एक बाउल में बेटा मछली की देखभाल कैसे करें

एक विशिष्ट मछलीघर के बजाय जीवित पौधों के साथ एक कटोरी में बैटा मछली (जिसे मछली से लड़ने के रूप में भी जाना जाता है) रखते हुए यह एक आम आदत बन रही है। Betta एक बहुत रंगीन उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली है - यह बहुत क्षेत्रीय है और अक्सर छोटे कंटेनरों में व्यक्तिगत रूप से ले जाया जाता है। हालांकि, इन मछलियों के विशेषज्ञ मानते हैं कि घर ले जाने के बाद उन्हें बड़े टैंकों में रखा जाना चाहिए। अपने पर्यावरण के अच्छे रखरखाव के साथ और इसे ध्यान से ध्यान में रखते हुए, आप अपनी बेटा मछली स्वस्थ और सुखी भी नहीं रख सकते हैं, बिल्कुल सही स्थान में नहीं।

कदम

भाग 1

Betta मछली कटोरा तैयार करें
एक फ़ेट्स के चरण 1 में बीटा फिश में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
1
इसे जगह देने के लिए एक जगह खोजें। जिस बिंदु पर आप कटोरा डालते हैं वह आपके छोटे दोस्त की स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा को प्रभावित करता है। सिद्धांत रूप में, आपको इसे शोर और गर्मी के स्रोतों से दूर रखना चाहिए, केवल थोड़ा प्राकृतिक प्रकाश के साथ बहुत से शोर मछली को तनाव दे सकते हैं और पंखों को कुचलने के कारण - गर्मी स्रोतों से पानी के तापमान में अत्यधिक उतार-चढ़ाव हो सकता है, जबकि बहुत अधिक प्राकृतिक प्रकाश शैवाल विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • एक बीटा मछली में एक फूलदान चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    कटोरे का प्रकार चुनें यदि आपको लगता है कि आपके मछली के लिए सबसे अच्छी बात असली पौधों के साथ एक वातावरण है, तो पहली बात यह तय करती है कि किस प्रकार का कंटेनर सबसे उपयुक्त है एक सामान्य नियम के रूप में, यह बड़ा और बेहतर है, क्योंकि यह मछली तैरने और स्वस्थ और खुश महसूस करने के लिए बहुत सी जगह देता है- यह 4 लीटर से कम की क्षमता वाली कंटेनरों से बचा जाता है।
  • एक फ़ेट्स के चरण 3 के लिए देखभाल के लिए एक बेटा फिश में देखभाल
    3
    बुनियादी सामान चुनें एक बार जब आप कटोरा पाते हैं और इसे जगह कहां निर्धारित करते हैं, तो आपको मछली के अलावा, यह तय करना होगा कि अंदर क्या रखा जाए। ज्यादातर लोग पौधे, ढक्कन और बजरी चुनते हैं
  • सबसे अधिक बार उपयोग किया जाने वाला प्लांट स्पटाफिलो है, यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है जिसमें अधिक सूर्य की रोशनी और पानी को जीवित रहने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • मछली से कूदते कूदते हैं और सतह पर हांफते हैं, इसलिए आपको अपने नमूने को बाहर कूदने से रोकने के लिए कटोरे पर डाल करने के लिए एक ढक्कन प्राप्त करना होगा।
  • किसी प्रकार की बजरी या चट्टान ठीक होनी चाहिए, जब तक कि यह स्वच्छ और किसी भी रासायनिक अवशेष से मुक्त हो - आप कांच की गेंद या पत्थर भी चुन सकते हैं।
  • एक फ़ेट्स के चरण 4 में देखभाल के लिए नाम की एक छवि
    4
    इसे बेटा मछली के लिए तैयार करें सबसे पहले, कंटेनर के नीचे बजरी लगाओ और इसे फ़िल्टर किए गए पीने के पानी के साथ भरें। डिस्टिल्ड से बचें, क्योंकि प्रसंस्करण प्रक्रिया जिस पर इसे लागू किया जाता है वह प्राकृतिक खनिजों को समाप्त करती है जो मछली को इसके बजाय की जरूरत है - यदि आप नल का पानी का उपयोग करते हैं, तो आपको क्लोरीन को खत्म करने का इलाज करना होगा। आपको उचित मछली देखभाल सुनिश्चित करने के लिए सहायक उपकरण और सामग्री भी उपलब्ध कराई गई है - आपको मछली की फीस की भी जरूरत है और आपको एक छोटे वॉटर हीटर की आवश्यकता हो सकती है। एक बार सभी सामग्री की खरीद की गई है, मछली को पेश करने से पहले 24 घंटों तक कटोरे को छोड़ दें।
  • यह हर दिन कनाडा या अमेरिकन कीड़े, आर्टेमिया या बेटा के लिए सूखे और जमे हुए भोजन के साथ भोजन करें। मछली से बचकर सर्वव्यापी और जीवित रहने के लिए मांस की आवश्यकता होती है, यह पौधों की जड़ों के साथ जीवित नहीं रह सकती है। सप्ताह में 5-6 दिनों के लिए एक दिन में अपने छोटे मित्र के भोजन का आश्वासन दें
  • Betta एक उष्णकटिबंधीय मछली है और 24 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान को पसंद करती है- कभी भी पानी को 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरने दें। यदि इस श्रेणी में कमरे का तापमान नियमित रूप से बनाए रखा जाता है, तो कोई समस्या नहीं है - लेकिन अगर यह न्यूनतम तापमान से नीचे आता है, तो आपको एक छोटा हीटर स्थापित करना होगा।
  • एक फ़ेट्स के लिए केयर फॉर बिटा फिश में शीर्षक चित्र
    5
    मछली को अपने नए वातावरण में अनुकूलन करने दें। एक बार जब आप कटोरे में की जरूरत है सब कुछ सेट अप किया है, यह मछली शुरू करने का समय है किसी भी तत्व को निकालें जो पानी तक पहुंच को रोक सकता है। अगर मछली पहले से ही एक पारदर्शी प्लास्टिक बैग में नहीं है, तो उसे उसी प्रकार का एक आवरण में रखकर उस पानी का उपयोग करें जिसमें यह पाया जाता है। फिर बैग को 20 मिनट के लिए कटोरा पानी की सतह पर लगाइए- फिर कटोरा में पानी का बोतल जोड़ने के लिए, वर्तमान में मात्रा को दोहराएं और दूसरे 20 मिनट तक इंतजार करें, ताकि तापमान ठीक हो सके। अंत में, बैग को ऊपर की तरफ बारी और मछली अपने नए घर में प्रवेश करने की अनुमति दें
  • यदि आप कटोरे के साथ बैग में पानी मिश्रण करने में संकोच करते हैं, मछली के अंतिम 20 मिनट के बाद मछली को स्थानांतरित करने के लिए मछली पकड़ने के जाल का उपयोग करें।
  • भाग 2

