एक एक्वैरियम के टर्बिड वॉटर को साफ कैसे करें

मछलीघर पानी एक दोषपूर्ण निस्पंदन प्रणाली टैंक में बैक्टीरिया, मछली मल, बचे हुए भोजन, रासायनिक additives, साथ ही पौधों की सह-उत्पाद और सजावट देता है कि सहित कई कारणों के लिए बादल बन सकते हैं । इस समस्या को हल करने के लिए आपको मूल स्रोत ढूंढना होगा और फिर मछलीघर के वातावरण को साफ करना होगा।

कदम

भाग 1

पानी बदलें
फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 1 नामक छवि
1
विद्युत आपूर्ति से हीटर अनप्लग करें मछलीघर की देखभाल करते समय विद्युत सदमे के जोखिम से बचने के लिए टैंक के अन्य सभी विद्युत उपकरणों को अनप्लग करें। इस चरण में, हालांकि, आपको अभी तक उपकरणों को हटाने की जरूरत नहीं है, बस उन्हें डिस्कनेक्ट करने के लिए।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी सजावट और नकली पौधे निकालें पनरोक रबर के दस्ताने पहनें और पानी से सभी वस्तुओं को निकालें। समय के लिए, उन्हें शोषक पेपर की साफ शीट्स पर झुकें।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 3 नामक छवि
    3
    सभी मछलीघर की दीवारों को रगड़ें इस प्रयोजन के लिए शैवाल को हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें। लंबे और गहरे आंदोलनों को पूरा करें, जैसे कि आप पिज्जा को पीस रहे थे, हर आंतरिक सतह को साफ करने के लिए। नीचे और दीवारों को कम से कम दो या तीन बार रगड़ें
  • फिक्स रिसॉर्ट एक्वायरियम वॉटर चरण 4 नामक छवि
    4
    पंप बंद करें फिल्टर को अपने आवास से निकालें और उसे एक छोटे से बेसिन से भरा पानी या एक सिंक साफ रसोई के पेपर के ऊपर रखें, साथ में सजावट जिसे आपने पहले निकाला है।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 5 नामक छवि
    5
    फिल्टर, सजावट और कृत्रिम पौधों को साफ करें गर्म पानी चलाने के तहत प्रत्येक तत्व कुल्ला। किसी भी गंदगी अवशेष को हटाने के लिए पूरी तरह से काम करें - अंत में, आइटम को साफ रसोई कागज पर वापस डाल दें
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बजरा एस्पिरेटर में साइफन सुरक्षित करें यह एक पाइप युक्त उपकरण है और एक बाल्टी या सिंक से जुड़ा हुआ है जिसमें चूसने वाला पानी डिस्चार्ज होता है। कंक्रीट परत में ट्यूब पुश करें जब तक यह मछलीघर के नीचे तक नहीं पहुंचता। अवशेष सिफ़न से पानी और बजरी के साथ निकाले जायेंगे। जब पानी स्पष्ट हो जाना शुरू हो जाए, तो आपको कंकड़ के ऊपर एक बिंदु में ट्यूब वाल्व बंद करना चाहिए या पाइप को चोंच कर देना चाहिए, जिससे कंकड़ नीचे के नीचे गिर जाए। साइफन लिफ्ट करें, इसे आसन्न क्षेत्र में डालें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस तरह से जारी रखें जब तक आप टैंक में एक चौथाई या पानी का एक तिहाई भाग नहीं लेंगे।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर चरण 7 नामक छवि का शीर्षक
    7
    पानी का तापमान समायोजित करें मछलीघर थर्मामीटर द्वारा की गई मूल्य की जांच करें या एक का उपयोग करें जिसे पानी में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप इसे पालतू स्टोर पर खरीद सकते हैं। इस उपकरण के लिए धन्यवाद, आप टैंक के साथ मेल खाते के लिए नल का पानी का तापमान बदल सकते हैं।
  • यह कदम अचानक महत्वपूर्ण बदलाव के साथ मछली पर बल देने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रत्येक प्रजाति को विशिष्ट तापमान की जरूरत होती है, लेकिन आम तौर पर पानी 23-28 डिग्री सेल्सियस पर होना चाहिए।
  • फिक्स स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 8 नामक छवि
    8
    टब में पानी डालने के लिए टैप खोलें वैकल्पिक रूप से, आप मैन्युअल रूप से आगे बढ़ सकते हैं, पहले एक बाल्टी भर सकते हैं और फिर सामग्री को टैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं और इस तरह से सामान्य मूल्यों में जल स्तर लौटा सकते हैं। टैंक को भरते समय आवश्यक रसायनों, जैसे कि डीक्लोरेटर जोड़ें। यदि आपने बाल्टी के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है, तो उसे मछलीघर में स्थानांतरित करने से पहले पानी में रसायनों को भंग कर दें।
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सजावट, कृत्रिम पौधों और मछलीघर के अंदर फिल्टर व्यवस्थित करें। सबसे पहले, सजावट और पौधों को मूल स्थितियों का सम्मान करने की कोशिश करो। इसके बाद, अपने आवास में फ़िल्टर डालें
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10



