कैसे Betta मछली के लिए एक मछलीघर तैयार करने के लिए

चूंकि betta मछली कई अलग-अलग वातावरणों में रह सकती है, लोगों का मानना ​​है कि यह कटोरे या सजावटी बर्तनों में रखने के लिए एक अच्छा विचार है। वास्तव में इस जानवर की जरूरत है, अच्छी तरह से, बहुत सी जगह और फ़िल्टर्ड पानी। मछलीघर की स्थापना करते समय, हमेशा मछली की स्वास्थ्य और खुशी पर विचार करें। Betta मछली के लिए सुनहरा नियम मत भूलना: एक ही टैंक में दो नर नमूनों को सम्मिलित न करें या मृत्यु तक लड़ाई करें।

कदम

भाग 1

स्नान और सहायक उपकरण चुनें
सेट अप ए बेटा टैंक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
Betta मछली के लिए काफी बड़ा टब लें हो सकता है कि आप पालतू जानवरों की दुकान में छोटे प्लास्टिक के कटोरे में सीमित नमूने देख चुके हैं, लेकिन पता है कि उन्हें वास्तव में बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है ताकि वे कामयाब हो सकें। यदि आप एक खुश और स्वस्थ बट्टा चाहते हैं, तो गिलास के बड़े मछलीघर या 20 एल की न्यूनतम क्षमता वाले स्पष्ट ऐक्रेलिक खरीद लें। इसके अलावा, इन जानवरों को पानी से बाहर कूदने में सक्षम हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि मछलीघर का मॉडल भी एक ढक्कन है। ऐसा करने से, आप तैराकी के लिए बहुत सारे कमरे की गारंटी देते हैं और पानी बहुत जल्दी दूषित नहीं होगा, जैसा कि छोटे एक्वैरियम में होता है।
  • आप छोटे मछलीघर में betta मछली रख सकते हैं, लेकिन बिल्कुल नहीं कटोरे! कोई कटोरी में कोई मछली नहीं रखा जाना चाहिए अंतरिक्ष सीमित है और विशेष रूप से इस प्रजाति की मछली के लिए, यह बिल्कुल सिफारिश नहीं है! बेटा मछली वास्तव में एक अंग (भूलभुलैया) से सुसज्जित है जो कि नमूनों को वायुमंडलीय हवा में सांस लेने की अनुमति देता है! आपको एक सप्ताह में कम से कम एक बार पानी को बदलना और कंटेनर को साफ करना होगा। यदि आपने अपना नमूना एक छोटे टैंक में लगाने का फैसला किया है, तो कम से कम 10 एल चुनें - किसी भी छोटे कंटेनर से बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • Betta मछली एक ही प्रजाति के अन्य लोगों के साथ अपनी जगह साझा नहीं करते हैं यह नियम दोनों पुरुषों और, आमतौर पर, महिलाओं के लिए भी वैध है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन जानवरों को अलग रखना हमेशा जरूरी है, इसलिए आपको प्रत्येक बीटा के लिए मछलीघर की आवश्यकता होगी जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 2 नामक छवि
    2
    एक नाजुक फिल्टर खरीदें बीटा मछली, प्रकृति में, एक हल्के प्रवाह के साथ जल पाठ्यक्रम में रहते हैं। उनके लंबे और नाजुक पंखों को अत्यधिक हिंसक प्रवाहों के विरोध में कठिनाई होती है, इसलिए एक निस्पंदन प्रणाली का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे विशेष रूप से वर्गीकृत किया गया है "सज्जन" या अलग सेटिंग्स के साथ एक मॉडल। एक फिल्टर खरीदें जो कि मछलीघर के आकार के लिए उपयुक्त है।
  • यदि आपके कब्जे में फ़िल्टर एक बहुत मजबूत चालू करता है, तो आप पौधों के साथ इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। हालांकि, यह हमेशा एक नाजुक मॉडल खरीदने के लिए बेहतर होता है, जिससे कि मछली वर्तमान से लड़ने के लिए ऊर्जा बर्बाद न करे।
