निर्धारित करें कि रोलेक्स वॉच सही या गलत है या नहीं

जो लोग उन्हें खरीद सकते हैं, रोलेक्स घड़ियों में लालित्य और परिशोधन का अंतिम प्रतीक है - इस वजह से, इसलिए, बड़ी संख्या में नकली बाजार पर हैं एक सच्चे मॉडल और नकली के बीच का अंतर हमेशा स्पष्ट नहीं होता है, लेकिन कुछ सरल सलाह के साथ आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी खरीद एक सौदा या घोटाला होने की संभावना है। हालांकि, नकली लेकिन उच्च गुणवत्ता वाली घड़ियों के लिए, आपको पेशेवर सलाह लेने की आवश्यकता है रोलेक्स घड़ी की प्रामाणिकता का मूल्यांकन करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

मोटे दोषों की जांच करें
बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 1 है, तो शीर्षक वाला छवि
1
सुनो "टिक" डिटेक्टर। सामान्य घड़ियों पर, दूसरे हाथ का आंदोलन झटकेदार और छोटा है यह अचानक एक सेकंड से अगले तक बदल जाता है रोलेक्स (और कई अन्य गुणवत्ता वाले घड़ियों पर), दूसरी तरफ, सेकंड के हाथ में एक चिकनी और सतत आंदोलन होता है जो एक अधिक सजातीय चक्कर लगाता है। यदि आप घड़ी से आने वाली धीमी गति से चक्कर देखते हैं, तो यह लगभग निश्चित रूप से नकली है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 2 है, तो शीर्षक वाला छवि
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि दूसरा हाथ झटके से चलता है या नहीं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, रोलेक्स में इस तत्व का एक तरल पदार्थ है जो कि अगले स्थिति में एक स्थिति लेने के बजाय डायल के माध्यम से चलाता है। सेकंड के हाथों को बहुत सावधानी से जांचें: क्या यह आसानी से घुमाएगा और बिना किसी रुकावट के चक्र को खींच सकता है? या ऐसा लगता है कि घूमते समय गति कम होती है, या धीमा हो जाता है? यदि यह तत्व सुचारू रूप से और निरंतर नहीं चलता है, तो आपके पास अपने हाथों में नकल है
  • सही रोलेक्स, अगर ध्यान से देखा गया, तो एक नहीं है उत्तम द्रव आंदोलन सच्चाई में हाथ प्रति सेकंड आठ छोटे शॉट्स बनाता है और कुछ मॉडलों पर भी कम। हालांकि, यह गति नग्न आंखों के लिए प्रत्यक्ष नहीं है और हाथ लगातार घूमने लगता है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली कदम 3
    3
    चेक "बढ़ाई" तिथि का कई रोलेक्स (लेकिन सभी मॉडल नहीं) एक छोटी सी तिथि है जो डायल के दायीं ओर है (निकटतम "3 घंटे")। यह संख्या को पढ़ने के लिए आसान बनाने के लिए, घड़ी एक आवर्धक काँच से लैस है (कहा जाता है "साइक्लोप्स") तिथि पर रखा यह तत्व नकली बनाना मुश्किल होता है, इतने सारे नकल के पास एक आवर्धक कांच होता है, लेकिन एक सटीक नियंत्रण के लिए, यह समझता है कि यह कांच का एक सरल टुकड़ा है। यदि तारीख संख्या बढ़े नहीं दिखाई देती है, तो घड़ी सबसे अधिक नकली है।
  • आधुनिक रोलेक्स के पास एक साइक्लोपीक लेंस होता है जो तारीख को 2.5 गुना बढ़ा देता है और संख्या को स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए "खिड़की"। कुछ अच्छी गुणवत्ता के नकली एक निश्चित राशि प्रदान करने में सक्षम हैं, लेकिन खिड़की पूरी तरह से नंबर पर कब्जा करने के लिए बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 4 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    4