    हीटर को विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें और पंप शुरू करें। बिजली के कनेक्शन को केवल तभी बहाल करें जब आपको अपने हाथों को पानी में डालना पड़े और वे पूरी तरह सूखी हो। अंत में, पंप को चालू करें।
  • भाग 2

    फ़िल्टर और उपकरण की देखभाल करें
    फिक्स स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 11 नामक छवि
    1
    मैकेनिकल टोकरी फिल्टर को साफ या बदलना फिल्टर के शीर्ष को हटाने और स्पंज या आंतरिक महसूस करने के लिए पहुंच पाने के लिए एक पेचकश या समान उपकरण लें। इस घटक को निकालें और कुछ मिनट के लिए गर्म पानी चलाने के दौरान इसे कुल्ला। वैकल्पिक रूप से, आप इसे शुद्ध करने के बाद मछलीघर से बदलते पानी का उपयोग कर सकते हैं - ऐसा करने से, लाभकारी बैक्टीरिया को संरक्षित करना और अमोनिया दूषित से बचाव करना। यदि स्पंज या महसूस किया जाए तो बहुत गंदा है, तो आपको टोकरी में डालने के लिए एक अतिरिक्त हिस्सा खरीदना चाहिए। एक बार जब फिल्टर तत्व को डिवाइस में पुनः जोड़ दिया जाता है, तो आप कवर को रीमाउंट कर सकते हैं और इसे अपने आवास में स्क्रू कर सकते हैं।
    • इन फिल्टर को कम से कम हर दूसरे सप्ताह साफ़ करना चाहिए, लेकिन अधिक मछलियों की उपस्थिति में आवृत्ति अधिक हो सकती है।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    एक रासायनिक फ़िल्टर उपचार बनाओ यह उत्पाद आमतौर पर कणिकाओं या छर्रों के रूप में बेचा जाता है और यांत्रिक फिल्टर संचालित होने के बाद जोड़ा जाना चाहिए और पानी डाला या यांत्रिक फिल्टर की स्थापना और जैविक एक की सक्रियता के बीच। मैकेनिकल फिल्टर में डालने के लिए आपको ग्रेन्युल की संख्या को जानने के लिए चुना गया उत्पाद की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें या यह पता करें कि प्री-डीज्ड बैग को सीधे पानी में कैसे डालें। इस मामले में, यह आमतौर पर सक्रिय कार्बन का एक प्रकार है जो कि कार्बनिक कणों, दवाओं, बैक्टीरिया को अवशोषित करने में सक्षम होता है, जो कि बदबू आती है और पानी में डाई रंग का होता है। जब टैंक में पानी बादल है या अप्रिय गंध को बंद करता है, तो यह समय रासायनिक फिल्टर को बदलने का समय है।
  • आम तौर पर, इस प्रकार का फिल्टर एक या दो महीने तक रहता है। यदि आप प्री-डाॉस्ड शबेट मॉडल का उपयोग करते हैं, तो उसे एक्वैरियम के एक क्षेत्र में लागू करें जहां एक मजबूत वर्तमान है।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 13 नामक छवि
    3
    जैविक फिल्टर कुल्ला यह मॉडल बैक्टीरिया को बनाए रखने में सक्षम है जो नाइट्रोजन चक्र के दौरान कार्बनिक सामग्री के अपघटन में योगदान करते हैं। यह पानी अमोनिया और नाइट्रेट से मुक्त रखने की कुंजी है - दोनों जहरीले मछलियों से घातक साबित हो सकते हैं। जैविक फिल्टर की एक बड़ी सतह होती है और रासायनिक एक के बाद बढ़ती जाती है। दूसरे शब्दों में, पानी को पहले मैकेनिकल मॉडल से फिल्टर किया जाता है, फिर रासायनिक के द्वारा और अंत में जैविक एक द्वारा। यदि उत्तरार्द्ध भरा हो जाता है, तो आपको इसे निकालना होगा और इसे केवल मछलीघर से आने वाले पानी से कुल्ला करना होगा, ताकि इसकी सतह पर लाभकारी बैक्टीरिया और कीचड़ को मारने न दें।
  • जैविक फिल्टर को केवल तभी बदला जाना चाहिए जब यह शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त हो।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 14 नामक छवि
    4
    उस प्रणाली को साफ करें जो शक्ति बनाता है जब आपको मोटर डिवाइसेज, जैसे पंप या इलेक्ट्रिक फिल्टर बनाए रखने की आवश्यकता होती है, तो आपको हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी सफाई कर सकते हैं कि पानी हमेशा स्पष्ट और गति में है जब आप पानी को टंकी में बदलते हैं, तो डिस्साइंड किए जाने और डिवाइस से डिवाइस को डिस्कनेक्ट करने के बाद उसे निष्पादित करें। पंप और फिल्टर से प्रोपेलर को हटाने के तरीके जानने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रोपेलर से किसी भी अवशेष को हटाने और उसे क्षति के लिए निरीक्षण करने के लिए एक साफ राग का प्रयोग करें - यदि वह क्षतिग्रस्त है, तो इसे बदलें
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 15 नामक छवि
    5
    फिल्टर हाउसिंग को साफ करें जब यह पानी के परिवर्तन के दौरान निकालता है, तो इस मद को बनाए रखने में कुछ मिनट लगें। फिल्टर के मुख्य शरीर को कुल्ला, पाइप (इनलेट और आउटलेट) और मत्स्यपालन के लिए चलने वाले भागों को सुरक्षित स्नेहक का उपयोग करें। इस प्रयोजन के लिए, आप वेसलीन या तरल सिलिकॉन का उपयोग कर सकते हैं। बाह्य रूप से घुड़सवार विद्युत पंपों को इंजन के तेल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कृपया उपयोग और रखरखाव पुस्तिका से जांच करें। फ़िल्टर को सफाई और चिकनाई करने के बाद, आपको सभी भागों को फिर से जोड़ना चाहिए और इसे टैंक में डाल देना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, आपको फिर से काम करने के लिए वापस आने से पहले फ़िल्टर को पुनः सक्रिय करना होगा इसे टैंक में वापस डालकर मछलीघर से थोड़ा सा पानी भरें। इस तरह, चूषण समारोह शुरू करें।
  • भाग 3

