गुप्पी को अच्छे स्वास्थ्य में कैसे रखा जाए

ग्वापसी मछलियां मछली के लिए सबसे सामान्य मछली हैं और अद्वितीय चिह्नों और रंग हैं जो उन्हें वास्तव में सुंदर बनाते हैं। कभी-कभी वे बिना किसी स्पष्ट कारण के खरीद के तुरंत बाद मर जाते हैं, जबकि अन्य मामलों में वे बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं। उचित देखभाल और ध्यान के बिना आपके स्वास्थ्य को अच्छे स्वास्थ्य में रखना लगभग असंभव है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 1
1
ग्वापियों के लिए एक सुरक्षित घर सुनिश्चित करने, सही तरीके से मछलीघर का ख्याल रखना। अपने टैंक की नियमित सफाई से उन कीटों और रोगों से मुक्त कर सकते हैं जो इन मछलियों को पीड़ित करते हैं। नियमित रूप से पानी बदलने से उनकी बीमारी के बिना लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिल सकती है। क्या आप एक गंदा वातावरण में रहने के बारे में सोच सकते हैं? यहां तक ​​कि guppies अपने पर्यावरण की गंदगी में नहीं रह सकते। अगर हर दो सप्ताह में टैंक में पानी को बदलने के लिए ठीक है, तो इसे अधिक बार बदलेगा यदि यह गंदे, अपारदर्शी हो या खराब गंध हो।
  • रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 2
    2
    पानी की गुणवत्ता में परिवर्तन कम करें हालांकि guppies पानी की गुणवत्ता में कम उतार चढ़ाव के लिए अनुकूल कर सकते हैं, उन्हें स्वस्थ रखने के लिए मछली के लिए गैर-तनावपूर्ण बदलाव करने की कोशिश करें। जल तापमान और क्षारीयता की डिग्री (पीएच) को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। एक मछलीघर के लिए अधिकतम तापमान 22.0 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है।
  • रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 3
    3
    जब आप मछलीघर में नई मछली डालते हैं, तो वे कई बैक्टीरिया और परजीवी ले सकते हैं जो अन्य मछली को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए सबसे अच्छा समाधान है उन्हें एक अलग टैंक में कम से कम एक महीने में डाल दिया और उन्हें जांचें यह देखने के लिए कि क्या उनके पास रोगज़नक़ है
  • रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 4
    4



    अपने मछली के लिए एक आरामदायक घर बनाएं यदि आप गपली को खुश और खुशहाल रख सकते हैं, तो यह उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक रूप से दिखाई देगा। कई पौधों की स्थिति और मछली को पर्याप्त जगह देकर आराम और मित्रवत वातावरण बनाने की कोशिश करें। टब बहुत छोटा नहीं होना चाहिए, अन्यथा मछली को असहज महसूस होगा। रंगीन चट्टानों और मूंगा (पूरे जीवित कोरल नहीं) के जोड़ों को जोड़कर आपके गुप्पी बहुत खुश हो सकते हैं और अपने मछलीघर को और अधिक सुंदर बना सकते हैं।
  • रखें गुप्त नामक छवि स्वस्थ चरण 5
    5
    दूध पिलाने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है जिसे गप्पी की देखभाल ठीक से करने में है। उन्हें दिन में दो या तीन बार फ़ीड करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप खुराक से अधिक नहीं होते हैं उन्हें अपने पसंदीदा भोजन दें, जिसमें जमे हुए और परतदार भोजन शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पर्याप्त रूप से खाएं, खासकर अगर आपके पास मछलीघर में भूनें हों, क्योंकि यह ज्ञात है कि अनुपस्थिति या भोजन की कमी की स्थिति में ये मछली अपने जवानों को खाती हैं
  • रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 6
    6
    उपकरण की जांच करें मछलीघर मछली के रहने की स्थिति में सुधार के लिए स्थापित कई घटक (जैसे पंप्स, फिल्टर, आदि) से बना है। इन घटकों में से एक का खराबी उनके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए समय-समय पर उन्हें साफ और जांचना अच्छा है।
  • रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 7
    7
    पानी के पीएच की जांच करें पीएच समाधान के अम्लता या क्षारीयता के स्तर का माप है। पानी आप उपयोग के पीएच के बीच का अंतर एक से अधिक 0.3 जिसे तुम मछली खरीदा से ब्रीडर द्वारा उपयोग किए गए पानी के सापेक्ष है, तो वे तनाव ग्रस्त हैं। यदि पानी पीएच 0.3 से अधिक है, ब्रीडर द्वारा किए गए पानी देने के लिए और धीरे-धीरे टब करने के लिए अपने स्वयं के पानी को जोड़ने इतनी के रूप में धीरे-धीरे मछली पीएच को बदलने के लिए अभ्यस्त करने के लिए की एक अंतर के साथ एक मछलीघर से guppies की खरीद।
  • टिप्स

    • एक गप्पी मछलीघर के लिए, 7.0 और 8.1 के बीच पीएच स्तर इष्टतम है।
    • जब तक आप गर्म स्थान पर नहीं रहते, जहां रात में भी तापमान ठंडा नहीं है, आपको मछलीघर की गर्मी की आवश्यकता होगी। तापमान की जांच करने के लिए आपको थर्मामीटर की भी ज़रूरत होती है और सुनिश्चित करें कि यह मछली के लिए अनुकूल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com