स्वचालित क्लॉक कैसे लोड करें

स्वचालित घड़ियों, या जो काम करने के लिए आंतरिक तंत्र पर भरोसा करते हैं, क्वार्ट्ज वाले लोगों की सफलता के बाद फैशन में वापस आ गए हैं। ये मॉडल खुद को पहनने वाले व्यक्ति के हाथ और कलाई के प्राकृतिक आंदोलनों के लिए स्वयं को लोड करते हैं। यह आंदोलन ऊर्जा को तंत्र में स्थानांतरित करता है और घड़ी को काम करने की अनुमति देता है। बैटरी की आवश्यकता नहीं है और इसलिए घड़ी को "स्वच्छ ऊर्जा" माना जाता है यद्यपि स्वत: लोगों को दैनिक आधार पर लोड करने की आवश्यकता नहीं होती है, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि उन्हें समय-समय पर पूरी तरह से कुशल बनाए रखने और उनके जीवन को आगे बढ़ाने के लिए जांचना है।

कदम

भाग 1

घड़ी को चार्ज करें
1
अपने हाथ को आगे बढ़ते रहें स्वत: घड़ी एक आलोक आंतरिक वजन, रोटर, के साथ बनाया गया है जो आपके आंदोलनों का ट्रैक रखता है। रोटर आंतरिक तंत्र से जुड़ा है जो मुख्य वसंत से जुड़ा हुआ है। जब रोटर झूलों, यह दांतेदार रिम को स्थानांतरित करता है, जो बदले में वसंत को पुनः लोड करता है। यह वसंत को ऊर्जा संग्रहित करने और घड़ी चलने की अनुमति देता है। यदि इसे हर दिन नहीं ले जाया जाता है या फिर नियमित रूप से पहना जाता है, तो वसंत इसके चार्ज को खो देता है अगर आप घड़ी पहनते हैं और सामान्य रूप से अपना हाथ ले जाते हैं, तो आपको किसी भी अधिक पुनः लोड की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लगातार अपने हाथ ले जाना है, घंटियां एक दिन के भीतर प्राकृतिक आंदोलन पर प्रतिक्रिया करने के लिए बनाई गई हैं।
  • आमतौर पर स्वत: मॉडल 48 घंटे की स्वायत्तता के लिए ऊर्जा का संरक्षण करने में सक्षम होते हैं।
  • जो लोग बहुत सक्रिय नहीं हैं, बुजुर्गों की तरह, या जिन लोगों को मोहित किया जाता है, उन्हें अधिक बार हाथ से घड़ी को चार्ज करना होगा यदि आप बीमार हैं और बिस्तर तक ही सीमित हैं, तो आपको घड़ी को एक निश्चित स्थिरता के साथ चार्ज करना होगा, क्योंकि आप नियमित रूप से हर दिन नहीं जा सकते।
  • जब आप एक ऐसा खेल करते हैं, जिसमें बहुत सारे हाथ या हाथ आंदोलन (जैसे कि टेनिस, स्क्वैश या बास्केटबॉल) शामिल है, तो घड़ी को पहनने से बचें। ये अतिरंजित आंदोलनों स्वचालित घड़ी तंत्र के साथ हस्तक्षेप करती हैं जो एक नियमित स्विंग के साथ चार्ज करने के लिए बनाई गई है।
  • 2
    कलाई से घड़ी निकालें यहां तक ​​कि अगर एक स्वचालित मॉडल ऊर्जा को निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो रोटर के दोलन को मुख्य वसंत में स्थानांतरित करने के लिए धन्यवाद, स्प्रिंग तनाव के नीचे रखने के लिए मैन्युअल आवधिक शुल्क अभी भी आवश्यक है। मुकुट को अनावश्यक तनाव से बचने के लिए, आगे बढ़ने से पहले आपको घड़ी को निकाल देना होगा इस तरह आप सही ढंग से मुकुट को बदल सकते हैं, इसे सही कोण पर खींच सकते हैं
  • 3
    मुकुट का पता लगाएं यह एक छोटा बटन है जो आमतौर पर घड़ी के दाईं ओर रखा जाता है। यह बटन समय और तारीख समायोजित करने के लिए निकाला जाता है। हालांकि, तंत्र को लोड करने के लिए, इसे हटाया नहीं जाना चाहिए, क्योंकि यह आंतरिक दांतेदार पहियों से जुड़ा होना चाहिए। मुकुट आमतौर पर तीन पदों है, जिनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट समारोह की अनुमति देता है। पहली स्थिति यह बताती है कि मुकुट घड़ी के मामले में पूरी तरह से दबाया जाता है और सामान्य ऑपरेशन की अनुमति देता है। दूसरी स्थिति तक पहुंचने के लिए आपको उसे खींचना चाहिए जब तक कि वह पहले "टिक" तक नहीं पहुंचता है: इस तरह आप समय और तारीख को समायोजित कर सकते हैं (लेकिन यह घड़ी के मॉडल पर निर्भर करता है)। तीसरी स्थिति में मुकुट पूरी तरह से हटा दिया गया है और इसका उपयोग समय और तारीख के समायोजन के लिए किया जाता है, इस मामले में घड़ी के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।