  • Betta अनफ़िल्टर्ड पानी में भी जीवित रह सकता है, लेकिन आप अनगिनत भोजन और मल के को खत्म करने के लिए अक्सर टैंक को साफ करना पड़ता है। अगर आप मछलीघर को बादल छाएंगे, तो पर्यावरण पशु के लिए अस्वास्थ्यकर हो जाएगा।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 3
    3
    पानी के तापमान को समायोजित करने के लिए एक हीटर भी लें बीटा उष्णकटिबंधीय मछली हैं और पानी में सबसे अच्छे हैं और तापमान 23 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच है। थर्मोस्टैट से लैस मॉडल चुनें, ताकि आप हमेशा मछलीघर के अंदर गर्मी के स्तर की निगरानी कर सकें।
  • यदि आप किसी क्षेत्र में रहते हैं जहां यह मछलीघर में भी सही तापमान बनाए रखने के लिए गर्म है, तो आपको एक हीटर की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, यह निश्चित होना जरूरी है कि यह कभी भी 23 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता।
  • यदि आपने 20 लीटर से कम की क्षमता वाले मछलीघर का उपयोग करना चुना है, तो हीटर का उपयोग खतरनाक हो सकता है, क्योंकि पानी को पानी से अधिक होने का खतरा होता है। यह आपके मछली के लिए एक बड़ा पर्याप्त टब खरीदने का एक और अच्छा कारण है।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 4
    4
    सब्सट्रेट के रूप में बजरी ले लो यह मछलीघर पर्यावरण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। वास्तव में, फायदेमंद जीवाणु, इस पर बढ़ते हैं और कार्बनिक कचरे को तोड़ने में मदद करते हैं। मोटे बजरी के बदले एक अच्छी बारीक बजरी खरीदें भोजन और गंदे के बचे हुए बड़े पत्थरों के बीच फंस रहे हैं और टैंक की wholesomeness बदल सकता है
  • यदि आपने जीवित पौधों को भी रखने का फैसला किया है, तो आपको बजटीय की एक 5 सेमी परत की आवश्यकता होगी ताकि वे रूट ले सकें। अगर, दूसरी तरफ, आप नकली पौधों का उपयोग करते हैं, आपको सब्सट्रेट की 2.5 सेमी की आवश्यकता होगी।
  • नीले, हरे और भूरे रंग की तरह प्राकृतिक रंग की बजरी चुनें। गुलाबी और नारंगी जैसे उज्ज्वल रंगों से बीटा मछली के लिए अवास्तविक वातावरण बनाते हैं।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 5
    5
    पौधों और अन्य सजावट प्राप्त करें जीवित पौधे पशु के लिए एक प्राकृतिक वातावरण की गारंटी देते हैं। यदि आप उन्हें सम्मिलित करना चाहते हैं, उन किस्मों का चयन करें, जिनके परिस्थितियों में आप अच्छी तरह से विकसित होते हैं, जिसमें आप मछलीघर सेट करेंगे, तापमान को देखते हुए, वर्तमान और सब्सट्रेट का प्रकार।
  • याद रखें कि बजरी परत जीवित पौधों को समर्थन देने के लिए कम से कम 5 सेमी मोटा होना चाहिए। एग्स्टीफोलिया, एचीनोडोरस मार्टी और ब्राज़ीलियाई मेथा पिल्जीियम ऐसे पौधे हैं जो ताजे पानी में अच्छी तरह से रहते हैं।
  • यदि आप नकली पौधों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो जांच लें कि उनके पास तेज किनारों नहीं हैं। लंबी और नाजुक betta पंख घायल हो सकता है अगर वे तैराकी के दौरान संपर्क में आते हैं।
  • सजावट चुनें जो मछली को खुश कर देगा महल और अन्य इमारतों जो इसे छिपाने की इजाजत देते हैं, वे सबसे आम वस्तुओं हैं। हमेशा जांचें कि उनके पास तेज किनारों नहीं हैं।
  • भाग 2

