पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कैसे करें

स्वास्थ्य की दृष्टि से पानी की गुणवत्ता का स्तर बहुत महत्वपूर्ण है, और यह इसके स्वाद पर भी प्रभाव डालता है। कुछ खनिज लवण की उपस्थिति वास्तव में स्वाद को अप्रिय बना सकती है, और यह भी, जब सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है, फोम बनाने की क्षमता को सीमित कर सकता है। हालांकि कई नगर पालिकाओं इस विषय पर काफी कड़े नियम प्रदान करते हैं, फिर भी यह आपके घर में पानी की गुणवत्ता की जांच करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। अपने पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने का तरीका जानने के लिए, कुछ चरणों का पालन करें।

कदम

छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 1
1
समझें कि आप क्या परीक्षा ले रहे हैं। क्लोरीन, नाइट्रेट, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और तांबे: पानी की गुणवत्ता काफी निम्न यौगिकों की एकाग्रता से निर्धारित होता है। क्लोरीन disinfettante- समारोह नाइट्रेट, जो उर्वरक से पैठ, लिए हानिकारक हो सकता है बच्चों लोहे इसे और अधिक कड़वा स्वाद बनाता है और impianti- कैल्शियम फीकी पड़ जाती है और मैग्नीशियम चढ़ाना कर सकते हैं और tubature- तांबा पीलिया हो सकता है एनीमिया। पानी का पीएच स्तर भी एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि उच्च अम्लता पौधों को कुचलना कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 2
    2
    जल विश्लेषण किट प्राप्त करें इन किटों के लिए कई निर्माता हैं, लेकिन वे सभी समान लक्षण हैं। इसमें वे मानचित्र होते हैं, जो पानी में डूबे हुए हैं, खनिजों के अनुसार रंग बदलते हैं - फिर आपको उस रंग की तुलना करनी चाहिए जो आपको किट के साथ दिए गए रंग चार्ट से प्राप्त की गई थी। उपरोक्त सूचीबद्ध विभिन्न खनिजों के लिए उपयुक्त एक किट प्राप्त करने के लिए प्रयास करें यदि एक किट में केवल एक प्रकार का मानचित्र होता है, तो यह संभवतः केवल पीएच परीक्षण के लिए होगा।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 3
    3
    संकेत दिशा के बाद, पानी में नक्शे डुबकी। आप कमरे के तापमान पर एक गिलास पानी का उपयोग शुरू कर सकते हैं - नक्काशी को लगभग 5 सेकंड के लिए डुबोकर रखें, इसे धीरे से आगे और आगे बढ़ाएं। यदि किट अनुदेश इस आलेख में वर्णित प्रक्रिया से अलग है, तो निर्देशित के रूप में आगे बढ़ें।



  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 4
    4
    पानी से नक्शा निकालें नक्शे को बाहर निकालें और धीरे-धीरे इसे अतिरिक्त पानी निकालने के लिए हिलाएं। जब तक पट्टी रंग बदलती है, तब तक रुको, किट में निहित तालिका के साथ इसकी तुलना करने में सक्षम हो।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 5
    5
    अपने पानी की खनिज सामग्री को निर्धारित करें। प्रत्येक खनिज का स्तर निर्धारित करने के लिए, रंग चार्ट के साथ मानचित्र के रंग की तुलना करें। टेबल को इन स्तरों को स्वीकार्य या खतरनाक रूप में वर्गीकृत करना चाहिए। आप एक खतरनाक खनिज सामग्री स्पॉट, या पीएच के लिए है, तो क्रम में जांचना सुनिश्चित करने के लिए उस स्तर का पता चला परीक्षण के दौरान एक त्रुटि द्वारा नहीं की वजह से किया गया था।
  • टिप्स

    • आपके पानी में क्लोरीन का एक छोटा सा एकाग्रता हानिकारक रोगाणुओं की अनुपस्थिति सुनिश्चित करता है। यदि रोगजनकों की चिंता (उदाहरण के लिए, बुनियादी ढांचे के निचले स्तर के साथ देश में), उपयोग करने से पहले 10 मिनट के लिए पानी उबाल लें, ताकि बैक्टीरिया से मुक्त हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच
    • जल विश्लेषण किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com