एक्वारियम के जल को कैसे साफ रखें

स्वच्छ पानी के साथ एक एक्वैरियम स्वस्थ परिवेश का पर्याय बन गया है। मछली को रहने और समृद्ध करने के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ स्थान की आवश्यकता होती है। खाद्य स्क्रैप, उनके मल और पौधों के अवशेष पीएच स्तर बढ़ाते हैं और पर्यावरण को अस्वस्थ कर देते हैं - इसे संसक्त करने के कई तरीके हैं अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

मछलीघर सेट अप करें
एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 1 रखें
1
गड़बड़ी पानी छोड़ दो अक्सर अपने आप में फिर से स्पष्ट हो जाता है के रूप में यह acquario- अक्सर अंदर एक अच्छा संतुलन स्थापित करता है, इस घटना जैसे बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ और micrometazoi,, भोजन से और से जो मछली से विकसित रूप में सूक्ष्म जीवों, के मिश्रण की वजह से है गंदगी अवशेष आम तौर पर, पर्यावरण अपने संतुलन को बहाल कर सकता है और एक सप्ताह के भीतर साफ कर सकता है।
  • धीरज रखो रसायनों को जोड़ने या बादल पानी से छुटकारा पाने के लिए किसी अन्य कठोर निर्णय लेने से पहले, याद रखें कि मछलीघर जीवित जीवों से भरा है। अभिनय करने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि पानी ने इस पहलू को क्यों ले लिया है - यदि आप अनावश्यक रसायनों और डिटर्जेंट जोड़ते हैं, तो आप जलीय पर्यावरण के संतुलन को परेशान कर सकते हैं और मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 2 रखें रखें
    2
    अच्छा जीवाणु दर्ज करें वे मछलीघर में होने वाली प्राकृतिक जैविक प्रक्रियाओं की सहायता करते हैं और आप उन्हें कुछ तरीकों से जोड़ सकते हैं। आप उन्हें स्टोर में पहले से तैयार किए गए पैक में खरीद सकते हैं या उन्हें बजरी में खरीद सकते हैं। आप पहले से ही स्थिर मछलीघर से बजरी, चट्टानों, लकड़ी के टुकड़े या स्पंज फ़िल्टर को अपने टैंक में रख सकते हैं, क्योंकि उन्हें अच्छे जीवाणुओं को शामिल करना चाहिए।
  • सूक्ष्म जीवों की संस्कृति अमोनिया और नाइट्राइट को खत्म करने में मदद करती है, जो विषाक्त हैं, उन्हें कम हानिकारक नाइट्रेट में बदल देती है और जब पानी में परिवर्तन होता है तो हटा दिया जाता है। इस प्रयोजन के लिए सबसे अच्छा जीवाणु नाइट्रोसोमोनस और नाइट्रैबैकेट प्रजातियों के हैं।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 3 रखें
    3
    उपयुक्त जलीय पौधों के साथ मछलीघर को समृद्ध करें। यह जलीय वातावरण को साफ रखने का एक और तरीका है, क्योंकि जीवित पौधों के अच्छे जीवाणुओं का स्वागत है और एक प्राकृतिक फिल्टर हैं - आप उन्हें पालतू स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • रखो एक्वैरियम वॉटर क्लियर स्टेप 4 रखें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही फिल्टर है मछली के लिए अलग-अलग परिणाम पेश करने वाले विभिन्न प्रकार हैं। गड़बड़ी पानी एक गलत फिल्टर के कारण हो सकता है - जो कि एक का चयन करने के लिए मौजूद प्राणियों की मात्रा, मछलीघर का प्रकार और प्राकृतिक या कृत्रिम पौधों की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर करता है।
  • चुनने के लिए तीन मुख्य मॉडल हैं यही कारण है कि मैकेनिक जबकि रासायनिक ठीक रसायन का उपयोग करता है पानी या हानिकारक यौगिकों से मलबे को हटाने के लिए, एक सामग्री है कि capture- जैविक उपयोग करता है बैक्टीरिया कम हानिकारक पदार्थों में विषाक्त पदार्थों को परिवर्तित करने के लिए के माध्यम से पानी के लिए मजबूर द्वारा गंदगी के कणों को हटा ।
  • रखो एक्वैरियम वॉटर क्लियर चरण 5
    5
    सामान्य ज्ञान के साथ मछलीघर सेट करें जब मछली डालने पर इसे ज्यादा नहीं होता है, अन्यथा आप उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं और टैंक की सफाई करना अधिक कठिन बना सकते हैं। जनसंख्या घनत्व की गणना के लिए हर 4 लीटर पानी के लिए 2.5 सेमी मछली पर विचार करें।
  • विधि 2