    मछलीघर सेट अप करें
    सेट अप ए बेटा टैंक चरण 6
    1
    घर में एक सुरक्षित जगह में मछलीघर की व्यवस्था करें। खिड़की के पास एक कोने चुनें, लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं। मछलीघर को एक बहुत ही स्थिर सतह पर रखा जाना चाहिए जो उलटा होने के जोखिम को नहीं चलाता है। अंत में, यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो आपको उस कमरे में एक्वैरियम डालने के बारे में सोचना चाहिए जहां उनका उपयोग नहीं है।
    • हम एक विशिष्ट मछलीघर समर्थन खरीदने की सलाह देते हैं जो आपके वजन का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • फिल्टर और हीटर को समायोजित करने के लिए एक्वैरियम की दीवार और दीवार के बीच कम से कम 12.5 सेमी का स्थान छोड़ दें।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 7
    2
    फ़िल्टर को स्थापित करें प्रत्येक मॉडल को एक अलग स्थापना विधि की आवश्यकता होती है। निर्माता के निर्देशों को ठीक से माउंट करने के लिए जांचें जो आपने खरीदा था।
  • यदि आपके पास बाहरी बिजली की आपूर्ति के साथ एक फिल्टर है, तो उसे टब के पीछे रखें। स्थापना के लिए सरल बनाने के लिए एक्वैरियम ढक्कन का उद्घाटन होना चाहिए। फिल्टर चालू करने से पहले टैंक पानी से भरा है जब तक रुको।
  • यदि आपने एक मॉडल खरीदा है जो बजरी के माध्यम से फिल्टर करता है, तो आपको पहले इसकी प्लेट डालनी होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाइप अच्छी तरह से फिट हैं। जब तक आप पानी से मछलीघर भर नहीं लेते तब तक इसे शुरू न करें।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 8
    3
    बजरी जोड़ें धूल के किसी भी निशान को दूर करने के लिए इसे ठंडे चलने वाले पानी के नीचे सावधानी से धो लें (साबुन का प्रयोग न करें) ताकि फिल्टर को रोकना हो। मछलीघर के तल पर 2.5-7.5 सेंटीमीटर की एक परत बनाएं, कंबल को धीरे से टैंक के पीछे वाली दीवार पर स्लाइड करें। सब्सट्रेट पर एक स्वच्छ प्लेट रखें और पानी डालना जब तक मछलीघर इसकी एक तिहाई क्षमता के लिए भरा नहीं है डालना जारी रखें
  • पानी डालने के दौरान, जांच लें कि संरचना से कोई लीक नहीं है। यदि आप लीक की सूचना देते हैं, तो पानी जोड़ने से पहले क्षति की मरम्मत के लिए आवश्यक है।
  • जब आप इसे डालना समाप्त कर लें तो डिश निकाल दें
  • सेट अप ए बेटटा टैंक चरण 9
    4
    सजावट और पौधों की व्यवस्था करें। यदि आपने जीवित लोगों को चुना है, तो सुनिश्चित करें कि जड़ें सब्सट्रेट की सतह के नीचे दबे हुए हैं। मछलीघर के पीछे लम्बे लोगों को और अग्रभूमि में निचले वाले को रखो। इस तरह से आप बेहतर betta की प्रशंसा करने में सक्षम हो जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि सभी सजावटें कंबल में ठीक से लंगर डाली जाती हैं, इसलिए वे नहीं आते हैं।
  • जब आप पूरी तरह से मछलीघर भर चुके हैं, तो आपको अपने हाथों को पानी में डालने से बचना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास जगहों पर पौधों और सजावट हों।



