पूल के पानी के सही रासायनिक संतुलन को बनाए रखने के लिए

पूल का उचित रासायनिक संतुलन उन लोगों के लिए सुरक्षित और स्वच्छ रखने के लिए बिल्कुल जरूरी है, जो इसका इस्तेमाल करते हैं, और कुछ रसायनों की सांद्रता को बनाए रखने से पूल मालिक पर समय और धन बचा सकता है। इन चरणों का पालन करके, किसी भी मालिक एक महंगा पेशेवर सफाई सेवा के रूप में एक ही परिणाम प्राप्त करने के पूल के रखरखाव के लिए प्रदान कर सकते हैं।

कदम

चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन विज्ञान चरण 1 रखें
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का क्लोरीन का उपयोग करना चाहिए क्लोरीन, जो बैक्टीरिया, शैवाल और सूक्ष्म जीवों को मारता है, एक बोतल में विभिन्न आकार गोलियों की तख्तों में और फार्म granulare- में हालांकि खरीद सकते हैं,,, यदि आप लेबल की जाँच करें, आपको लगता है कि वास्तव में सक्रिय संघटक इन सभी में एक ही है देखेंगे उत्पादों। कीमतों की विस्तृत श्रृंखला के बावजूद, केवल अंतर आप की पहचान कर सकते हैं वास्तव में सक्रिय संघटक केंद्रित है गोलियों में इस घटक के रूप में सूचना दी है "trichloro" (या ट्राइक्लोरो-एस-त्र्राइजिनेट्रोन), जबकि ग्रैन्यूलस संस्करण में इसे कहा जाता है "dichloro" (या सोडियम-डाइक्लोरो-एस-ट्रायजिनेट्रोन)।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन विज्ञान के चरण 2 को ठीक से रखें
    2
    क्लोरीन का सबसे आम रूप (और इसलिए कम से कम महंगा) 200 या 250 ग्राम टैबलेट है, जो धीरे-धीरे घुल जाता है और थोड़ा रख-रखाव की आवश्यकता होती है। स्लेट्स भी धीमी होती हैं, लेकिन वे व्यापक नहीं हैं। छोटे गोलियां 250 ग्राम से अधिक भंग कर देती हैं और जमीन पूल, छोटे भूमिगत पूल और व्हर्लपूल के लिए अधिक उपयुक्त हैं। की एकाग्रता की खोज करें क्लोरीन गोलियों / गोलियों में 90% ट्रिच्लोरो-एस-ट्राइजिनेट्रोन।
  • तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 3 में ठीक से बनाए रखें
    3
    नोट करें कि सस्ते टैबलेट से "सुविधा बॉक्स" वे बांधने वाली और fillers है कि गोली एक साथ पकड़ है। आप जिस तरह से पिघलते हैं, उसमें अंतर देख सकते हैं: सस्ते टैबलेट को धीरे-धीरे भंग करने की बजाय 2 या 3 दिनों में टूटना या तोड़ना पड़ता है, मूल आकार को देखते हुए।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 4 को ठीक से रखें
    4
    क्लोरीन कणिकाओं के रूप में अच्छी तरह से काम करता है पैड या गोलियों के पहले से ही हालांकि स्विमिंग पूल में डाला जा रहा से पहले अकार्बनिक क्लोरीन कैल्शियम हाइपोक्लोराइट के रूप में इस तरह के पानी की एक बाल्टी में पहले से भंग कर दिया जाना चाहिए menzionate- के रूप में,। यह पौधे को हर दिन व्यावहारिक रूप से जोड़ा जाना चाहिए। अन्य प्रकार के जैविक क्लोरीन (सोडियम डाइक्लोरो) या अकार्बनिक लिथियम हाइपोक्लोराइट को पूर्व-समाधान प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है। ये पूल के क्लोरीन स्तर पर एक बहुत ही सटीक नियंत्रण रखने की अनुमति देते हैं, लेकिन लगातार दैनिक परीक्षण और रासायनिक के रिश्तेदार अतिरिक्त आवश्यकता होती है। की एकाग्रता की खोज करें Granules में granules में 56% -62% सोडियम डाइक्लोरो-एस-त्रिजिनेट्रोन.
