एक फ़िरोज़ा कैसे खरीदें

हजारों वर्षों से फ़िरोज़ा को एक पवित्र पत्थर माना जाता है प्राचीन चीनी, मिस्र और मूल अमेरिकियों का मानना ​​था कि सुंदर फ़िरोज़ा पत्थर उन लोगों की रक्षा करता है जो इसे अप्राकृतिक मौत और आपदाओं से पहना करते थे। ऐसा कहा जाता है कि फ़िरोज़ा पहनना ज्ञान, विश्वास, दया और समझ को बढ़ाता है प्रामाणिक फ़िरोज़ा खरीदने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

1
एक सच्चे फ़िरोज़ा और नकली के बीच अंतर को पहचानना सीखें। प्राकृतिक मरकत, एल्यूमीनियम और तांबा idrofosfati के एक समग्र, ऊंचा तापमान और दबाव पर गठित, जब खदान से निकाले अक्सर नरम या झरझरा है। फ़िरोज़ा में मौजूद विभिन्न रंग तांबे या लोहे की उपस्थिति से निकले हैं - उज्ज्वल नीला तांबे और लोहे के नरम टन से आता है। फ़िरोज़ी पत्थरों में मरो-रंग का पैटर्न भी हो सकता है, तांबे की यौगिकों से निकली गेरु की पीली और मां रॉक का काली (मैट्रिक्स)। सच फ़िरोज़ा में एक मैट, मोमी शीन है, जो कि फ़िरोज़ी के प्रकार पर निर्भर करता है या मैट्रिक्स शामिल नहीं हो सकता है
  • 2
    पता चलता है कि लगभग सभी फ़िरोज़ी गहने में प्रयुक्त प्राकृतिक रत्नों को स्थिर किया जाना है क्योंकि वे आमतौर पर गहने के रूप में पहना जाने योग्य हैं। फ़िरोज़ा पत्थर की स्थिरीकरण प्रक्रिया में एक स्थिर परिसर में विसर्जन शामिल है। यह स्थिर अवस्था के पत्थर की नसों द्वारा अवशोषण में परिणाम देता है ताकि मणि का रंग समय के साथ बदल नहीं सके।
  • 3
    फ़िरोज़ी पत्थरों पर लागू किए गए सुधारों के बारे में जानें अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन (एजीटीए) फ़िरोज़ी पत्थरों पर लागू विभिन्न सुधारों की रिपोर्ट करता है। परिणामस्वरूप उपचार विक्रेता द्वारा स्पष्ट रूप से पहचानने योग्य बनाये जाने चाहिए।



  • 4
    मेरा पता लगाएं जिसमें से फ़िरोज़ा खनन किया गया था। फ़िरोज़ी खानें हर जगह मिलती हैं, और प्रत्येक खदान में पत्थर उत्पन्न होते हैं जिनमें विशिष्ट रंग और संकेत होते हैं
  • फ़िरोज़ी स्लीपिंग ब्यूटी (स्लीपिंग ब्यूटी, खदान का नाम है जिसमें से इसे खनन किया जाता है) एरिज़ोना से आता है यह एक ठोस पत्थर (मैट्रिक्स के बिना) है और गहरे नीले रंग से आसमान में नीले रंग में भिन्न होता है।
  • चक्की फ़िरोज़ा (चाक) चीन में खनन किया जाता है। यह सफेद और झरझरा है, इसलिए इसे स्थिर और रंगीन होना चाहिए। खड़ियामय फिरोजा, नीले और हरे रंग के विभिन्न रंगों में रंग का है, क्योंकि खानों तांबा शामिल नहीं है, जो तत्व यह है कि स्वाभाविक रूप से अपनी विशिष्ट स्वर फ़िरोज़ा देता है। चक्की फ़िरोज़ा लगभग हमेशा प्रकाश दरारें के समान नसों का एक मैट्रिक्स होता है, जो कि खनिज का अवशेष होता है जिसमें यह बनता था।
  • ईरान में फारसी फ़िरोज़ा खनन किया जाता है यह पत्थर अपने बहुत उज्ज्वल नीले रंग के लिए जाना जाता है, जो अमेरिकी रॉबिन अंडे के समान है। फारसी फ़िरोज़ा में मैट्रिक्स नहीं होता है, और कुछ लोग इसे काले या भूरा नसों के बिना किसी फ़िरोज़ी पत्थर कहते हैं जो संयुक्त राज्य में खनिज फ़िरोज़ियों में पाए जाते हैं। मैट्रिक्स की अनुपस्थिति को छोड़कर देखने की मुख्य चीज एक उज्ज्वल और विशिष्ट नीला रंग है।
  • फ़िरोज़ा बिस्बी बिस्बी, एरिजोना में खनन किया जाता है बिस्बी खदान नीले रंग के कई अलग-अलग रंगों में फ़िरोज़ा पत्थरों का उत्पादन करता है, और पत्थरों में एक लाल-भूरा मैट्रिक्स होता है। यह सुविधा केवल बिस्बी खान से निकाली गई पत्थरों पर मिलती है
  • 5
    एक विश्वसनीय जौहरी से खरीदें फ़िरोज़ा की कीमतों की एक विस्तृत श्रृंखला है, खदान से यह आता है के अनुसार। हालांकि कीमत, मांग और कमी पर निर्भर भी हो सकती है (कुछ खानें लगभग समाप्त हो गई हैं) एक जौहरी से अपना फ़िरोज़ा खरीदना सुनिश्चित करें जो एग्टा की सदस्य है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप मूल अमेरिकियों के वास्तविक फ़िरोज़ा खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि रिटेलर भारतीय कला और शिल्प एसोसिएशन (आईएसीए) का सदस्य है।
  • टिप्स