  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    टैंक को पूरी तरह से भरें और फ़िल्टर शुरू करें। जितना ज्यादा पानी जोड़ें उतना पानी जोड़ें जितना आपको ऊपर के किनारे से 2.5 सेंटीमीटर तक मछलीघर भरने की जरूरत होती है, फिर फिल्टर आउटलेट डालें और यह जांचें कि यह ठीक से काम करता है। जांचें कि जल संचलन स्थिर, नाजुक और चुप है। सेटिंग्स समायोजित अगर आपको लगता है कि अशांति अत्यधिक है
  • एक बेटा टैंक चरण 11 सेट अप की छवि
    6
    मछलीघर के भीतर एक हीटर स्थापित करें इन तत्वों में से अधिकांश चूषण कप के साथ बाथटब की भीतरी दीवार से जुड़ते हैं फिल्टर आउटलेट नोजल के निकट हीटर रखो जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि पानी समान रूप से ऊपर उठता है। इसे पावर आउटलेट से कनेक्ट करें और इसे चालू करें, एक थर्मामीटर को जलीय वातावरण में मौजूद हीटर और गर्मी की कार्रवाई की जांच करने के लिए मत भूलना।
  • हीटर सेट करें ताकि तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सके।
  • यदि आपके मछलीघर में प्रकाश है, तो यह देखने के लिए इसे चालू करें कि क्या यह पानी के तापमान को प्रभावित करता है यदि आपके पास यह धारणा है कि यह बहुत गर्म है, तो आपको बीटा मछली डालने से पहले एक बेहतर बल्ब प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 12
    7
    पानी में एक neutralizer जोड़ें यह एक डिच्लोरेटर उत्पाद है जो पानी में मौजूद क्लोरीन को निकालता है। यह आवश्यक है यदि आप नल का उपयोग करते हैं जिसमें क्लोरीन होता है पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करके पता करें कि मछलीघर के पानी के आधार पर कितना तटस्थ यंत्र जोड़ने वाला है।
  • यदि आप आसुत जल का उपयोग करते हैं, तो पता है कि इसमें क्लोरीन नहीं है और आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • आप जीवाणु उत्प्रेरक की खुराक भी जोड़ सकते हैं (जैसे सुरक्षितस्टार्ट) जो मछलीघर के वातावरण को स्वस्थ रखने में मदद करता है
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 13
    8
    मछली के बिना मछलीघर शुरू करें "रिक्त" चक्र करने से लाभकारी बैक्टीरिया की जनसंख्या टैंक के अंदर बढ़ने की अनुमति मिलती है। यदि आप यह कदम नहीं उठाते हैं, तो betta एक को भुगतना पड़ सकता है "झटका" और मर जाते हैं, इसलिए सतही मत बनो। पढ़ना इस अनुच्छेद यह जानने के लिए कि वैक्यूम चक्र कैसे शुरू किया जाए और बीटा मछली की जरूरतों को पूरा करें आपको पानी के रसायन विज्ञान परीक्षण किट की आवश्यकता होगी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि जानवरों के लिए पर्यावरण सुरक्षित है, पीएच, अमोनिया सामग्री और नाइट्रेट्स की जांच करें।
  • आदर्श पीएच 7 है और मछली जोड़ने से पहले अमोनिया और नाइट्रेट्स का कोई निशान नहीं होना चाहिए।
  • अमोनिया के स्तर को कम करने के लिए आपको विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • भाग 3