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 5
    5
    सायन्यूरिक एसिड का सावधानीपूर्वक उपयोग करें डायनेरिक एसिड (सीवाईए, जिसे आइसोकैनुरिक एसिड कहा जाता है) डाइक्लोरो / ट्राइक्लोरो टैबलेट में पाया जाता है। हालांकि यह एक स्थिर घटक है जो क्लोरीन को सूरज से नष्ट होने से रोकता है, लेकिन यह प्रभाव की कीमत पर होता है (रेडॉक्स संभावित) खुद क्लोरीन की यदि आप सायन्यूरिक एसिड का उपयोग करते हैं, तो इसकी एकाग्रता को जांचना सुनिश्चित करें। यदि एकाग्रता बहुत अधिक है, तो क्लोरीन पूरी तरह से इसकी निस्संक्रामक क्षमता खो देगा।
  • छवि का शीर्षक सही ढंग से तैरना पूल जल रसायन चरण 6 रखें
    6
    हाल के कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह कोई बाद में 40 पीपीएम से CYA की एकाग्रता बनाए रखने के लिए क्योंकि क्लोरीन की प्रभावशीलता बेहतर प्रदर्शन (CYA मदद के उच्च स्तर भंग ठोस का कुल एकाग्रता कि की गतिविधि के साथ हस्तक्षेप को बढ़ाने के लिए है के लिए आवश्यक है क्लोरीन)।
  • तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 7 में ठीक से बनाए रखें
    7
    यदि आप साइनाुरिक एसिड का उपयोग नहीं करना चुनते हैं, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट (ठोस) या सोडियम हाइपोक्लोराइट (तरल) देखें। आपको अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए और अपने पूल के पीएच की जांच भी करनी चाहिए: इन दोनों यौगिकों को काफी मजबूती है और पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल किए जाने पर पीएच बढ़ेगा।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन चरण 8 रखें
    8
    पूल पानी में क्लोरीन जोड़ें फ्लोरिंग क्लोरीन डिस्पेंसर्स और स्वचालित रासायनिक वितरण प्रणाली, जिसे किसी भी विशेषज्ञ रिटेलर से खरीदा जा सकता है, धीरे-धीरे आपके पूल के पानी में गोलियां भंग कर देता है। स्वचालित क्लोरीन वितरण प्रणाली पूल रखरखाव के लिए एक महान समर्थन कर रहे हैं। रासायनिक डिस्पेंसर्स धीरे-धीरे समाधान में आपके पूल के पानी में क्लोरीन की सटीक मात्रा में प्रवेश करते हैं, और पूल में जारी क्लोरीन की मात्रा पर बहुत सटीक नियंत्रण प्रदान करते हैं। यदि कोई औषधि ठीक से निर्धारित है, तो आपको कम से कम एक सप्ताह के लिए क्लोरीन एकाग्रता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 9 रखें



    9
    हमेशा गोलियों को सीधे पानी में फेंकने या पूल के फिल्टर टोकरी में छोड़ने से बचें (यद्यपि ऐसे ब्रांड हैं जो पानी से गुजरने वाले गोलियों का उत्पादन करते हैं)। अगर एक क्लोरीन टैबलेट स्किमेयर में घुल जाता है, तो सभी पाइपों से गुजरने वाले पानी और आपके पूल के पानी की पुनरावृत्ति प्रणाली में उच्च स्तर की क्लोरीन होगी। क्लोरीन की यह उच्च एकाग्रता (जो पानी के पीएच को बहुत कम करती है) धीरे-धीरे पाइपों के अंदर घिर जाती है और फिल्टर घटकों और पूल पंप की तेजी से खपत करती है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन 10 कदम रखें