    मुकुट को ढोना और तिथि बदलने के लिए हाथों की वामावर्त बारी। यह पिछली तारीख को वापस आना चाहिए जब 6 पास की स्थिति 12 वीं पर होगी, यह दोहराने के लिए लगभग असंभव है। यदि वह अलग तरह से व्यवहार करता है तो यह लगभग निश्चित रूप से एक जालसाजी है
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 5 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    5
    अगर प्रकाश रोशनी हो तो संदिग्ध रहें वास्तविक रोलेक्स को भारी और उच्च गुणवत्ता वाली धातुओं और क्रिस्टल के साथ बनाया गया है। जब आप उन्हें उठाते हैं और उन्हें अपनी कलाई पर पहनते हैं, तो आपको उस द्रव्यमान को महसूस करना चाहिए जो शक्ति को संचारित करता है अगर घड़ी प्रकाश दिखती है, यह गुणवत्ता की नहीं हो सकती है, रोलेक्स की मांग की गई सामग्री की कमी हो सकती है, जो रोलेक्स उत्पादन के लिए निर्भर करती है या यह सस्ते धातुओं से बना प्रजनन हो सकती है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली कदम 6 है
    6
    यह देखने के लिए जांच करें कि बाकी के मामले पारदर्शी हैं या नहीं। कुछ नकल के मामले के पीछे एक कांच है जो आपको आंतरिक तंत्र को देखने की अनुमति देता है। यह पारदर्शी क्षेत्र कभी-कभी (लेकिन हमेशा नहीं) एक धातु कवर द्वारा छिपा हुआ है। कोई मूल रोलेक्स मॉडल में यह सुविधा नहीं है, और अगर आपकी घड़ी का पारदर्शी मामला है तो यह नकली है। केवल बहुत कम मूल नमूनों का पारदर्शी मामला है, लेकिन वे केवल प्रस्तुति मॉडल हैं जो जनता को नहीं बेचे जाते हैं
  • ऐसा माना जाता है कि नकली विक्रेताओं इस तरह अपनी प्रतियां बनाने के लिए विक्रेताओं को चतुर खरीदार को उन्हें जांचने की अनुमति देकर प्रसारित करने की इजाजत देता है। "उच्च जागरूकता का काम" तंत्र की अनुभवहीन खरीदार असामान्य सुविधा से सतर्क होने के बजाय घड़ी की आंतरिक आवाजाही से हैरान होंगे।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली चरण 7
    7
    सामग्री की जांच करें अपने हाथ में घड़ी लो और इसे मोड़ पर। मामले के पीछे की जांच करें, जो चिकनी, बिना अंक और उच्च गुणवत्ता वाले धातु होना चाहिए। यदि पट्टा चादर नहीं है, तो यह ठोस और अच्छी तरह से निर्मित धातु होना चाहिए। यदि आप प्लास्टिक या पतले और सस्ते धातु तत्वों (जैसे एल्यूमीनियम) देखते हैं, तो आपके हाथों पर एक नकली है इन विशेषताओं एक जल्दबाजी और गलत विरूपण साक्ष्य का एक स्पष्ट संकेत हैं रोलेक्स को केवल उच्च-गुणवत्ता वाले सामग्रियों के साथ बनाया जाता है, प्रत्येक मॉडल का निर्माण करते समय कोई व्यय नहीं बचा है।
  • इसके अलावा, अगर मामले का पीछे धातु से बना होता है लेकिन वास्तव में एक ऐसा कवर होता है जिसे हटाया जा सकता है (और वह एक आंतरिक प्लास्टिक का मामला सामने आता है) तो यह निश्चित रूप से एक नकली घड़ी है
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली चरण 8
    8
