एक्वेरियम की बजरी को साफ कैसे करें

मछलीघर की बजरी में केवल एक सजावटी कार्य नहीं होता है, बल्कि एक फिल्टर भी है - इस कारण से, यह बहुत अधिक अपशिष्ट और मलबे जमा करने के लिए जाता है। इसे साफ करके, आप टब से पानी का एक हिस्सा भी निकालते हैं - यही कारण है कि बहुत से लोग साप्ताहिक जल परिवर्तन के साथ संयोजन के रूप में ऐसा करने की योजना बनाते हैं।

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 1 नामक छवि
1
हीटर, फिल्टर और पंप को डिस्कनेक्ट करें कोई रखरखाव करने से पहले, आपको इलेक्ट्रिक आउटलेट से हीटर को डिस्कनेक्ट करना होगा, फिल्टर और पंप को बंद करने के अलावा। चिंता मत करो, सफाई भी तेज है और मछली का नतीजा नहीं होगा।
  • टैंक से मछली, सजावट या पौधों को न हटाएं
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 2 नामक छवि
    2
    मछलीघर क्लीनर लो। दो उपकरण हैं कि मछलीघर मालिकों बजरी साफ करने के लिए उपयोग।
  • साइफन आम तौर पर एक मोटी प्लास्टिक ट्यूब होती है, जिसके अंत में एक और पतली और अधिक लचीली ट्यूब होती है। कुछ मॉडल मैनुअल पंप से लैस हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप प्लास्टिक हॉसेस का उपयोग कर सकते हैं, जो छोटे एक्वैरियम के लिए आदर्श हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 3 नामक छवि
    3
    मछलीघर के तहत एक बाल्टी रखो यह पानी की तुलना में कम स्तर पर होना चाहिए और पुराने पानी इकट्ठा करने का कार्य करना होगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 4 नामक छवि
    4
    इसे डुबोकर एस्पिरेटर शुरू करें धीरे धीरे पूरे सिफ़न को पानी के नीचे ले आओ, ताकि निहित हवा पाइप से बच सकें। अपने अंगूठे के साथ ट्यूब के अंत को कवर करें और पानी के नीचे दूसरे छोर को खोलते हुए इसे टब से हटा दें। बंद के अंत में बाल्टी में लाएं - जैसे ही आप अपनी उंगली निकालते हैं, पानी बहना शुरू हो जाता है, जबकि आप प्रवाह को रोकने के लिए अपना अंगूठे आराम करते हैं
  • स्वच्छ ऐक्वेरियम ग्रावेल चरण 5 नामक छवि
    5
    मैनुअल पंप के साथ चूषण प्रक्रिया शुरू करें कुछ मॉडल सिफ़न के एक सिरे से जुड़ी एक रबर की गेंद से लैस हैं। ट्यूब को पानी के नीचे खुले रखें, दूसरे छोर को बाल्टी में लें, इसे एक उंगली से बंद करें और पंप को कुचलने दें। गेंद पर दबाव धीरे-धीरे रिलीज करें, लेकिन ट्यूब से अपनी उंगली को हटा दें। पानी बूंदों को भरने के लिए शुरू होता है, जैसे ड्रॉपर या रसोई स्प्रेयर। जब आप ट्यूब के अंत को खोलते हैं, तो पानी बाल्टी में गिरना शुरू हो जाता है
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 6 नामक छवि
    6
    सिंक वैक्यूम शुरू करने के लिए जानें, अगर आपने इस टूल का उपयोग करने का फैसला किया है। यह एक मॉडल है जो सभी अन्य लोगों से अलग है। कोई बाल्टी की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह सिंक नल के लिए तय किया जाना चाहिए। नल में एक छोर से कनेक्ट करें और पूरे यंत्र को मछलीघर में डाल दें। जब आप चलने वाले पानी खोलते हैं, तो वैक्यूम बजरी को चूसना शुरू होता है
  • भाग 2