    10
    आघात पहुंचाने पूल हर 7/15 दिनों में एक बार पानी की सफाई करते समय, क्लोरीन अमोनिया और नाइट्रोजन जैसे अन्य रासायनिक तत्वों में बांधता है, जो न केवल इसे निष्क्रिय करता है बल्कि एक परेशान भी पैदा करता है जिससे नुकसान और त्वचा संक्रमण हो सकता है। इन क्लोरीन यौगिकों को खत्म करने के लिए, एक सदमे खुराक के साथ सामयिक उपचार (शॉक क्लोरिनीकरण) आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के लिए कदम 11
    11
    अगले दिन, एल्डेकाइड की एक प्रतिबंधात्मक खुराक जोड़ें। एल्गाईकाइड्स विशेष डिटर्जेंट हैं जो कि शैवाल को बढ़ने से रोकने के लिए पूल जल की सतह पर कार्य करते हैं।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन विज्ञान के चरण 12
    12
    एक सही पीएच मान बनाए रखें यह पानी में क्लोरीन डाल के रूप में महत्वपूर्ण है। आपके पूल के पीएच स्तर में मानव आंसू, 7.2, या फिर 7.2-7.6 के बीच एक इष्टतम मूल्य माना जाने वाला समान मूल्य होना चाहिए। 7.2 की पीएच के साथ पानी कीटाणुरहित होने पर क्लोरीन लगभग 10 गुना अधिक प्रभावी है। पीएच को ड्रिप नियंत्रण किट के साथ बेहतर ढंग से मापा जा सकता है, लिटमास पेपर के बजाय, जिसका परिणाम गलत तरीके से प्रस्तुत करना आसान है।
  • तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 13 में ठीक से बनाए रखें
    13
    अक्सर पीएच स्तर को कम करने के लिए यह धीरे धीरे सीधे पूल के गहरे हिस्से में नमक के तेजाब एसिड (हाइड्रोक्लोरिक एसिड या पानी में पतला) डालने का कार्य जबकि पंप आपरेशन में है और पानी घूम रहा है सबसे अच्छा तरीका है उच्च किया जाएगा। हालांकि, दानेदार अम्ल का उपयोग मरीएटिक एसिड की तुलना में एक सुरक्षित विकल्प है।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 14
    14
    पीएच समायोजन करते समय, छोटी मात्रा के लिए आगे बढ़ें और फिर लगभग 6 घंटे लगातार निस्पंदन के बाद मूल्य की जांच करें। यदि आवश्यक हो तो फिर से समायोजित करें यह आपको खुराक के साथ अतिरंजित करने से रोक देगा। आप कुल क्षारीयता भी कम एक बार ठीक से समायोजित की वजह से पीएच मान यह आम तौर पर है में अचानक बदलाव की एक गंभीर समस्या है, तो पीएच स्थिर 1-3 सप्ताह की अवधि में, आदि उपयोग बने हुए हैं, वर्षा के आधार पर करना चाहिए।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 15
    15
    यदि पूल का इस्तेमाल करने वालों में समस्या है तो आँखें जो जलाएं यह शायद अधिक उच्च या बहुत कम पीएच मान की गलती है और उनमें से उच्च एकाग्रता नहीं है
  • तैयारी में तैरते हुए चित्र जल कैमिस्ट्री चरण 16
    16
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि रासायनिक संतुलन ठीक है, सप्ताह में कम से कम दो बार पानी के मापदंडों की जांच करें। हमेशा अपने पूल में क्लोरीन का स्तर लगभग 1-3 पीपीएम रखें और कम रखरखाव तैराकी के मौसम की गारंटी है!