  • यदि आपका मॉडल पानी प्रतिरोधी है, तो मुकुट बेहतर जलरोधक सील सुनिश्चित करने के लिए खराब हो सकता है। इस मामले में आपको इसे 4-5 बार ध्यान से बदल कर इसे खोलना होगा। जब आप घड़ी को लोड कर लेते हैं, तो मुकुट को दबाएं और उसे बंद करने के लिए फिर से स्क्रू करें।
  • 4
    मुकुट को दक्षिणावर्त घुमाएं इसे सूचकांक और अंगूठे के बीच पकड़ो और धीरे से इसे दक्षिणावर्त घुमाएं (नीचे से 12 तक अगर आप सीधे डायल पर घड़ी को देखते हैं) 30-40 घूर्णन के बारे में या दूसरा हाथ चलने तक चलें इस तरह आपने घड़ी को लोड किया है। चार्ज स्प्रिंग को ऊर्जा को फैलाने और जमा करने की अनुमति देता है, जो बदले में घड़ी की निगरानी करता है।
  • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, आप एक स्वत: घड़ी "अधिभार" नहीं कर सकते आधुनिक मॉडल इस तरह से होने से रोकने के लिए बनाए गए हैं जब आप मुकुट को चालू करते हैं और पहले प्रतिरोध संकेत पर रोक देते हैं, तो आपको हमेशा बहुत सौम्य आंदोलन करना चाहिए।
  • 5
    हमेशा हाथ आगे बढ़कर समय निर्धारित करें जब आप घड़ी को चार्ज करते हैं, तो आप गलती से हाथों की स्थिति बदल सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो हमेशा उन्हें आगे बढ़ने से समय की व्यवस्था करें आपका घड़ी हाथों की प्रति घंटा आंदोलन को समायोजित करने के लिए बनाया गया है, इसलिए तंत्र को मजबूर नहीं करना बेहतर है।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि ताज पूरी तरह से पहली स्थिति में डाला गया है। घड़ी मामले के खिलाफ इसे पुश करें यदि आपके पास एक निविड़ अंधकार मॉडल है, तो आपको यह जांचना होगा कि यह सही जगह पर खराब है। अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ इसे ले लो और इसे दबाते समय इसे तंग रखें।
  • 7
    दूसरे घड़ी के साथ अपने घड़ी की आवाजाही की तुलना करें। अगर यह अच्छी तरह से भरी हुई है, तो उसे सुचारू रूप से चलने का समय रखना चाहिए। यदि आप कोई भी विसंगतियां देखते हैं, तो आपको एक घड़ीबोधक के पास जाना चाहिए जो इसकी तुलना मशीनों के साथ परीक्षण कर सकते हैं। ये उपकरण घड़ी तंत्र की गति को समझने के लिए मापते हैं कि यह बहुत तेज या बहुत धीरे धीरे चल रहा है या नहीं।
  • 8
    अगर आपने इसे थोड़ी देर तक नहीं पहना है, तो घड़ी को पूरी तरह से चार्ज करें स्वचालित मॉडल को काम पर जाना पड़ता है, इसलिए यदि वे कुछ दिनों के लिए बॉक्स में या दराज में छोड़ दिया जाता है तो वे प्रभार से बाहर निकल सकते हैं। मुकुट को 30-40 गुना घुमाने के लिए इसे पूरी तरह लोड करें और सुनिश्चित करें कि यह पहना जाने के लिए तैयार है। मुकुट मुड़ें, जब तक कि दूसरे हाथ चलते चलते नहीं हैं, इसलिए आप यह जांच सकते हैं कि यह सही समय रखता है। आपको तिथि और समय को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    एक चार्जर का उपयोग करें
    1