    Betta Fish सम्मिलित करें
    सेट अप ए बेटा टैंक चरण 14
    1
    एक betta मछली खरीदें जब तक मछलीघर स्थापित नहीं किया जाता तब तक पशु प्राप्त नहीं करना बेहतर होता है, कोई खाली चक्र नहीं बना है और यह तैयार नहीं है। इस तरह से आप इस अवधि को जितना संभव हो उतना कम समय बनाने वाले नए घर में जानवरों के अनुकूलन की सुविधा प्रदान करेंगे। पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और अपना पसंदीदा नमूना चुनें। याद रखें कि इस मछली को अपनी मछलीघर की जरूरत है, भले ही वह एक मादा है
    • एक स्वस्थ मछली की तलाश करें जिसमें चमकदार शरीर के रंग और अभिन्न पंख हैं।
    • यदि आपके पास यह धारणा है कि आप निशाने पर फ्लोट करते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं एक जानवर चुनें जो जीवंत तरीके से तैरता है
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 15
    2
    मछलियों को मछलीघर में धीरे-धीरे डालें। बैग में एक घंटे के लिए पानी में बीटा युक्त रखें। थैली को छोड़ दें ताकि पानी के अंदर पानी धीरे-धीरे मछलीघर के समान तापमान बन जाए। यह ऑपरेशन मछली को थर्मल सदमे से बचा जाता है। लगभग एक घंटे बाद, यह बीटा को जारी करने का समय है। बैग खोलें और अपने नए दोस्त टब में आज़ादी से तैरने दें। इस पल से आपको पशु का ख्याल रखना होगा:
  • उन्हें दिन में एक बार भोजन करें। उन्हें केवल betta मछली के लिए विशिष्ट भोजन प्रदान करें
  • इसे अधिक मात्रा में नहीं खिलाएं, अन्यथा मछलीघर पुराने भोजन और कचरे के बचा हुआ पदार्थ के साथ दूषित होगा।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 16
    3
    आवश्यक होने पर टैंक के पानी को बदलें यदि आपके पास निस्पंदन सिस्टम के साथ मछलीघर है, तो आपको हर हफ्ते पानी का लगभग 20% परिवर्तन करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्वच्छता की स्थिति सबसे अच्छी है। अगर आपके बजाय फिल्टर के बिना एक कटोरा है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए 50% पानी को बदलना होगा कि मछली मछली के लिए पर्याप्त साफ है पानी बदलने के लिए यहां बताया गया है:
  • पहले दिन एक साफ कंटेनर भरकर नए पानी की मात्रा तैयार करें - इस तरह से रात रात के दौरान पानी के तापमान में पानी पहुंचता है। यदि आप नल का पानी इस्तेमाल करते हैं तो सॉफ्टनर जोड़ना याद रखें। वह डिस्टिलेट समान रूप से अच्छी तरह से चला जाता है
  • मछलीघर के पानी की ख्वाहिश और इसे एक साफ कटोरा में डालना। नेट के साथ betta को कैप्चर करें और अस्थायी रूप से पुराने पानी में स्थानांतरित करें।
  • मछलीघर के आकार के आधार पर आप जो बाकी पानी बदलना चाहते हैं, उसे खाली करना जारी रखें।
  • नया पानी डालो कटोरे में थोड़ा भी जोड़ने की याद रखें जहां इस समय बीटा है, इसलिए जानवरों का उपयोग किया जाता है
  • कुछ घंटों के बाद, मछली वापस मछलीघर में डाल दिया।
  • सेट अप ए बेटा टैंक चरण 17
    4
    नियमित रूप से टैंक को साफ करें सफाई तकनीक जिसे आप उपयोग करने का निर्णय लेते हैं वह मछलीघर के आकार पर निर्भर करता है। जो फिल्टर के साथ होते हैं उन्हें हर दो सप्ताह में एक बार साफ किया जाना चाहिए, जबकि उनको हर सप्ताह साफ करने की आवश्यकता नहीं होती है। बजरी को साफ करने और भोजन और गंदगी के टुकड़े को निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। कांच या ऐक्रेलिक को साफ करने के लिए आंतरिक दीवारों के लिए भी इसका उपयोग करें। सभी सजावटों को सख्ती से छान लिया गया है, जिस पर अवशेष और कचरे जमा किए गए हैं।
  • जब भी आपके पास एक फिल्टर सिस्टम स्थापित होता है, तो आप हर बार जब आप एक्वैरियम में नया पानी जोड़ते हैं या कम आवृत्ति के साथ यह सब करना चाहिए।
  • समझने के लिए सामान्य ज्ञान पर भरोसा करें अगर आपको पूरी तरह से सफाई की आवश्यकता है- अगर आपको लगता है कि मछलीघर खराब स्थिति में है, तो यह समय धोने का समय है, चाहे आपने आखिरी बार यह कैसे किया हो
  • पीएच, अमोनिया, नाइट्रेट स्तर की जाँच करें और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास कोई है जीवित पौधे मछलीघर में, उन्हें सही प्रकाश व्यवस्था की गारंटी दें
    • मछलीघर में फायदेमंद जीवाणुओं को सम्मिलित करना याद रखें, क्योंकि वे खतरनाक मछलियों को मारते हैं जो मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर वहाँ पानी softeners उपलब्ध है, केवल साबित प्रभावकारिता और सुरक्षा के उत्पादों को सौंपा - उन्हें पालतू की दुकानों में खरीदते हैं, जो कि आप डिस्काउंट स्टोर में पाते हैं अच्छी गुणवत्ता की नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं

    चेतावनी

    • पालतू जानवरों की दुकान में मिलने वाली सलाह से सावधान रहें स्वतंत्र रूप से अनुसंधान करें और / या इस मछली को समर्पित मंच के लिए साइन अप करें।
    • एक कटोरा या एक फूलदान में betta मछली मत डालो! ये कंटेनर सही तापमान बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, उनके पास फिल्टर नहीं है और वे जानवर की गति को सीमित करते हैं।
    • उसी मछलीघर में दो पुरुषों मत डालें, क्योंकि वे मरने तक एक दूसरे से लड़ेंगे। हालांकि, कभी-कभी, दो या अधिक महिलाओं को सम्मिलित करना संभव है। एक पुरुष उस महिला को मार देगा जो उसके साथ दोस्त नहीं थी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com