    बाउल में बेटा मछली की देखभाल करें
    एक फ़ेट्स के चरण 6 में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    मछली नियमित रूप से फ़ीड करें किसी अन्य जानवर की तरह इसे ठीक तरह से पोषण किया जाना चाहिए - यह एक दिन में एक बार भोजन का एक छोटा सा हिस्सा दे। आप पालतू जानवरों की दुकानों में इस प्रजाति के लिए विशिष्ट फ़ीड भी खरीद सकते हैं - बेटा सर्वव्यापी हैं और उनके आहार में प्रोटीन की ज़रूरत है, वे केवल कंटेनर में पौधों की जड़ों को नहीं खा सकते हैं उनकी जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थ हैं: कीड़े या आर्टेमिया (लाइव या फ्रोजन), फल मक्खियों या बेटा मछली के लिए विशिष्ट छर्रों
    • भोजन को ज़्यादा मत करो इसे खाने से बचने के लिए, एक नियमित भोजन कार्यक्रम सेट करें (उदाहरण के लिए, इसे हर दिन एक ही समय में खाना)। आप खाने के दौरान भी इसे देख लेना चाहिए - यदि आपके पास भोजन है, तो इसका मतलब है कि आपने इसे बहुत अधिक दिया है। आपको उसे केवल तीन मिनट में ही खा सकते हैं एक या दो दिन में एक या दो दिन में उपवास करें, जिसमें आपको किसी भी भोजन की पेशकश नहीं की जाती है।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    2
    पानी को नियमित रूप से बदलें इसे एक निश्चित आवृत्ति से बदला जाना चाहिए - चूंकि आपने कटोरे में एक फिल्टर स्थापित नहीं किया है, तो मछली और पौधों द्वारा जारी कचरे और अन्य पदार्थ एकजुट हो सकते हैं। इसे बदलने के लिए, आपको समय के लिए एक और साफ कंटेनर में मछली रखना चाहिए आप दूसरे टैंक को भरने के लिए पहले कटोरे के समान पानी का उपयोग कर सकते हैं। फिर सभी पानी का कटोरा खाली करें और उसे एक नल फ़िल्टर्ड या पीने योग्य बोतलों के साथ भरें। जब तक यह मछली के अंदर डालने से पहले कमरे के तापमान तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें, नेट में मदद करें।
  • जिस आवृत्ति के साथ आप पानी को बदलते हैं वह कटोरे की मात्रा के आधार पर भिन्न हो सकता है। यदि कंटेनर 4 लीटर है, तो आपको इसे हर 3 दिनों में बदलना चाहिए - यदि यह 10 लीटर से अधिक हो, तो इसे हर 5 दिन बदल दें। यदि यह 20 लीटर है, तो आप इसे सप्ताह में एक बार बदल सकते हैं। चूंकि आपने फिल्टर नहीं डाला है, इसलिए यह परिवर्तन अमोनिया, नाइट्रेट्स और अन्य हानिकारक रसायनों से पानी की बर्बादी और मल द्वारा पानी को शुद्ध करता है।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    3
    कंटेनर को साफ करें जब आप पानी बदलते हैं, तो आपको कटोरे को साफ करने का भी ध्यान रखना चाहिए। जब यह खाली है, तो सभी आंतरिक दीवारों को साफ कपड़े या रसोई के पेपर के साथ रगड़ें - गंदगी और शैवाल के सभी निशान हटा दें। सामानों को कुल्ला करना याद रखें, पौधों की उपेक्षा के बिना भी जाना होगा "स्वच्छ" काटने और छंटाई पत्तियों और मृत भागों।
  • सफाई के दौरान साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग न करें, क्योंकि वे मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं - वे वास्तव में रासायनिक अवशेषों में रह सकते हैं जो पानी के साथ मिलते हैं और जो कि बेटा द्वारा खाया जा सकता है
  • एक फ़ेट्स के चरण 9 में देखभाल