    पानी प्रतिरोध की कोशिश करो यह समझने का एक निश्चित तरीका है कि मॉडल एक असली रोलेक्स है, इसकी अप्रतिनिधि की जांच करना सभी मूल मॉडल पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं - अगर घड़ी में पानी की एक भी कमी आने की अनुमति मिलती है, तो यह बहुत ही संभावना है कि यह एक अनुकरण है। इसके प्रतिरोध को रोकने के लिए, पानी के साथ एक कप भरें, कई सेकंड के लिए घड़ी को विसर्जित करें और फिर इसे निकालें: यह पूरी तरह कार्यात्मक होना चाहिए और डायल के अंदर पानी के किसी भी निशान के बिना होना चाहिए। यदि नहीं, तो यह नकली रोलेक्स है
  • जाहिर है अगर आपकी घड़ी यह गलत है, इस परीक्षा में इसे नुकसान होगा मरम्मत करने के लिए आपको विक्रेता को खरीदने या बेचने के लिए एक विशेषज्ञ घड़ी-निर्माता के लिए मजबूर किया जा सकता है यदि आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो एक और परीक्षा का विकल्प चुनें।
  • याद रखें कि केवल पनडुब्बी मॉडल गहरे पानी के उपयोग के लिए बनाया गया है - अन्य रोलेक्स पूल में स्नान या तैरने का विरोध करता है, लेकिन अधिक चरम परीक्षणों से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली कदम 9 है
    9
    जब आपके पास अन्य चेक करने का कोई तरीका नहीं है, तो सिद्ध मौलिकता के मॉडल के साथ नमूना की तुलना करें। एक तुलनात्मक परीक्षण हमेशा एक उपयोगी भूमिका को समझने में बहुत उपयोगी होता है "यह होना चाहिए"। साइट आधिकारिक रोलेक्स प्रत्येक मॉडल के लिए कई फोटो के साथ सभी उत्पादन की एक सूची है इस तरह आप चित्रों के साथ अपने हाथ में मौजूद नमूने की तुलना कर सकते हैं "संदर्भ"। डायल पर ध्यान दें: प्रत्येक तत्व उतना ही ठीक है जैसा होना चाहिए? यदि क्रोनोग्राफ या तिथि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं हैं, तो क्या वे सही स्थिति में रखे गए हैं? लेखन समान हैं? क्या अक्षर एक ही चरित्र हैं?
  • यदि पिछले प्रश्नों के जवाब में से सिर्फ एक ही है तो "नहीं", तो घड़ी नकली है रोलेक्स कुशलतापूर्वक और सही तरीके से निर्मित होने के लिए प्रसिद्ध है, सकल त्रुटियां बहुत कम संभावना नहीं हैं।
  • विधि 2

    छोटे इम्पेरफेक्शन की जांच करें
    बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली 10 कदम है
    1
    सीरियल नंबर की जांच करें मूल से अलग होने के लिए कुछ अच्छे नकल मुश्किल होते हैं। उन्हें पता लगाने के लिए, आपको मॉडल के छोटे विवरण, सबसे जटिल और पुन: उत्पन्न करने के लिए सबसे कठिन जांचना होगा। आरंभ करने के लिए, सीरियल नंबर देखें आप इसे पट्टा हटाने के द्वारा पा सकते हैं आगे बढ़ने के लिए, आमतौर पर, संयुक्त को हटा दें जो इसे पिन वाले या किसी अन्य समान ऑब्जेक्ट के साथ कैशियर से जोड़ता है। हालांकि, अगर आप इसे स्वयं नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक पेशेवर से आपकी मदद करने के लिए कह सकते हैं। धारावाहिक संख्या के बीच है "पंख" चतुर्थ भाग में 6 बजे
    • सीरियल नंबर की उत्कीर्णन बहुत साफ लाइनों के साथ सही और सटीक होना चाहिए। कुछ नकली मशीन इस काम के लिए एसिड एच्चिंग विधि का उपयोग करते हैं जो धातु की सतह को बना देता है "रेतीला" अगर एक आवर्धक कांच के साथ जांच की