    • आईएसीए (भारतीय कला और शिल्प एसोसिएशन) के सदस्य अमेरिकी सरकार के क्राफ्ट और कला वस्तुओं के विभाग के 1990 के नियमों के अनुसार कार्य करते हैं, जो मूल, सामग्री और संबद्धता की प्रामाणिकता की गारंटी देता है कलाकार के जनजाति के लिए
    • क्रीम या तेल को आपकी त्वचा पर लगाने से पहले फ़िरोज़ा के एक गहने निकालें क्योंकि किसी भी प्रकार के तेल (त्वचा सहित) फ़िरोज़ा के रंग को बदल सकते हैं
    • अपने फ़िरोज़ा गहने को साफ या पॉलिश करने के लिए साबुन या किसी अन्य सफाई समाधान का उपयोग न करें। गंदगी या तेल साफ करने के लिए नरम, सूखे कपड़े का उपयोग करें। याद रखें, प्रकृति में, फ़िरोज़ा एक नरम, छिद्रपूर्ण पत्थर है यह एक हीरे की तरह कठोर और प्रतिरोधी नहीं है।

    चेतावनी

    • सावधान रहें क्योंकि जब फ़िरोज़ा पर एक रंग स्थिरीकरण प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है, तो मणि का मान कम हो जाता है।
    • विज्ञापन करने वाले विक्रेताओं पर ध्यान दें "भारतीय फ़िरोज़ा के प्रामाणिक गहने" थोक या कम कीमत पर सम्माननीय डीलरों आमतौर पर एक जनजाति से सीधे खरीदते हैं, और प्रत्येक टुकड़ा की कीमत ध्यान से गुणवत्ता और कलात्मक मूल्य को प्रतिबिंबित करने के लिए निर्धारित है।
    • नकली फ़िरोज़ा आमतौर पर प्लास्टिक सामग्री के साथ बनाया जाता है यदि आप अपने गहने की प्रामाणिकता का परीक्षण करना चाहते हैं, तो पत्थर पर एक गर्म सुई डालें यदि यह प्लास्टिक की सामग्री से बना है, तो आप राल की गंध लेंगे और सुई उस पर एक गहरे निशान छोड़ देंगे "पत्थर"।
    • फ़िरोज़ी पत्थरों पर लगाए गए सभी सुधार तकनीकों को विक्रेता द्वारा अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन (एजीटीए) के मानक सुधार कोड के अनुसार स्पष्ट रूप से पहचानने चाहिए।
    • फ़िरोज़ा मोती खरीदने पर विशेष ध्यान दें बेईमान विक्रेताओं कांच या प्लास्टिक के मोती बेचने की कोशिश की जा सकती है जो कि फ़िरोज़ी मोतियों को सिमुलेट करने के लिए रंगे हैं।
    • अफ्रीका में अफ्रीकी फ़िरोज़ा खनन किया जाता है और यह एक सच्चे फ़िरोज़ा नहीं है। ये पत्थर वास्तव में रंगीन यशब हैं और एक हरे रंग और एक गहरे मैट्रिक्स हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com