    अपने घड़ी मॉडल के लिए सही चार्जर चुनें अभियोक्ता एक ऐसा उपकरण है जो स्वत: देखे जाने पर चार्ज करता है जब वे पहना नहीं जाते हैं। यह एक परिपत्र के रूप में मानवीय कलाई के प्राकृतिक आंदोलनों की नकल करता है। इसकी कीमत बहुत वैरिएबल है (50 से 500 यूरो तक), लेकिन रेंज मॉडल के शीर्ष भी हैं जो 8000 यूरो तक पहुंच सकते हैं। इस मामले में वे असाधारण, सुरुचिपूर्ण, लगभग प्रदर्शित पत्रिकाएं हैं
    • कार्यात्मक चार्जर भी अच्छे दिख सकते हैं लेकिन पता है कि उन्हें एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए बनाया गया है और इन्हें फ्लैंट नहीं किया जाना है। ये मॉडल आमतौर पर सबसे सस्ता हैं वे वास्तव में बहुत सस्ता भी गलत हो सकते हैं और उनकी खरीद कभी भी बड़ी बात नहीं है।
    • सुरुचिपूर्ण चार्जर्स अक्सर बहुमूल्य लकड़ी या चमड़े के साथ बनते हैं, वे एक शेल्फ पर या ड्रेसर पर अच्छी छाप दिखाने और दिखाने के लिए सुंदर हैं। वे एक सुरक्षित या दराज में फिट करने के लिए भी छोटे होते हैं
    • विशेष चार्जर सबसे महंगे हैं वे बेहद मांग वाली सामग्री का निर्माण कर रहे हैं और एक ही समय में कई घड़ियों को लोड कर सकते हैं। उनके तापमान को नियंत्रित करने, डायल को सिंक्रनाइज़ करने के लिए, दराज में रखा जा सकता है और एक यूएसबी कनेक्शन भी है।
  • 2



    तय करें कि आप कितनी घड़ियों को एक बार में लोड करना चाहते हैं। एक घड़ी या एकाधिक के लिए चार्जर हैं यदि आपके पास कई घड़ियां हैं जो आप लगातार आधार पर पहनते हैं, तो आपको एक मॉडल के बारे में सोचना चाहिए। यदि आपके पास केवल एक स्वचालित घड़ी है जो आप अक्सर पहनते हैं, तो एक चार्जर पर्याप्त है
  • यदि आपके पास अधिक घड़ियां हैं जो आप शायद ही पहनते हैं, विशेष अवसरों की तरह, तो आपको कोई चार्जर खरीदने के लिए कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता है यदि आप जानते हैं कि आप शादी के लिए घड़ी पहनेंगे, तो दिन से पहले उसे दराज से निकालें और अपने जीवन को उलझाए रखने के बजाय इसे मैन्युअल रूप से लोड करें और इसे चार्जर में 30 मिनट के लिए डालें।
  • स्वत: देखरेख के कलेक्टरों के लिए चार्जर्स बहुत उपयोगी उपकरण हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी कई प्रतियां हैं और जो प्रोग्रामिंग के बिना एक पहनना चाहते हैं
  • 3
    लोडर के रोटेशन दिशा का मूल्यांकन करें। कई स्वतन्त्र घड़ियों को चार्ज करने की घड़ी की गति की आवश्यकता होती है, दूसरों को बदले में एक के बजाय, अन्य मॉडल अभी भी कोई फर्क नहीं पड़ता। ठीक से लोड करने के तरीके को समझने के लिए निर्माता के उपयोगकर्ता पुस्तिका की जांच करें।
  • भाग 3

    घड़ी की देखभाल और संरक्षण
    1
    अपनी घड़ी मैग्नेट से दूर रखें तंत्र के अंदर एक झूली कुरसी वसंत है, एक बहुत नाजुक घटक है, जो सही समय रखता है। स्प्रिंग को मैग्नेट में खुलने से उसके सर्पिल मोटा हो जाते हैं और घड़ी तेजी से कताई शुरू होती है। हालांकि सामान्य मैग्नेट से घड़ी की रक्षा करने में कोई समस्या नहीं है, याद रखें कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे कि टेलीविज़न, स्पीकर और आईपैड जैसे) हैं जो आंतरिक मैग्नेट हैं यदि आप देखते हैं कि आपकी घड़ी "रन" शुरू होती है या पांच मिनट आगे बढ़ती है, तो यह चुंबकीय क्षेत्र के सामने आ सकता है जो शेष वसंत के साथ दखल कर चुके हैं। अपनी घड़ी को किसी विश्वसनीय स्टोर पर ले जाएं और उसे मरम्मत के लिए कहें।
  • 2
    पानी से घड़ी को सुरक्षित रखें ज्यादातर मॉडल लगभग 30 मीटर की गहराई का सामना कर सकते हैं, इसलिए झील में एक आकस्मिक गिरावट से घड़ी को बर्बाद नहीं किया जाएगा। लेकिन अगर आपको नियमित रूप से पानी में निर्यात करना पड़ता है, तो एक निविड़ अंधकार क्वार्ट्ज मॉडल के लिए विकल्प चुनें जो कि महान गहराई का सामना कर सकते हैं।