    4
    पशु के पंख और व्यवहार का निरीक्षण करें। यह समझने के लिए कि वह नाखुश या बीमार है, तो वह नमूने के रंग, व्यवहार या पंख में परिवर्तन पर ध्यान देता है। जब इनमें से कोई परिवर्तन होता है, तो आपको तुरंत स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए। आपको मछली को बीमार होने से रोकना चाहिए जब आप कुछ छोटे बदलावों के साथ अपना जीवन बचा सकते हैं। अपने छोटे दोस्त के इलाज के बारे में विशिष्ट सलाह पाने के लिए पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    5
    पानी की गुणवत्ता को ध्यान से देखें यहां तक ​​कि अगर आप इसे हर हफ्ते नियमित रूप से बदलते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह अप्रत्याशित रूप से बादल छा जाती है या तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर आता है। यह संकेत कर सकता है कि कटोरा एक जगह में है, जो सीधे सूर्य के प्रकाश (जो कि शैवाल को कंटेनर को विकसित और गरम करता है) से अवगत कराया जाता है या उस कमरे में हीटर या तापमान द्वारा उत्सर्जित गर्मी आदर्श मूल्यों की सीमा के भीतर नहीं होती है याद रखें कि इष्टतम पानी का तापमान 24 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • भाग 3