    बजरी की आकांक्षा
    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 7 नामक छवि
    1
    सब्सट्रेट में एस्पिरेटर के अंत को रखें। इसे पानी के नीचे ले आओ, इसे सीधे रखते हुए, जब तक यह नीचे छू नहीं देता आपको अपने अंगूठे के साथ बाल्टी में समाप्त होने वाले अंत को बंद करना चाहिए। जब आप इसे जारी करते हैं, तो गंदे पानी बहने लगते हैं।
    • यदि सब्सट्रेट बहुत ठीक है, जैसे रेत, तो पूरी तरह से वैक्यूम क्लीनर न डालें, लेकिन सतह के साथ शुरुआती फ्लश रखें।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 8 नामक छवि
    2
    ट्यूब को जाने दें जबकि एक छोर बाल्टी में है, धीरे-धीरे अंगूठे को हटा दें- इस तरह से, चूषण प्रभाव शुरू होता है और गंदे पानी बाष्पी के अंत से बाल्टी में बहता है। बजरी हिलती है और एक खड़खड़ के समान शोर का उत्सर्जन करता है क्योंकि यह ट्यूब के माध्यम से बहती है
  • यदि आप एक सिंक वैक्यूम का उपयोग कर रहे हैं, तो बस सक्शन प्रक्रिया शुरू करने के लिए टैप को खोलें।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 9 नामक छवि
    3
    ट्यूब के अंत को कवर करें जब पानी को स्पष्ट प्रवाह शुरू होता है। ऐसा करने के लिए आवश्यक समय इस बात पर निर्भर करता है कि मछलीघर में कितनी गंदगी मौजूद है। जब आप ट्यूब को पुनर्प्राप्त करते हैं, तो बजरी फिर से जमा होती है।
  • यदि आप देखते हैं कि सब्सट्रेट अत्यधिक इच्छाशक्ति है, तो ट्यूब के अंत को बंद करें और इसके तल पर स्थिर रहने के लिए प्रतीक्षा करें। फिर ट्यूब को फिर से खोलें और जल प्रवाह को जारी रखना जारी रखें।
  • यदि आप एक सिंक वैक्यूम का उपयोग कर रहे हैं, तो चूसने को रोकने के लिए नल बंद करें
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 10 नामक छवि
    4
    सब्सट्रेट से साइफ़ोन निकालें, लेकिन इसे पानी से नहीं हटाएं इसे यथासंभव सीधे रखने की कोशिश करें ताकि आसन्न मलबे को स्थानांतरित न करें।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 11 नामक छवि
    5
    वैक्यूम क्लीनर को गंदे बजरी के आसपास के क्षेत्र में ले जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं। एक सीधी रेखा में ट्यूब नीचे की तरफ पुश करें और धीरे-धीरे साइफन के दूसरे छोर को छोड़ दें। जब पानी साफ़ करना शुरू हो जाता है, तो ट्यूब को फिर से रोकें और इसे ध्यानपूर्वक निकालें।
  • यदि मछलीघर में गुफा, पत्थर, लॉग या अन्य दरारें होती हैं, तो इन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देना याद रखें, क्योंकि वे अधिकांश गंदगी जमा करते हैं।
  • अगर जीवित पौधे हैं, तो स्टेम से 5 सेंटीमीटर की दूरी पर सुरक्षित स्थान पर रहने की वजह से वनस्पति कार्बनिक कचरे की सराहना करता है। यदि आप उन्हें हटा देते हैं, पौधों को खाने के लिए कुछ नहीं होगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 12 नामक छवि
    6
    सब्सट्रेट को साफ न करें जब तक एक्वैरियम क्षमता के तीन क्वार्टर तक पूरा नहीं हो जाता है तब तक चूसना जारी रखें - इस तरह, आप निश्चित रूप से एक चौथाई या बजरी की एक तिहाई साफ कर लेंगे यह एक सही मात्रा है, क्योंकि आपको एक बार में पूरे सब्सट्रेट को संवारित नहीं करना पड़ता है - यह भौतिक घर वास्तव में कई फायदेमंद और उपयोगी बैक्टीरिया हैं, जो मछलीघर पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप अगले आंशिक पानी के परिवर्तन में बजरी की सफाई जारी रख सकते हैं।
  • भाग 3