    • ललगों की विपरीत जोड़ी के बीच एक और समान लेखन होना चाहिए। यह संदर्भ संख्या है जिसके साथ शिलालेख भी होना चाहिए: "ORIG ROLEX डिजाइन"।
    • सीरियल नंबर के ऊपर उत्पादन तिथि भी उपस्थित हो सकती है - आप सीरियल कोड की सत्यता को सत्यापित करने के लिए कई ऑनलाइन स्रोतों पर भरोसा कर सकते हैं।



  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली कदम 11 है अगर शीर्षक छवि
    2
    6 बजे घड़ी के मुकुट की जांच करें। 2000 की पहली छमाही में, रोलेक्स ने घड़ी के क्रिस्टल में अपने लोगो को उत्कीर्ण करना शुरू कर दिया। यदि आपके मॉडल को इस तारीख के बाद बनाया गया था, तो आप इस प्रामाणिकता के सूक्ष्म चीरा को देखने में सक्षम होना चाहिए। अपने आप को एक आवर्धक ग्लास से सहायता करें और डायल की जांच करें, 6 बजे, लांसेट की नोक की ओर। चीरा बहुत, देखने के लिए बहुत छोटी है, और आपको तिरछा प्रकाश का लाभ लेने के लिए घड़ी को थोड़ा झुका जाना चाहिए।
  • कुछ कंपनियां जो नकली उत्पादन करती हैं, वे इस विवरण की प्रतिलिपि करने का प्रयास करते हैं, लेकिन यह सही ढंग से करने के लिए बहुत जटिल है। यदि चीरा नग्न आंखों के साथ देखा जाना काफी बड़ा है, तो मॉडल गलत है।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली कदम 12
    3
    डायल के किनारे पर उत्कीर्ण शिलालेखों की जांच करें। प्रामाणिकता का एक अन्य प्रतीक डायल के किनारे पर चीरों हैं जो एक आवर्धक कांच या जौहरी के साथ जांच की जानी चाहिए। वे किसी भी अपरिपक्व बिना सूक्ष्म, सटीक और सुरुचिपूर्ण पत्र होने चाहिए। वे भी होना चाहिए उत्कीर्ण धातु में - अगर वे मुद्रित या चित्रित दिखाई देते हैं, घड़ी एक अनुकरण है।
  • आमतौर पर ऑइटर श्रृंखला के सभी मॉडल इन चीरों की रिपोर्ट करते हैं। सेलिनी लाइन के बजाय उन में अक्सर मानक मॉडल नहीं होते हैं (आयताकार डायल और इसी तरह), इसलिए उनके पास चीरों नहीं हो सकते हैं।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली कदम 13
    4
    डायल पर मुकुट के साथ लोगो की जांच करें वस्तुतः लगभग पूरे रोलेक्स का उत्पादन (लेकिन सभी नहीं) शीर्ष पर इस लोगो को दिखाता है, चतुर्भाग में 12 बजे। एक आवर्धक ग्लास के साथ इसे जांचें, क्योंकि यह नमूना की प्रामाणिकता स्थापित करने के लिए अक्सर बहुमूल्य है। यह उच्च गुणवत्ता वाले धातु का निर्माण किया जाना चाहिए। ताज युक्तियों के अंत में मंडल उत्तल होना चाहिए। ताज के किनारे को अंदर से अलग धातु के प्रतिबिंब के साथ चमकना चाहिए। यदि लोगो सपाट, सस्ते और बुरे मुद्रित लगता है, तो घड़ी एक वास्तविक रोलेक्स नहीं है
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 14 है
    5