    Betta Fish को एक बड़ा कंटेनर में स्थानांतरित करें
    एक शीर्षक के लिए देखभाल शीर्षक के लिए देखभाल
    1
    उपयुक्त आकार के एक मछलीघर खोजें आमतौर पर, बेटा मछली को कटोरे की तुलना में बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है - आदर्श 10 से 20 लीटर युक्त टैंक से शुरू करना होता है, लेकिन अगर यह बड़ा होता है तो इससे भी बेहतर होता है। लक्ष्य को अपने दोस्त को एक बड़े स्थान देने के लिए उन्हें तैरने और उनके परिवेश के साथ बातचीत करने की अनुमति है। ये मछली आमतौर पर छोटे कंटेनरों में बेची जाती हैं, लेकिन केवल परिवहन की सुविधा के लिए और अन्य कारणों से नहीं।
  • एक फ़ेट्स के चरण 12 में एक बीटा मछली में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    मछलीघर तैयार करें Betta मछली टैंक को स्थापित करने के लिए कई विचार हैं। यह निर्णय लेने के लिए कि आप पहले से ही जानते हैं कि इस मछली के लिए एक कटोरा तैयार करने के लिए, मछलीघर केवल थोड़ा अधिक जटिल है आपको बड़ी मात्रा में बजरी और पानी के अलावा, एक निस्पंदन सिस्टम जोड़ना होगा - पौधों और अन्य सजावटों को लगाने के लिए भी महत्वपूर्ण है मछलीघर से कूदने से मछली को रोकने के लिए ढक्कन को मत भूलना - यह भी बड़ा हीटर स्थापित करना उचित है। इंटीरियर स्थापित हो जाने और पानी जोड़ा जाने के बाद, यह पानी को स्पष्ट नहीं होने तक टैंक को छोड़ देता है और हीटर उचित तापमान पर नहीं लाया है।
  • यह एक निस्पंदन सिस्टम से बचा जाता है जो कि वर्तमान को बना सकता है जो कि बेटा मछली की पसंद के लिए बहुत तीव्र है "रोक" एक स्थान पर और वर्तमान में यह तनाव हो सकता है
  • पानी के मात्रा के संबंध में सही तापमान की गारंटी के लिए हीटर में पर्याप्त आयाम होना चाहिए। छोटा कटोरा हीटर 20 लीटर मछलीघर के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है - सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा चुनी गई टैंक के आकार के लिए उपयुक्त हो।
  • प्लास्टिक के पौधों और अन्य अपघर्षक सामान न रखें। वास्तविक या रेशम पौधों को स्थापित करें जिन्हें आप मछली विभाग में पालतू जानवरों की दुकान में पा सकते हैं - वही चीज़ सजावट पर लागू होती है: उन्हें मछलीघर की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • एक फ़ेट्स 13 में एक बीटा मछली में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    पौधों से अलग मछली यदि आपको उन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपको पौधों को लगाने के लिए एक कंटेनर ढूंढना होगा- मछली से स्थित निकालने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है जहां मछली स्थित होती है और केवल एक पानी वाला दूसरा टैंक लेता है मछली ले जाने से पहले, मछलीघर तैयार होने तक इंतजार करें - फिर एक प्लास्टिक की थैली का उपयोग करें, इसे दूसरे टैंक के पानी के साथ आधा भर दें और मछली को इसे अंदर स्थानांतरित करने के लिए इकट्ठा करें।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    4
    Betta मछली को अपने नए घर में पेश करें एक बार नया मछलीघर पूरी तरह से स्थापित हो जाता है, तो आप मछली को अपने अस्थायी घर से स्थानांतरित करना शुरू कर सकते हैं: प्लास्टिक बैग बैग को टैंक के पानी पर तैरने की अनुमति दें, 20 मिनट तक इंतजार करें और फिर बाकी बक्से को मछलीघर के पानी के साथ भरें। एक और 20 मिनट के बाद आप बैग को उलट कर सकते हैं और मछली अपने नए घर में प्रवेश कर सकते हैं।
  • एक फ़ेट्स के चरण 15 के बारे में देखभाल
    5
    मछलीघर में अधिक लाइव तत्वों को जोड़ें हालांकि, बीटा मछली को जीवित रहने के लिए जीवित पौधों या सजावट की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इन तत्वों ने मछलीघर को अभी भी उत्तेजक और रोचक बना दिया है, जैसा कि पिछले कटोरे में है, और नहीं। जीवित पौधे आमतौर पर मछली के लिए सुरक्षित होते हैं, वे नरम होते हैं और पानी में आसानी से चलते हैं। जैसा कि मछलीघर अधिक स्थान प्रदान करता है, आप अधिक मछली जोड़ने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें सावधानीपूर्वक चुनना होगा
  • एक बीटा मछली में एक फूलदान चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    सही रखरखाव करें आपको मछलीघर के लिए भुगतान करना अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कटोरे के लिए जरूरी लोगों की तुलना में वे अक्सर कम होते हैं। मछलीघर के साथ आप लगातार पानी के परिवर्तन से बच सकते हैं और यह केवल एक समय में थोड़ा बदलना चाहिए। हालांकि आपको नियमित रूप से फिल्टर को बदलना होगा (आवृत्ति जानने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों की जांच करें) - यदि आपके पास जीवित पौध हैं, तो आपको नियमित रूप से मृत पत्तियों को भी बाहर निकालना चाहिए।
  • चेतावनी

    • Betta मछली बहुत क्षेत्रीय हैं - जब वे छोटे टैंक में होते हैं, पुरुष मौत से लड़ सकते हैं और महिलाओं को हमला कर सकते हैं।
    • प्रशंसकों और मछली लड़ने वाले विशेषज्ञ मानते हैं कि इन जानवरों को कटोरे में नहीं रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह क्रूरता माना जाता है - पशु कल्याण संघों ने उन्हें कम से कम 40 लीटर के टैंक में रखने की सलाह दी है।
    • यदि आप मछलीघर में नकली सजावट लगाने का फैसला करते हैं, तो ध्यान रखें कि प्लास्टिक के पौधे मछली के पंखों को घायल कर सकते हैं, साथ ही घर्षण सतह भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com