    समाप्त करने के लिए
    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 13 नामक छवि
    1
    पानी के तापमान की जांच करें अब जब आपने बहुत सारे गंदे पानी निकाल दिए हैं, तो आपको इसे बदलना होगा। मछली पानी में परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए नए रूप में पिछले तापमान के समान ही तापमान होना चाहिए।
    • अधिकांश एक्वैरियम एक थर्मामीटर से सुसज्जित हैं, लेकिन यदि आपकी नहीं है, तो आप पानी में एक साफ ग्लास थर्मामीटर को विसर्जित कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 14 नामक छवि
    2
    पानी के साथ एक साफ बाल्टी भरें जो कि मछलीघर में पाए जाने वाले तापमान का तापमान है। सुनिश्चित करें कि बाल्टी डिटर्जेंट या रसायनों के साथ संपर्क में कभी नहीं आए हैं, क्योंकि अवशेष मछली को मार सकते हैं बिल्कुल साफ पानी कंटेनर में डालो
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 15 नामक छवि



    3
    यदि आवश्यक हो तो पानी का इलाज करें अधिकतर मामलों में, नल का पानी मछली के लिए सुरक्षित नहीं है - आप को क्लेरीन और अन्य खतरनाक रसायनों को हटाने के लिए सॉफ्टनर और उत्पादों को जोड़ना होगा। आप उन्हें पालतू की दुकानों में खरीद सकते हैं या एक्वैरियम में विशेष कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 16 नामक छवि
    4
    मछलीघर के जल स्तर के ऊपर बाल्टी रखो। आपको सिफ़न का उपयोग कर पानी में पानी पंप करने की आवश्यकता होगी "इसके विपरीत"। इस प्रक्रिया की जगह ले जाने के लिए, बाल्टी मछलीघर के स्तर से अधिक होने चाहिए।
  • पानी को सीधे टैंक में डालना आसान लग सकता है, लेकिन इस तरह से आप निलंबन में रहने वाले मलबे को उठाते हैं और पानी की गड़गड़ाहट बनाते हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 17 नामक छवि
    5
    टब में सभी रबड़ ट्यूब डालें और एक उंगली से अंत बंद करें। यदि आप एक प्लास्टिक की सफ़न के साथ एक बजरी एस्पिरेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो विचार करें कि आप नली को अलग कर सकते हैं या नहीं।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 18 नामक छवि
    6
    बाल्टी में अंत छोड़ दें और मछलीघर में बंद एक डाल दें। ट्यूब धीरे धीरे चलें, पानी टैंक में बहना शुरू कर देना चाहिए।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावल चरण 19 नामक छवि
    7
    टब के टयूबिंग को निकालें जब पानी का स्तर ऊपर के किनारे से लगभग 2.5 सेमी होगा। यह स्थान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मछली को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और यदि आप इस अंतर को नहीं छोड़ते हैं, तो पानी ठीक से ऑक्सीजन नहीं कर सकता है।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 20 नामक छवि
    8
    विद्युत प्रणाली को हीटर, फिल्टर और पंप को कनेक्ट करें। जब मछलीघर को फिर से स्थापित किया जाता है, तो बिजली के कनेक्शन को पुनर्स्थापित किया जाता है, फिल्टर और पंप शुरू होता है। अगले एक की तारीख की गणना करने के लिए कैलेंडर पर सफाई नोट करें
  • भाग 4