  • टिप्स

    • अपने पूल में वर्णमाला क्रम में रासायनिक तत्वों के स्तर को हमेशा समायोजित करें: अल्कलीनता, ब्रोमिन या क्लोरीन, फिर पीएच।
    • यदि chloramine या अन्य क्लोरीन यौगिकों जमा करने के लिए अनुमति दी है, इसे और अधिक उन्हें तोड़ने या उन्हें नियंत्रित करने के लिए कठिन हो जाएगा, इस प्रकार इस तरह के गंध, बादल पानी, आंख और त्वचा, शैवाल विकास आदि के रूप में समस्याओं के कारण इस हद तक कि क्लोरीन की मात्रा पर्याप्त कभी नहीं होगा करने के लिए: वास्तव में, जब वहाँ क्लोरीन मांग है, यह मुश्किल manterlo एक सुरक्षित स्तर तक हो जाता है और अनुरोध को पूरा करने के लिए क्लोरीन का एक विशाल राशि की आवश्यकता है (आप आसानी से 25 प्राप्त कर सकते हैं 75 घन मीटर पानी में किलो) यदि सवाल संतुष्ट नहीं है, तो समस्या अधिक बदतर हो जाएगी क्योंकि इससे अधिक क्लोरीन अन्य क्लोरोमाइन बनाने के लिए प्रतिक्रिया करता है। विशेष नोट: ज्यादातर सार्वजनिक जल (पीने के पानी) को वर्तमान में क्लोरीन का उपयोग किया जा रहा है, जो केवल समस्या को और भी बदतर बनाता है
    • एक पेशेवर निरीक्षण 3 से 5 बार से प्रदर्शन किया जाना चाहिए कि हर मौसम-है आम तौर पर साधारण उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं अधिक उन्नत विश्लेषण प्रदान करनी चाहिए: मुक्त क्लोरीन, cyanuric एसिड, एसिड मांग, क्षारीय सवाल के खिलाफ कुल क्लोरीन का स्तर, प्रभावी कुल क्षारीयता, कैल्शियम कठोरता , पानी का तापमान (पूरे संतुलन को प्रभावित करता), एक निश्चित अवशेषों, लोहा, तांबा और चतुर्धातुक अमोनिया यौगिकों या algaecide के स्तर के स्तर।
    • सुनिश्चित करें कि पानी एक और अधिक कोमल और तरल पदार्थ स्थिरता मान लिया गया है बनाने के लिए 50 पीपीएम की एकाग्रता पीएच उतार चढ़ाव को कम करने के एक उच्च माध्यमिक स्थिरता प्राप्त करने के रूप में संचालित किया जा सकता पर एक स्विमिंग पूल या स्नान के borates पानी जोड़ें और भी।
    • अम्लता या दूषित शर्तों को रोकने के लिए, लैंगेलियर संतृप्ति सूचकांक को पानी के सामान्य पैरामीटर निर्धारित करने के लिए जांचें।
    • क्लोरीन और ब्रोमिन के बीच अंतर यह है कि जब क्लोरीन को बैक्टीरिया या हानिकारक सूक्ष्मजीवों के साथ जोड़ा जाता है, उन्हें समाप्त करने के लिए, यह अधिक से अधिक खपत होता है और अब एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य नहीं कर सकता है। ये क्लोरीन यौगिक आते हैं "जला दिया" जब शॉक उपचार लागू किया जाता है और फिल्टर सिस्टम के माध्यम से पानी से हटा दिया जाता है। जब बोरोमीन को पूल के पानी में जीवाणुओं के साथ मिलाया जाता है, तो इसका सिद्धांत रासायनिक रूप से हानिकारक पदार्थों और दूषित बैक्टीरिया के बावजूद सक्रिय रहता है। एक ब्रोमिन पूल में शॉक उपचार, "जला होगा" केवल हानिकारक संदूषक, पूल के पानी में ब्रोमिन का एक अच्छा हिस्सा छोड़ते हैं। इस कारण से, एक ही परिणाम के साथ, आवश्यक ब्रोमिन की मात्रा क्लोरीन की तुलना में बहुत कम है