    मछलीघर के रखरखाव के लिए प्रदान करें
    एक्सीरियम वॉटर क्लीन चरण 6 रखें
    1
    पानी बदलें अंगूठे का एक अच्छा नियम हर हफ्ते 20% बदलना है यदि आप नल का पानी इस्तेमाल करते हैं, तो इसे दो दिनों के लिए खड़े रहें, ताकि यह कमरे के तापमान तक पहुंच सके और क्लोरीन भंग हो जाए, इसलिए जब आप नए पानी डालना तब शॉक नहीं मिलता।
    • आप नल से कनेक्ट करने के लिए एक उपकरण भी खरीद सकते हैं जो पानी को हटाने और हटाने के दौरान ठोस अपशिष्ट को बेकार करता है। इस मामले में, कुछ दिनों तक नए पानी का आराम करने की आवश्यकता नहीं है - महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि इसका तापमान मछलीघर में मौजूद है और गिरावट वाले उत्पाद को जोड़ना है।
  • रखो एक्वैरियम वॉटर साफ़ चरण 7 नामक छवि
    2
    फिल्टर को साफ रखें यह प्रभावी और क्रियात्मक होना चाहिए, क्योंकि इसका कार्य एक स्वस्थ और महत्वपूर्ण वातावरण की गारंटी है - यदि यह आवश्यक है या इसे अनदेखा कर लेता है, तो यह बदलाव नहीं हो सकता है, पानी बादल हो सकता है और मछली मर सकते हैं उचित रखरखाव कैसे किया जाए, यह जानने के लिए अपने कब्जे में मॉडल के निर्देश पढ़ें।
  • सभी फिल्टर को मासिक निरीक्षण की आवश्यकता होती है और यदि आवश्यक हो तो बदला जाना चाहिए - उन्हें प्रति सप्ताह अवरोध या ब्लॉकों के लिए जांचें, उन्हें साफ़ करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें।
  • मैन्युअल में दिए गए निर्देश पढ़ें कि पंप के साथ आता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ठीक से स्थापित करें और यह ठीक से काम करता है। पंप हवा में मौजूद ऑक्सीजन के साथ मछलीघर को हवा देने के लिए महत्वपूर्ण है - यदि वह अपना काम ठीक से नहीं करता है, तो मछली पीड़ित होती है, खासकर अगर पानी गंदगी के कारण बादल हो जाता है।
  • रखो एक्वैरियम वॉटर साफ़ चरण 8



    3
    मछलीघर को नियमित रूप से साफ करें यह पानी को साफ रखने का एक और तरीका है आपको एक महीने में कम से कम एक बार नियमित रूप से सफाई का समय निर्धारित करना चाहिए, साथ ही साप्ताहिक आधार पर एक समय पर पानी की स्थापना करना चाहिए।
  • विधि 3