    डायल में अक्षरों और संख्याओं की पूर्णता की जांच करें रोलेक्स पूर्णता का सही उदाहरण है, और यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी दोष यह संकेत दे सकता है कि घड़ी मूल नहीं है। एक आवर्धक ग्लास की मदद से डायल पर पत्रों को ध्यान से देखें। उनमें से प्रत्येक को सही, सटीक होना चाहिए और साफ लाइनों और सामंजस्यपूर्ण घटता से बना होना चाहिए। एक अक्षर और दूसरे के बीच रिक्त स्थान समान होना चाहिए। यदि आप किसी अंतर में किसी अनियमितता को देखते हैं या किनारों को लहराते दिखते हैं, तो रोलेक्स द्वारा इस्तेमाल की तुलना में छपाई तकनीक न्यून गुणवत्ता का हो सकता है।
  • यह इंगित करने के लिए बेकार है कि कोई भी वर्तनी या लेखन त्रुटि एक बड़ा अलार्म संकेत है
  • विधि 3

    न्यायाधीश विक्रेता की ईमानदारी
    बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 15 है
    1
    खराब पैकेजिंग से सावधान रहें एक रोलेक्स घड़ी के साथ पूरी तरह से सब कुछ उच्चतम गुणवत्ता, सुरुचिपूर्ण और परिपूर्ण, पैकेजिंग शामिल है। नमूना साफ और पॉलिश करने के लिए एक डिस्प्ले स्टैंड और एक छोटे से कपड़े से लैस गहने के बक्से में असली रोलेक्स बेच दिए जाते हैं। सभी पैकों में आधिकारिक रोलेक्स नाम और लोगो हैं। पुस्तिका और गारंटी प्रमाण पत्र शामिल होना चाहिए। यदि इन तत्वों में से केवल एक गायब है, घड़ी जाली हो सकता है
    • एक घड़ी खरीदें "नंगा" सड़क पर यह एक असली पागलपन है, क्योंकि पैकेजिंग न ही यह समझने का तरीका है कि यह प्रामाणिक है या नहीं।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 16 है
    2
    अपारदर्शी दुकानों से सावधान रहें। जब आप एक रोलेक्स खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करें एक विश्वसनीय जौहरी या अधिकृत वॉचमेकर इस मामले में जाने के लिए केवल एक ही विक्रेता हैं, किसी भी अन्य व्यापारी के बारे में भूल जाएं रोलेक्स के लिए कई हजार यूरो खर्च हो सकते हैं, इसलिए यह सोचना स्वाभाविक है कि जो लोग उन्हें बेचते हैं वे भी उनकी मौलिकता का प्रदर्शन कर सकते हैं और ईमानदारी से काम कर सकते हैं। अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि रिटेलर एक आधिकारिक या विश्वसनीय डीलर है, तो आप रोलेक्स वेबसाइट से परामर्श कर सकते हैं अधिकृत डीलरों की सूची.
  • दफ़्तर की दुकानों में जोखिम हो सकता है - एक तरफ कुछ मूल रोलेक्स हो सकते हैं - या नहीं, जो मोहरे या बिक्री पर घड़ी छोड़ने पर निर्भर करता है। कुछ मोहरे मूल चीजों के बारे में सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करते हैं, लेकिन दूसरों ने नकली आंखों को बंद कर दिया है। अगर आपको डर है कि स्टोर विश्वसनीय नहीं है, तो इससे पहले ऑनलाइन शोध करें और खरीदने से पहले अन्य ग्राहकों के साथ तुलना करें।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 17 है
    3
    बहुत कम कीमतों से सावधान रहें जब आप एक रोलेक्स घड़ी खरीदते हैं, तो यह सौदा सच होना अच्छा है, शायद यह सौदा नहीं है। ये लक्जरी आइटम हैं, पूर्णता के साथ बनते हैं, और कभी भी सस्ते नहीं होते हैं। दुनिया का सबसे महंगी रोलेक्स मॉडल 1 मिलियन यूरो से अधिक है, लेकिन सबसे सस्ता मॉडल भी एक हज़ार यूरो से कम नहीं है। अगर कोई आपको € 100 के रोलेक्स की पेशकश कर रहा है, तो चाहे कितने स्पष्टीकरण विक्रेता आपको प्रदान कर सकें, घड़ी की उत्पत्ति या उसकी प्रामाणिकता के साथ कुछ गलत है