  • 3
    तापमान की जांच करें घड़ियाँ अत्यधिक तापमान (ठंड और गर्मी) से गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं अधिकांश आधुनिक मॉडल थर्मल परिवर्तनों का विरोध करते हैं लेकिन यदि आपको बहुत गर्म या बहुत ठंडे स्थान पर जाना है, तो सभी आवश्यक सावधानी बरतें
  • 4
    पट्टा अक्सर साफ करें पट्टियाँ विभिन्न सामग्रियों से बने हैं, चमड़े से धातु तक और रबर तक। यह सौंदर्यवादी मुद्दों पर निर्भर करता है और घड़ी का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, रबड़ की पट्टियों को घड़ियों पर रखा जाता है जो तैराकी, नौकायन और डाइविंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि रबर पर कोई कटौती या दरार नहीं है और जब यह थकावट के लक्षण दिखाता है तो पट्टा की जगह। चमड़े में ये पानी, इत्र, सनस्क्रीन और अन्य तरल पदार्थों के प्रति संवेदनशील होते हैं। अपनी उपस्थिति में सुधार लाने और इसके जीवन का विस्तार करने के लिए समय-समय पर एक विशिष्ट तेल के साथ घिसना। धातु के पट्टियों को मुलायम कपड़े से पॉलिश किया जाना चाहिए
  • 5
    हर 2 या 3 महीने की घड़ी को साफ करें यदि आप इसे हर रोज पहनते हैं या बहुत बार, यह गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य गंदगी जमा करता है जिसे समाप्त किया जाना चाहिए। सतह को रगड़ने के लिए एक पुराने टूथब्रश और गर्म पानी का प्रयोग करें, विशेषकर उन बिंदुओं पर जहां पट्टा मामले को जोड़ता है। यदि पट्टा धातु से बना है, तो इसे साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें
  • 6
    घड़ी को वापस रखो यदि आप इसे थोड़ी देर के लिए उपयोग नहीं करने की योजना बनाते हैं, तो आपको इसे धूल, नमी और चोरों से बचाने के लिए इसे ध्यान से संग्रहीत करना चाहिए। इसे किसी विशिष्ट स्नेहक का उपयोग करने के लिए अवरुद्ध या बिगड़ती होने से रोकने के लिए भी उपयोगी हो सकता है इसे अपने मूल बॉक्स में या एक वायुरोधी कंटेनर में रखें यदि यह विशेष रूप से महंगा मॉडल है, तो आपको उसे सुरक्षित में रखना चाहिए आप इसे किसी ऑटोोलॉडर में भी स्टोर कर सकते हैं
  • 7
    सील्स और वायुरोधी जवानों को नियमित रूप से जांचें यदि मॉडल पानी से बचाने वाली क्रीम है। पानी प्रतिरोधी घड़ियों का उपयोग, विशेष रूप से रेत और अन्य तत्वों के संपर्क में उनकी विशेषताओं को खो देते हैं। डायल, मुकुट और मामले की पीठ पर मुहरों की जाँच करें कि कोई भी पानी प्रवेश नहीं कर सकता। यदि आप पहनने के किसी भी संकेत पर ध्यान देते हैं, तो गास्केट को बदलें इस मामले में मरम्मत के लिए एक दुकान में घड़ी लाने के लिए बेहतर है, क्योंकि एक विशेष तकनीशियन के हस्तक्षेप आवश्यक है।
  • 8
    हर 5 सालों में नियमित रख-रखाव करें बहुत महंगा मॉडल को "कट" करना पड़ता है, कारों की तरह, हर पांच साल। गियर में स्नेहक के ढेर होते हैं जो उन्हें ब्लॉक कर देते हैं या दांतों को पहना देते हैं। मरम्मत के लिए एक अनुभवी और योग्य कारीगर से अपनी घड़ी ले लो इस रखरखाव की लागत शायद एक हजार यूरो तक हो सकती है (घड़ी के प्रकार के आधार पर) लेकिन घड़ी को जितना संभव हो उतना अच्छा रखने के लिए आवश्यक है, अपने जीवन का लम्बा खींचें और सही स्थिति में एक विरासत जिसे आप विरासत के रूप में छोड़ना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com