    पानी की अशुद्धता समस्याओं का समाधान करना
    छवि एक्स्ट्रायम वॉटर क्लीन स्टेप 9 रखें
    1
    बैक्टीरिया के फूलों पर ध्यान दें। मछलीघर में कुछ बदलाव किए जाने के बाद, जैसे बहुत सारे पानी में परिवर्तन, एक पूरी तरह से सफाई या दवाओं का प्रशासन मछली के लिए, एक जीवाणु कालोनी विकसित कर सकता है। यदि इन परिवर्तनों से पानी ढेर हो जाता है, तो आपको बस धैर्य रखना होगा - बैक्टीरिया के पौधों का संतुलन कुछ दिनों के भीतर बहाल हो जाता है और पानी को हस्तक्षेप करने की आवश्यकता के बिना लिपटा होना चाहिए।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर चरण 10 रखें
    2
    फिल्टर को साफ करें यदि वे अपने कार्य को ठीक से नहीं करते हैं, तो पानी बादल बनने लगते हैं। वास्तव में निस्पंदन प्रणाली बैक्टीरिया है कि इस तरह के रूप में अमोनिया उपोत्पाद उपभोग करते हैं और clean- वातावरण बनाए रखने में शामिल है लेकिन यह काम करना बंद कर दे, बैक्टीरिया पानी में जमा, पवित्रता है कि यह विशेषता है की यह वंचित।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 11 रखें
    3
    जब आप मछली जोड़ते हैं तो पर्यावरण को बदलें यदि आपने हाल ही में कुछ नया नमूने जोड़े हैं, तो सुनिश्चित करें कि टब को इसे समायोजित करने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक मछलीघर में बड़ी मछलियों को जोड़ा है जिसमें छोटे नमूने हैं, निस्पंदन सिस्टम को अधिक तीव्रता से काम करना होगा - इस मामले में, विभिन्न निस्पंदन प्रणालियों को माउंट करने या जनसंख्या घनत्व कम करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 12 रखें
    4
    अपने मछली को बहुत अधिक भोजन न दें भोजन की बड़ी खुराक पानी को लंगड़ा बना सकती है - याद रखें कि इन जानवरों को कम मात्रा में खाने की ज़रूरत है, एक दिन में उन्हें केवल एक छोटी सी भोजन प्रदान करें और उन्हें सप्ताह में एक या दो दिन के लिए उपवास छोड़ दें।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 13 रखें
    5
    सजावट से सावधान रहें कभी कभी, यह आपके समस्या उन सब nell`acquario- रखकर भी मौजूदा नियंत्रित करता है सुनिश्चित करने के लिए वे जलीय वातावरण के लिए अनुकूल हैं और जो सम्मानित पालतू पशुओं की दुकानों से खरीदा गया है से पहले सावधानी से धोने के लिए यकीन है कि के कारण हो सकता है।
  • जांचें कि क्या ये ऑब्जेक्ट पिघल गए या पानी में विकृत हो गए हैं, यदि वे नरम या ढीले हो गए हैं, अगर वे फीका हो गए हैं या यदि रंग छिड़कने लगे हैं।
  • छवि एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 14 रखें
    6
    हरे शैवाल को नियंत्रण में रखें वे आम तौर पर कंटेनर की दीवारों पर छड़ी करते हैं और कभी-कभी सजावट तक भी जाते हैं। जब आप पानी को बदलते हैं, तो टब से उन्हें दूर करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर हो सकता है। दीवारों को रगड़ने के लिए पानी को खींचने के लिए एक छोटे से ब्रश का इस्तेमाल करें और फिर ग्लास को फिर से रगड़ने से पहले पानी चलने से पहले इसे कुल्ला - नल के नीचे सभी सामान और स्क्रैप निकाल दें।
  • ताकि एक और पहलू है कि alghe- के विकास का कारण बनता है यह एक खिड़की के पास नहीं रखा है और यकीन है कि यह एक दिन में केवल 10-12 घंटे प्रकाश में बना रहे हो सकता है यह सुनिश्चित करें कि मछलीघर प्रकाश की अत्यधिक मात्रा के संपर्क में नहीं हुआ है,।
  • मछली को अधिक फ़ीड न करें, क्योंकि खाद्य मलबे शैवाल विकास में योगदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अधिकतर मामलों में, टर्बिड पानी हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना, अपने आप से लंगड़ा देता है - आपको बस रोगी होना है।
    • मछलीघर में बहुत सी मछली न डालें, अन्यथा आपको इसे साफ रखने में कठिनाई होगी।
    • सत्यापित करें कि निर्माता के निर्देशों के अनुसार फिल्टर और पंपों की स्थापना सही है।
    • आपको पूरे मछलीघर - बजरी, फिल्टर, सजावट और टब के पूरी तरह से सफाई के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है - साथ ही पूरी तरह से पानी से पानी निकाल रहा है, लेकिन इस तरह आगे बढ़ें,
    • बैक्टीरिया के खिलने अक्सर कार्बनिक सामग्री के अपघटन के कारण होता है जो पानी को बादल बना देता है, इसकी पुष्टि करते हुए कि मृत कुछ नहीं है या मर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com