  • बेईमान विक्रेताओं के बहाने और औचित्य को स्वीकार न करें यदि वे आपको बताते हैं कि घड़ी इतना सस्ता है क्योंकि यह केवल पाया गया था या क्योंकि यह एक उपहार है, चले जाओ याद रखें कि जब कोई रोलेक्स खरीदने के लिए पैसा खर्च करने की बात आती है, तो कोई भाग्यशाली संयोग नहीं हैं।
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली है या नकली चरण 18
    4
    यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो एक विशेषज्ञ वॉचमाकर से संपर्क करें कभी-कभी, यहां तक ​​कि जब आप जानते हैं कि क्या देखना है, तो किसी प्रामाणिक घड़ी से नकली को अलग करना असंभव है। इस मामले में, एक विश्वसनीय और निर्विवाद ईमानदार इंजीनियर से संपर्क करना सबसे अच्छा है, जो सामान्य पर्यवेक्षक को समझ नहीं पा रहे विवरणों का मूल्यांकन करने के लिए नमूने की जांच कर सकते हैं। यदि आपके पास विशेषज्ञ के साथ अच्छे रिश्ते हैं, तो आप मुफ्त में आपकी सलाह भी दे सकते हैं, अन्यथा आपको रोलेक्स की कीमत के मुकाबले एक कमीशन के लिए कहा जाएगा, हमेशा सस्ता नहीं होगा, लेकिन फिर भी सुविधाजनक होगा।
  • उदाहरण के लिए, ज्वेलर्स इस प्रकार की विशेषज्ञता के लिए आवेदन कर सकते हैं औसत दर लगभग € 150 प्रति घंटे है। इस कारण से खर्च बढ़ाने के लिए उन्हें और अधिक ऑब्जेक्ट्स का मूल्यांकन करना बेहतर होता है।
  • केवल उन विशेषज्ञों को सौंपें, जिनके प्रति प्रति घंटा की दर की आवश्यकता होती है या जो मूल्यांकन के लिए अनुमानित समय के आधार पर उद्धरण प्रदान करते हैं। कभी उन पर विश्वास न करें जो घड़ी के मूल्य पर प्रतिशत की आवश्यकता होती है, यह एक घोटाला तकनीक है
  • बताएं कि एक रोलेक्स वॉच असली या नकली चरण 1 9 है
    5
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • अपनी घड़ी को एक अधिकृत रोलेक्स वॉचमेकर में ले जाएं, इसे खोलें और आपको यह बताने दें कि क्या यह मूल है
    • मूल घड़ी में अपनी घड़ी की तुलना करने के लिए Google पर मॉडल का नाम और सीरियल नंबर दर्ज करें
    • यदि आपके पास बॉक्स है जिसमें घड़ी बेची गई है, तो उसे जांचें। नकली मॉडल सस्ती लकड़ी के बक्से जैसे प्लाईवुड में पैक किए जाते हैं, और आंतरिक पैडिंग बहुत खराब गुणवत्ता वाले सादे का है।
    • उस व्यक्ति को ध्यान से देखें जो आपको घड़ी बेचना चाहता है यदि आप इसे विदेश में खरीदा है या इसे उपहार के रूप में प्राप्त करते हैं, तो बहुत सावधान रहें, यह नकली हो सकता है

    चेतावनी

    • जब आप सो रहे हों या खेल कर रहे हैं और बहुत भारी गतिविधियां कर रहे हैं, तो अपना घड़ी अपने चेहरे को खरोंच न दें।
    • रोलेक्स जो खरीद के बाद आते हैं, जैसे कि जिनके डायमंड में डायमंड में जोड़ा गया है और इसी तरह, रोलेक्स सेवा द्वारा कवर नहीं किए गए हैं
    • इसे घर पर पहनें, लेकिन इसे स्नान करने से पहले इसे दूर रखना याद रखें, जब तक कि यह पानी प्रतिरोधी न हो।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपना घड़ी नहीं खोना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com