    कारण इलाज
    फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 16 नामक छवि
    1
    मछली को कम खाना दें इन जानवरों को केवल एक दिन में एक बार और कम मात्रा में खाने की जरूरत होती है। इसके अलावा, आपको उन्हें सप्ताह में एक या दो दिन के लिए खिला देना चाहिए। सभी खाद्य पदार्थ निकालें जो कि 10 मिनट के भीतर नहीं खाए गए हैं
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 17 नामक छवि
    2
    एक्वैरियम के लिए नमक जोड़ें। यह किसी भी परिरक्षक या योजक के बिना सामान्य सोडियम क्लोराइड (NaCl) है। 20 लीटर पानी प्रति मछलीघर प्रति 15 ग्राम नमक जोड़ें।
  • पशु चिकित्सक या पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से पूछें कि अगर आपके मछलीघर में मछली थोड़ा नमकीन वातावरण बर्दाश्त कर पा रहे हैं
  • फिक्स रिसॉर्ट एक्वेरियम वॉटर चरण 18 नामक छवि
    3
    पानी में एक सॉफ्टनर जोड़ें यह रासायनिक क्लोरीन, क्लोरामीन्स, अमोनिया और नाइट्रेट्स को टरबाइड पानी से अधिक सीधे हटा देता है। यह ताजा और नमक दोनों पानी के साथ काम करता है - खुराक विशिष्ट सॉफ़्नर के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर पानी में सीधे 50 मिलीलीटर से 190 लीटर पानी के अनुपात में डाला जाता है।
  • पानी में परिवर्तन के दौरान स्वीटनर जोड़ें
  • टिप्स

    • मुख्य मछलीघर को बदलते समय स्वच्छ नल के पानी से भरे हुए कटोरे में अस्थायी रूप से सभी मछलियों को स्थानांतरित करें।
    • कम से कम एक बार एक सप्ताह में पानी बदलें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि नया पानी जो आप एक्वैरियम में जोड़ते हैं, उसमें तापमान नहीं होता है जो टैंक में पहले से मौजूद किसी से अलग होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com