    • ब्रोमिन का उपयोग करने में स्पष्ट लाभ और नुकसान हैं ब्रोमिन को कुछ पूल मालिकों द्वारा बेहतर माना जाता है क्योंकि यह आंखों और त्वचा के लिए बहुत कम परेशान है। एक और अधिक संवेदनशील त्वचा के साथ कई पूल मालिकों तथापि bromo- ब्रोमीन क्लोरीन (हैलोजन) के एक ही समय-समय पर समूह में है पसंद करते हैं, तो यह अभी भी क्लोरीन से एलर्जी लोगों के लिए थोड़ा काम का हो जाएगा। ब्रोमिन का नुकसान यह है कि यह रासायनिक क्लोरीन से ज्यादा महंगा है। इसके अलावा, इसकी स्थिरता के कारण, आपकी त्वचा या आपकी पोशाक से गंध को दूर करने के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है कुल मिलाकर, ब्रोमिन को बड़े पूल के लिए क्लोरीन का एक अच्छा विकल्प नहीं है, इसलिए मुख्य रूप से भंवर या जैकुझ जैसे छोटे प्रतिष्ठानों के लिए इसका विचार करें ब्रोमिन टैबलेट में उपलब्ध है और टैबलेट को भंग करने के लिए एक रासायनिक औषधि का उपयोग करके पूल को पानी में जोड़ा जा सकता है। विशेष नोट: ब्रोमिन सायन्यूरिक एसिड के साथ स्थिर नहीं किया जा सकता - यह भी कोशिश मत करो
    • क्लोरीन का दूसरा विकल्प एक बहुलक (पॉलीहेक्साइड) है जिसे नाम बाक्क्वैल के तहत बेचा जाता है, जिसमें सक्रिय संघटक बिगवानिडिन है हालांकि इसका उपयोग करना आसान नहीं है और अधिक महंगा है, यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जो क्लोरीन के असहिष्णु हैं क्योंकि समुद्री जल (नमक) प्रणालियां क्लोरीन का उत्पादन करती हैं यदि आप बैक्साइल निस्संक्रामक का उपयोग करते हैं तो आप अभी भी पीएच संतुलन या कैल्शियम नियंत्रण के लिए किसी भी ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं विशेष नोट: baquacil cyanuric एसिड के साथ स्थिर नहीं किया जा सकता
    • पूल को सूखने के लिए एक अन्य विधि नमक क्लोरिनेटर का उपयोग करना है पूल में नमक की एक छोटी सी एकाग्रता विकसित की जाती है जिसे पूल नियंत्रण बॉक्स में क्लोरीन में परिवर्तित किया जाता है, इस प्रकार समय के साथ कीटाणुरहित पूल को रखने के लिए। बस अपने पूल के पीएच स्तर की जांच सुनिश्चित करें क्योंकि इस विधि का उपयोग करने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को मूल्य बढ़ाया जाएगा और आपको म्यूरीएटिक एसिड का उपयोग करके इसे कम करना होगा। नमक / क्लोरीन जनरेटर के गलत अधिष्ठापन से पानी की दीवारों, धातु के हिस्सों के जंग जैसे अन्य पानी की समस्याएं हो सकती हैं (पूल में भी स्टेनलेस स्टील में)।
    • प्रयास करने की कोशिश मत करो "बदलना" क्लोरीन में पूल का ब्रोमो, क्लोरीन भी नहीं "खारा"। यह संभव नहीं है। गठन क्लोरीन बस ब्रोमिन को पुनर्जीवित करेगा

    चेतावनी

    • ये रसायनों खतरनाक हैं, उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें!
    • किसी भी अवांछित प्रतिक्रिया से बचने के लिए और पदार्थों के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए पूल में विभिन्न पदार्थों के अतिरिक्त के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतराल हमेशा छोड़ें।
    • हमेशा पानी में क्लोरीन डालें और क्लोरीन को पानी न दें, क्योंकि इससे हिंसक प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है।
    • मुरीयेटिक एसिड शायद पीएच मान को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यह विषाक्त धुएं को उत्पन्न करता है और इसे अत्यंत सावधानी से नियंत्रित किया जाना चाहिए। सोडियम बाइसल्फेट (दानेदार सोडियम हाइड्रोजन सल्फेट) उन लोगों के लिए एक सुरक्षित और अधिक उपयुक्त विकल्प है जिनके पास घर पर एक पूल है।
    • निर्माता द्वारा प्रदत्त लेबल के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com