    वाणिज्यिक बजरी को साफ करें
    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 21 नामक छवि
    1
    इसे पहली बार एक्वैरियम में रखने से पहले इसे साफ करें। यह एकमात्र ऐसा अवसर है जिसमें आपको इसे शुद्ध करना होगा टैंक के निचले भाग में एक बार, आपको अपने मलबे को खाली करने के लिए सीमित करना होगा। बजरी में बहुत उपयोगी और उपयोगी बैक्टीरिया हैं, जो एक आदर्श मछलीघर पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देते हैं। सब्सट्रेट को धोकर, आप इन सूक्ष्मजीवों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 22 नामक छवि
    2
    पैकेज खोलें जिसमें बजरी बेची जाती है। मछलीघर की दुकानों में आप जो कुछ प्राप्त कर सकते हैं, वह साफ होना चाहिए, क्योंकि इसमें अक्सर धूल और गंदगी होती है जो मछली को नुकसान पहुंचा सकती है यदि आप कहीं और बजरी लेते हैं, तो आपको इसे धोना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक्वेरियम बजरा चरण 23
    3
    एक कोलंडर या जाल फ़िल्टर लें बजरी और शिखर की छलनी मेष छोटे होना चाहिए। एक उपकरण चुनें जिसे आप अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं करते हैं और सुनिश्चित करें कि यह साबुन या अन्य डिटर्जेंट के साथ कभी संपर्क में नहीं आता है। यदि आप रेत धोने की जरूरत है, सूती कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करें
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 24 नामक छवि
    4
    छलनी या बजरी के साथ छलनी भरें अगर आपको बहुत साफ करने की आवश्यकता है, तो आपको एक समय में छोटे बैचों के साथ काम करना होगा। आपको किनारों को चलाने के बिना सब्सट्रेट को स्थानांतरित करने के लिए फ़िल्टर में पर्याप्त जगह छोड़नी होगी।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 25 नामक छवि
    5
    सिंक में फ़िल्टर डालें और चलने वाले पानी को खोलें। आप बैक्टीरिया को मारने के लिए गर्म या गर्म एक का उपयोग कर सकते हैं। नहीं कोई साबुन, डिटर्जेंट या ब्लीच जोड़ें, अन्यथा मछली मर जाएगी।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावल चरण 26
    6
    सब्सट्रेट मिलाएं जब तक कि पानी का प्रवाह स्पष्ट नहीं हो। हिलाओ और चलनी चलाना, बजरा में अपना हाथ डालें और उसे फिल्टर करें इस तरह से जारी रखें, जब तक कि पानी पारदर्शी न हो।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 27 नामक छवि
    7
    मछलीघर को बजरी में स्थानांतरित करें अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने के लिए आखिरी बार नल और झरनी को बंद कर दें। टैंक के तल पर सब्सट्रेट छिड़क - यदि आपको बहुत कुछ जोड़ना है, तो प्रत्येक बहुत कुछ के लिए पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • टिप्स

    • रहने वाले पौधों को स्वच्छ रखने और सही स्वास्थ्य परिस्थितियों में एक शानदार तरीका है।
    • सभी बजरी नहीं चले जाएं और एक बार में सभी पानी की जगह न दें - आपको कुछ फायदेमंद बैक्टीरिया को संरक्षित करना होगा
    • साप्ताहिक जल परिवर्तन के दौरान बजरी को साफ करने के लिए मुद्रा।
    • मछलीघर धोने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं गहने नहीं पहनें और लोशन लागू न करें।

    चेतावनी

    • मछलीघर, बजरी या सजावट को साफ करने के लिए कभी साबुन, डिटर्जेंट या ब्लीच का इस्तेमाल न करें।
    • कभी भी उस चीज़ का उपयोग न करें जो मछलीघर, बजरी या सजावट को साफ करने के लिए साबुन, डिटर्जेंट या ब्लीच के साथ संपर्क में आते हैं। ऑब्जेक्ट्स को बहुत गर्म पानी से धोकर उन्हें जीवाण करना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाल्टी
    • एक्विरियम, साइफन या रबर ट्यूब के लिए आकांक्षी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com