जांच करें क्लासिक संरचना एक प्रकट होना चाहिए "गुच्छे"। आप जौहरी के लिए एक आवर्धक कांच (30x) का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कम से कम 64x बढ़ाई वाला माइक्रोस्कोप आदर्श उपकरण है और विश्वसनीय परिणाम देता है। एक असली मोती की सतह में एक भूलभुलैया के समान एक फ्लेक्लीइक संरचना होती है - यह एक स्थलाकृतिक मानचित्र की तरह दिखती है। यह संरचना स्थिरता के लिए जिम्मेदार है "ग्रान्युलोसा" मणि की
    • इसके विपरीत, सिंथेटिक लोगों को अक्सर प्रोबुरेन्स और नियमित ग्रैन्यूल से कवर किया जाता है जो उन्हें चंद्रमा के समान दिखते हैं।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 12 में बताएं
    2
    असली प्रमाणित लोगों के साथ मोती की तुलना करें उन सभी परीक्षणों का वर्णन करना आसान है, यदि आपके पास तुलनात्मक नमूने हैं जो आपको अनुमति देते हैं अपने हाथ में ले मतभेद एक जौहरी के संपर्क में रहने का प्रयास करें और उससे कुछ प्रामाणिक रत्नों के साथ अपने मोती की तुलना करने के लिए कहें। वैकल्पिक रूप से, तुलना करने के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार के मोती उधार लेते हैं।
  • सामान्य ज्ञान का लाभ उठाएं, जब आप चुनते हैं कि असली लोगों के साथ मोती की तुलना करने के लिए कौन-सी परीक्षा चलानी चाहिए। उदाहरण के लिए, दूसरों के स्वामित्व वाले प्रामाणिक नमूनों पर दांत या घर्षण की जांच करने का प्रयास न करें।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 13 है
    3
    एक मूल्यांकन के लिए एक विशेषज्ञ के लिए मोती लाओ। यदि आप रत्नों की प्रामाणिकता को निर्धारित करने में कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो आप एक विशेषज्ञ जौहरी या एक रत्न विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं। दोनों पेशेवर हैं, जिनके पास सही उपकरण, ज्ञान और विशेषज्ञ आंख हैं, जो आपको बताएं कि क्या आपके मोती सत्य हैं (और उस स्थिति में गुणवत्ता क्या है)। हालांकि, यह आर्थिक समाधान से बहुत दूर है: एक मूल अनुमान 100 यूरो से अधिक लागत सकता है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 14 क्या है
    4
    एक्स-रे परीक्षण बुक करें यह परीक्षण एक विशेषज्ञ को एक्स-रे के माध्यम से मोती की प्रामाणिकता निर्धारित करने की अनुमति देता है स्लैब में, असली नमूनों को एक अर्ध-पारदर्शी ग्रे रंग दिखाई देता है, जबकि झूठे लोग नकारात्मक रंगों में एक सफेद और पूरी छवि देते हैं, सकारात्मक में काले रंग के होते हैं।
  • बताइए कि छवि एक पर्ल इज़ रियल चरण 15 है
    5
    एक रीफेक्टोमीटर टेस्ट का अनुरोध करें यह उन्नत परीक्षण मोती के माध्यम से गुजरने वाले प्रकाश की मात्रा को निर्धारित करता है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह सच है या नहीं मोती का रीफ़ैक्टोमीटर (मूल्य कहा जाता है) पर मूल्य होता है अपवर्तक सूचकांक) 1,530 और 1,685 के बीच इन दो मूल्यों (0.155) के बीच का अंतर कहा जाता है birefringence मोती का, और प्रकाश के तहत मणि की उपस्थिति को निर्धारित करता है ये गुण एक विशेषज्ञ को बताते हैं कि मोती प्रामाणिक है या नहीं
  • विधि 4
    से बचने के लिए क्या

    बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 16 है
    1
    मोती की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए एक ही परीक्षण पर भरोसा मत करो। इसे कभी भी दोहराया नहीं जाएगा: ऊपर वर्णित प्रत्येक परीक्षा में झूठे परिणाम दिए जा सकते हैं। सुनिश्चित करने के लिए, अधिक परीक्षाएं करें
    • एक परीक्षा के परिणाम भ्रामक कैसे हो सकते हैं, इसका उदाहरण देने के लिए, एक शोध स्रोत का दावा है कि एक विशेष रूप से पॉलिश मोती दाँत और घर्षण परीक्षण पर बेहद चिकनी हो सकता है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 17 को बताएं
    2
    की परीक्षा से बचें "जलाना"। कुछ लोग अपनी प्रामाणिकता को निर्धारित करने के लिए नग्न लौ पर मोती रखते हैं। इस अफवाह के मुताबिक, झूठे मोती को जलाना या पिघलना चाहिए, जबकि सच्चे लोग बरकरार रहेंगे। इसके बजाय, वास्तविकता बहुत अधिक जटिल है। यहां तक ​​कि अगर अधिकांश कृत्रिम नमूनों को आग से क्षतिग्रस्त हो, तो पता है कि यह कुछ वास्तविक मोती के साथ भी होता है. जिन लोगों को एक कृत्रिम बाहरी कोटिंग के साथ काम किया गया है, वे विशेष रूप से आग के लिए कमजोर हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, छेद के स्तर पर विकृत हो सकते हैं या कुछ सेकंड के बाद अग्नि के संपर्क में चमक खो सकते हैं
  • इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि मोती गर्मी के उत्कृष्ट कंडक्टर हैं और आग पर गर्म हो जाते हैं। यदि आप पूरी तरह से इस परीक्षण की कोशिश करना चाहते हैं, तो सभी सावधानी बरतें ताकि खुद को जला न सकें
  • बताइए कि छवि एक पर्ल इज़ रियल चरण 18 है
    3
    नकली द्वारा बेवकूफ़ नहीं बनें जिन्हें विदेशी नामों के तहत बेचा जाता है। अगर विक्रेता कोशिश कर रहा है "rifilarti" मोती के अजीब नाम पर अपने भौतिक गुणों के बजाय एक मोती पर भरोसा करते हैं, संभावना है कि आप धोखाधड़ी कर रहे हैं उदाहरण के लिए मोती का "मलोरका" (या "Majorca") बेलिएरिक द्वीप से अपना नाम लेते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से मानव द्वारा निर्मित होते हैं और कभी-कभी भोले ग्राहकों को सच में बेचा जाता है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रीयल चरण 1 9 का शीर्षक है
    4
    एक मोती की कीमत के बारे में अपनी सहजता और सामान्य ज्ञान को अनदेखा न करें यह मणि के आकार, आकार, सील और अन्य विशेषताओं पर बहुत निर्भर करता है। हालांकि, यह कभी एक आर्थिक लेख नहीं है उदाहरण के लिए, मीठे पानी के मोती (सबसे सस्ता वाले) का बना हुआ हार कई सौ यूरो में बेचा जाता है। अगर विक्रेता आपको एक सौदा प्रदान करता है जो कि सच्चा होना बहुत अच्छा है, तो ध्यान रखें कि शायद यह नहीं है.
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको केवल एक अधिकृत जौहरी और दुकानों में मोती खरीदना चाहिए जो केवल मोती के साथ सौदा करते हैं। यदि आप अपने आप को सड़क पर या दया के पहाड़ों से घिरे विक्रेताओं को सौंप देते हैं, तो आप धोखा होने के जोखिम को चला सकते हैं। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • टिप्स

    • याद रखें कि असली मोती दो किस्मों में मौजूद हैं: उन प्राकृतिक, जो प्रकृति में कटाई कस्तूरी से निकाले जाते हैं, और उन वयस्क, कि प्रजनन कस्तूरी से आते हैं। दो प्रकारों के बीच रंग, माँ-मोती, चमक और रूप में अंतर हो सकते हैं। प्राकृतिक लोगों को अधिक दुर्लभ और महंगे हैं जो बड़े हो चुके हैं।
    • यदि आप अपने असली मोती को साफ करना चाहते हैं, तो एक अनुभवी जौहरी से संपर्क करने पर विचार करें। आमतौर पर घरेलू सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ सॉल्वैंट्स और डिटर्जेंट स्थायी रूप से अपारदर्शी बना सकते हैं सौभाग्य से, अधिकांश जौहरी सफाई सेवाओं की पेशकश करते हैं।

    चेतावनी

    • एक ही मनका पर दांत परीक्षण की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें इसे गलती से निगलने से बचने के लिए इसे सुरक्षित रखें।
    • जब आप अपनी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए मोती को काटते हैं या रगड़ते हैं, तो आप उनकी सतह पर खरोंच पैदा कर सकते हैं। बस अपने अंगूठे के साथ उन्हें कई बार पोंछ दें ताकि दोष गायब हो जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com